express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
आरसीफैक्स 400एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

आरसीफैक्स 400एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता LUPIN
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 586.40
504.3014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

आरसीफैक्स 550 एमजी विवरण

रिफैक्स 550 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल लिवर को रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थ हटाने में मदद करने के लिए किया जाता है, जिससे हेपेटिक एनसेफेलोपैथी के कारण मस्तिष्क को होने वाले नुकसान की रोकथाम हो सकती है। आप इस टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं, लेकिन इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है। इस दवा का सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि का पालन करना चाहिए। जब तक आपका डॉक्टर सुझाव देता है तब तक इसे लेना जारी रखना आवश्यक है। अगर आप इसे जल्दी लेना बंद कर देते हैं, तो इसके परिणामस्वरूप इन्फेक्शन वापस आ सकता है और इलाज करना कठिन हो सकता है।

कुछ लोगों को उल्टी, सिरदर्द, चक्कर आना, मिचली, रैशेज, जोड़ों में दर्द और डिप्रेशन जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि, ये साइड इफेक्ट आमतौर पर अस्थायी होते हैं और इलाज के दौरान दूर हो जाते हैं क्योंकि आपका शरीर दवा में एडजस्ट होता है। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है और वे आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यह दवा आपके मूत्र को रंग में लाल बना सकती है, लेकिन यह सामान्य और हानिरहित है। रिफैक्स टैबलेट से इलाज शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या किसी लिवर, किडनी या हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं या अगर आपको किसी दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करना सुनिश्चित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹504.30
आप बचाएंगे₹82.10 (14% on MRP)
शामिल हैरिफैक्सीमिन (550.0 एमजी)
इस्तेमालदस्त के साथ आंत्र रोग, हेपेटिक एन्सेफ्लोपैथी
साइड इफेक्टसिरदर्द, थकान, जी मितलाना, उल्टी, पेट में दर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी रिफैक्सीमिन (550.0 एमजी)
3 Generic Alternate(s)
Contains same composition as आरसीफैक्स 400एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

आरसीफैक्स 550 एमजी के इस्तेमाल

आरसीफैक्स टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों में इन्फेक्शन डायरिया और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (आईबीएस) के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

आरसीफैक्स 550 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको रिफैक्सिमिन या आरसीफैक्स टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप लिवर की किसी बीमारी से पीड़ित हैं।
  • अगर आपको खून या बुखार के साथ डायरिया है।
  • अगर आपको बैक्टीरिया नहीं, बल्कि अन्य कारकों की वजह से डायरिया हुआ है, उदाहरण के लिए, वायरल डायरिया।
  • अगर आपको आंत, पेट दर्द या कब्ज में ब्लॉकेज के लक्षण हैं।
  • अगर आपको रिफाब्यूटिन, रिफापेंटाइन या रिफाम्पिसिन जैसी दवाओं का उपयोग करने के बाद एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है।
sideEffects

आरसीफैक्स 550 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • थकान
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • बुखार
  • गैस
precautionsAndWarnings

आरसीफैक्स 550 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान आरसीफैक्स टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान आरसीफैक्स टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान कोई दवा शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं आरसीफैक्स टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि रिफैक्सिमिन मानव दूध में जाता है या नहीं। इसलिए, आरसीफैक्स टैबलेट लेते समय आपको स्तनपान नहीं करना चाहिए। स्तनपान के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने आरसीफैक्स टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
आरसीफैक्स टैबलेट के इस्‍तेमाल से चक्कर आ सकते हैं। इस प्रकार, अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं, तो ड्राइविंग न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं आरसीफैक्स टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और आरसीफैक्स टैबलेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, अगर आपको नियमित रूप से शराब का सेवन करने की आदत है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको चक्कर आना (या हल्के सिर), मुंह सूखना, पेशाब में कमी और प्यास बढ़ना जैसे लक्षणों का अनुभव होता है।
  • आपको आरसीफैक्स टैबलेट का इस्तेमाल करते समय या उसके बाद गंभीर डायरिया का अनुभव होता है, दवा को तुरंत लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि डायरिया के कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है।
directionsForUse

आरसीफैक्स 550 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • आरसीफैक्स टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
storageAndDisposal

आरसीफैक्स 550 एमजी के भंडारण और निपटान

  • आरसीफैक्स टैबलेट को कमरे के तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

आरसीफैक्स 550 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप आरसीफैक्स टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शिड्यूल बनाए रखें। छूट...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

आरसीफैक्स 550 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

आरसीफैक्स टैबलेट बैक्टीरियल सेल में कोशिका वृद्धि की प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करके बैक्टीरियल वृद्धि को धीमा करता है। इस प्रकार, सूक्ष्मजीव पैदा करने वाले संक्रमण की वृद्धि और गुणा को रोकना। यह ब्लडस...
अधिक पढ़ें
interactions

आरसीफैक्स 550 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • आरसीफैक्स टैबलेट अन्य दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है और इलाज के बदले हुए नतीजे मिल सकते हैं। अगर आप कोई अन्य उपचार, ओवर-द-काउंटर दवाएं (जिसे आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल दवा ले रहे ह...
    अधिक पढ़ें
  • एरिथ्रोमायसिन, वारफेरिन, एज़िथ्रोमायसिन, साइक्लोस्पोरिन, डिल्टियाज़ेम और एंटी-फंगल दवाएं एक साथ लिए जाने पर इस टैबलेट से इंटरैक्शन कर सकती हैं।
  • आरसीफैक्स टैबलेट कॉलेरा और बीसीजी टीकों के साथ भी इंटरैक्शन कर सकता है।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

किसी भी इंटरैक्शन से बचने के लिए, आरसीफैक्स टैबलेट के साथ इलाज करते समय ग्रेपफ्रूट जूस या फ्रूट लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या आरसीफैक्स टैबलेट एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, आरसीफैक्स टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका इस्तेमाल संक्रामक डायरिया और हेपेटिक इन्सेफेलोपैथी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: अगर मैं आरसीफैक्स टैबलेट की खुराक लेना भूल गया हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: आरसीफैक्स टैबलेट जैसे एंटीबायोटिक्स की खुराक न भूलने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध हो सकता है। जैसे ही आप छूटी हुई खुराक के बारे में याद करते हैं, इसे लें। हालांकि, छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए इसे अतिरिक्त खुराकों में न लें।

Q: मुझे डायरिया के बारे में अपने डॉक्टर को क्या सूचित करना होगा?

A: उदाहरण के लिए, अगर यह बुखार से संबंधित है या मल में रक्त की उपस्थिति या अनुपस्थिति के बारे में है, तो अपने डॉक्टर को डायरिया की विस्तृत प्रकृति दें। इसके अलावा, अगर आप कोई अन्य एंटीबायोटिक दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि कुछ एंटीबायोटिक्स डायरिया का कारण बन सकते हैं।

Q: मैं आरसीफैक्स कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर मेडिकल स्थिति के कारण और गंभीरता के आधार पर आपको एक विशिष्ट अवधि के लिए दवा लेने की सलाह देगा। डॉक्टर की सलाह से अधिक समय तक इसे न लें।

Q: क्या आरसीफैक्स टैबलेट का कोई साइड इफेक्ट है?

A: मिचली, फ्लैचुलेंस (गैस), पेट दर्द, सिरदर्द आदि आरसीफैक्स टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, हर कोई इसे अनुभव नहीं करता है।

Q: क्या आरसीफैक्स प्रोबायोटिक है?

A: नहीं, आरसीफैक्स टैबलेट एंटीबायोटिक नहीं है। इसमें रिफैक्सिमिन होता है, जो एक एंटीबायोटिक दवा है।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg