express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
डैबिगो 110एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

डैबिगो 110एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता रैनबैक्सी प्रयोगशालाएं (सन फार्मा)
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
MRP 174.00
149.6414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डैबिगो 150 एमजी विवरण

डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल में डेबिगाट्रान सक्रिय तत्व के रूप में होता है। यह एक एंटीकोगुलेंट दवा है। इसका इस्तेमाल डीप वेन थ्रोम्बोसिस (आपके शरीर की गहरी नस, आमतौर पर आपकी टांगों में रक्त के थक्के का व

िकार) और पल्मोनरी एम्बोलिज्म (फेफड़ों की रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्के) के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल स्ट्रोक, सिस्टमिक एम्बोलिज्म की रोकथाम और एट्रियल फाइब्रिलेशन के साथ वयस्क रोगियों में वैस्कुलर मृत्यु को कम करने के लिए भी किया जाता है। यह रक्त के थक्के बनने से रोककर काम करता है। अपने डॉक्टर से बात किए बिना इस दवा का सेवन बंद न करें या इस दवा की खुराक न भूलें। भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों तब भी डैबिगिट्रान लेते रहें। दवा खत्म होने से पहले अपने प्रिस्क्रिप्शन को रीफिल करना सुनिश्चित करें, ताकि आपको कोई डोज़ छूट न जाए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹149.64
आप बचाएंगे₹24.36 (14% on MRP)
शामिल हैडैबिगिट्रान(150.0 एमजी)
इस्तेमालएंटी-कोगुलेंट, ब्लड थिनर
साइड इफेक्टब्लीडिंग या ब्रूजिंग, पेट दर्द, बीमार महसूस करना, अपच
थेरेपीएंटी-कोगुलेंट
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डैबिगिट्रान(150.0 एमजी)
uses

डैबिगो 150 एमजी के इस्तेमाल

  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) और पल्मोनरी एम्बोलिज्म (पीई) का इलाज और संबंधित मृत्यु की रोकथाम।
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस (डीवीटी) और पल्मोनरी एम्बोलिज्म (पीई) की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए।
  • अगर आपको अनियमित हृदय रिदम (एट्रियल फाइब्रिलेशन) का एक रूप है, तो मस्तिष्क (स्ट्रोक) और शरीर की अन्य रक्त वाहिकाओं में रक्त के थक्कों को रोकने के लिए।
contraindications

डैबिगो 150 एमजी के प्रतिबन्ध

डैबिगिट्रान इटेक्सिलेट या इस दवा के किसी अन्य घटक से ज्ञात एलर्जी। अगर आपने किडनी या लिवर फंक्शन कम किया है, ब्लीडिंग डिसऑर्डर या कोई बीमारी है जो ब्लीडिंग के जोखिम को बढ़ाता है। अगर आप ब्लड क्लॉटिंग ...
अधिक पढ़ें
sideEffects

डैबिगो 150 एमजी के साइड इफेक्ट

  • ब्लीडिंग या ब्रूजिंग
  • पेट दर्द
  • बीमार महसूस करना
  • अपच
  • दस्त
  • एनीमिया
precautionsAndWarnings

डैबिगो 150 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था और बढ़ते बच्चे पर डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल के प्रभाव नहीं जाने जाते हैं। जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे कि ऐसा करना सुरक्षित है तब तक आपको गर्भावस्था के दौरान इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, तो ऐसी महिलाओं को इस दवा से इलाज के दौरान गर्भधारण करने से बचना चाहिए
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल लेने के दौरान आपको स्तनपान नहीं कराना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी ड्राइविंग क्षमताओं को प्रभावित नहीं है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। अगर आप अक्सर पीते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। इस दवा को लेते समय भारी शराब पीना खतरनाक है और इस दवा के एंटीकोऐगुलेंट कार्रवाई को बढ़ा सकता है और आपको ब्लीडिंग होने की संभावना अधिक हो सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई ब्लीडिंग डिसऑर्डर है, आपकी आंत के किसी भी हिस्से में ब्लीडिंग, अल्सर, त्वचा के घाव।
  • पिछले महीने में आपका सर्जिकल टिशू रिमूवल (बायोप्सी) था।
  • आपको हाल ही में चोट लगी और फिर भी उससे रिकवर हो रही है (एक फ्रैक्चर, सिर की चोट या सर्जिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता वाली कोई भी चोट)।
  • आपके फूड पाइप और पेट में सूजन या जलन है या पेट का एसिड, फूड पाइप में वापस आता है।
  • आपकी किडनी और लिवर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं।
  • आपका वज़न 50 किलोग्राम से कम है या आप बुजुर्ग व्यक्ति (+75 वर्ष) हैं।
  • आपको ऑपरेशन करवाना होगा। आपको ब्लीडिंग के जोखिम से बचने के लिए कुछ समय के लिए इस दवा को लेना बंद करने के लिए कहा जाएगा, यह सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए समय पर ऑपरेशन से पहले और बाद ...
    अधिक पढ़ें
  • आप ऐसा ऑपरेशन कराने जा रहे हैं जिसमें कैथेटर या आपकी स्पाइनल कॉलम में इन्जेक्शन शामिल होता है।
modeOfAction

डैबिगो 150 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल ब्लड क्लॉटिंग में शामिल एंजाइम की क्रिया को रोककर काम करता है और इसलिए क्लॉटिंग का समय बढ़ाता है।
directionsForUse

डैबिगो 150 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल को एक ग्लास पानी के साथ लें जैसा कि आपके डॉक्टर ने आपको बताया है।
  • इस दवा की कोई खुराक न छोड़ें और न ही भूलें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
interactions

डैबिगो 150 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अगर आप कोई दवा ले रहे हैं, हाल ही में कोई दवा ली है या कोई और दवा ले सकते हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।
  • कुछ दवाएं जैसे केटोकोनाज़ोल साइक्लोस्पोरिन (ट्रांसप्लांटेशन के बाद ऑर्गन रिजेक्शन की रोकथाम के लिए इस्तेमाल किया जाता है), ड्रोनेडेरोन (असामान्य हृदय की धड़कन का इलाज करने के लिए) और ग्लेकाप्रेविर और प...
    अधिक पढ़ें
  • टैक्रोलिमस (ऑर्गन रिजेक्शन के दौरान इस्तेमाल किया जाता है) और डाइजॉक्सिन (हृदय की स्थितियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है) का इस्तेमाल डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल के साथ करने की सलाह नहीं दी जाती है।
  • वेरापमिल (उच्च रक्तचाप के लिए), अमाइयोड्रोन और क्यूनिडिन (हृदय की स्थितियों के लिए उपयोग), क्लेरीथ्रोमायसिन (एक एंटीबायोटिक) और पोसाकोनाजोल (एक एंटीफंगल) जैसी कुछ दवाओं के सेवन के मामले में सावधानी बर...
    अधिक पढ़ें
  • रिफैम्पिसिन, कार्बामेज़ापीन या फेनेटोइन जैसी दवाओं के एक साथ सेवन से परहेज करना चाहिए।
  • अगर डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल के साथ लिया जाता है तो अन्य एंटीकोऐग्युलेंट और एंटीप्लेटलेट एजेंट ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ा सकते हैं।
storageAndDisposal

डैबिगो 150 एमजी के भंडारण और निपटान

नमी से बचाने के लिए डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल को मूल पैकेज में स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

डैबिगो 150 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

इस दवा का बहुत अधिक सेवन करने से ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ जाता है। ओवरडोज के मामले में तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

जैसे ही आपको याद आए, भूली हुई खुराक लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और सामान्य खुराक शेड्यूल का पालन करें। आपको इस दवा की खुराक कभी न छूटनी चाहिए क्योंकि इससे थक्का ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे सर्जरी से पहले डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल लेना क्यों बंद करना चाहिए?

A: ब्लीडिंग के बढ़ते जोखिम के कारण आपको ऑपरेशन के दौरान और जल्द ही इस दवा को लेना बंद करना होगा। इस दवा को आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए समय से पहले और उसके बाद ही लेना बहुत ज़रूरी है।

Q: मुझे डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल कैसे लेना चाहिए,भोजन के साथ या इसके बिना?

A: आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं।

Q: क्या डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल और एलिक्विस एक ही हैं?

A: नहीं, डैबिगो 150 एमजी कैप्सूल में सक्रिय तत्व के रूप में डेबिगाट्रान होता है जबकि एलिक्विस में एपिक्साबैन एक सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इन दोनों दवाओं के एंटीकोऐग्युलेंट कार्य होते हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
डैबिगो
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 11 नवंबर 2021 . 06:02 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg