express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कार्का 6.25एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

कार्का 6.25एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता इन्टस फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 68.50
58.9114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कार्का 3.125 एमजी विवरण

कार्का 3.125 टैबलेट एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। इसमें कार्वेडिलोल होता है क्योंकि इसके सक्रिय तत्व होते हैं। यह दवा अन्य हृदय संबंधी समस्याओं की रोकथाम में भी मदद करती है। इस दवा की खुराक और अवधि आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाती है। बेहतर परिणाम के लिए आपको इस दवा को एक निश्चित समय पर लेना चाहिए। आपका डॉक्टर लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के लिए सुझाव दे सकता है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। अगर आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। वह आपके लिए उपयुक्त विकल्पों का सुझाव दे सकता है। कार्डिवास 3.125 टैबलेट, कार्लोक 3.125 टैबलेट, कारविस्टार 3.125 टैबलेट, कार्वेनॉल 3.125 टैबलेट, कारविल 3.125 टैबलेट और कारविस्टार 3.125 टैबलेट में कार्वेडिलोल भी उनके ऐक्टिव सामग्री के रूप में है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹58.91
आप बचाएंगे₹9.59 (14% on MRP)
शामिल हैकार्वेडिलोल (3.125 एमजी)
इस्तेमालहाइपरटेंशन, सीने में दर्द, और हार्ट अटैक को रोकें
साइड इफेक्टचक्कर आना, थकान,, ब्लड प्रेशर में कमी, दस्त, वेट गेन
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी कार्वेडिलोल (3.125 एमजी)
uses

कार्का 3.125 एमजी के इस्तेमाल

कार्का 3.125 टैबलेट का इस्तेमाल एंजाइना (छाती में दर्द) और हार्ट फेलियर जैसी कुछ हृदय स्थितियों के साथ हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए किया जाता है।
contraindications

कार्का 3.125 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपका इतिहास है या आपको कार्का 3.125 टैबलेट में मौजूद किसी भी तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको श्वसन संबंधी समस्याएं, लिवर की समस्याएं, हृदय संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या, धीमी हार्ट रेट आदि जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति है।
  • अगर आपको लिवर या किडनी संबंधी समस्याएं हैं।
sideEffects

कार्का 3.125 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • थकान,
  • ड्रॉप-इन ब्लड प्रेशर
  • दस्त (डायरिया)
  • वेट गेन
  • ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि
  • लोअर ब्लड प्रेशर
precautionsAndWarnings

कार्का 3.125 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कार्का 3.125 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
इसकी सुरक्षा पर उपलब्ध सीमित जानकारी के कारण गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा को केवल तभी लें जब इसे स्पष्ट रूप से आवश्यक माना जाए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय कार्का 3.125 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह दवा मां के दूध में चली जाती है। इसलिए, इस दवा को लेते समय आपको स्तनपान नहीं कराना चाहिए। आपका डॉक्टर वैकल्पिक चिकित्सा का सुझाव दे सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कार्का 3.125 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा को लेते समय आपको चक्कर आना, सुस्ती का अनुभव हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एकाग्रता में बदलाव हो सकता है। इसलिए, ड्राइविंग या मशीनों के उपयोग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कार्का 3.125 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब का सेवन करने से चक्कर आ सकता है, ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, आदि। इस प्रकार, इलाज के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई भी प्रकार की पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थिति है जैसे हार्ट से संबंधित विकार, लिवर की समस्या, कम ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि।
  • आपको किसी भी एलर्जी, धीमी हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर में गिरावट, फ्लूइड रिटेंशन, दिल की खराब स्थिति आदि का अनुभव होता है, तुरंत इलाज बंद कर देता है। डॉक्टर आवश्यकतानुसार खुराक को कम कर सकता है।
  • आपको डायबिटीज है, तो ग्लूकोज के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करें, क्योंकि इससे ब्लड शुगर के कम स्तर के लक्षण छिप सकते हैं।
  • आपको नॉन-एलर्जिक अस्थमा या श्वसन संबंधी समस्या है, फिर डॉक्टर सबसे कम प्रभावी खुराक के साथ इलाज शुरू कर सकता है।
  • अपने खुद के इलाज को अचानक बंद न करें।
directionsForUse

कार्का 3.125 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • कार्का 3.125 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, टैबलेट को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इसे भोजन के साथ लिया जा सकता है।
  • अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा और इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक नहीं लेना चाहिए।
storageAndDisposal

कार्का 3.125 एमजी के भंडारण और निपटान

कार्का 3.125 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

कार्का 3.125 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

कार्का 3.125 टैबलेट की ओवरडोज़ से ब्लड प्रेशर कम होना, चक्कर आना, हृदय की कम दर आदि जैसे प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं. ओवरडोज़ की गंभीरता का आसान मूल्यांकन करने के लिए हमेशा टैबलेट का पैकेज आपके साथ ल...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

आपको कार्का3.125 की खुराक कभी नहीं लेनी चाहिए अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जल्द से जल्द मिस्ड डोज़ लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए कभी भी दो खुराक न लें।
modeOfAction

कार्का 3.125 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

कार्का 3.125 टैबलेट रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है और इस प्रकार हृदय दर को कम करता है। यह हृदय में उचित और पर्याप्त रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है।
interactions

कार्का 3.125 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं कार्का 3.125 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह कॉम्बिनेशन दवा अपने आप ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या टीकाकरण निर्धारित ह...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप हृदय की समस्याओं का इलाज करने, प्रत्यारोपित अंग को अस्वीकार करने की रोकथाम, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, दर्द, एलर्जिक रिएक्शन या इन्फ्लेमेटरी रिएक्शन, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, पेट की समस्या...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ अभिषेक बी एल

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं अपने खुद कार्का 3.125 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: आपको अपने डॉक्टर से बात किए बिना अचानक से इस दवा को लेना बंद नहीं करना चाहिए। इस दवा को अचानक बंद करने से आपकी स्थिति और भी खराब हो सकती है। आपका डॉक्टर नियमित रूप से आपकी मेडिकल स्थिति की निगरानी करेगा और उसके अनुसार, इलाज दिया जाएगा।

Q: कार्का 3.125 टैबलेट का सेवन कब और कैसे करें?

A: अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित कार्का 3.125 टैबलेट को ठीक से लें। जब तक सलाह न दी जाए तब तक खुराक और अवधि में बदलाव न करें। अचानक दवा बंद न करें क्योंकि इससे प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। टैबलेट को चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।

Q: मुझे अपने हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कौन से प्रिवेंटिव उपाय करने चाहिए?

  • अपने आहार में नमक का सेवन प्रतिबंधित करें। कम कार्ब, कम वसा वाले भोजन, अधिक फल खाएं और पत्तेदार सब्जियों का पालन करें।
  • पैकेज किए गए भोजन से बचें।
  • हर दिन 30- 40 मिनट के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित उचित दवा लें।

Q: क्या कार्का 3.125 टैबलेट लेते समय दर्दनिवारक लेना ठीक है?

A: कुछ पेनकिलर कार्का 3.125 टैबलेट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं। कार्का 3.125 टैबलेट लेते समय आप सही दर्द निवारक के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

Q: क्या कार्का 3.125 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, कार्का 3.125 ब्लड थिनर नहीं है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करता है और इस प्रकार हृदय गति को कम करता है।

Q: कार्का टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: कार्का एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है, साथ ही एंजाइना (सीने में दर्द) और हार्ट फेलियर जैसी कुछ हार्ट कंडीशन भी किया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 19 अक्टूबर 2023 . 3:59 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg