express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एल्मॉक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

एल्मॉक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता अल्केम लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
68.22*
MRP 80.26
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एल्मॉक्स 500 एमजी विवरण

एल्मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका इस्तेमाल फेफड़ों, एयरवेज़, टॉन्सिल, गले, त्वचा और मूत्रमार्ग के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें ऐक्टिव सामग्री के रूप में अमॉक्सिसिलिन होता है। एल्मॉक्स 500 कैप्सूल संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि और गुणा को रोककर काम करता है।

अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में एल्मॉक्स 500 कैप्सूल लें। आप इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। अगर आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस होता है तो भी इस दवा को लेना बंद न करें। प्रभावी इलाज के लिए हमेशा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का कोर्स पूरा करें।

एल्मॉक्स 500 कैप्सूल या अन्य एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल तब नहीं किया जाना चाहिए जब इन्फेक्शन बैक्टीरिया के कारण होता है। एंटीबायोटिक्स का अनावश्यक उपयोग इलाज को अप्रभावी बना सकता है। नोवामॉक्स 500एमजी कैप्सूल, सीआईपीएमओएक्स 500एमजी कैप्सूल, वायमॉक्स 500एमजी कैप्सूल, ईसॉक्सिसिन 500एमजी कैप्सूल, और मॉक्स 500एमजी कैप्सूल जैसे कुछ अन्य कैप्सूल हैं।

अगर आपको एल्मॉक्स 500 लेने के बाद डायरिया जैसे सामान्य साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो इसे पर्याप्त तरल पदार्थ पीने और हाइड्रेटेड रहने का सुझाव दिया जाता है। सभी को इन साइड इफेक्ट नहीं मिलते, और वे आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाते हैं। अगर ये लक्षण गंभीर हैं या दूर नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

अगर आपको इसके किसी भी घटक से एलर्जी है तो इस दवा को न लें। एल्मॉक्स 500 कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अपने द्वारा ली जाने वाली अन्य सभी दवाओं और सप्लीमेंट के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹68.22
आप बचाएंगे₹12.04 (15% on MRP)
शामिल हैअमोक्सीसिलिन / अमोक्सिसिलिन(500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टदस्त (डायरिया), जी मितलाना, उल्टी, चकत्ते
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी अमोक्सीसिलिन / अमोक्सिसिलिन(500.0 एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as एल्मॉक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

एल्मॉक्स 500 एमजी के इस्तेमाल

  • एल्मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल वायुमार्ग, फेफड़ों, त्वचा, टॉन्सिल, गले और मूत्रमार्ग के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल गोनोरिया जैसी यौन संचारित बीमारियों के इलाज के लिए और एच. पायलोरी नामक बैक्टीरिया के कारण अल्सर के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।
contraindications

एल्मॉक्स 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के एमोक्सिसिलिन या अन्य घटकों से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन या सेफेलोस्पोरिन के प्रति एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया डॉक्टर से पूछें।
sideEffects

एल्मॉक्स 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • त्वचा में खुजली
precautionsAndWarnings

एल्मॉक्स 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एल्मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही आप गर्भावस्था में दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराने के दौरान एल्मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकते हैं?
A:
एल्मॉक्स 500 कैप्सूल स्तन के दूध में जाती है। इसलिए, अगर स्तनपान करने वाले शिशु के मुंह में छाले, मुंह का फंगल इन्फेक्शन जैसे साइड इफेक्ट दिखाई देते हैं, तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए और स्तनपान बंद कर देना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एल्मॉक्स 500 कैप्सूल का सेवन किया है, तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
किसी व्यक्ति की ड्राइविंग क्षमता पर दवा के प्रभाव पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। आपको चक्कर आ सकते हैं जो ड्राइव करने या मशीनों को ऑपरेट करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के साथ इलाज करते समय ड्राइविंग करने या मशीन चलाने से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं। अगर आप अक्सर शराब पीते हैं तो डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • दवा लेने के बाद आपको एलर्जिक लक्षणों का अनुभव होता है।
  • आपको किडनी की बीमारी है।
  • किडनी की समस्याओं वाले लोगों को फिट या दौरे का अनुभव हो सकता है।
  • आप पेशाब नहीं कर पा रहे हैं या पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है।
  • आपको ग्लैंडुलर बुखार हो सकता है, आपको बुखार, तीव्र थकान, गले में खराश और सूजन वाले ग्रंथियों जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है।
  • आपको पानी या ब्लडी डायरिया और बुखार का अनुभव हो सकता है, और अगर दवा बंद करने के बाद भी यह दिन हो जाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
directionsForUse

एल्मॉक्स 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • एल्मॉक्स 500 कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • एक गिलास पानी के साथ लें, कट न करें, ब्रेक करें या चबाएं।
  • दवा की ओवरडोज़ से बचें।
storageAndDisposal

एल्मॉक्स 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

एल्मॉक्स 500 एमजी के क्विक टिप्स

  • एल्मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका इस्तेमाल फेफड़ों, एयरवेज़, टॉन्सिल, गले, त्वचा और मूत्रमार्ग के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। कोई खुराक न भूलें, और निर्धारित खुराक से अधिक न लें।
  • एल्मॉक्स 500 कैप्सूल शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में एल्मॉक्स 500 कैप्सूल लें।
  • डायरिया, मिचली, उल्टी और त्वचा पर चकत्ते इस दवा के साइड इफेक्ट के रूप में देखे जा सकते हैं, अगर साइड इफेक्ट समय के साथ ठीक नहीं होते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
dosage

एल्मॉक्स 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, डायरिया, उल्टी शामिल हैं। ओवरडोज़ के मामले में, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

  • आपको कभी भी अपने एंटीबायोटिक्स की खुराक को मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे इलाज फेल हो सकता है और इन्फेक्शन फिर से हो सकता है।
  • अगर आप एल्मॉक्स 500 कैप्सूल की खुराक लेना भूल जाते हैं, तो आपको याद आते ही इसे ले लें।
  • हालांकि, अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और दवा का शिड्यूल जारी रखें।
modeOfAction

एल्मॉक्स 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एल्मॉक्स 500 कैप्सूल बैक्टीरिया में सेल वॉल बनने के लिए जिम्मेदार एंजाइम की कार्रवाई को ब्लॉक करता है, जिससे इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया की वृद्धि और गुणा बंद हो जाती है।
interactions

एल्मॉक्स 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं एल्मॉक्स 500 कैप्सूल कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या दवा स्वयं अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आप जो दवाएं, सप्लीमेंट या हर्बल्स ले रहे हैं या ले सकते हैं, उनके बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • विशेष रूप से संक्रामक रोधी दवाएं, गाउट और ओरल गर्भनिरोधी दवाओं के इलाज के लिए दवाएं लेना।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या गर्भावस्था में एल्मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल सुरक्षित है?

A: अगर डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो एल्मॉक्स 500 कैप्सूल गर्भवती महिला द्वारा लिया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध होने के कारण, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान सेल्फ-मेडिकेटिंग से बचें। दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल फेफड़ों, गले, वायुमार्ग, कान, टॉन्सिल, मूत्रमार्ग, कुछ प्रजनन मार्ग इन्फेक्शन (गोनोरिया) के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है और बैक्टीरिया, एच. पायलोरिया के कारण अल्सर के पुनरावृत्ति के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।

Q: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल कैसे काम करता है?

A: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल बैक्टीरिया में सेल वॉल बनने के लिए जिम्मेदार एंजाइम की कार्रवाई को ब्लॉक करके काम करता है, जिससे संक्रमण के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया की वृद्धि और गुणा बंद हो जाती है।

Q: क्या एल्मॉक्स 500 एक एंटीबायोटिक कैप्सूल है?

A: हां, एल्मॉक्स 500 कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है

Q: मैं एल्मॉक्स 500 कैप्सूल कितनी बार ले सकता/सकती हूं?

A: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल के साथ आपके इलाज की खुराक और अवधि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाएगी। आपको उनके द्वारा बताए गए सभी निर्देशों का पालन करना चाहिए। अगर आपको कोई समस्या है, तो आपको उन्हें बताना होगा, ताकि आपका डॉक्टर आपकी समस्याओं का समाधान कर सके।

Q: आप एल्मॉक्स 500 कब लेते हैं?

A: आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार, खाली पेट या भोजन पर एल्मॉक्स 500 ले सकते हैं। लेकिन अगर आपका पेट खराब हो जाता है, तो इसे खाने के साथ लेने से मदद मिल सकती है।

Q: क्या एल्मॉक्स और एमोक्सिसिलिन एक ही हैं?

A: हां, एल्मॉक्स 500 में ऐक्टिव तत्व के रूप में एमोक्सिसिलिन होता है। यह एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल फेफड़ों, एयरवेज़, टॉन्सिल और गले, त्वचा और मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या एल्मॉक्स 500 का इस्तेमाल खांसी के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, यह खांसी के लिए प्रभावी नहीं है। खांसी विभिन्न कारणों से हो सकती है और इसलिए खांसी के इलाज के लिए कोई दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा होगा। आपको अनावश्यक रूप से एंटीबायोटिक्स का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह भविष्य के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स को अप्रभावी बनाता है।

Q: अगर मुझे दस्त हो गया है, तो क्या मैं एल्मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको लूज़ मोशन के इलाज के लिए एल्मॉक्स 500 कैप्सूल नहीं लेना चाहिए।

Q: अगर मेरे गले में दर्द है, तो क्या मैं एल्मॉक्स 500 कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो एल्मॉक्स 500 कैप्सूल गले में इन्फेक्शन के लिए लिया जाने वाला एंटीबायोटिक है। सेल्फ-मेडिकेट न करें। अधिकांश मामलों में गले में दर्द एक वायरल संक्रमण है जिसमें एंटीबायोटिक्स प्रभावी नहीं होते हैं। इसलिए, अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, डॉक्टर को यह तय करने दें कि क्या यह वायरल या बैक्टीरियल इन्फेक्शन है और उसके अनुसार आपका इलाज करता है।

Q: क्या एल्मॉक्स 500 का इस्तेमाल दांत दर्द के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, एल्मॉक्स 500 दर्दनिवारक दवा नहीं है और इसलिए दांत दर्द के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

Q: एल्मॉक्स 500 का इस्तेमाल कैसे करें?

A: अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार एल्मॉक्स 500 कैप्सूल लें।

Q: क्या स्तनपान के दौरान एल्मॉक्स 500 का इस्तेमाल किया जा सकता है?

A: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल स्तन के दूध में जाती है। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल, डॉक्टर द्वारा लाभ/जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद इस्तेमाल करने की सलाह दिए जाने पर ही किया जाना चाहिए।

Q: क्या एल्मॉक्स 500 का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है?

A: हां, एल्मॉक्स 500 कैप्सूल का इस्तेमाल बच्चों में किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है, तो यह दवा केवल आपके बच्चे को दी जानी चाहिए। अपने बच्चे को यह दवा अपने आप न दें।

Q: एल्मॉक्स 500 बनाम एज़िथ्रोमायसिन?

A: एल्मॉक्स 500 कैप्सूल और एजिथ्रोमाइसिन दोनों ही एंटीबायोटिक्स हैं जिनका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि, एकमात्र अंतर यह है कि एल्मॉक्स 500 कैप्सूल में सक्रिय पदार्थ के रूप में अमोक्सिसिलिन होता है जो एंटीबायोटिक्स के पेनिसिलिन जैसे वर्ग से संबंधित है जबकि एज़िथ्रोमायसिन एंटीबायोटिक्स के मैक्रोलाइड वर्ग से संबंधित है। आपका डॉक्टर आपके संकेतों और लक्षणों के आधार पर आपके लिए सबसे उपयुक्त दवा की सलाह देगा।
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2023 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg