express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

सेटसिप 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला जीएक्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
15.79*
MRP 21.05
25% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेटसिप 10 एमजी विवरण

सेटसिप टैब्लेट सिपला द्वारा बनाया जाता है। यह एक एंटी-एलर्जिक दवा है जो बहती या बंद नाक, आंखों से पानी आना, बुखार, रैश, साइनस और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों से राहत देती है। इसमें एक्टिव घटक के रूप में सिट्रेज़िन होता है, जो हिस्टामाइन की कार्रवाई को ब्लॉक करता है, एलर्जिक रिएक्शन के लिए जिम्मेदार एक प्राकृतिक रासायनिक है।

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सटीक खुराक और अवधि में लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। आपका डॉक्टर आपको सोते समय सेटसिप टैब्लेट लेने की सलाह दे सकता है, क्योंकि इससे चक्कर आ सकते हैं और नींद आ सकती है।

अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है तो इस दवा को न लें। सेटसिप टैब्लेट लेने के बाद ड्राइविंग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे चक्कर आने और नींद आने की समस्या हो सकती है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹15.79
आप बचाएंगे₹5.26 (25% on MRP)
शामिल हैसेट्रीजीन(10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, नींद आना, थकान,
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेट्रीजीन(10.0 एमजी)
uses

सेटसिप 10 एमजी के इस्तेमाल

सेटसिप टैब्लेट का इस्तेमाल धूल या पालतू जानवरों की एलर्जी जैसी एलर्जी का इलाज करने के लिए किया जाता है, जिसमें छींक, खुजली, बहती या बंद नाक, लाल और पानी की आंखें, त्वचा की सूजन, लालिमा और खुजली, कीड़े...
अधिक पढ़ें
contraindications

सेटसिप 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेटसिप टैब्लेट के सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्सीज़ीन या किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी की गंभीर बीमारी है।
sideEffects

सेटसिप 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • थकान,
  • सिरदर्द
  • नींद आना, सुस्ती
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • नाक के अंदर सूजन और जलन (राइनाइटिस)
  • मुंह सूखना
  • गले में खराश
precautionsAndWarnings

सेटसिप 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेटसिप टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
जब तक आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह नहीं दी जाती है, तब तक सेटसिप टैब्लेट न लें। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान सेटसिप टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
सेटसिप टैब्लेट ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है; इसलिए, स्तनपान कराते समय इस दवा को न लें, जब तक कि इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेटसिप टैब्लेट का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सेटसिप टैब्लेट के कारण नींद आना, चक्कर आना जाता है। अगर आपको इन लक्षणों का अनुभव होता है तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेटसिप टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको सेटसिप टैब्लेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सुस्ती या चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या है।
  • आपको ब्लैडर संबंधी समस्याएं हैं, यह दवा मूत्रमार्ग को बनाए रखने के जोखिम को बढ़ा सकती है।
  • आपको फिट का इतिहास है (मिर्गी)।
  • सेटसिप टैब्लेट का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

सेटसिप 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सेटसिप टैब्लेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें।
  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

सेटसिप 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

सेटसिप 10 एमजी के क्विक टिप्स

  • सेटसिप टैब्लेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका इस्तेमाल बहती या बंद नाक, आंखों से पानी आना, बुखार, रैश, साइनस और सर्दी जुकाम के विभिन्न एलर्जिक स्थितियों से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  • इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में ठीक वैसे ही लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। क्योंकि इस दवा के टैबलेट से नींद आ सकती है, इसलिए आपका डॉक्टर आपको इसे सोते समय लेने की सलाह दे...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने व...
    अधिक पढ़ें
  • सेटसिप टैबलेट को छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद ड्राइविंग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे नींद और थकान हो सकती है।
  • अगर आपको सेटसिप टैब्लेट का सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्सीज़ीन या किसी अन्य घटक से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और एलर्जी के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है।
dosage

सेटसिप 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

सेटसिप की ओवरडोज़ से थकान, सिरदर्द, भ्रम, चक्कर आना, परेशानी, त्वचा में परेशानी, बेचैनी, बेहोशी, हृदय की धड़कन, कंपन और मूत्र धारण हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्य...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

सेटसिप 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सेटसिप टैब्लेट हिस्टामाइन के रिलीज को ब्लॉक करके काम करता है, एक प्राकृतिक पदार्थ, जो एलर्जिक रिएक्शन के दौरान शरीर द्वारा बनाया जाता है।
interactions

सेटसिप 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सेटसिप 10एमजी टैब्लेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं और सेटसिप एक साथ लेने पर कुछ दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित कर सकती हैं
  • डायज़िपाम और क्लोनैज़ेपैम जैसे एंग्जायटी और साइकोटिक विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक साथ इस्तेमाल साइड इफेक्ट जैसे कि सुस्ती, सिरदर्द को बढ़ा सकता है और अलर्टनेस को प्रभावित कर...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा को लेने से पहले इस्तेमाल की जाने वाली सभी दवाओं और हर्बल सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले किसी भी विशिष्ट एलर्जी या अंतर्निहित स्थितियों...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

पूजा कुमारी

बी. फार्म, एम.एस (फार्म)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेटसिप टैब्लेट लेते समय मुझे कोई सावधानी बरतनी चाहिए?

A: हां, सेटसिप टैब्लेट को नींद या सुस्ती का कारण बनता है, इसलिए इस दवा को लेने के बाद कभी भी ड्राइव न करें या ऑपरेटिंग मशीनरी जैसी कोई गतिविधि न करें। अगर आप इस दवा को लेने के तुरंत बाद सांस लेने या खुजली करने में कोई कठिनाई, तो यह गंभीर साइड इफेक्ट हो सकता है, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त कर सकता है।

Q: सेटसिप टैब्लेट कब और कैसे लें?

A: सेटसिप को डॉक्टर द्वारा बताई गई सटीक अवधि के लिए लें। आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। निर्धारित मात्रा से अधिक सेवन करने से साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं और निर्धारित मात्रा से कम सेवन करने पर इलाज विफल हो सकता है।

Q: क्या सेटसिप और ओकासेट समान हैं?

A: हां, दोनों दवाएं एक ही हैं। सेटसिप टैब्लेट और ओकासेट टैबलेट, दोनों में अपने एक्टिव तत्व के रूप में सिट्रेज़िन शामिल हैं। वे केवल अपने ब्रांड के नाम से एक-दूसरे से अलग हैं।

Q: क्या मैं रोजाना सेटसिप ले सकता/सकती हूं?

A: एलर्जिक रिएक्शन की गंभीरता के आधार पर, अगर आवश्यकता है या डॉक्टर द्वारा निर्धारित विशिष्ट अवधि के लिए आप इस दवा को ले सकते हैं।

Q: क्या मैं खांसी के लिए सेटसिप ले सकता/सकती हूं?

A: खांसी एलर्जी या कुछ इन्फेक्शन जैसे विभिन्न कारणों से हो सकती है। इसलिए, डॉक्टर आपको डायग्नोसिस और आपकी मेडिकल हिस्ट्री के बाद इसकी सलाह देंगे।

Q: क्या सिट्रेज़िन और सेटसिप एक ही हैं?

A: हां, सेटसिप में केवल इसके एक्टिव घटक के रूप में सिट्रेज़िन होता है।

Q: क्या सेटसिप का इस्तेमाल जुकाम के लिए किया जा सकता है?

A: वायरल इन्फेक्शन आदि जैसे विभिन्न कारणों से जुकाम हो सकता है. इसलिए जुकाम का इलाज करने के लिए कोई दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा होगा।

Q: एक दिन में कितने सेटसिप लिया जा सकता है?

A: सेटसिप को डॉक्टर द्वारा आवश्यक या सलाह के अनुसार लें। डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे सुझाई गई खुराक और अवधि से अधिक न लें, भले ही आपको बेहतर महसूस न हो।

Q: सेटसिप की खुराक क्या है?

A: सेटसिप की खुराक और फ्रीक्वेंसी अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होती है जो इसे लेने की स्थिति के आधार पर होती है। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q: सेटसिप की रचना क्या है?

A: सेटसिप कम्पोजिशन में सिट्रेज़िन को इसके ऐक्टिव तत्व के रूप में शामिल किया जाता है, जो दवाओं के एंटी-एलर्जिक वर्ग से संबंधित है।
नवीनतम अपडेट: 11 जुलाई 2023 . 3:44 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg