express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

रोज़डे 15एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 208.35
179.1814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रोज़डे 10 एमजी विवरण

रोज़डे 10 टैबलेट एक दवा है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। इसमें रोसुवास्टेटिन होता है क्योंकि इसका सक्रिय तत्व है। इसका इस्तेमाल उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज या असामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस (वसा निर्माण के कारण धमनियों को संकीर्ण करना) की प्रगति को भी धीमा कर सकता है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य हार्ट समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है।

रोज़डे 10 आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल या वसा के निर्माण में हस्तक्षेप करके काम करता है। आपका डॉक्टर आपकी पूरी मेडिकल हिस्ट्री का आकलन करने के बाद इस दवा की खुराक और अवधि निर्धारित करेगा। क्रेवैस्ट 10 टैबलेट, आरएक्सटोर 10 टैबलेट, ज़ायरोवा 10 और रोज़ीकैप 10 कुछ अन्य दवाएं हैं जिनमें रोसुवैस्टेटिन मुख्य घटक के रूप में होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों में अक्सर हेल्थ से संबंधित अन्य जटिलताएं विकसित हो जाती हैं। इससे बचने के लिए आपको इस दवा को समय पर लेना चाहिए और अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए कुछ लाइफस्टाइल और डाइटरी मॉडिफिकेशन का पालन करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹179.18
आप बचाएंगे₹29.17 (14% on MRP)
शामिल हैरोसवैसटेटिन (10.0 एमजी)
इस्तेमालहाई कोलेस्ट्रॉल
साइड इफेक्टजी मितलाना, चक्कर आना, सिरदर्द
थेरेपीहायपोलिपिडेमिक ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी रोसवैसटेटिन (10.0 एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as रोज़डे 15एमजी 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

रोज़डे 10 एमजी के इस्तेमाल

रोज़डे 10 टैबलेट का इस्तेमाल उच्च कोलेस्ट्रॉल का इलाज करने और हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य हार्ट समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। यह लिवर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को ब्लॉक करके काम क...
अधिक पढ़ें
contraindications

रोज़डे 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको रोसुवास्टेटिन या रोज़डे 10 टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर से संबंधित कोई स्थिति है।
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती हो सकती हैं या स्तनपान करा रही हैं
sideEffects

रोज़डे 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • बीमार महसूस करना
  • पेट में दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • कमजोर महसूस होना
  • जी मितलाना
  • चक्कर आना
  • कब्ज
precautionsAndWarnings

रोज़डे 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रोज़डे 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में रोज़डे 10 की सुरक्षा स्थापित नहीं की गई है। अगर आप गर्भवती हैं या गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो इस दवा को न लें। अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, तो इस दवा का इस्तेमाल करते समय आपको गर्भनिरोधन के प्रभावी तरीके इस्तेमाल करने चाहिए। अगर इस दवा से इलाज के दौरान गर्भावस्था का पता चलता है, तो तुरंत मेडिकल सलाह चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय रोज़डे 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली महिलाओं में रोज़डे 10 की सुरक्षा पर सीमित डेटा उपलब्ध है और यह ज्ञात नहीं है कि इस दवा का घटक मां के दूध में पास होता है या नहीं। इस दवा से इलाज के दौरान स्तनपान कराने की सलाह नहीं दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने रोज़डे 10 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
रोज़डे 10 आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। आम तौर पर इस दवा से चक्कर आते हैं, इसलिए प्रभावित होने पर ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रोज़डे 10 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आप रोज़डे 10 लेते समय अतिरिक्त शराब का सेवन करते हैं, और/या लिवर की मौजूदा बीमारी या लिवर की बीमारी का इतिहास रखते हैं, तो सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, लिवर या किडनी की बीमारी, थायरॉइड संबंधी समस्याएं, श्वसन संबंधी समस्याएं या मांसपेशियों से संबंधित समस्याएं जैसी मेडिकल स्थिति है।
  • आपके मस्तिष्क के अंदर ब्लीडिंग के साथ स्ट्रोक का इतिहास रहा है।
  • आपने मांसपेशियों में दर्द या मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं का इतिहास दोहराया है।
  • आपने हाल ही में या पिछले 7 दिनों में, फ्यूसिडिक एसिड जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए दवा ली है, क्योंकि इससे मांसपेशियों में गंभीर चोट लग सकती है।
  • आप अक्सर या अधिक शराब का सेवन करते हैं।
  • आपकी आयु 70 वर्ष से अधिक है।
directionsForUse

रोज़डे 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

रोज़डे 10 टैबलेट को भोजन के साथ या बिना खाए लिया जाना चाहिए, या आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया गया है।
storageAndDisposal

रोज़डे 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • धूप और नमी से बचाने के लिए इसे मूल पैकेज में 30°C से नीचे स्टोर करें
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें
quickTips

रोज़डे 10 एमजी के क्विक टिप्स

  • रोज़डे 10 टैबलेट एक दवा है जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद कर सकती है। सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसे नियमित व्यायाम और कम ...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको रोज़डे 10 टैबलेट लेते समय थकान, मांसपेशियों में कमजोरी या मांसपेशियों में दर्द होता है तो अपने डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है। इलाज शुरू करने से पहले और इसके बाद नियमित रूप से आपका डॉक्टर...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको किडनी की बीमारी, लिवर की बीमारी या डायबिटीज है, तो आपको इस दवा से इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। अगर आपको डायबिटीज है, तो आपके ब्लड शुगर लेवल की नियमित रूप से निगरानी...
    अधिक पढ़ें
  • नियमित शारीरिक गतिविधि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है। संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल में कम आहार भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद...
    अधिक पढ़ें
dosage

रोज़डे 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ की स्थिति में, तुरंत मेडिकल सलाह प्राप्त करें या नज़दीकी हॉस्पिटल तक पहुंचें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप रोज़डे 10 की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई दवाओं को देखने के...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

रोज़डे 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

रोज़डे 10 टैबलेट कोलेस्ट्रॉल सिंथेसिस की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके काम करता है। एंजाइम एचएमजी-सीओए रिडक्टेस कोलेस्ट्रॉल बनाता है; रोसुवास्टेटिन इस एंजाइम को रोकता है, इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर ...
अधिक पढ़ें
interactions

रोज़डे 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं रोज़डे 10 के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या रोज़डे स्वयं एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की क्रिया को बदल सकती हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप ब्लड थिनर ले रहे हैं, तो इम्यून फंक्शन को दबाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, किसी भी हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव, एचआईवी और हेपेटाइटिस के इलाज के लिए इस...
    अधिक पढ़ें
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: रोज़डे 10 टैबलेट में क्या होता है?

A: रोज़डे 10 टैबलेट में रोसुवास्टेटिन एक ऐक्टिव तत्व के रूप में होता है। यह क्लास स्टेटिन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा है।

Q: रोज़डे 10 टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: रोज़डे-10 टैबलेट स्टेटिन के रूप में जानी जाने वाली दवाओं की एक श्रेणी है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल (लो-डेंसिटी लाइपोप्रोटीन-एलडीएल) और ग्लिसराइड लेवल को कम करता है, जो भविष्य में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

Q: रोज़डे 10 बनाम लिपिगो 10 क्या ये एक ही हैं?

A: रोज़डे 10 के साथ-साथ लिपिगो 10 इन दोनों दवाओं में रोसवैसटेटिन होता है और इसका इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर के इलाज और असामान्य कोलेस्ट्रॉल को ठीक करने के लिए किया जाता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेने और स्वयं-चिकित्सा से बचने की सलाह दी जाती है।

Q: मुझे रोज़डे टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: आपको रोज़डे डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार ही लेना चाहिए। जब तक आप हर दिन एक ही समय पर रहते हैं, तब तक आप रोज़डे टैबलेट को किसी भी समय (दिन या रात के दौरान) ले सकते हैं। सही समय पर नियमित रूप से दवा लेने से इसकी प्रभावशीलता बढ़ जाती है।

Q: रोज़डे 10 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: मिचली, चक्कर आना, सिरदर्द, कमजोरी या चक्कर आना, कब्ज रोज़डे 10 के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं।

Q: क्या रोज़डे 10 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, रोज़डे 10 ब्लड थिनर नहीं है। यह स्टेटिन नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। यह कोलेस्ट्रॉल सिंथेसिस की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करके काम करता है। कोलेस्ट्रॉल एंजाइम एचएमजी-सीओए रिडक्टेस द्वारा बनाया जाता है, रोसुवास्टेटिन इस एंजाइम को रोकता है, इस प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह हाई-डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (एचडीएल) लेवल के रूप में भी जाना जाने वाला अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है।

Q: क्या रोज़डे और रोसुवास्टेटिन एक ही है?

A: हां, रोज़डे 10 में केवल रोसवस्टेटिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा है।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg