express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल

अल्फागन पी आई ड्रॉप्स 5एमएल

निर्माता एलर्जन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
बोतल में 5एमएल आई ड्रॉप
MRP 532.98
458.3614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

अल्फागन पी 0.15 %W/V विवरण

अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल आंखों में ओपन-एंगल ग्लूकोमा या हाई प्रेशर वाले मरीजों (ऑक्यूलर हाइपरटेंशन) में आंखों में दबाव को कम करने के लिए किया जाता है। इसमें ब्राइमोनिडीन सक्रिय घटक के रूप मे

ं होता है। अल्फागन पी आई ड्रॉप्स आंखों में एक्वियस ह्यूमर (प्लाज्मा के समान पानी का तरल पदार्थ) के उत्पादन को कम करके काम करता है जो आंखों के अंदर दबाव को कम करने में मदद करता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार इस दवा का इस्तेमाल करें। यह केवल बाहरी उपयोग के लिए है। निगलना या निगलना नहीं है। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, स्तनपान कराती हैं और अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है और नवजात और शिशुओं (2 वर्ष से कम आयु के) में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹458.36
आप बचाएंगे₹74.62 (14% on MRP)
शामिल हैब्राइमोनिडीन(0.15 %W/V)
इस्तेमालग्लूकोमा, आंखों में दबाव बढ़ गया है
साइड इफेक्टआंखों में जलन, नजर धुंधलाना, सिरदर्द
थेरेपीग्लूकोमा ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ब्राइमोनिडीन(0.15 %W/V)
uses

अल्फागन पी 0.15 %W/V के इस्तेमाल

अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल ओपन-एंगल ग्लूकोमा और ऑक्यूलर हाइपरटेंशन (आंखों में हाई प्रेशर) वाले मरीजों में आंखों में दबाव को कम करने के लिए किया जाता है।
contraindications

अल्फागन पी 0.15 %W/V के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको ब्राइमोनिडिन या अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप मोनोएमाइन ऑक्सीडेज़ इनहिबिटर या अन्य एंटीडिप्रेसेंट दवाएं नामक दवाएं ले रहे हैं। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कन्फर्म करें।
  • अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
  • अगर आप स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

अल्फागन पी 0.15 %W/V के साइड इफेक्ट

  • थकान,
  • आंखों में बेचैनी (जलन, चुभन, खुजली)
  • नजर धुंधलाना
  • सिरदर्द
  • सुस्ती
precautionsAndWarnings

अल्फागन पी 0.15 %W/V के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान अल्फागन पी आई ड्रॉप्स इंस्टिल कर सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, इस दवा का इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को इंस्टिल कर सकती हूं?
A:
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स मानव स्तन दूध में जाता है या नहीं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस प्रकार, इस दवा का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में नहीं किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को लगा लिया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के कारण दृष्टि, नींद और थकान हो सकती है। अगर आप ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है। अगर धुंधला दृष्टि होती है, तो दोबारा ड्राइविंग करने से पहले दृष्टि साफ होने की प्रतीक्षा करें।
alcohol

शराब

Q:
अगर मैंने अल्फागन पी आई ड्रॉप्स लगाया है तो क्या मैं शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करते समय शराब का सेवन करने से चक्कर आ सकते हैं या नींद आ सकती है। यह दवा लेने के दौरान शराब का सेवन न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे के लिए अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे मरीजों में सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • आपको कम मूड, मस्तिष्क की बीमारी, हृदय या शरीर के किसी भी हिस्से में रक्त प्रवाह को कम करना, शरीर की पोस्चर में बदलाव, पैर, हाथ आदि की छोटी रक्त वाहिकाओं में सूजन और संकुचन के बाद ब्लड प्रेशर में कमी आ...
    अधिक पढ़ें
  • आपके लिवर, हृदय या किडनी की कोई बीमारी है।
  • आप कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग कर रहे हैं।
  • आपको ड्राई आईज़ नामक स्थिति है।
modeOfAction

अल्फागन पी 0.15 %W/V के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

अल्फागन पी आई ड्रॉप्स आंखों में एक्वियस ह्यूमर (प्लाज्मा के समान पानी का तरल पदार्थ) के उत्पादन को कम करके काम करता है जो आंखों के अंदर दबाव को कम करने में मदद करता है।
directionsForUse

अल्फागन पी 0.15 %W/V के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही करें।
  • निर्देशों का ध्यान से पालन करें और एप्लीकेशन मिस न करें।
  • अप्लाई करने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
  • 2 - 3 मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करें और ब्लिंक या स्क्वीज़ न करें।
  • ड्रॉपर के साथ अपनी आंखों को छूने से बचें। इन्फेक्शन से बचने के लिए ड्रॉपर को साफ रखना चाहिए।
  • स्वच्छ टिश्यू या कपड़े का उपयोग करके, अपने चेहरे से किसी भी अतिरिक्त लिक्विड को साफ करें।
  • डॉक्टर द्वारा सुझाई गई ड्रॉप्स की सटीक संख्या का उपयोग करें।
  • अगर आपको कोई अन्य आंखों में गिरावट या आंखों में सूचना दी गई है, तो दोनों दवाओं के बीच कम से कम 5 मिनट का अंतराल रखें।
interactions

अल्फागन पी 0.15 %W/V के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • चूंकि अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल बाहर से किया जाना है, इसलिए यह अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन करने की संभावना कम है।
  • हालांकि, अगर आप किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • अल्फागन पी का इस्तेमाल मोनोमाइन ऑक्सीडेज़ इनहिबिटर और एंटीडिप्रेसेंट (ट्राईसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट, मायंसेरिन) जैसी दवाओं के साथ नहीं किया जाना चाहिए।
  • हाई ब्लड प्रेशर के मैनेजमेंट में इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाओं के साथ इस दवा का इस्तेमाल करने पर सावधानी बरतनी चाहिए।
storageAndDisposal

अल्फागन पी 0.15 %W/V के भंडारण और निपटान

  • अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को ठंडी और सूखी जगह पर 25 °C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

अल्फागन पी 0.15 %W/V के खुराक

अधिक खुराक

  • क्योंकि अल्फागन पी आई ड्रॉप्स बाहरी इस्तेमाल के लिए है, इसलिए ओवरडोज़ के मामले असंभव हैं। हालांकि, गलती से लेने पर, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।
  • अगर आपने सुझाए गए आई ड्रॉप्स की अतिरिक्त मात्रा को इंस्टिल किया है, तो अतिरिक्त दवा को स्वच्छ टिश्यू या कॉटन से साफ करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के एप्लीकेशन को मिस कर दिया है, तो जल्द से जल्द इसे इंस्टिल करें। मिस्ड एप्लीकेशन की भरपाई करने के लिए और अधिक ड्रॉप्स को इंस्टिल न करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या अल्फागन पी से ब्लड प्रेशर कम होता है?

A: अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के कारण कुछ व्यक्तियों में ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है। यह प्रभाव आमतौर पर हल्का होता है और कुछ समय में दूर हो जाता है। हालांकि, अगर प्रभाव बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: डॉक्टर ने मेरी मेडिकल स्थिति के लिए मुझे एक और आई ड्रॉप दिया है। क्या मैं अन्य आई ड्रॉप के साथ अल्फागन पी का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल डॉक्टर की देखरेख में अन्य आई ड्रॉप्स के साथ किया जा सकता है। हालांकि, इन 2 आई ड्रॉप्स का उपयोग करके न्यूनतम 5-10 मिनट का अंतर होना चाहिए।

Q: क्या अल्फागन पी से दृष्टि धुंधली हो जाती है?

A: अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के इस्तेमाल से आंखों में धुंधलेपन की परेशानी हो सकती है। अगर आपको ऐसे किसी भी प्रभाव का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग करने या किसी भी मशीनरी को संचालित करने से पहले आपका विज़न साफ होने तक प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या रेफ्रिजरेटर में अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को स्टोर करना आवश्यक है?

A: अल्फागन पी आई ड्रॉप्स को ठंडी और सूखी जगह पर 25 °C से कम तापमान पर स्टोर करें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। फ्रीज़ न करें।

Q: अल्फागन पी का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल ओपन-एंगल ग्लूकोमा और ऑक्यूलर हाइपरटेंशन (आंखों में हाई प्रेशर) वाले मरीजों में आंखों में दबाव को कम करने के लिए किया जाता है।

Q: क्या अल्फागन पी आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल कॉन्टैक्ट लेंस के साथ किया जा सकता है?

A: नहीं, आपको अल्फागन पी आई ड्रॉप्स के एप्लीकेशन से पहले कॉन्टैक्ट लेंस हटाना चाहिए और लेंस को दोबारा इंसर्ट करने से पहले कम से कम 15 मिनट प्रतीक्षा करनी चाहिए। आपको सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस के साथ दवा के संपर्क से बचना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
अल्फागन पी
Expires on or After
27/02/2026
नवीनतम अपडेट: 14 दिसंबर 2022 . 08:08 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg