express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

पल्मोनेक्स्ट 5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता एमएसएन लैबोरेटरीज
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 1922.00
1652.9214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी विवरण

पल्मोनेक्स्ट 5 एक एंटीहाइपरटेंसिव दवा है जिसका इस्तेमाल पल्मोनरी आर्टीरियल हाइपरटेंशन (पीएएच) के इलाज के लिए किया जाता है। पीएएच रक्त वाहिकाओं में उच्च दबाव की स्थिति है जो हृदय से फेफड़ों तक रक्त ले जाती है। इसमें एंडोथेलिन रिसेप्टर ब्लॉकर की श्रेणी के सक्रिय तत्व के रूप में एम्ब्रिसेंटन होता है।

डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में पल्मोनेक्स्ट लें। खाना खाने के बाद इसे लिया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में यह दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹1652.92
आप बचाएंगे₹269.08 (14% on MRP)
शामिल हैएम्ब्रीसेंटन (5.0 एमजी)
इस्तेमालपल्मोनरी आर्टेरियल हाइपरटेंशन (पीएएच)
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, अनियमित दिल की धड़कन, जी मितलाना
थेरेपीपल्मोनरी आर्टीरियल हाइपरटेंशन के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एम्ब्रीसेंटन (5.0 एमजी)
uses

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के इस्तेमाल

पल्मोनरी आर्टेरियल हाइपरटेंशन (पीएएच)
contraindications

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एम्ब्रिसेंटन या इस दवा के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं और गर्भनिरोधन के तरीके इस्तेमाल नहीं कर रही हैं।
  • अगर आप स्तनपान कराने वाली माता हैं।
  • अगर आपको लिवर की बीमारी है।
  • अगर आपको फेफड़ों से संबंधित कोई समस्या है।
sideEffects

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • जी मितलाना
  • नाक बंद होना
  • थकान,
precautionsAndWarnings

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पल्मोनेक्स्ट 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं को यह दवा नहीं लेनी चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान यह असुरक्षित है। आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, ऐसी महिलाओं को गर्भ निरोधन के तरीकों के महत्व के बारे में जानने के लिए अपने फिज़िशियन से बात करनी चाहिए। अगर आप इस दवा को लेते समय गर्भवती हो जाते हैं तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय पल्मोनेक्स्ट 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने वाली माताओं में इस दवा के इस्तेमाल के बारे में सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है। इसलिए, स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने पल्मोनेक्स्ट 5 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा साइड इफेक्ट के रूप में ब्लड प्रेशर, चक्कर आना, थकान आदि में गिरावट का कारण बन सकती है। इसलिए, जब तक आप यह न जान लें कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है तब तक ड्राइव या मानसिक फोकस की आवश्यकता वाली कोई भी काम न करें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं पल्मोनेक्स्ट 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन अगर आप अक्सर शराब पीते हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर की समस्या है।
  • आपको एनीमिया है या ब्लड सेल की संख्या कम है।
  • फ्लूइड रिटेंशन के कारण आपने अपने हाथों और पैरों में सूजन किया है।
  • आप मिचली, उल्टी, बुखार, गहरे रंग के पेशाब, पेट दर्द आदि जैसे लक्षणों को देखते हैं। ये लिवर का एक संकेत हो सकता है जो ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है।
directionsForUse

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • पल्मोनेक्स्ट 5 को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें।
  • इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
  • अगर आप इसे सही परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं और अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक का सेवन नहीं करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
storageAndDisposal

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ओरिजिनल पैकेज में कमरे के तापमान पर स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर रखें।
dosage

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण हैं मिचली, उल्टी, सिरदर्द, चक्कर आदि। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप पल्मोनेक्स्ट 5 की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शेड्यूल जारी रखें। छूटी हुई दवा की भरप...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एंडोथेलिन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो रक्त वाहिकाओं को निर्मित करता है और रक्तचाप बढ़ाता है। पल्मोनेक्स्ट 5 एंडोथेलिन की क्रिया को रोककर काम करता है। यह इन रक्त वाहिकाओं को आराम देने और फेफड़ों में रक्त...
अधिक पढ़ें
interactions

पल्मोनेक्स्ट 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं पल्मोनेक्स्ट 5 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विखासकर यदि आप पीएएच के इलाज के लिए कोई अन्य दवा ले रहे हैं।
  • इम्यूनोसप्रेसेंट जैसे साइक्लोस्पोरिन, एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाएं जैसे रिफैम्पिसिन अन्य दवाएं हैं जिन्हे सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

नैंसी दीक्षित

बी. फार्म, एम. फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मेरे लक्षणों में सुधार होता है, तो क्या मैं पल्मोनेक्स्ट 5 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना अपने आप इस दवा को लेना बंद नहीं करना चाहिए। अगर आपके लक्षण में सुधार होता है तो भी इस दवा को लेते रहें ताकि निर्दिष्ट अवधि के लिए आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई बीमारी को नियंत्रित रखने में मदद मिल सके।

Q: क्या पल्मोनेक्स्ट से चक्कर आते हैं?

A: चक्कर आना या सिर हल्का होना इस दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है। इसलिए ड्राइविंग करते समय या किसी भी शारीरिक गतिविधि को करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है जिसके लिए मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है।
नवीनतम अपडेट: 1 जुलाई 2022 . 1:56 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg