express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डेमेलन क्रीम
डेमेलन क्रीम
डेमेलन क्रीम
डेमेलन क्रीम
डेमेलन क्रीम

डेमेलन क्रीम

निर्माता एरिस ओकनेट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड
ट्यूब में 100g क्रीम
MRP 495.00
425.7014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

डेमेलन क्रीम एक स्किन डिपिगमेंटिंग एजेंट है जिसका उपयोग मेलास्मा, सेनाइल लेंटिजीन और अन्य स्किन पिगमेंटेशन कंडीशन के इलाज के लिए किया जा सकता है। इसमें कोजिक एसिड, अर्ब्यूटिन और ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो त्वचा के रंग में गहरे रंग को कम करने और त्वचा की बनावट और पिगमेंट में सुधार करने के लिए एक साथ काम करता है।

मेलास्मा एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण चेहरे पर भूरे धब्बे दिखाई देते हैं, जो आमतौर पर नाक, गालों, ठुड्डी और माथे पर होते हैं। यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक सामान्य है और हार्मोन के स्तर, धूप में जाने या कुछ दवाओं में बदलाव के कारण हो सकता है।

डेमेलन क्रीम अधिकांश लोगों के लिए उपयुक्त है, लेकिन आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार इसका इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। जब तक आपका डॉक्टर नहीं कहता, तब तक इसका इस्तेमाल लंबे समय तक न करें। क्रीम लगाने के बाद धूप के संपर्क में आने से बचें, और इसे कम से कम न लें।

अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान कराती हैं, तो डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। आपको अपने डॉक्टर को उन अन्य विशेष दवाओं के बारे में भी बताना चाहिए जिनका उपयोग आप कर रहे हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹425.70
आप बचाएंगे₹69.30 (14% on MRP)
शामिल हैकोजिक एसिड (2.0 %) + आर्ब्यूटिन (5.0 %) + ग्लाइकोलिक एसिड(10.0 %)
इस्तेमालत्वचा में पिगमेंटेशन/मेलास्मा
थेरेपीड्रग्स फॉर मेलास्मा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी कोजिक एसिड (2.0 %) + आर्ब्यूटिन (5.0 %) + ग्लाइकोलिक एसिड(10.0 %)
ingredients

डेमेलन क्रीम के सामग्री और लाभ

  • डेमेलन क्रीम एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें अर्ब्यूटिन, ग्लाइकोलिक एसिड और कोजिक एसिड होते हैं।
  • आर्ब्यूटिन को त्वचा की चमक और डि-पिगमेंटिंग कार्य करने के लिए जाना जाता है। यह डार्क स्पॉट की रोकथाम या फेडिंग में मददगार है, जिससे अधिक जटिलता होती है और इस प्रकार त्वचा के टेक्सचर में सुधार होता है।
  • ग्लाइकोलिक एसिड में फोटोप्रोटेक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट एक्शन है। यह मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है और कोलेजन संश्लेषण को तेज़ कर सकता है।
  • कोजिक एसिड में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी एक्शन होते हैं, जो त्वचा को नुकसान से बचाते हैं। इसमें स्किन-लाइटनिंग और सुरक्षात्मक कार्रवाई भी है।
uses

डेमेलन क्रीम के इस्तेमाल

डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल त्वचा के पिगमेंटेशन, हाइपरपिगमेंटेशन और त्वचा के अन्य रंगों के विकारों को मैनेज करने के लिए किया जाता है।
precautionsAndWarnings

डेमेलन क्रीम के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप किसी अन्य पिगमेंट कम करने या पीलिंग ट्रीटमेंट पर हैं।
  • अगर आपको इस क्रीम के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • आपकी आयु 18 वर्ष से कम है।
  • अपने सभी मौजूदा मेडिकल समस्याओं और आपके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सभी दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल केवल चिकित्सकीय देखरेख में करें।
directionsForUse

डेमेलन क्रीम के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करें।
  • यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है।
  • डेमेलन क्रीम को त्वचा की एक स्वस्थ सतह पर काटने और घावों से मुक्त करें, विशेष रूप से रात में।
  • डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथ धो लें, जब तक कि आपके हाथों का इलाज करने वाला क्षेत्र न हो।
storageAndDisposal

डेमेलन क्रीम के भंडारण और निपटान

  • डेमेलन क्रीम को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

डेमेलन क्रीम के क्विक टिप्स

  • डेमेलन क्रीम एक डीपिगमेंटिंग स्किन एजेंट है, जिसका इस्तेमाल त्वचा में पिगमेंटेशन से संबंधित समस्याओं (मैलैस्मा नामक त्वचा पर काले और रंग के पैच) के इलाज के लिए किया जाता है।
  • डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल त्वचा की रंगत या रंग-रूप को निखारने और सिनाइल लेंटीजिंस का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है। सिनाइल लेंटीजिंस त्वचा पर या चेहरे का धूप के संपर्क में आने वाले हिस्से में गहर...
    अधिक पढ़ें
  • इस क्रीम का उपयोग करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। अगर आपके डर्मेटोलॉजिस्ट ने इसे निर्धारित किया है, तो इसका इस्तेमाल लंबे समय तक न करें।
  • डेमेलन क्रीम लगाने के बाद सीधे धूप से बचें। यह क्रीम केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती हैं या स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं, तो डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें, और अपनी मेडिकल हिस्ट्री पूरी करें। इसके अलावा, अपने द्वारा ...
    अधिक पढ़ें
  • स्थिति के आधार पर, इसमें कुछ दिन से कुछ सप्ताह लग सकते हैं। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। डॉक्टर आमतौर पर आपकी त्वचा की स्थिति और इलाज के प्रति आपके रि...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: डेमेलन क्रीम के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: डेमेलन क्रीम से कुछ लोगों में लालिमा, खुजली, जलन या त्वचा में जलन हो सकती है। अगर आप इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Q: मैं डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल कितने समय तक कर सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि तक आपको डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। सभी निर्देशों का पालन करें और अपने आप डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल बंद न करें।

Q: डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें?

A: आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार रात में डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रभावित क्षेत्र को साफ करें और क्रीम की थोड़ी मात्रा लगाएं। डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले और बाद में अपने हाथ धो लें, जब तक कि आपके हाथों का इलाज करने वाला क्षेत्र न हो।

Q: डेमेलन क्रीम का समय समाप्त हो गया है, क्या मैं इस समाप्त हो चुकी क्रीम का उपयोग कर सकता/सकती हूं?

A: लेबल पर समाप्ति तिथि के बाद डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल न करें। समाप्ति तिथि उस महीने का अंतिम दिन है।

Q: अगर मेरी आंखें डेमेलन क्रीम के संपर्क में आती हैं तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आपकी आंखों में कोई क्रीम लगती है, तो सीधे पानी से धो लें और अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

Q: क्या डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल मुंहासे के दाग के इलाज के लिए किया जा सकता है?

A: हां, डेमेलन क्रीम मुंहासों या मुंहासे के कारण चेहरे के निशान को हल्का या इलाज कर सकता है।

Q: क्या डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल हाइपरपिगमेंटेशन के लिए किया जाता है?

A: हां, इस क्रीम का इस्तेमाल हाइपरपिगमेंटेशन के मैनेजमेंट के लिए किया जाता है। हाइपरपिग्मेंटेशन एक स्किन कलर डिसऑर्डर है जो स्किन पिगमेंट मेलानिन के अत्यधिक निर्माण के कारण त्वचा पर गहरे धब्बे या धब्बों द्वारा वर्णित होता है। डेमेलन क्रीम के घटक मेलानिन के निर्माण को कम करने में मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा को धूप से भी सुरक्षित कर सकते हैं जिससे मेलानिन बन सकता है।

Q: क्या मैं होंठों के लिए डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल कर सकता हूं?

A: इस संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसका इस्तेमाल करें।

Q: डेमेलन क्रीम को कितना समय लगता है?

A: इसका इस्तेमाल की जा रही स्थिति के आधार पर इसमें कुछ दिन से सप्ताह लग सकते हैं। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक समय तक डेमेलन क्रीम नहीं लगाना चाहिए। डॉक्टर आमतौर पर त्वचा की स्थिति और इलाज के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर इलाज की अवधि को एडजस्ट करता है।

Q: क्या डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल रोज़ाना किया जा सकता है?

A: आप डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं लेकिन केवल निर्धारित अवधि के लिए ही कर सकते हैं। डॉक्टर से परामर्श किए बिना, निर्धारित से अधिक समय तक इसका इस्तेमाल न करें।

Q: क्या हम मॉइस्चराइजर के साथ डेमेलन क्रीम को मिला सकते हैं?

A: आपको डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल ठीक वैसे ही करना चाहिए जैसा कि डॉक्टर ने बताया है। हालांकि, इस क्रीम और मॉइस्चराइजर का एक साथ उपयोग न करने की सलाह दी जाती है। सबसे पहले आप 30 मिनट से 1 घंटे के बाद डेमेलन क्रीम और मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं। अगर आपको इस क्रीम का उपयोग करने के बारे में कोई संदेह है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या डेमेलन क्रीम एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, डेमेलन क्रीम स्टेरॉयड नहीं है। यह एक स्किन डिपिगमेंटिंग एजेंट है जिसका इस्तेमाल स्किन पिगमेंटेशन कंडीशन (मलाज्मा नामक त्वचा पर काले और रंगहीन पैच) को मैनेज करने के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं एक्जिमा के इलाज के लिए डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है जो सूखी, खुजली और सूजन वाली त्वचा का कारण बनती है, एक्जिमा के इलाज में उचित निदान और चिकित्सा निदान आवश्यक है। डेमेलन क्रीम का इस्तेमाल एक्जिमा के कारण होने वाले रंग के रंग को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: डेमेलन क्रीम बनाम कोजिविट जेल, क्या वे समान हैं?

A: नहीं, डेमेलन क्रीम और कोजिविट जेल समान नहीं हैं। कोजिवित जेल में कोजिक एसिड डिपाल्मिटेट, अर्बुटिन, मलबेरी एक्सट्रैक्ट, विटामिन ई एसिटेट और ऑक्टिनोक्सेट को ऐक्टिव तत्व के रूप में शामिल किया जाता है, जबकि डेमेलन क्रीम में कोजिक एसिड, आर्ब्यूटिन और ग्लाइकोलिक एसिड होता है।

रिफरेंस

View All

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2024 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg