express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल
न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल
न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल
न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
एम्प्यूल में 2एमएल इन्जेक्शन
MRP 29.68
25.5214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन एक मल्टीविटामिन है। इसका इस्तेमाल विटामिन और पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम में किया जाता है। इसका इस्तेमाल एनीमिया और अन्य तंत्रिका समस्याओं जैसी स्थितियों में भी किया जा सकता है। इसमें मिथाइलकोबालामिन/विटामिन B12, पाइरिडॉक्सिन/विटामिन B6 और निकोटिनामाइड/विटामिन B3 सक्रिय पदार्थ के रूप में शामिल हैं।

न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन आपको डॉक्टर या नर्स द्वारा अस्पताल या क्लीनिक में दिया जाएगा। इस दवा को खुद से इंजेक्ट करने से बचें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में यह दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इस दवा का इस्तेमाल नवजात शिशुओं या प्रिमेच्योर शिशुओं में नहीं किया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹25.52
आप बचाएंगे₹4.16 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबालामिन(1.5 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (100.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी)
इस्तेमालविटामिन और पोषण की कमी
साइड इफेक्टइंजेक्शन वाली जगह पर रिएक्शन
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबालामिन(1.5 एमजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (100.0 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी)
uses

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के इस्तेमाल

न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का इस्तेमाल विटामिन और पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
contraindications

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के प्रतिबन्ध

अगर आपको मिथाइलकोबालामिन/विटामिन बी12, पाइरिडॉक्सिन/विटामिन बी6, निकोटिनामाइड/विटामिन बी3 या न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के साइड इफेक्ट

इंजेक्शन वाली जगह पर रिएक्शन
precautionsAndWarnings

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इस दवा के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराते समय न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस दवा के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग क्षमता पर न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन के प्रभावों के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, अगर आप इस दवा का उपयोग करने के बाद किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन के साथ इलाज के दौरान शराब का सेवन न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की कोई समस्या, लेबर की हेरेडिटरी ऑप्टिक न्यूरोपैथी आदि जैसी आंखों की समस्याएं हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपको कोई सर्जरी या ऑपरेशन कराना होगा।
directionsForUse

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन आपके डॉक्टर या नर्स द्वारा आपको अस्पताल में दिया जाएगा। इस दवा को खुद से इंजेक्ट न करें।
  • प्रोसीज़र के दौरान या पोस्टकेयर के लिए डॉक्टर या नर्स द्वारा सुझाए गए किसी भी निर्देश का पालन करें।
storageAndDisposal

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के भंडारण और निपटान

  • न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन को साफ और सूखी जगह पर स्टोर करें, नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दवा को दूर रखें।
quickTips

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के क्विक टिप्स

  • न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन एक मल्टीविटामिन है। इसका इस्तेमाल विटामिन और पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एनीमिया और अन्य तंत्रिका संबंधी समस्याओं जैसी स्थितियों में भी ...
    अधिक पढ़ें
  • यह दवा आपको डॉक्टर या नर्स द्वारा अस्पताल या क्लीनिक सेटिंग में दी जाएगी। सेल्फ-इंजेक्ट न करें।
  • इस दवा की खुराक और अवधि स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार डॉक्टर द्वारा तय की जाती है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन लेने से पहले स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • इसके अलावा, अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री और अन्य सभी दवाओं, सप्लीमेंट या विटामिन के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि वे इलाज के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आपको न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन लेने के बाद चक्कर या नींद का अनुभव होता है, तो गाड़ी न चलाने, भारी मशीनरी न चलाने या ऐसे किसी भी कार्य को न करने की सलाह दी जाती है जिसके लिए मानसिक सतर्कता की आवश्...
    अधिक पढ़ें
dosage

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के खुराक

अधिक खुराक

न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन आपको डॉक्टर या नर्स द्वारा दिया जाएगा। इस प्रकार ओवरडोज़ की संभावनाएं कम होती हैं क्योंकि इलाज और खुराक रोगी के लिए विशिष्ट होती है। हालांकि, इस दवा से इलाज के बाद या उसके द...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

डॉक्टर या नर्स आमतौर पर हॉस्पिटल या क्लीनिक में न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन देते हैं। इसलिए, खुराक छूटने की संभावना कम है। हालांकि, अगर आपको लगता है कि कोई खुराक छूट गई है, तो कृपया अपने डॉक्टर और नर्स...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन शरीर के विभिन्न आवश्यक पोषक तत्वों को रीस्टोर करके काम करता है।
interactions

न्यूरोकाइंड गोल्ड 2एमएल इंजेक्शन की एम्प्यूल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन में क्या होता है?

A: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन में मेकोबालामिन (जिसे विटामिन बी12, साइनोकोबालामिन, मिथाइलकोबालामिन भी कहा जाता है), पाइरिडोक्सिन (जिसे विटामिन बी6 भी कहा जाता है) और निकोटिनामाइड (जिसे विटामिन बी3, निकोटिनिक एसिड, नायसीन भी कहा जाता है) होता है।

Q: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन का इस्तेमाल विटामिन और पोषण की कमी के इलाज और रोकथाम में किया जाता है। इसका इस्तेमाल एनीमिया और अन्य तंत्रिका समस्याओं जैसी स्थितियों में भी किया जा सकता है।

Q: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन को मुझे कैसे दिया जाएगा?

A: न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन आपको या तो मांसपेशियों (इंट्रामस्कुलर) या नसों (इंट्रावेनस) के माध्यम से दिया जाएगा। यह दवा आपको डॉक्टर या नर्स द्वारा हॉस्पिटल या क्लीनिक में दी जाएगी। इस दवा को खुद से इंजेक्ट करने से बचें।

Q: क्या न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन में B12 होता है?

A: हां, न्यूरोकाइंड गोल्ड इंजेक्शन में विटामिन B12/मिथाइलकोबालामिन अपने घटकों में से एक है।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 2 मई 2024 . 6:00 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg