express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मेलामेट क्रीम 15ग्राम
मेलामेट क्रीम 15ग्राम
मेलामेट क्रीम 15ग्राम
मेलामेट क्रीम 15ग्राम

मेलामेट क्रीम 15ग्राम

निर्माता यूटीएच हेल्थकेयर
ट्यूब में 100g क्रीम
72.42*
MRP 85.20
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

मेलामेट क्रीम एक स्किन-लाइटनिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल हल्के से मध्यम मेलास्मा के इलाज के लिए किया जाता है, जिसकी विशेषता त्वचा पर गहरे और रंगीन पैच से होती है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल सीनाइल लेंटिजिन के प्रदर्शन को हल्का करने के लिए भी किया जा सकता है, जो सूर्य के संपर्क के कारण वृद्ध लोगों में दिखाई देने वाले गहरे धब्बे या आयु के धब्बे होते हैं। मेलामेट क्रीम त्वचा के पिगमेंट (मेलानिन) की मात्रा को कम करके काम करता है जो त्वचा के अंधकार का कारण बनता है। इसे केवल शॉर्ट-टर्म उपयोग के लिए सुझाया जाता है।

मेलामेट क्रीम के सबसे सामान्य साइड इफेक्ट एप्लीकेशन साइट पर जलन, जलन, खुजली और लालिमा हैं। अगर आपको लगता है कि इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट या अन्य लक्षण इस दवा के कारण बने रहते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

मेलास्मा, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण चेहरे पर भूरे धब्बे दिखाई देते हैं। ये पैच नाक, गाल, चिन और माथे पर सबसे प्रमुख रूप से होते हैं। मेलास्मा के कुछ कारणों में गर्भावस्था के दौरान या सूर्य के संपर्क में आने के दौरान हार्मोन के स्तर में बदलाव शामिल हैं। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में यह स्थिति होने की संभावना अधिक होती है। एयूक्रोमा प्लस, मेलाबेस्ट, मेलाकेयर क्रीम और क्लीयर स्किन कुछ अन्य दवाएं हैं जिनमें मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोक्विनोन के संयोजन में सक्रिय पदार्थ हैं।

मेलामेट क्रीम मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोक्विनोन को सक्रिय पदार्थों के रूप में जोड़ता है। यह पिगमेंटेशन के लिए जिम्मेदार मेटाबोलिक प्रोसेस को दबाता है, जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है।

मेलामेट क्रीम का लंबे समय तक इस्तेमाल न करें जब तक कि आपके डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा निर्धारित नहीं किया जाता, क्योंकि इसमें स्टेरॉयड होता है। इस दवा को लगाने के तुरंत बाद सूरज के एक्सपोज़र से बचें। डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार इस क्रीम का उपयोग करें। यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है। इसे नियंत्रित न करें।

अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली अन्य सभी टॉपिकल दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹72.42
आप बचाएंगे₹12.78 (15% on MRP)
शामिल हैहाइड्रोक्विनोन (2.0 %) + मोमेटासोन (0.1 %) + ट्रेटिनोइन(0.025 %)
इस्तेमालMelasma/hyperpigmentation
साइड इफेक्टखुजली, लालपन, जलन, बेचैनी
थेरेपीड्रग्स फॉर मेलास्मा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी हाइड्रोक्विनोन (2.0 %) + मोमेटासोन (0.1 %) + ट्रेटिनोइन(0.025 %)
uses

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के इस्तेमाल

मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल सन से बचने के लिए, सनस्क्रीन के इस्तेमाल सहित, धूप से बचने के उपायों की उपस्थिति में मध्यम से गंभीर मेलाज्मा (त्वचा पर काले और रंग के धब्बे) के इलाज में किया जाता है।
contraindications

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन, हाइड्रोक्विनोन या मेलामेट क्रीम के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की स्थिति वाले व्यक्ति द्वारा नहीं किया जाना चाहिए जैसे एक्जिमा (एलर्जी के कारण होने वाली संक्रमित त्वचा), रोज़ेशिया (चेहरे पर छोटे लाल धुंधले), मुंह के चारों ओर चकत्ते...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको त्वचा के ट्यूमर, वायरल या फंगल इन्फेक्शन, त्वचा या ट्यूबरकुलोसिस पर किसी भी अल्सर का इतिहास है तो इस क्रीम का उपयोग न करें।
sideEffects

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के साइड इफेक्ट

  • खुजली
  • लालपन
  • जलन
  • बेचैनी
  • पतली त्वचा
precautionsAndWarnings

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मेलामेट क्रीम के लिए अप्लाई कर सकती हूं?
A:
मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें जन्म दोष का कारण बनने की क्षमता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान मेलामेट क्रीम अप्लाई कर सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि मेलामेट क्रीम के घटक स्तन के दूध में आते हैं या नहीं। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो इसका इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आपका डॉक्टर आपको इस क्रीम की सलाह देता है, तो इसे त्वचा के छोटे हिस्सों में सबसे कम संभावित अवधि के लिए इस्तेमाल करने की कोशिश करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मेलामेट क्रीम लगाया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
मेलामेट क्रीम बाहरी इस्तेमाल के लिए है और इस प्रकार यह ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मेलामेट क्रीम के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि मेलामेट क्रीम के घटक शराब के साथ इंटरैक्ट करते हैं या नहीं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको टॉपिकल दवाओं के इस्तेमाल पर एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
  • आप गर्भवती हैं, गर्भवती हो सकती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • मेलामेट क्रीम के इस्तेमाल के बाद आपको त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण का अनुभव होता है।
  • लंबे समय तक एप्लीकेशन के कारण कुशिंग सिंड्रोम (वजन बढ़ना, त्वचा के नीचे फैटी डिपॉजिट, चंद्रमा का चेहरा, त्वचा पर पर्पल पैच आदि) और रक्त और मूत्र में शर्करा के स्तर बढ़ सकते हैं।
  • इस क्रीम को लगाने के बाद धूप की किरणों से बचें क्योंकि यह क्रीम लगाने के बाद हानिकारक हो सकता है और इस क्रीम का इस्तेमाल करते समय ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनब्लॉक का उपयोग करें।
directionsForUse

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • कट्स और घावों से मुक्त त्वचा की स्वस्थ सतह पर इसे लगाएं।
  • इस क्रीम का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोएं।
quickTips

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के क्विक टिप्स

  • मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल मामूली से मध्यम मेलास्मा के अस्थायी इलाज के लिए किया जाता है। यह आंखों के नीचे स्कार, मार्क, ब्लेमिश और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल हमेशा सनस्क्रीन ...
    अधिक पढ़ें
  • कुछ लोगों को त्वचा में दर्द, मुंहासे, लालिमा, जलन, जलन, खुजली या चुभन के संवेदन का अनुभव हो सकता है। अधिकांश मेलामेट क्रीम के साइड इफेक्ट के लिए मेडिकल सहायता की आवश्यकता नहीं होती है और समय के साथ स्...
    अधिक पढ़ें
  • यह दवा बाहरी उपयोग के लिए है और इसे निगला नहीं जाना चाहिए। खुले घावों या पीने वाले हिस्सों पर न लगाएं।
  • इस दवा की सुझाई गई मात्रा से अधिक या निर्देशित से अधिक समय के लिए इस्तेमाल न करें।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथ धोएं। अगर आप इस क्रीम के संपर्क में आते हैं, तो तुरंत साफ पानी के साथ अपनी आंखों को धोएं।
  • मेलामेट क्रीम शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अन्य सभी दवाओं और...
    अधिक पढ़ें
  • मेलामेट क्रीम लगाने के बाद सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से बचें।
  • अगर आपको त्वचा के ट्यूमर या त्वचा के ट्यूमर की फैमिली हिस्ट्री है तो अपने डॉक्टर को बताएं।
  • मेलामेट क्रीम का कोई एंटी-एक्ने या एंटी-पिम्पल ऐक्शन नहीं है और इसका इस्तेमाल त्वचा की ऐसी स्थितियों के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
dosage

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के खुराक

अधिक खुराक

  • क्योंकि मेलामेट क्रीम बाहरी इस्तेमाल के लिए है, इसलिए ओवरडोज़ के मामले संभव नहीं हैं। हालांकि, गलती से लेने पर, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।
  • अगर आप इसे बहुत अधिक लगा चुके हैं, तो अतिरिक्त क्रीम को साफ टिशू या कॉटन से पोंछें। लंबे समय तक अत्यधिक इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल मिस कर दिया है, तो इसे जल्द से जल्द अप्लाई करें। छूटी हुई एप्लीकेशन की भरपाई के लिए इस क्रीम को अधिक इस्तेमाल न करें।
modeOfAction

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • मेलामेट क्रीम अपने तीन घटकों, जैसे मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोक्विनोन के संयुक्त कार्रवाई द्वारा काम करता है।
  • हाइड्रोक्विनोन एक एंजाइम के एक्शन को रोककर काम करता है जिसे टायरोसिनेस कहा जाता है जो मेलानिन नामक पिगमेंट के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है। मेलानिन त्वचा के पिगमेंटेशन और मेलास्मा के लिए जिम्मेदार है।
  • ट्रेटिनोइन विटामिन ए का एक रूप है और यह केरेटोलिटिक प्रकृति में है। यह मेलानिन के निर्माण के लिए जिम्मेदार है। इसमें सूजन रोधी गुण भी हैं।
  • मोमेटासोन एक कॉर्टिकोस्टेरॉयड है जो प्रोस्टाग्लैंडिन और ल्यूकोट्रिन जैसे इन्फ्लेमेटरी केमिकल के उत्पादन को ब्लॉक करके काम करता है। यह त्वचा की विशिष्ट समस्याओं के कारण होने वाली लालिमा और खुजली को कम ...
    अधिक पढ़ें
interactions

मेलामेट क्रीम 15ग्राम के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • क्योंकि मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल त्वचा के बाहरी हिस्से पर किया जाना है, इसलिए इसके मुंह से ली गई अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन करने की संभावना कम है।
  • हालांकि, किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए, अगर आप मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल करते समय किसी भी स्वास्थ्य समस्या के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चा...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल मेलास्मा के इलाज के लिए किया जाता है, जो चेहरे पर ब्राउन या ग्रे-ब्राउन पैच द्वारा किया जाता है। इसमें तीन सक्रिय तत्व शामिल हैं: मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोक्विनोन।

Q: मुझे मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

A: इसे धीरे-धीरे और एक पतली फिल्म के रूप में लगाएं और जब तक कि क्रीम त्वचा में सोखती नहीं है तब तक इसे अच्छी तरह से रगड़ें।

Q: मेलामेट क्रीम के लिए अप्लाई करते समय किन सावधानियां ली जानी चाहिए?

A: आंखों, नाक, मुंह या किसी संक्रमित या संक्रमित सतह के पास कहीं भी लागू न करें।

Q: मेलास्मा क्या है?

A: मेलास्मा त्वचा पर गहरे धब्बे या पिगमेंटेशन (अत्यधिक मेलानिन उत्पादन) द्वारा चित्रित त्वचा की स्थिति है। यह चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे के रूप में दिखाई देता है। यह आमतौर पर चेक्स, माथे, पलकों के निचले भाग, ऊपरी होंठ और नाक से जुड़े चेहरे पर होता है।

Q: मेलास्मा के कारण क्या हैं?

A: मेलास्मा का सटीक कारण पता नहीं है। गर्भावस्था, गर्भ निरोधक गोलियां, हार्मोनल परिवर्तन, सूर्य की रोशनी (यूवी किरणें), हाइपोथाइरॉइडिज़म या मेलाज्मा का एक पारिवारिक इतिहास मेलास्मा के कुछ आम कारण माने जाते हैं।

Q: क्या मैं मुहांसे और पिंपल्स के लिए मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, मेलामेट क्रीम के पास मुंहासे और पिंपल्स के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं है और इस प्रकार इस तरह के त्वचा के विकारों के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Q: मेलामेट क्रीम कैसे काम करती है?

A: मेलामेट क्रीम गहरे धब्बों के लिए जिम्मेदार मेलैनिन नामक पिगमेंट के निर्माण को कम करता है। यह त्वचा पर स्पॉट को बेहतर बनाने में भी मदद करता है और सूजन, लालिमा और खुजली को कम करता है।

Q: क्या मैं लंबी अवधि के लिए मेलामेट क्रीम का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के लिए किया जाना चाहिए। लंबे समय तक क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा में जलन, त्वचा में पतलापन, हार्मोनल असंतुलन जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं कुछ मामलों में।

Q: क्या मेलामेट क्रीम घाव और उसके दागों का इलाज करेगा?

A: मेलामेट क्रीम का इस्तेमाल मेलास्मा के नाम से जानी जाने वाली त्वचा की स्थिति का इलाज करने के लिए किया जाता है, जो त्वचा पर गहरे धब्बों और पिगमेंटेशन से होता है। इस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा पर नहीं किया जाना चाहिए जो घाव वाली है या वायरल या फंगल संक्रमण है। यह मुहांसे और पिंपल स्कार के इलाज में भी लाभदायक नहीं है। इसलिए, इसका इस्तेमाल ऐसी स्थितियों के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। उचित सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: मुझे मेलामेट क्रीम कैसे स्टोर करना चाहिए?

A: सीधे धूप और गर्मी से दूर मेलामेट क्रीम को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। दवा को फ्रीज़ न करें और एयर एक्सपोज़र से बचने के लिए कैप को टाइटली स्क्रू करें।

Q: हम मेलामेट का इस्तेमाल कितने समय तक कर सकते हैं?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक मेलामेट का इस्तेमाल करें। क्योंकि इसमें स्टेरॉयड (मोमेटासोन) है, इसके सक्रिय घटकों में से एक है, इसलिए सख्त रूप से सलाह दी जाती है कि इस क्रीम का इस्तेमाल निर्धारित अवधि से अधिक समय तक न करें।

Q: क्या हम त्वचा को सफेद बनाने के लिए मेलामेट का उपयोग कर सकते हैं?

A: हां, मेलामेट क्रीम में हाइड्रोक्विनोन अपने एक सक्रिय घटक है जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। हालांकि, डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

Q: मेलामेट बनाम मेलाकेयर, क्या ये एक समान हैं?

A: मेलामेट और मेलाकेयर दोनों में तीन घटक होते हैं, जैसे मोमेटासोन, ट्रेटिनोइन और हाइड्रोक्विनोन, इनकी सक्रिय दवाएं के रूप में। इनका इस्तेमाल आमतौर पर मेलास्मा के अल्पकालिक इलाज के लिए किया जाता है, जो चेहरे की त्वचा पर गहरे या रंग के पैच या पिगमेंटेशन की स्थिति होती है। आपकी त्वचा की स्थिति के कारण और गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त क्रीम निर्धारित करेगा। खुद से दवा लेने से बचें और केवल निर्धारित अवधि के लिए इस्तेमाल करें।

Q: अगर मेलामेट क्रीम को निर्धारित खुराक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है तो क्या यह अधिक प्रभावी होगा?

A: नहीं, मेलामेट का इस्तेमाल करने पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। इस क्रीम के अतिरिक्त इस्तेमाल से साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आपको लगता है कि इस क्रीम को लगाने के बाद आपकी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है, तो दोबारा मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg