express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
एलरिड 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

एलरिड 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 21.05
18.1014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

एलरिड 10 एमजी विवरण

एलरिड टैब्लेट में एक एंटी-एलर्जिक दवा के एक्टिव तत्व के रूप में सिट्रेज़िन होता है। इसका इस्तेमाल बहती या बंद नाक, आंखों से पानी आना, बुखार, रैश, साइनस, सामान्य जुकाम और हाइव्स के लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।

एलरिड टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए। निर्धारित अवधि से पहले इस दवा को लेना बंद न करें क्योंकि इसके परिणामस्वरूप इलाज विफल हो सकता है। 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को इस दवा और गंभीर किडनी की समस्याओं वाले मरीजों को भी नहीं दिया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹18.10
आप बचाएंगे₹2.95 (14% on MRP)
शामिल हैसेट्रीजीन(10.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, नींद आना, थकान,
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेट्रीजीन(10.0 एमजी)
uses

एलरिड 10 एमजी के इस्तेमाल

एलरिड टैब्लेट का इस्तेमाल धूल या पालतू जानवरों की एलर्जी जैसी एलर्जी का इलाज करने के लिए किया जाता है, जिसमें छींक, खुजली, बहती या बंद नाक, लाल और पानी की आंखें, त्वचा की सूजन, लालिमा और खुजली, कीड़े ...
अधिक पढ़ें
contraindications

एलरिड 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एलरिड टैब्लेट के सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्सीज़ीन या किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आपको किडनी से जुड़ी गंभीर बीमारियां हैं।
sideEffects

एलरिड 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • थकान,
  • सिरदर्द
  • नींद आना
  • सुस्ती
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • मुंह सूखना
  • गले में खराश
precautionsAndWarnings

एलरिड 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान एलरिड टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
जब तक आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह नहीं दी जाती है, तब तक एलरिड टैबलेट न लें। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं एलरिड टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
एलरिड टैब्लेट मां के दूध में जाता है; इसलिए, स्तनपान कराते समय इस दवा को न लें, जब तक कि इसे आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने एलरिड टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
एलरिड टैब्लेट नींद और चक्कर आने के कारण जाना जाता है। अगर आपको इन लक्षणों का अनुभव होता है तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं एलरिड टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको एलरिड टैब्लेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सुस्ती या चक्कर आना जैसे साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की समस्या है।
  • आपको ब्लैडर संबंधी समस्याएं हैं; यह दवा मूत्रमार्ग को बनाए रखने का जोखिम बढ़ा सकती है।
  • आपको फिट का इतिहास है (मिर्गी)।
  • एलरिड टैबलेट का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

एलरिड 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

एलरिड टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

एलरिड 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे ठंडी और सूखी जगह पर 25°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

एलरिड 10 एमजी के क्विक टिप्स

  • एलरिड टैब्लेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका इस्तेमाल बहती या बंद नाक, आंखों से पानी आना, बुखार, रैश, साइनस और सर्दी जुकाम के विभिन्न एलर्जिक स्थितियों से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।
  • इससे नींद आ सकती है, आपका डॉक्टर आपको इसे सोते समय लेने की सलाह दे सकता है।
  • एलरिड टैबलेट को छह वर्ष से कम आयु के बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए। इस दवा को लेने के बाद ड्राइविंग करते समय आपको सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि इससे नींद और थकान हो सकती है।
  • अगर आपको एलरिड टैब्लेट का सिट्रेज़िन, हाइड्रॉक्सीज़ीन या किसी अन्य घटक से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • फलों और सब्जियों से भरपूर आहार खाने से आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और एलर्जी के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • इस दवा को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो अपनी पूरी मेडिकल हिस्ट्री अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, अपने द्वारा इस्तेमाल की जाने व...
    अधिक पढ़ें
dosage

एलरिड 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

एलरिड टैब्लेट की ओवरडोज़ से थकान, सिरदर्द, भ्रम, चक्कर आना, परेशानी, त्वचा में परेशानी, बेचैनी, बेहोशी, दिल की धड़कन, ट्रेमर या यूरिनरी रिटेंशन हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्य...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

एलरिड 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एलरिड टैब्लेट शरीर में एलर्जिक रिएक्शन के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के रिलीज को ब्लॉक करके काम करता है।
interactions

एलरिड 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • जब अन्य दवाएं एक ही समय ली जाती हैं तो एलरिड टैबलेट की प्रभावशीलता बढ़ सकती है या घट सकती है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए वर्तमान में ली जा रही किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर के साथ चर्चा करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: एलरिड 10 एमजी टैबलेट के क्या उपयोग हैं?

A: एलरिड टैब्लेट का इस्तेमाल एलर्जिक राइनाइटिस, नेज़ल कंजेशन, नाक में खुजली, बार-बार छींक और आंखे लाल होना, उससे पानी आना और खुजली और अर्टिकेरिया (खुजली के साथ त्वचा पर रैश) से जुड़े लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह शरीर में एलर्जिक रिएक्शन के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के रिलीज को ब्लॉक करके काम करता है।

Q: एलरिड टैब्लेट की दवा लेते समय मुझे कोई सावधानी बरतनी होगी?

  • हां, एलरिड टैब्लेट को नींद या सुस्ती का कारण बनता है, इसलिए इस दवा को लेने के बाद कभी भी ड्राइव न करें या ऑपरेटिंग मशीनरी जैसी कोई गतिविधि न करें।
  • अगर आप इस दवा को लेने के तुरंत बाद सांस लेने या खुजली करने में कोई कठिनाई, तो यह गंभीर साइड इफेक्ट हो सकता है, तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त कर सकता है

Q: क्या एलरिड टैब्लेट का इस्तेमाल जुकाम के लिए किया जा सकता है?

A: हां, एलरिड टैब्लेट का इस्तेमाल ठंड से राहत प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। ठंड एक एलर्जी की स्थिति का लक्षण है।

Q: क्या मैं एलरिड टैब्लेट को डोलो 650 के साथ ले सकता/सकती हूं?

A: हां, अगर आपको एलर्जिक लक्षणों के साथ दर्द और बुखार है, तो आप एलरिड टैब्लेट को डोलो 650 के साथ ले सकते हैं। एलरिड टैब्लेट आपको केवल एलर्जिक लक्षणों से राहत देने में मदद करता है, जबकि डोलो 650 दर्दनिवारक है।

Q: क्या एलरिड टैब्लेट से मुझे नींद आ सकती है?

A: हां, नींद आना एलरिड टैब्लेट का सामान्य साइड इफेक्ट है। अगर यह परेशानी है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या एलरिड को रोजाना लिया जा सकता है?

A: एलर्जिक रिएक्शन की गंभीरता के आधार पर, अगर आवश्यकता है या डॉक्टर द्वारा निर्धारित विशिष्ट अवधि के लिए आप इस दवा को ले सकते हैं।

Q: एलरिड के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सुस्ती, उबकाई, मुंह सूखना, गले में खराश आदि कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं जो एलरिड लेने के बाद व्यक्तियों में देखे जा सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और समय के साथ दूर हो जाते हैं।

Q: क्या एलरिड को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: आप एलरिड को भोजन के साथ या बिना भोजन के या डॉक्टर की सलाह के अनुसार ले सकते हैं। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q: क्या मैं गले में खराश के लिए एलरिड ले सकता/सकती हूं?

A: गले में खराश एलर्जी या कुछ इन्फेक्शन जैसे विभिन्न कारणों से हो सकता है। इसलिए, डॉक्टर आपको डायग्नोसिस और आपकी मेडिकल हिस्ट्री के बाद इसकी सलाह देंगे। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: एलरिड लेने का सबसे अच्छा समय कब है?

A: आपको एलरिड को आवश्यकतानुसार या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार और सटीक निर्धारित अवधि के लिए लेना चाहिए।

Q: क्या एलरिड एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, एलरिड एंटीबायोटिक दवा नहीं है। यह एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसका इस्तेमाल नलियां (एलर्जिक राइनाइटिस) और त्वचा (अर्टिकेरिया) से जुड़ी एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 12 जुलाई 2023 . 7:43 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg