express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
टेल्मीकाइंड 40एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

टेल्मीकाइंड 40एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 43.26
37.2014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

टेल्मीकाइंड 40 एमजी विवरण

टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा है। इसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। यह दवा हृदय रोग, स्ट्रोक या उच्च जोखिम वाले रोगियों में मृत्यु की संभावनाओं को कम करने में भी मदद करती है। इसमें टेल्मीसार्टन एक सक्रिय तत्व के रूप में होता है। टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट संकीर्ण रक्त वाहिकाओं के लिए जिम्मेदार प्राकृतिक पदार्थों की कार्रवाई को ब्लॉक करके काम करता है, रक्त वाहिकाओं के भीतर दबाव को कम करने और हृदय को कुशलतापूर्वक पंप करने की अनुमति देता है।

टेल्मीसार्टन वाले कुछ अन्य टैबलेट हैं टेल्मा 40एमजी टैबलेट, टैज़लॉक 40एमजी टैबलेट, टेलवास 40एमजी टैबलेट, टेलिस्टा 40एमजी टैबलेट, और टेलसर्टन 40एमजी टैबलेट। हाइपरटेंशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त वाहिकाओं के भीतर ब्लड प्रेशर बढ़ता है। हाई ब्लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति है; अगर अच्छी तरह से इलाज नहीं किया जाता है, तो अन्य स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है और शरीर के अन्य भागों जैसे मस्तिष्क, हृदय, रक्त वाहिकाएं और किडनी को प्रभावित कर सकता है।

टेल्मीकाइंड 40 के साथ, आपको कुछ लाइफस्टाइल संशोधन भी शामिल करने चाहिए। आपको ऐसा डाइट शामिल करना चाहिए जो वसा और नमक में कम हो, स्वस्थ वजन बनाए रखना, हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम करना, धूम्रपान नहीं करना और शराब का सेवन सीमित नहीं करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान टेल्मीकाइंड 40 का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अगर गर्भावस्था का पता चलता है, तो उपचार बंद कर दिया जाना चाहिए। आपको इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना और हर दिन एक ही समय पर लेना चाहिए। इस दवा को लेना बंद न करें या इस दवा को अपने आप छोड़ दें। टेल्मीकाइंड 40 के अप्रत्याशित रूप से रोकने से आपकी स्वास्थ्य स्थिति और भी खराब हो सकती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹37.20
आप बचाएंगे₹6.06 (14% on MRP)
शामिल हैटेल्मीसार्टन (40.0 एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर
साइड इफेक्टफ्लू (बुखार), पीठ दर्द, दस्त (डायरिया), लो ब्लड प्रेशर
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी टेल्मीसार्टन (40.0 एमजी)
uses

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के इस्तेमाल

टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको टेल्मी सर्टन या टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप लिवर की किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।
  • अगर आपको डायबिटीज या गंभीर किडनी की समस्या है और आपका इलाज अलिस्कायरन से किया जाता है (हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा)।
  • अगर आपको लिवर से पित्त को पित्त को पित्त को पित्ताशय (बाधात्मक पित्त विकार) में ले जाने वाले किसी भी नलिका को ब्लॉक करना है।
  • अगर आप गर्भावस्था के दूसरे या तीसरे तिमाही में हैं।
sideEffects

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के साइड इफेक्ट

  • फ्लू के लक्षण
  • दस्त (डायरिया)
  • पीठ दर्द
  • नाक और गले में संक्रमण
precautionsAndWarnings

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप गर्भवती हैं या अगर आप गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट नहीं लेने चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे को गंभीर नुकसान हो सकता है। अगर आप यह दवा लेने के दौरान गर्भवती हो जाती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने के दौरान टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है। स्तनपान के दौरान सुरक्षित वैकल्पिक इलाज के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट आपको चक्कर आ सकता है और नींद महसूस कर सकता है, जो आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और चक्कर आना या सुस्ती जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी की बीमारी है या किडनी ट्रांसप्लांट या लिवर की बीमारी थी।
  • आपकी एक या दोनों किडनी की रक्त वाहिकाएं संकुचित या ब्लॉक हैं।
  • आपको डायरिया हो रहा है, और उल्टी हो रही है क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन होता है और ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। बहुत सारा पानी और तरल पदार्थ का सेवन करें।
  • आप रक्त खनिजों (एल्डोस्टेरोन के स्तर बढ़ाए) के असंतुलन के साथ शरीर में पानी और नमक को बनाए रखने से पीड़ित हैं।
  • आपके रक्त में पोटेशियम का स्तर बढ़ गया है।
  • आप डायबिटीज हैं, और इसमें कम ब्लड प्रेशर समस्या (हाइपोटेंशन) या हृदय संबंधी विकार है।
  • आप रामीप्रिल या लिसिनोप्रिल जैसी ब्लड प्रेशर-लोअरिंग दवाएं ले रहे हैं।
directionsForUse

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

टेल्मीकाइंड 40 को डॉक्टर द्वारा निर्देशित ग्लास पानी के साथ पूरा किया जाना चाहिए। बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए आपको हर दिन इसे एक ही समय पर लेना चाहिए।
storageAndDisposal

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के भंडारण और निपटान

  • टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
quickTips

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के क्विक टिप्स

  • टेल्मीकाइंड 40एमजी टैबलेट एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है। डॉक्टरों द्वारा हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए निर्धारित किया जाता है। यह दवा हृदय रोग, स्ट्रोक या उच्च जोखिम वाले रोगियों में मृत्यु के जोखि...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान कराती हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। आपके बच्चे को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप इस दवा को लेते समय गर्भवत...
    अधिक पढ़ें
  • टेल्मीकाइंड 40 एमजी को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार ही लिया जाना चाहिए। बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें, कम वसा, कम नमक डाइट, स्वस्थ वजन बनाए रखें, रोज़ 30 मिनट तक व्या...
    अधिक पढ़ें
  • इस टैबलेट को नियमित रूप से लेते समय अपना ब्लड प्रेशर चेक करना महत्वपूर्ण है।
  • टेल्मीकाइंड 40एमजी टैबलेट के इस्तेमाल वाले कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द, पेट दर्द, अतिसार और मिचली/उल्टी हो सकती है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको इस दवा के बाद चक्कर आने या नींद आने का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग, भारी मशीनरी ऑपरेट करने या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले किसी भी कार्य को करने से बचने की सलाह दी जाती है।
  • टेल्मीकाइंड 40 को डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार ही लिया जाना चाहिए। बेहतर ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।
  • आपकी ब्लड प्रेशर दवा की खुराक छूटने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप कोई खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें।
  • पोटैशियम में उच्च खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।
dosage

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में अनियमित हार्टबीट, चक्कर आना, ब्लड प्रेशर कम होना, किडनी फेलियर और चेतना का नुकसान शामिल हो सकता है। अगर आपको किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपने टेल्मीक...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल जारी रखें। छूटी हुई की भरपाई करन...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एंजियोटेंसिन II शरीर में उत्पादित एक पदार्थ है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। टेल्मीकाइंड 40 एंजियोटेंसिन II को अपने रिसेप्टरों के लिए बाइंडिंग को रोकता है, इस प्रक...
अधिक पढ़ें
interactions

टेल्मीकाइंड 40 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं टेल्मीकाइंड 40 दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या टेल्मिकाइंड एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आपके द्वारा ली जा रही दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक्स, दर्द निवारक, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या मस्तिष्क से सं...
    अधिक पढ़ें

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। पालक, ब्रोकोली, आलू जैसे उच्च पोटैशियम वाले खाद्य पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के साथ पोटैशियम सप्लीमेंट लिए जा सकते हैं?

A: नहीं, दवा के साथ पोटेशियम या पोटेशियम सॉल्ट वाले सप्लीमेंट लेने से बचें। टेल्मिसर्टन ब्लड पोटैशियम लेवल को बढ़ाता है। नियमित ब्लड टेस्ट किए जाने चाहिए।

Q: अगर मुझे हाई ब्लड प्रेशर है, तो मुझे लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करना चाहिए?

A: आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हृदय स्वस्थ आहार को अपनाने की कोशिश करें। अधिक पूरे अनाज, फल, सब्जियां और दालों का सेवन करें।

Q: टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: टेल्मीकाइंड 40 का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। हाइपरटेंशन के रूप में भी जाना जाने वाली स्थिति, जहां रक्त वाहिकाओं के भीतर दबाव बढ़ता है। यह दवा बढ़ाए गए ब्लड प्रेशर को कम करके काम करती है।

Q: क्या मैं खाली पेट पर टेल्मीकाइंड 40 ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। लेकिन इष्टतम लाभ प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन एक ही समय पर।

Q: अगर मैं अपनी डायबिटीज के लिए दवाएं ले रहा हूं, तो क्या मैं टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीडायबिटिक दवाओं के साथ ले सकते हैं।

Q: टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: सबसे सामान्य साइड इफेक्ट फ्लू जैसे लक्षण, जुकाम, सिरदर्द, चक्कर आना, डायरिया, कब्ज, मिचली, थकान और उल्टी हैं।

Q: क्या टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट रक्त में पोटेशियम का स्तर बढ़ाता है (हाइपरकैलेमिया)?

A: हां, यह रक्त में पोटेशियम का स्तर बढ़ा सकता है। इलाज के दौरान डॉक्टर आपसे ब्लड पोटेशियम लेवल की नियमित निगरानी के लिए कह सकता है।

Q: मैं टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: आमतौर पर इसे लंबे समय तक लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट के साथ इलाज की अवधि अंतर्निहित स्थिति और इलाज के लिए रोगी की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना निर्धारित अवधि से अधिक न होना।

Q: क्या टेल्मिकाइंड ब्लड थिनर है?

A: नहीं, टेल्मीकाइंड 40 ब्लड थिनर दवा नहीं है। यह एक एंटीहाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए किया जाता है। यह एंजियोटेंसिन II रिसेप्टर ब्लॉकर नामक दवाओं के समूह से संबंधित है।

Q: टेल्मीकाइंड 40 की रचना क्या है?

A: टेल्मीकाइंड 40 में टेल्मिसर्टन को ऐक्टिव तत्व के रूप में शामिल किया गया है।

Q: क्या टेल्मीकाइंड 40 दिन में दो बार लिया जा सकता है?

A: टेल्मीकाइंड 40 टैबलेट को आपकी ब्लड प्रेशर रेंज और संबंधित जटिलताओं के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लिया जाना चाहिए। टेल्मीकाइंड 40 की सुझाई गई खुराक से अधिक न लें, क्योंकि इससे कम ब्लड प्रेशर जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इस दवा को दिन या रात में भोजन के साथ या बिना खाए लिया जा सकता है। हालांकि, अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें।

Q: टेल्मीकाइंड 40 बनाम टेल्मिकाइंड AM, क्या वे एक जैसे हैं?

A: नहीं, दोनों दवाएं अपनी रचना में अलग-अलग होती हैं। टेलमाइकिंग 40 टैबलेट में तेलमिसर्तन को इसकी ऐक्टिव दवा के रूप में शामिल किया गया है। टेल्मिकाइंड एएम टैबलेट में तेलमिसर्टन और एम्लोडिपाइन का एक कॉम्बिनेशन है जो इसके ऐक्टिव घटकों के रूप में है।
नवीनतम अपडेट: 8 फरवरी 2024 . 6:02 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg