express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता अल्केम लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
MRP 346.00
297.5614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

जेमकैल कैप्सूल एक डाइटरी सप्लीमेंट है जिसमें कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक का कॉम्बिनेशन होता है। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने के लिए किया जाता है। इस सप्लीमेंट का उपयोग उन मरीजों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए जिनमें किडनी की बीमारी, यूरिक एसिड के उच्च स्तर या कैल्शियम कंसंट्रेशन में वृद्धि का कारण बनती है। जेमकैल कैप्सूल्स को ठीक अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें। गेमिट्रोल कैप्सूल, बोनस्टैट कैप्सूल, कैल्ज़म कैप्सूल, ट्रायोज़ैक प्लस कैप्सूल और गोल्डकैल कैप्सूल कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक वाली कुछ अन्य दवाएं हैं।

हड्डियों के निर्माण और रखरखाव, मांसपेशियों में संकुचन और तंत्रिका संकेत सहित कई शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए कैल्शियम आवश्यक है। विटामिन डी3, जिसे कोलिकैल्सीफेरोल भी कहा जाता है, एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो पाचन मार्ग से कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, विटामिन डी3 उचित कोशिका वृद्धि को बढ़ावा देता है और सूजन को कम करने में सहायता करता है।

जेमकैल कैप्सूल्स को आमतौर पर हेल्थकेयर प्रोफेशनल की खुराक की सिफारिशों के अनुसार मुंह से लिया जाता है। सटीक खुराक किसी व्यक्ति के कैल्शियम और विटामिन डी स्तर, आयु और इलाज की अंतर्निहित स्थिति पर निर्भर करती है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि भोजन के साथ जेमकैल कैप्सूल्स को तुरंत या भोजन के तुरंत बाद लिया जाना चाहिए क्योंकि भोजन के साथ कैल्शियम अवशोषण में सुधार होता है। अच्छी तरह से संतुलित आहार खाने की भी सलाह दी जाती है जिसमें अन्य कैल्शियम और विटामिन डी स्रोत शामिल हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹297.56
आप बचाएंगे₹48.44 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (0.25 एमसीजी) + जिंक (7.5 एमजी) + कैल्शियम कार्बोनेट (500.0 एमजी)
इस्तेमालकैल्सियम, विटामिन डी और जिंक की कमी
थेरेपीकैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंटेशन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल (0.25 एमसीजी) + जिंक (7.5 एमजी) + कैल्शियम कार्बोनेट (500.0 एमजी)
uses

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • जेमकैल कैप्सूल का इस्तेमाल कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक के रूप में।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की कैल्शियम आवश्यकता अधिक होती है जैसे कि सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।
ingredients

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • जेमकैल कैप्सूल में कैल्शियम, कैल्सिट्रियल (विटामिन डी) और जिंक शामिल हैं।
  • कैल्शियम: यह शरीर में सबसे अधिक उपयोगी मिनरल्स में से एक है जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक है। हड्डियों के टूटने और निर्माण के संतुलन को बनाए रखने और मांसपेशियों और ह...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन डी या कैल्सिट्रियोल: यह आंतों से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास और पुनरुत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और दांतों क...
    अधिक पढ़ें
  • जिंक: यह हड्डियों के निर्माण और खनिजकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हड्डियों को ठीक करने और मरम्मत करने के लिए एक आवश्यक कारक है।
precautionsAndWarnings

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कैल्शियम और जिंक सप्लीमेंट से एलर्जी है।
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको जेमकैल कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • जेमकैल कैप्सूल को आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक कैल्शियम सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • जेमकैल कैप्सूल को साफ और सूखी जगह पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

जेमकल 15 कैप्सूल्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • जेमकैल कैप्सूल एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में ठीक वैसे ही लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं या स्तनपान करा रही हैं, साथ ही आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री भी बताएं।
  • इसके अलावा, अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली किसी अन्य दवा या सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आपको कैल्शियम और जिंक सप्लीमेंट से एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
  • अगर आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी, कैल्शियम और जिंक से भरपूर खाना क्या है?

A: दूध, दही, चीज़, पनीर और अन्य डेयरी प्रोडक्ट, चाइनीज़ कैबेज, काले, ब्रोकोली और दूध के प्रोडक्ट। जिंक बीन्स, नट्स, कुछ प्रकार के सीफूड (जैसे क्रैब और लॉबस्टर), पूरे अनाज आदि में पाया जाता है।

Q: जेमकैल कैप्सूल के क्या लाभ हैं?

A: जेमकैल कैप्सूल कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक की कमी की स्थिति में सुधार करता है। यह हड्डियों और जोड़ों को भी स्वस्थ बनाता है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान जेमकैल कैप्सूल ले सकती हूं?

A: आप गर्भावस्था के दौरान जेमकैल कैप्सूल ले सकते हैं, केवल अगर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है।

Q: क्या जेमकैल कैप्सूल हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, इस सप्लीमेंट में से जेमकैल कैप्सूल लेना हानिकारक हो सकता है। ओवरडोज पेट में असुविधा और कैल्शियम, विटामिन डी3 और जिंक के स्तर को बढ़ा सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: जेमकैल कैप्सूल के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: जेमकैल कैप्सूल सिरदर्द, हार्टबर्न, अपच जैसे हल्के साइड-इफेक्ट दिखाता है। कृपया इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: मुझे जेमकैल कैप्सूल कैसे स्टोर करना चाहिए?

A: जेमकैल कैप्सूल को धूप और गर्मी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

Q: अगर मुझे हाइपरकैल्सीमिया (हाई ब्लड कैल्शियम लेवल) की स्थिति है, तो क्या मैं जेमकैल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको हाइपरकैल्सीमिया की स्थिति है, तो आपको जेमकैल सप्लीमेंट शुरू करने से पहले डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। क्योंकि इससे कैल्शियम की ओवरडोज़ हो सकती है और किडनी को प्रभावित कर सकती है।

Q: जेमकैल लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: जेमकैल को भोजन के साथ या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। कैल्शियम को पेट के रस से एसिड की आवश्यकता होती है, लेकिन इस सप्लीमेंट को हाई फाइब्रस फूड से लेने से बचें। अधिकतम परिणामों के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।

Q: जेमकैल कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

  • जेमकैल कैप्सूल का इस्तेमाल कैल्शियम, विटामिन डी और जिंक की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक के रूप में।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की कैल्शियम आवश्यकता बड़ी होती है जैसे कि सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।

Q: मुझे जेमकैल टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: जेमकैल कैप्सूल्स को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।

रिफरेंस

View All
नवीनतम अपडेट: 19 मई 2023 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg