express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डीवी 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

डीवी 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता इंडकेमिए हेल्थ स्पेशलिटीज प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 4 कैप्सूल
MRP 275.70*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डीवी 60000 आईयू विवरण

डीवी 60k कैप्सूल में विटामिन डी3 को कोलिकैल्सीफेरोल के नाम से भी जाना जाता है। यह हेल्थ बेनिफिट के साथ एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। विटामिन डी गट के माध्यम से शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्व

पूर्ण है, इस प्रकार हड्डी की वृद्धि और जलन को कम करने में मदद मिलती है। विटामिन डी शरीर में उत्पन्न होता है जब सूर्य की किरण (यूवी किरण) त्वचा पर पड़ती है। इसे 'सनशाइन विटामिन' के नाम से जाना जाता है?। विटामिन डी के निचले स्तर से कमजोरी, थकान और नाजुक हड्डियां होती हैं। डीवी 60k कैप्सूल एक फैट-सॉल्यूबल विटामिन है और शरीर में बेहतर अवशोषण के लिए भोजन का इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹275.70
आप बचाएंगे
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
20 Generic Alternate(s)
Contains same composition as डीवी 60k 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

डीवी 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • इसका इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक के रूप में किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है जब शरीर की विटामिन डी आवश्यकताएं बुजुर्गों में, सर्जरी के बाद और बढ़ते बच्चों में अधिक होती हैं।
precautionsAndWarnings

डीवी 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी मेडिकल स्थिति है।
  • आप दवाएं, सप्लीमेंट ले रहे हैं या कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको सप्लीमेंट के घटकों से एलर्जी है, तो आपको सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2 - 3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करना पड़ सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के डाइट को सप्लीमेंट करना है और इसे संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
ingredients

डीवी 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी3 का इस्तेमाल आंतों से कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में किया जाता है, जो हड्डियों के निर्माण, वृद्धि और पुनर्जनन के लिए होता है। यह हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाता है।
  • इसका इस्तेमाल सेल ग्रोथ, न्यूरोमस्कुलर, इम्यून फंक्शन और इन्फ्लेमेशन को कम करने के लिए किया जाता है।
  • अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होता है।
  • शरीर में विटामिन डी के पर्याप्त स्तर बच्चों और हड्डियों को वयस्कों और बुजुर्गों में मुलायम बनाने से रोकता है।
directionsForUse

डीवी 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

डॉक्टर की सलाह के अनुसार डीवी 60k कैप्सूल लें। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे विटामिन डी के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए?

  • कॉड लिवर ऑयल, चीज़, अंडे का योक आदि जब हम सूर्य के संपर्क में आते हैं, तो विटामिन डी त्वचा अंदर बनाते हैं। 10-30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार 10 am से 3 pm तक सूर्य का एक्सपोजर विटामिन की कमी...
    अधिक पढ़ें

Q: विटामिन डी लेना क्यों महत्वपूर्ण है?

A: हमारी डाइट और लाइफस्टाइल के कारण, हम एयर-कंडीशन वाले ऑफिस, घरों और कारों में रहते हैं, जहां सूर्य की रोशनी मिलने का एक्सपोज़र कम होता है। इससे सभी आयु वर्ग और फ्रैक्चर और मांसपेशियों की कमजोरी में विटामिन डी की कमी बढ़ जाती है। अनुसंधान से पता चलता है कि विटामिन डी मधुमेह, कैंसर जैसे कोलन, स्तन की शुरुआत को रोक सकता है और इम्यूनिटी बनाने में मदद कर सकता है।

Q: क्या डीवी 60k कैप्सूल हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं अधिक मात्रा में लेता हूं तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, डीवी 60k कैप्सूल से अधिक लेना हानिकारक है। ओवरडोज़ पेट में असुविधा का कारण बनता है और शरीर में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है। अगर आपने अधिकतर सप्लीमेंट लिया है, तो मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं डीवी 60k कैप्सूल ले सकती हूं?

A: डीवी 60k कैप्सूल को गर्भवती महिला द्वारा मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था में विटामिन डी की उच्च खुराक से बचना चाहिए।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: विटामिन डी की कमी शरीर द्वारा अपर्याप्त आहार सेवन, आवश्यकता में वृद्धि और कम अवशोषण के कारण होती है। यह सूर्य की रोशनी में सीमित एक्सपोजर के कारण होता है, विटामिन डी को एक्टिव रूप में बदलने में किडनी की असमर्थता और आंत से खराब अवशोषण के कारण होता है। दूध के प्रोडक्ट, लैक्टोज असहिष्णु और ओवो-वेजीटेरियनिज्म और वेगनिज्म जैसे निम्नलिखित आहार के लिए एलर्जी वाले व्यक्तियों में से यह आम है।

Q: क्या मैं रोजाना डीवी 60k कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: डीवी 60k कैप्सूल विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। डॉक्टर की सलाह के अनुसार कुछ सप्ताह तक इसे एक बार लिया जाना चाहिए।

Q: डीवी 60k के विकल्प क्या हैं?

A: विभिन्न ब्रांड में डीवी 60k के समान तत्व होते हैं। हालांकि, डॉक्टर द्वारा निर्धारित उसी ब्रांड को लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या डीवी 60 के का कोई साइड इफेक्ट है?

A: डीवी 60k के पास आमतौर पर अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है तो कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। हालांकि, कभी-कभी आपको मिचली, कब्ज, उल्टी, मांसपेशियों या हड्डियों में दर्द आदि का अनुभव हो सकता है। अगर आपको लंबे समय तक ऐसे लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: डीवी 60k की रचना क्या है?

A: डीवी 60 के की रचना में विटामिन डी3 शामिल है, जिसे कोलिकैल्सीफेरोल भी कहा जाता है।

Q: डीवी 60k टैबलेट के इस्तेमाल क्या हैं?

A: डीवी 60 के टैबलेट का इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल एक सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है जब शरीर की विटामिन डी आवश्यकताएं बुजुर्गों में, सर्जरी के बाद और बढ़ते बच्चों में अधिक होती हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
डीवी
Expires on or After
01/08/2024
नवीनतम अपडेट: 12 अप्रैल 2022 . 11:29 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg