express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला जीएक्स
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
80.88*
MRP 95.15
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

सिपकल 500 टैबलेट में कैल्शियम और विटामिन डी3 का मिश्रण होता है (जिसे कोलिकैल्सीफेरोल/कोलिकैल्सीफेरोल भी कहा जाता है)। इसका इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी और हड्डी से संबंधित विकारों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस में अन्य दवाओं के सहायक के रूप में किया जाता है। इसका इस्तेमाल हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करने के लिए एक सामान्य सप्लीमेंट के रूप में भी किया जाता है।

सिपकल 500एमजी टैबलेट लेते समय हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें। आपको भोजन के साथ दिन में दो बार एक टैबलेट लेना चाहिए, जिसमें पानी या दूध का पूरा ग्लास होना चाहिए। टैबलेट को कुचलें या चबाएं नहीं। यह टैबलेट किडनी से जुड़ी बीमारियों, किडनी स्टोन, कैल्शियम में वृद्धि या विटामिन डी लेवल या इमोबिलाइज़ेशन के कारण ऑस्टियोपोरोसिस वाले लोगों के लिए नहीं सुझाया जाता है। अगर आपको इसे लेते समय किसी एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सिपकल 500 टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा को लेते समय, विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर भोजन को शामिल करने की कोशिश करें। शरीर में विटामिन डी के संश्लेषण के लिए सूर्य की रोशनी के संपर्क में आना भी आवश्यक है। शेलकैल एचडी टैबलेट, जेमकैल डी3 टैबलेट, कोरेलियम डी3 टैबलेट, सिपकल एचडी टैबलेट और कैल्टेन डी टैबलेट कुछ अन्य दवाएं हैं, जिनमें कैल्शियम और विटामिन डी3 का कॉम्बिनेशन, ऐक्टिव तत्व के रूप में शामिल है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹80.88
आप बचाएंगे₹14.27 (15% on MRP)
शामिल हैकैल्शियम (500.0 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(250.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी और कैल्शियम की कमी
थेरेपीकैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंटेशन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी कैल्शियम (500.0 एमजी) + विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(250.0 आईयू)
uses

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • सिपकल 500 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी से संबंधित विकारों के इलाज के लिए।
  • वृद्ध, गर्भवती और स्तनपान जैसी विशेष आबादी जिन्हें विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट की आवश्यकता होती है।
ingredients

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • कैल्शियम शरीर के सबसे अधिक खनिजों में से एक है। यह महत्वपूर्ण मेटाबोलिक फंक्शन के लिए आवश्यक है, सबसे प्रमुख रूप से हड्डियों और दांतों का निर्माण और रखरखाव करना आवश्यक है। यह तंत्रिका संचरण, मांसपेशिय...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन डी3 आंत से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास और पुनर्निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाता है। यह...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको सिपकल 500 एमजी टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • आप टिश्यू कैल्सिफिकेशन से पीड़ित हैं (शरीर के टिश्यू में कैल्शियम डिपॉजिट)।
  • आप मैलेबसॉर्प्शन से पीड़ित हैं या कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर से पीड़ित हैं।
  • आप विटामिन डी या कैल्शियम वाले किसी अन्य प्रोडक्ट को ले रहे हैं।
  • आपको हृदय, किडनी या लिवर में समस्या है।
  • आपकी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है, अन्य दवाओं, सप्लीमेंट या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन प्लान है, तो आपको प्रोसीज़र से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • अगर आपको रक्त में कैल्शियम या विटामिन डी का उच्च स्तर है, तो सिपकल 500 टैबलेट न लें, मूत्र में कैल्शियम का उच्च स्तर, किडनी स्टोन या बेडरिडन हैं।
directionsForUse

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सिपकल 500 टैबलेट लें क्योंकि आपके डॉक्टर ने आपको सलाह दी है।
  • इसे शाम के भोजन के बाद लें।
storageAndDisposal

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

ठंडी और सूखी जगह पर सिपकल 500 टैबलेट स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

सिपकल 500एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • सिपकल 500 टैबलेट एक विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट है। कैल्शियम और विटामिन डी3 हड्डियों और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं। इन दो पोषक तत्वों की कमी से हड्डी और जोड़ों की समस्याएं...
    अधिक पढ़ें
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करने के लिए हैं और यह संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान कराती हैं तो सिपकल 500 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सिपकल 500 बनाम शेलकैल 500, क्या वे समान हैं?

A: सिपकल 500 और शेलकैल एक्सटी 500 कैल्शियम सप्लीमेंट हैं जिनमें कैल्शियम और विटामिन डी3 शामिल हैं। आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए क्योंकि इसका आधार आपके डायग्नोसिस और मेडिकल इतिहास पर होगा।

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

  • विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में कुछ वसायुक्त मछलियां जैसे सैल्मन और ट्यूना, मछली और कॉड लिवर तेल, पनीर और अंडे का योक हैं।
  • विटामिन डी हमारी त्वचा के नीचे बना होता है जब हम धूप के संपर्क में आते हैं। इस प्रकार, सप्ताह में कम से कम दो बार सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक 10-30 मिनट तक धूप में रहने से विटामिन की कमी को रोकने मे...
    अधिक पढ़ें

Q: आपको विटामिन डी क्यों लेना चाहिए?

  • वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी एयर-कंडीशन्ड ऑफिस, घरों और कारों में आधारित होते हैं, जिनमें सूर्य के संपर्क में मुश्किल से आता है। इससे सभी आयु वर्ग में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर, मांसपेशि...
    अधिक पढ़ें
  • ऐसे कई अनुसंधान हो रहे हैं जो यह दर्शाते हैं कि विटामिन डी मधुमेह, कैंसर जैसे कि कोलन, ब्रेस्ट को रोक सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है।

Q: सिपकल 500 टैबलेट लेने के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: इस सप्लीमेंट को लेने के बाद आपको कब्ज, मिचली, उल्टी और पेट में गड़बड़ी का अनुभव हो सकता है। हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं सिपकल ले सकती हूं?

A: गर्भावस्था के दौरान सिपकल सुरक्षित है। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई भी सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है।

Q: मुझे सिपकल 500 कब लेना चाहिए?

A: आपको खाने के बाद या डॉक्टर की सलाह के अनुसार दिन के किसी भी समय सिपकल 500 खाना चाहिए। लेकिन अधिकतम परिणाम के लिए हर दिन एक ही पर पहुंचना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या सिपकल टैबलेट को दूध के साथ लिया जा सकता है?

A: हां, सिपकल टैबलेट को दूध के साथ लिया जा सकता है।

Q: क्या मैं रोज़ सिपकल 500 टैब ले सकता/सकती हूं?

A: निर्धारित अवधि के लिए आपको अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार सिपकल 500 टैबलेट लेना चाहिए। लेकिन इस दवा की अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। इस प्रकार, सिपकल-500 टैबलेट को दैनिक सप्लीमेंट के रूप में लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
नवीनतम अपडेट: 6 मई 2024 . 3:34 PM (IST)
अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg