express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

रेज़ि‍न 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता शाईन फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 46.96
40.3914% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

रेज़ि‍न 10 एमजी विवरण

रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल माइग्रेन की रोकथाम में किया जाता है। इसमें एक ऐक्टिव सामग्री के रूप में फ्लूनाराइजीन होता है। 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है। इस टैबलेट को लेत

े समय वजन, चक्कर आना या अवसाद में वृद्धि का अनुभव हो सकता है। स्वस्थ जीवनशैली का पालन करना भी महत्वपूर्ण है, मजबूत गंध, ध्वनि, कुछ खाद्य सामग्री, तापमान की अत्यधिक कमी, नींद की कमी आदि जैसे माइग्रेन के लिए ट्रिगर से बचें. आपके डॉक्टर के साथ चर्चा आपके माइग्रेन अटैक ट्रिगर की पहचान करने में आपकी मदद कर सकती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹40.39
आप बचाएंगे₹6.57 (14% on MRP)
शामिल हैफ्लूनाराइजीन (10.0 एमजी)
इस्तेमालमाइग्रेन की रोकथाम करें
साइड इफेक्टचक्कर आना, वेट गेन, पेट में दर्द, सीने में जलन, जी मितलाना
थेरेपीमाइग्रेन ड्रग्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी फ्लूनाराइजीन (10.0 एमजी)
6 Generic Alternate(s)
Contains same composition as रेज़ि‍न 10एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

रेज़ि‍न 10 एमजी के इस्तेमाल

रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल माइग्रेन की रोकथाम और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है। यह केवल निवारण में उपयोगी है न कि माइग्रेन के एक्यूट अटैक के दौरान। यह माइग्रेन के बार-बार हमले होने वाले रोगियों में द...
अधिक पढ़ें
contraindications

रेज़ि‍न 10 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको रेज़ि‍न टैब्लेट में मौजूद फ्लुनारिज़िन या किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पार्किंसन रोग है (गतिशीलता और कंपन कम करें) या पार्किंसन रोग का परिवार इतिहास है।
  • अगर आप पहले या वर्तमान में इलाज में किसी भी मनोवैज्ञानिक विकार से पीड़ित हैं।
sideEffects

रेज़ि‍न 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • वेट गेन
  • पेट में दर्द
  • सीने में जलन
  • जी मितलाना
  • चिंता
  • मुंह सूखना
  • बीमार महसूस होना,
precautionsAndWarnings

रेज़ि‍न 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान रेज़ि‍न टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
मानव गर्भावस्था में रेज़ि‍न टैब्लेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले या अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं रेज़ि‍न टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
रेज़ि‍न टैब्लेट मां के दूध में पास होता है या नहीं, यह अज्ञात है। इसलिए, इस दवा को लेते समय आपको स्तनपान नहीं कराना चाहिए। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने रेज़ि‍न टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
रेज़ि‍न टैब्लेट आपको विशेष रूप से इलाज के शुरुआती चरण में चक्कर और नींद आती है। इसलिए, जब तक आप यह न जान लें कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है तब तक गाड़ी न चलाने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं रेज़ि‍न टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब रेज़ि‍न टैब्लेट के साथ थकान और सुस्ती का जोखिम बढ़ा सकती है। अगर आपको फ्लूनराइजीन लेने के बाद थकान या सुस्ती महसूस होती है, तो आपको शराब पीने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप बुजुर्ग हैं और मनोवैज्ञानिक विकारों से पीड़ित हैं।
  • आपको लिवर में समस्या है।
  • आपको थकान, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी हो रही है।
  • आपके पार्किंसन की बीमारी है और इसके इलाज के लिए दवाएं ले रहे हैं, क्योंकि इससे शेकिनेस (ट्रेमर), मांसपेशियों में अकड़न (कठोरता), मूवमेंट में कठिनाई (ब्रेडीकिनेशिया) जैसे कुछ साइड-इफेक्ट हो सकते हैं, इ...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप फ्लूनाराइजीन थेरेपी के दौरान नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया का पता लगाया जा सकता है और आवश्यक कार्रवाई की जा सकती है।
modeOfAction

रेज़ि‍न 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

माइग्रेन सिरदर्द का एक कारण मस्तिष्क तंत्रिकाओं (कोशिकाओं) की अत्यधिक उत्तेजना है। यह न्यूरोनल उत्तेजना अधिकांशतः कैल्शियम के कारण होती है। रेज़ि‍न टैब्लेट इन न्यूरॉन में कैल्शियम एंट्री को ब्लॉक करता...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

रेज़ि‍न 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • भोजन के साथ या भोजन के बिना पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ रेज़ि‍न टैब्लेट को पूरा लें।
  • आपको इस दवा को नियमित रूप से, एक ही समय पर और अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित विफल किए बिना लेना चाहिए।
  • अगर आप इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक नहीं लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
interactions

रेज़ि‍न 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • रेज़ि‍न टैब्लेट अन्य दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है और इलाज के बदले हुए नतीजे मिल सकते हैं। अगर आप कोई अन्य इलाज, ओवर-द-काउंटर दवाएं (जो आप प्रिस्क्रिप्शन के बिना खरीदते हैं) और हर्बल प्रिपरेशन कर रहे...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप फेनेटोइन जैसी एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं ले रहे हैं, क्योंकि इससे रेज़ि‍न टैब्लेट की गतिविधि प्रभावित हो सकती है।
  • डायज़िपाम, अल्प्राज़ोलम और मेफेनाइटोइन (कुछ मनोवैज्ञानिक बीमारियों का इलाज करने के लिए) जैसी मस्तिष्क से संबंधित दवाओं के साथ लेते समय आपको अधिक सुस्ती या नींद महसूस हो सकती है।
  • जो महिलाएं ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पर हैं, वे फ्लुनारिज़िन ट्रीटमेंट के दौरान निप्पल (गैलेक्टोरिया) से दूध का डिस्चार्ज अनुभव कर सकती हैं।
storageAndDisposal

रेज़ि‍न 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इसे नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित, साफ और सूखी जगह पर 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दवा को दूर रखें।
  • जब यह समाप्त हो जाता है या अब आवश्यक नहीं होता है तो आपको इस दवा को हटाना चाहिए।
dosage

रेज़ि‍न 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

रेज़ि‍न टैब्लेट की ओवरडोज़ के लक्षण हैं सीडेशन, आंदोलन, भ्रम, ऊर्जा का नुकसान और दिल की धड़कन बढ़ना। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या आपको लगता है कि आपने इस दवा का अधिकतम सेवन किया है, तो त...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

रेज़ि‍न टैब्लेट की खुराक न लेने से इलाज की प्रभावशीलता कम हो सकती है। अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल मुख्य रूप से माइग्रेन और सिरदर्द की रोकथाम के लिए किया जाता है। यह माइग्रेन अटैक की फ्रीक्वेंसी को कम करता है।

Q: रेज़ि‍न टैब्लेट की रचना क्या है?

A: रेज़ि‍न टैब्लेट की रचना में एक एक्टिव तत्व के रूप में फ्लुनारिज़िन शामिल है।

Q: रेज़ि‍न टैब्लेट के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: चक्कर आना, वजन बढ़ना, पेट दर्द, हार्टबर्न, मिचली आना कुछ साइड इफेक्ट हैं जो रेज़ि‍न टैब्लेट के साथ इलाज के दौरान देखे जा सकते हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।

Q: अगर मुझे रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल करते समय सिरदर्द का अनुभव होता है, तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: फ्लूनाराइजीन के उपयोग के दौरान सिरदर्द आपकी माइग्रेन की अंतर्निहित समस्या से जुड़ा हो सकता है। इसका असर देखने में कुछ दिन पहले लग सकता है। इसके अलावा, माइग्रेन के लिए अपने वरीयता कारकों को पहचानना और उनसे बचना महत्वपूर्ण है, हालांकि, अगर माइग्रेन अटैक पहले से अक्सर होते हैं, तो कृपया यह चेक करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आपको प्रोफाइलैक्टिक थेरेपी में बदलाव की आवश्यकता है या दवाओं की खुराक में बदलाव की आवश्यकता है।

Q: क्या मैं माइग्रेन के लिए रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: अगर आप अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बाद ही माइग्रेन की रोकथाम के लिए रेज़ि‍न टैब्लेट का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपको खुद से दवा नहीं लेनी चाहिए या इसे अपने आप नहीं लेना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
रेज़ि‍न
Expires on or After
16/08/2024
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg