express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 164.89
141.8114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप विवरण

महागाबा-एम ओडी टैबलेट का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द से राहत देने के लिए किया जाता है (तंत्रिका क्षति के कारण दर्द)। महागाबा-एम ओडी टैबलेट प्रेगैबैलिन और मिथाइलकोबालामिन (विटामिन B12) का मिश्रण है जो इ

सके सक्रिय तत्व के रूप में है। यह दवा नई तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को फिर से जनरेट करके दर्द संकेतों के रिलीज को बदलकर दर्द की संवेदना को कम करती है। इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि पर लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे हर दिन एक ही समय पर लेते हैं तो यह बेहतर होगा। इस दवा को अचानक लेना बंद न करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे इस दवा की खुराक को कम कर सकता है, अन्यथा इसके परिणामस्वरूप गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं जैसे सांस लेने में कठिनाई, चिंता, पसीना, उल्टी, कम मूड, थकान आदि को निकासी के प्रभाव के रूप में जाना जाता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹141.81
आप बचाएंगे₹23.08 (14% on MRP)
शामिल हैप्रेगाबेलिन (75.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
इस्तेमालन्यूरोपैथिक दर्द
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, सुस्ती
थेरेपीपेरिफेरल न्यूरोपैथी के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी प्रेगाबेलिन (75.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(1500.0 एमसीजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल

महागाबा-एम ओडी टैबलेट का इस्तेमाल न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए किया जाता है, जो तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण विभिन्न शरीर के अंगों में असामान्य दर्दनाक संवेदनाओं की स्थिति है।
contraindications

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

अगर आपको प्रेगैबैलिन, मिथाइलकोबालामिन या महागाबा-एम ओडी टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • सुस्ती
  • मुंह सूखना
  • जी मितलाना
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान महागाबा-एम ओडी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
संभावित लाभ और इसकी आवश्यकता का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा आवश्यक माना जाने तक गर्भावस्था के दौरान इस दवा को न लें। आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और यह दवा ले रही हैं, ऐसी महिलाओं को प्रभावी गर्भनिरोधक उपायों का उपयोग करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं महागाबा-एम ओडी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • महागाबा-एम ओडी टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें, क्योंकि इसके घटक ब्रेस्टमिल्क में गुजरते हैं, लेकिन स्तनपान कराए गए शिशु पर इसका प्रभाव अज्ञात है।
  • इस प्रकार, स्तनपान कराने वाली माता के उपचार में देरी के जोखिम और स्तनपान करने वाले शिशु पर संभावित जोखिम का आकलन करने के बाद आपका डॉक्टर या तो दवा को या स्तनपान को बंद करने का निर्णय लेगा।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने महागाबा-एम ओडी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको महागाबा-एम ओडी टैबलेट लेने के बाद चक्कर आना, नींद आना जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है, इस प्रकार अगर आपको इनमें से कोई भी प्रभाव पड़ता है तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं महागाबा-एम ओडी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
जब आप महागाबा-एम ओडी टैबलेट ले रहे हैं तो शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, बेहोशी जैसे साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं और आपके सामान्य शरीर के मूवमेंट को भी खराब कर सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप अपने चेहरे और शरीर के अन्य भागों के आसपास सूजन या सांस लेने में कठिनाई का अनुभव करते हैं, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।
  • आपको हार्ट फेलियर की समस्या है।
  • महागाबा-एम ओडी टैबलेट लेने के बाद आपको त्वचा में बम्प और सूजन, खुजली आदि जैसी एलर्जी का अनुभव होता है।
  • इस दवा से चक्कर आ सकते हैं, और इससे बुजुर्गों में दुर्घटना में चोट लग सकती है (गिर सकती है)। अगर आप बुजुर्ग रोगी हैं या बुजुर्ग रोगी को यह दवा देते हैं तो सावधान रहें।
  • आपको नज़र की समस्या या चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो रही है।
  • आपको मांसपेशियों में कमजोरी, दर्द, असुविधा, कोमलता का अनुभव हो रहा है। यह मायोपैथी नामक मांसपेशियों की समस्या का संकेत हो सकता है जो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करता है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको आत्महत्या के विचार आ सकते हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपका दौरे पड़ने का इतिहास है, फिर इस दवा को कभी भी अचानक बंद न करें, आपका डॉक्टर धीरे-धीरे खुराक को कम करेगा।
modeOfAction

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

प्रेगाबालिन दर्द की संवेदना के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में केमिकल (न्यूरोट्रांसमिटर) के रिलीज को कम करके काम करता है, जबकि मिथाइलकोबालामिन (विटामिन बी12) तंत्रिका कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त तंत...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

महागाबा-एम ओडी टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि ...
अधिक पढ़ें
interactions

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं महागाबा-एम ओडी टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • अगर आप इस दवा के साथ एंग्जायटी, डिप्रेशन, फिट और स्लीप डिसऑर्डर जैसे मानसिक विकारों के लिए दवाएं ले रहे हैं तो आपको चक्कर और सुस्ती का अनुभव हो सकता है।
  • अगर आप इस दवा के साथ पायोग्लिटाज़ोन जैसी एंटी-डायबिटीज दवा लेते हैं, तो आपको पानी को रिटेंशन और सूजन का अनुभव हो सकता है। अगर आपको हार्ट फेलियर की कोई समस्या है तो सावधान रहें।
storageAndDisposal

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • 30°C से कम के महागाबा-एम OD टैबलेट को लाइट और मॉइस्चर से सुरक्षित रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

महागाबा एम ओडी 10 टैबलेट की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने महागाबा-एम ओडी टैबलेट में से बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप खुराक लेना भूल गए हैं, तो महागाबा-एम ओडी टैबलेट की दोहरी खुराक न लें, जैसे ही आपको याद आए, अगली खुराक लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने सामान्य खुराक का ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या महागाबा-एम ओडी टैबलेट एक सामान्य दर्दनिवारक है?

A: महागाबा-एम ओडी टैबलेट का इस्तेमाल मस्तिष्क में तंत्रिका क्षति से जुड़े दर्द के इलाज के लिए किया जाता है। इस प्रकार का दर्द सामान्य दर्द निवारक से ठीक नहीं होता है। इसे सामान्य दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल न करें और अगर आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने खुद महागाबा-एम ओडी टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको बेहतर महसूस होता है तो भी आपको अपने खुद के महागाबा-एम ओडी टैबलेट लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर निर्णय लेगा कि इसे कब रोकना है या खुराक को कम करना है। आपका डॉक्टर इसे बंद करने से पहले धीरे-धीरे खुराक कम करेगा।

Q: क्या महागाबा-एम ओडी टैबलेट की सलाह दी गई खुराक से अधिक खुराक अधिक होगी?

A: नहीं, महागाबा-एम ओडी टैबलेट को अनुशंसित खुराक से अधिक खुराक पर नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह अधिक प्रभावी नहीं होगा। इससे साइड इफेक्ट और इसके विषाक्तता का जोखिम बढ़ जाएगा। अगर आपके लक्षण बिगड़ जाते हैं या सुधार नहीं होते हैं, तो कृपया पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
महागाबा
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 22 मार्च 2021 . 02:27 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg