express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

ऑक्सेटोल एक्सआर 300एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 162.00
139.3214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी विवरण

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट एक एंटी-एपिलेप्टिक दवा है। इसका इस्तेमाल मिर्गी या दौरे, विशेष रूप से आंशिक दौरे और उनकी जटिलताओं को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। मिर्गी एक मस्तिष्क विकार है जो मस्ति

ष्क की इलेक्ट्रिकल गतिविधि में अस्थायी गलती का कारण बनता है। इससे लोगों को दौरे होते हैं। ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट में ऑक्सकारबाज़ेपाइन सक्रिय तत्व है। यह मस्तिष्क में इलेक्ट्रिकल गतिविधि को कम करके काम करता है जो दौरों की फ्रीक्वेंसी को कम करता है। इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सटीक खुराक और अवधि में लें। सुझाई गई खुराक से अधिक न लें। इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं, या स्तनपान कराती हैं, तो ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। यह दवा 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹139.32
आप बचाएंगे₹22.68 (14% on MRP)
शामिल हैऑक्सकार्बाज़ेपाइन (300.0 एमजी)
इस्तेमालमिर्गी या दौरे
साइड इफेक्टसिरदर्द, सुस्ती, जी मितलाना, उल्टी
थेरेपीएंटी-एपिलेप्टिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ऑक्सकार्बाज़ेपाइन (300.0 एमजी)
uses

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के इस्तेमाल

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट का इस्तेमाल मिर्गी या दौरे के प्रबंधन के लिए किया जाता है।
contraindications

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको ऑक्सकार्बाजेपाइन या ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
sideEffects

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • नींद आना
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
precautionsAndWarnings

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • गर्भावस्था के दौरान ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस दवा का इस्तेमाल केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाना चाहिए अगर आवश्यकता और जोखिम का मूल्यांकन करने के बाद डॉक...
    Read more
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने के दौरान ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्तन के दूध में पास हो सकता है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के कारण चक्कर आना, ड्राउजीनेस, बैलेंस या समन्वय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, और दोहरी या धुंधली दृष्टि हो सकती हैं। अगर आप इस दवा को लेने के बाद इनमें से किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं जो आपकी सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो आपको ड्राइविंग न करने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सुस्ती की संभावना बढ़ सकती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर या किडनी संबंधी विकार हैं।
  • आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं जो इंडोमेथेसिन या इबुप्रोफेन जैसे ब्लड सोडियम लेवल को कम कर सकती है। अगर आपको यह नहीं पता है कि ये दवाएं क्या हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से कन्फर्म करें।
  • आपके हृदय संकोच संबंधी समस्याएं या पंपिंग संबंधी समस्याएं (सांस लेने में कठिनाई, टखनों में सूजन) जैसे हृदय संबंधी विकार हैं।
  • आपको दौरे के लिए इस्तेमाल की जाने वाली किसी अन्य दवा से एलर्जी है।
  • आप गर्भ निरोधक की विधि के रूप में हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग कर रहे हैं।
  • आपके मुंह, गले, नाक, जननांग या कंजंक्टिवाइटिस (लाल और सूजन वाली आंखों) में अल्सर होते हैं।
  • आपको दौरे पड़ने की फ्रीक्वेंसी में वृद्धि दिखाई देती है।
  • आप लैक्टोज इनटॉलरेंस जैसी स्थितियों से पीड़ित हैं।
  • आप ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट लेने के बाद किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का विकास करते हैं।
modeOfAction

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • आमतौर पर मस्तिष्क में, विद्युत गतिविधि नियंत्रित तरीके से होती है। जब इस इलेक्ट्रिकल गतिविधि में असंतुलन हो जाता है, तो यह अनियंत्रित हो जाता है और मांसपेशियों में कठोरता, असामान्य प्रमुख गतिविधियां, ...
    अधिक पढ़ें
  • ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट मस्तिष्क में इलेक्ट्रिकल गतिविधि को नियंत्रित करने में मदद करता है और दौरे की फ्रीक्वेंसी को कम करता है।
directionsForUse

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार ही लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
interactions

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप फिनोबार्बिटल, फेनिटोइन, कार्बामेज़ापाइन, लैमोट्रिजिन और वैल्प्रोइक एसिड जैसे फिट/दौरे का इलाज करने के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • हार्मोनल गर्भनिरोधक, जब इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है, तो गर्भनिरोधक दवाओं की प्रभाविकता को कम करता है; इस प्रकार, आपका डॉक्टर आपको गर्भनिरोध के अन्य रूपों की कोशिश करने की सलाह दे सकता है।
  • लिथियम और माओइस (मोनोमाइन ऑक्सीडेज़ इनहिबिटर) के उपयोग से सावधानी बरतनी चाहिए, जैसे फेनेलजीन और मोक्लोबमाइड, (ये दवाएं मानसिक बीमारी को मैनेज करने के लिए इस्तेमाल की जाती हैं)।
  • ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट और रक्त में सोडियम का स्तर कम करने वाली दवाएं जैसे डायूरेटिक्स (हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), डेस्मोप्रेसिन (बेडवेटिंग के लिए इस्तेमाल किया जात...
    अधिक पढ़ें
  • साइक्लोस्पोरिन, टैक्रोलिमस (ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन को रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला), और रिफैम्पिसिन (ट्यूबरकुलोसिस के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एंटीबायोटिक) जैसे शरीर के इम्यून सिस्टम...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर 30°C से कम तापमान पर स्टोर करें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के ओवरडोज़ के लक्षणों में रक्त में सोडियम का कम स्तर, भ्रम, सुस्ती या नींद आना, चक्कर आना, उल्टी, थकान, हिलाना, दौरे/आक्रमण, सिरदर्द, डबल या धुंधला दृष्टि, मांसपेशियों या शा...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या आपको लगता है कि आप बहुत अधिक ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट ले चुके हैं तो तुरंत चिकित्सीय सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें।
  • हालांकि, अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ें।
  • भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट का इस्तेमाल मिर्गी या दौरे के प्रबंधन, विशेष रूप से आंशिक दौरे और उनकी जटिलताओं के लिए किया जाता है।

Q: क्या ऑक्सेटोल एक्सआर 300 से नींद आती है?

A: ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट के साथ इलाज के दौरान नींद या सुस्ती देखने वाला एक प्रभाव है। अगर आप इस दवा को लेने के बाद इनमें से किसी भी प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो हमारी सलाह है कि गाड़ी न चलाएं, मशीन न चलाएं या कोई अन्य काम न करें जिसमें मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है।

Q: क्या ऑक्सेटोल एक्सआर 300 एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट स्टेरॉयड नहीं है। यह एक एंटी-एपिलेप्टिक दवा है।

Q: मिर्गी क्या है?

A: मिर्गी एक मस्तिष्क विकार है जो मस्तिष्क की इलेक्ट्रिकल गतिविधि में अस्थायी गलती का कारण बनता है। इससे लोगों को दौरे होते हैं। लक्षणों में मांसपेशियों में कठोरता, असामान्य हेड मूवमेंट, खाली स्टेयर, साइड से साइड तक आंखों की मूविंग, सुन्नता और टिंगलिंग शामिल हैं।

Q: ऑक्सेटोल एक्सआर 300 कब लेना चाहिए?

A: ऑक्सेटोल एक्सआर 300 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार ही लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। हालांकि, इस दवा को अनुकूल लाभ के लिए हर दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
ऑक्सेटोल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/08/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg