express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ज़ोस्टम 200एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ज़ोस्टम 200एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता झुवेंटस हेल्थ केयर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 483.55
415.8514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

झोस्टम ओ 200 एमजी विवरण

झोस्टम-ओ टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल फेफड़ों, एयरवेज़, गले और त्वचा के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सेफ्डिटोरेन को ऐक्टिव पदार्थ के रूप में शामिल किया गया है

जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को रोककर काम करता है। आपको इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में लेना चाहिए। आपको हमेशा एंटीबायोटिक्स के इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए क्योंकि अपूर्ण इलाज के परिणामस्वरूप शरीर से इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को अपूर्ण हटा सकता है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं, या इस दवा को शुरू करने से पहले स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। झोस्टम-ओ टैबलेट को 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹415.85
आप बचाएंगे₹67.70 (14% on MRP)
शामिल हैसेफ्डिटोरेन(200.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, दस्त, पेट में दर्द, सिरदर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेफ्डिटोरेन(200.0 एमजी)
uses

झोस्टम ओ 200 एमजी के इस्तेमाल

झोस्टम-ओ टैबलेट का इस्तेमाल 12 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों में फेफड़ों, एयरवेज़, गले और त्वचा के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

झोस्टम ओ 200 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेफ्डिटोरेन या झोस्टम-ओ टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन और सेफेलोस्पोरिन जैसे बीटा-लैक्टम वर्ग के एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कन्फर्म करें।
sideEffects

झोस्टम ओ 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • सिरदर्द
precautionsAndWarnings

झोस्टम ओ 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान झोस्टम-ओ टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान झोस्टम-ओ टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। झोस्टम-ओ टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय झोस्टम-ओ टैबलेट ले सकती हूं?
A:
झोस्टम-ओ टैबलेट स्तन के दूध में जाता है या नहीं, इसकी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। झोस्टम-ओ टैबलेट का इस्तेमाल केवल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर डॉक्टर द्वारा सुझाव दिया जाता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने झोस्टम-ओ टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग क्षमता पर झोस्टम-ओ टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आपको इस दवा को लेने के बाद किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं झोस्टम-ओ टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग क्षमता पर झोस्टम-ओ टैबलेट के साथ शराब के इंटरैक्शन पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। झोस्टम-ओ टैबलेट के साथ शराब का सेवन करने की सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको पेनिसिलिन या सेफेलोस्पोरिन जैसी दवाओं से एलर्जी है।
  • आप झोस्टम-ओ टैबलेट का उपयोग करने के बाद एलर्जिक रिएक्शन विकसित करते हैं।
modeOfAction

झोस्टम ओ 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

झोस्टम-ओ टैबलेट पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन (पीबीपीएस) नामक कुछ प्रोटीन के लिए बाध्य करता है और बैक्टीरियल सेल वॉल बनने से रोकता है। इससे इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।
directionsForUse

झोस्टम ओ 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पर्याप्त पानी के साथ झोस्टम-ओ टैबलेट को पूरा लें।
  • इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।
  • इस दवा को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
interactions

झोस्टम ओ 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं झोस्टम-ओ टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या झोस्टम-ओ टैबलेट स्वयं एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में सूचित करें जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे लेने वाले हैं।
  • अपच/हार्टबर्न (फेमोटाइडिन, एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड) और गाउट (प्रोबेनेसिड) के इलाज के लिए दवाएं लेते समय विशेष केयर की जानी चाहिए।
storageAndDisposal

झोस्टम ओ 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • डायरेक्ट सूरज की रोशनी से झोस्टम-ओ टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

झोस्टम ओ 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक झोस्टम-ओ टैबलेट लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप झोस्टम-ओ टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या झोस्टम-ओ टैबलेट प्रभावी है?

A: अगर आप इसे सही खुराक और डॉक्टर द्वारा बताई गई सटीक अवधि के लिए लेते हैं, तो झोस्टम-ओ टैबलेट प्रभावी होता है। अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करने के बाद इस टैबलेट को लेना बंद कर देते हैं, तो इन्फेक्शन की पुनरावृत्ति की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

Q: झोस्टम-ओ टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

A: झोस्टम-ओ टैबलेट आमतौर पर इसे लेने के तुरंत बाद गतिविधि दिखाना शुरू करता है। हालांकि, इन्फेक्शन पैदा करने वाले सभी बैक्टीरिया को मारने में कुछ दिन लग सकते हैं।

Q: मुझे झोस्टम-ओ टैबलेट को भोजन के साथ क्यों लेना चाहिए?

A: बेहतर प्रभाव के लिए दवा के अवशोषण को बढ़ाने के लिए झोस्टम-ओ टैबलेट को भोजन के साथ लिया जाना चाहिए।

Q: जब मेरे लक्षणों से राहत मिलती है या जब मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं झोस्टम-ओ टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा किए बिना बेहतर महसूस होता है तो झोस्टम-ओ टैबलेट लेना बंद न करें क्योंकि इससे इन्फेक्शन के पुनरावृत्ति की संभावना बढ़ सकती है। इन्फेक्शन पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपको बेहतर महसूस हो सकता है। इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए, निर्धारित अवधि के लिए झोस्टम-ओ टैबलेट लेने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या झोस्टम-ओ टैबलेट का इस्तेमाल डायरिया का कारण बन सकता है?

A: डायरिया झोस्टम-ओ टैबलेट के साथ इलाज के दौरान किसी व्यक्ति को होने वाला सामान्य साइड इफेक्ट में से एक है। अगर आपको ऐसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी जाती है।

Q: झोस्टम-ओ टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: झोस्टम-ओ टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल 12 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों और बच्चों में फेफड़ों, एयरवेज़, गले और त्वचा के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: झोस्टम-ओ टैबलेट की रचना क्या है?

A: झोस्टम-ओ टैबलेट में सेफ्डिटोरेन होता है, जो दवाओं के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है।

Q: क्या झोस्टम-ओ टैबलेट एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, झोस्टम-ओ टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है।

Q: अगर मैं झोस्टम-ओ टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल जाता हूं तो क्या करना चाहिए?

A: अगर आपने झोस्टम-ओ टैबलेट की कोई भी खुराक लेना भूल गए हैं/भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति की भरपाई करनेके लिए इस दवा की दोहरी खुराक न लें।

Q: झोस्टम-ओ टैबलेट और झोस्टम इंजेक्शन के बीच क्या अंतर है?

A: झोस्टम-ओ टैबलेट और झोस्टम दोनों इंजेक्शन एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। अंतर यह है कि झोस्टम-ओ टैबलेट एक ओरल दवा है जिसमें सेफ्डिटोरन सक्रिय पदार्थ के रूप में मौजूद है जबकि झोस्टम इंजेक्शन एक इंजेक्टेबल है जिसमें सल्बाक्टम और सेफोपेराज़ोन का कॉम्बिनेशन सक्रिय पदार्थ के रूप में होता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ज़ोस्टम ओ
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/07/2026
नवीनतम अपडेट: 22 मार्च 2021 . 02:27 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg