express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता मैक्लिओड्स फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
158.78*
MRP 182.50
13% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप विवरण

मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट एक एंटीएलर्जिक दवा है। इसका इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस जैसे कि बहती और बंद नाक, नलियां में ब्लॉकेज, छींक, खुजली, आंखों से पानी आना और अन्य एलर्जिक लक्षणों के इलाज के लिए किया ज

ाता है। इसमें बाइलास्टीन और मोंटेलुकास्ट शामिल हैं जो इसके सक्रिय घटक के रूप में हैं। यह दवा एलर्जिक लक्षणों के लिए जिम्मेदार केमिकल पदार्थ के रिलीज़ को ब्लॉक करके काम करती है। निर्धारित खुराक और अवधि के लिए अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इस दवा को लें। इस दवा को बिना भोजन के और हर दिन अधिकतम लाभ के लिए एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹158.78
आप बचाएंगे₹23.72 (13% on MRP)
शामिल हैमोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी) + Bilastine(20.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जिक राइनाइटिस
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, नींद आना, मुंह सूखना
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी) + Bilastine(20.0 एमजी)
5 Generic Alternate(s)
Contains same composition as मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट का इस्तेमाल वयस्कों में एलर्जिक राइनाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको बाइलास्टीन, मोंटेलुकास्ट या मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
sideEffects

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • नींद आना
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • भूख बढ़ना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • मुंह सूखना
precautionsAndWarnings

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान मोन्टेमैक बीएल के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इस दवा को लेने से बचने की सलाह दी जाती है। अपनी गर्भावस्था के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें या अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान या स्तनपान के दूध पर मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। जब तक आवश्यकता और लाभ का आकलन न करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इस दवा को लेने से बचने की सलाह दी जाती है। अगर आप नर्सिंग मदर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट का सेवन करता हूं तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा को लेने के बाद आपको चक्कर आना, सुस्ती आना पड़ सकता है। इस दवा को लेने के बाद ड्राइविंग करते समय या किसी भी मशीनरी को ऑपरेट करते समय सावधान रहें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इलाज के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपकी अलर्टनेस में बदलाव हो सकता है। अगर आप नींद न आने के लिए कोई दवा ले रहे हैं तो आपको शराब नहीं पीनी चाहिए क्योंकि साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको सांस लेने में परेशानी या कठिनाई होती है।
  • आप मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं।
  • मोन्टेमैक बीएल से एंग्जायटी, आक्रमण, नींद की कमी और आत्महत्या के विचारों की कमी हो सकती है। अगर आपको इनमें से किसी का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • आपको किडनी की बीमारी है।
  • आप किसी भी दवा पर हैं।
  • मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट एक्यूट अस्थमा से राहत के लिए नहीं है, एक्यूट अटैक में अस्थमा राहत के लिए अपने इनहेलर का इस्तेमाल करें।
modeOfAction

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • मोंटेलुकास्ट ल्यूकोट्रीन नामक कुछ प्राकृतिक पदार्थों को ब्लॉक करता है, जिससे एलर्जी हो सकती है। यह सूजन को कम करता है, एयरवेज़ को आराम देता है और सांस लेना आसान बनाने में मदद करता है।
  • द्विपक्षीय हिस्टामाइन नामक प्राकृतिक पदार्थ की क्रिया को अवरुद्ध करता है। एलर्जिक रिएक्शन की स्थिति में शरीर द्वारा हिस्टामाइन बनाया जाता है।
  • मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट में मौजूद इन दो घटकों की संयुक्त क्रिया एलर्जिक राइनाइटिस या हे फीवर के लक्षणों से राहत देने में मदद करती है।
directionsForUse

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पूरी तरह से एक ग्लास पानी के साथ निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे रात में लेना चाहिए। बेहतर होगा कि आप इसे एक...
अधिक पढ़ें
interactions

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या मोन्टेमैक बीएल एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक्स, दर्द निवारक, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव, स्टेरॉयड्स, इम्यूनोमॉड्यू...
    अधिक पढ़ें

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

  • भोजन इस दवा की प्रभावशीलता को कम करता है।
  • ग्रेपफ्रूट जूस मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के प्रभाव को कम कर सकता है।
storageAndDisposal

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट को 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • इसे प्रकाश और नमी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

मोन्टेमैक बीएल 10 टैबलेट की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट के अधिक से सिरदर्द, चक्कर आना, नींद आना, पेट में दर्द, प्यास, उल्टी आदि हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत कुछ लिया है, तो नज़दीकी हॉस्पिटल या क्लीनिक से संपर्...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई की भरपाई करने...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, मोन्टेमैक बीएल एक एंटीएलर्जिक दवा है जिसका इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: क्या अस्थमा अटैक के दौरान मैं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, मोन्टेमैक बीएल अस्थमा के तीव्र हमले में मदद नहीं करेगा। अस्थमा अटैक के दौरान आपके डॉक्टर द्वारा दिए गए इनहेलर जैसी उपयुक्त बचाव दवा लेने की सलाह दी जाती है।

Q: अगर एलर्जी के लक्षण दूर हो जाते हैं, तो क्या मैं मोन्टेमैक बीएल टैब्लेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि के लिए इस दवा को लेना चाहिए। इलाज के बीच में इस दवा को बंद करने से एलर्जी के लक्षण वापस आ सकते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मोन्टेमैक
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 21 मई 2022 . 01:07 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg