express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल
विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
बोतल में 200एमएल सिरप
MRP 121.50*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल विवरण

विस्कोडाईन एलएस सिरप एम्ब्रॉक्सोल, गुइफेनेसिन और टेरबुटालीन सक्रिय तत्वों का कॉम्बिनेशन है। इसका इस्तेमाल नलियां, अस्थमा, सांस लेने में कमी और फेफड़ों के इन्फेक्शन से जुड़ी खांसी के इलाज के लिए किया जा

ता है। यह दवा बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है और खांसी और सांस फूलने को कम करती है। अगर आपको लिवर या किडनी से संबंधित समस्याएं हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए। इसके अलावा, इलाज शुरू करने से पहले अगर आपको कोई अन्य अंतर्निहित मेडिकल स्थितियां हैं तो चर्चा करें। इस दवा को 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। विस्कोडाईन एलएस सिरप को किसी अन्य खांसी या सर्दी की दवाओं के साथ नहीं दिया जाना चाहिए। और अगर आपको कोई राहत नहीं मिलती है और बुखार के साथ साथ लगातार खांसी होती है एवं अन्य अतिरिक्त लक्षण महसूस होते हैं, तो इसका इस्तेमाल बंद कर दें और डॉक्टर से परामर्श करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹121.50
आप बचाएंगे
शामिल हैएम्ब्रॉक्सोल(30.0 एमजी/5ml) + लेवोसालबुटामोल / लेवलब्यूटेरॉल (1.0 एमजी/5ml) + गुएफेनेसिन / गुआइफेनसिन(50.0 एमजी/5ml)
इस्तेमालअस्थमा और क्रॉनिक ब्रोंकाइटिस से जुड़ी गीली खांसी
साइड इफेक्टसिरदर्द, कंपकंपी, मांसपेशियों में ऐंठन, अनियमित दिल की धड़कन
थेरेपीखांसी और सर्दी की दवा
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एम्ब्रॉक्सोल(30.0 एमजी/5ml) + लेवोसालबुटामोल / लेवलब्यूटेरॉल (1.0 एमजी/5ml) + गुएफेनेसिन / गुआइफेनसिन(50.0 एमजी/5ml)
uses

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के इस्तेमाल

फेफड़ों के संक्रमण के मामले में तीव्र अस्थमा का दौरा और नलियां ब्लॉकेज के लक्षणों से राहत देने के लिए।
contraindications

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको इस दवा के एम्ब्रॉक्सोल, गुइफेनेसिन, टेरबुटालीन या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप गैस्ट्रिक अल्सर से पीड़ित हैं।
  • अगर आपको हृदय की कोई स्थिति है या हृदय संबंधी विकारों की संभावना है।
sideEffects

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • कंपकंपी
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • अनियमित हृदय की धड़कन
  • पोटेशियम का कम स्तर
  • चक्कर आना
precautionsAndWarnings

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या गर्भावस्था के दौरान विस्कोडाईन एलएस सिरप लिया जा सकता है?
A:
गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करना सुरक्षित नहीं है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान इस दवा से बचने और डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने पर ही इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान विस्कोडाईन एलएस सिरप ले सकती हूं?
A:
विस्कोडाईन एलएस सिरप को स्तन के दूध में स्रावित किया जाता है और नवजात शिशु में अवांछित प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, अगर आप स्तनपान करा रहे हैं, तो इस दवा से बचने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने विस्कोडाईन एलएस सिरप का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
इसका ड्राइविंग क्षमता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, अगर आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं तो ड्राइविंग या मशीनरी ऑपरेट करते समय सावधानी बरतें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं विस्कोडाईन एलएस सिरप के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब के साथ लिए जाने पर इस दवा के इंटरैक्शन पर कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दौरे पड़ना, थायरॉइड या अन्य हृदय रोगों जैसी कोई भी अंतर्निहित मेडिकल स्थिति है।
  • एक साथ इलाज करने पर, आपको अपने रक्त में पोटैशियम स्तर में अचानक गिरावट का अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थितियों में, डॉक्टर पोटेशियम सीरम के स्तर की निगरानी करने की सलाह दे सकता है और विशिष्ट ब्लड टेस्ट की ...
    अधिक पढ़ें
  • आप लिवर या किडनी की समस्याओं से पीड़ित हैं।
  • आपको लक्षणों में कोई राहत नहीं महसूस होती है और आपकी खांसी 5 दिनों से अधिक समय तक रहती है, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आप आंखों के अंदर हाई प्रेशर (ग्लूकोमा) या किसी भी प्रकार की एलर्जी से पीड़ित हैं।
modeOfAction

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एम्ब्रॉक्सोल म्यूकोलिटिक एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह श्वसन मार्गों में म्यूकस को ढीला/पतला करके काम करता है और म्यूकस को कम चिपचिपा बनाता है। इससे खांसी को हटाने में मदद मिलती है। टर्ब्यूटलाइन ...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लें।
  • इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छी तरह से हिलाएं।
  • मापने वाले कप या चम्मच का उपयोग करके खुराक को सावधानीपूर्वक मापें।
  • बोतल से सीधे इस दवा का सेवन न करें।
interactions

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • विस्कोडाईन एलएस सिरप में अलग-अलग घटक होते हैं, इसलिए जब यह अकेले लिया जाता है तो उनके साथ कोई भी इंटरैक्शन इस संयोजन के साथ हो सकती है। किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए, हर उस अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेश...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप पहले से ही अन्य खांसी की दवाएं ले रहे हैं।
  • विस्कोडाईन एलएस सिरप और प्रोप्रानोलोल जैसे हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक साथ इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इस दवा की गतिविधि प्रभावित हो सकती है।
  • अगर आप पहले से ही हृदय और ब्लड प्रेशर से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • फेनलज़ीन, सेलेजिलाइन जैसी एंटीसाइकोटिक दवाएं एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर विस्कोडाईन एलएस सिरप के प्रभाव को बढ़ा सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप साइड इफेक्ट बढ़ सकते हैं।
storageAndDisposal

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखने की कोशिश करें।
dosage

विस्कोडाईन एलएस प्लस सीरप 100एमएल के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में सिरदर्द, एंग्जायटी, दौरे, पेट में ऐंठन, अनियमित हृदय धड़कन शामिल हैं। कभी-कभी, ब्लड प्रेशर में गिरावट। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक से अधिक समय लिया है, तो तुरंत...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित खुराक शेड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्ति क...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं सूखी खांसी के दौरान विस्कोडाईन एलएस सिरप ले सकता/सकती हूं?

A: विस्कोडाईन एलएस सिरप का इस्तेमाल आमतौर पर केवल गीली खांसी के लिए किया जाता है। यह म्यूकस को ढीला करने में मदद करता है ताकि इसे खांसी के माध्यम से आसानी से हटाया जा सके। चाहे वह सूखी खांसी हो या गीली खांसी, आपका डॉक्टर आपकी जांच करने के बाद ही आपको इस दवा का सुझाव देगा।

Q: एक्सपेक्टोरेंट क्या है?

A: एक्सपेक्टोरेंट' कोई भी दवा है जो खांसी के माध्यम से बलगम (फ्लेगम या म्यूकस) को आपकी नलियों से बाहर निकालती है। वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण या धूल, पराग या अन्य एलर्जी के कारण नलियां के स्राव में वृद्धि होने पर उत्पादक या छाती की खांसी (बलगम के साथ खांसी) परिणाम होते हैं। यह स्राव नलियां में अन्य कोशिकाओं और पदार्थों के साथ मिलकर छाती में जकड़न, सांस लेने में समस्या और खांसी में जकड़न पैदा करने वाले वायुमार्गों को अवरुद्ध करेगा। शरीर खांसी के माध्यम से इन स्रावों को निकालना चाहता है। विस्कोडाईन एलएस सिरप स्राव को पतला करता है और खांसी बढ़ाता है जिससे नलियों में रुकावट से राहत मिलेगी। यह दवा छाती के कंजेशन से जुड़ी खांसी के इलाज के लिए सुरक्षित और कुशल सिद्ध हुई है।

Q: क्या विस्कोडाईन एलएस एक आदत बनाने वाली दवा है?

A: विस्कोडाईन एलएस सिरप में आदत बनने वाले ऐसे कोई पदार्थ नहीं हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि यह सिरप निर्धारित समय से अधिक समय के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर से परामर्श किए बिना किसी भी खांसी में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Q: क्या यह बच्चों के लिए सुरक्षित है?

A: निर्धारित खुराकों में, बच्चों के लिए विस्कोडाईन एलएस सिरप अपेक्षाकृत सुरक्षित है। हालांकि, बच्चों को बच्चे के स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श किए बिना इस सिरप को शुरू नहीं किया जाना चाहिए, डॉक्टर ही दी जाने वाले खुराक का निर्णय लेगा।

रिफरेंस

View All
प्रोडक्ट विवरण
Brand
विस्कोडाईन
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/11/2023
नवीनतम अपडेट: 13 जनवरी 2022 . 20:57 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg