express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 281.00
241.6614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप विवरण

मोंटेक एबी टैबलेट में मोंटेलुकास्ट और एसब्रोफिलाइन का कॉम्बिनेशन है। यह ब्रोंकियल अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (COPD) से जुड़े ब्लॉकेज, सूजन और जलन का इलाज करने और एलर्जिक राइनाइट

िस के इलाज के लक्षणों जैसे कि नाक बहना या बंद नाक, छींक, लाल, खुजली और पानी की आंखों का इलाज करने में मदद करता है। मोंटेक एबी टैबलेट एयर पैसेज की मांसपेशियों को आराम देकर, विस्तार करके और सांस लेना आसान बनाकर काम करता है। इसका इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए। इसे निर्धारित खुराक के रूप में और निर्धारित अवधि के लिए लें। अगर आपको कोई मेडिकल स्थिति है और आप किसी भी दवा पर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल करने के बाद आपको नींद, चक्कर, मिचली, उल्टी और पेट दर्द महसूस हो सकता है। अगर ये लक्षण ठीक नहीं होते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹241.66
आप बचाएंगे₹39.34 (14% on MRP)
शामिल हैएसब्रोफिलाइन (200.0 Mg) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी)
इस्तेमालअस्थमा और सीओपीडी
साइड इफेक्टसिरदर्द, बुखार, सुस्ती
थेरेपीएंटी-अस्थमेटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एसब्रोफिलाइन (200.0 Mg) + मोंटेलुकास्ट (10.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल केवल वयस्कों में एलर्जिक राइनाइटिस, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सीओपीडी) और ब्रोंकियल अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मोंटेलुकास्ट, एसब्रोफिलाइन या मोंटेक एबी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आप पहले से हार्ट अटैक कर चुके हैं।
  • अगर आपको लिवर या किडनी की बीमारी है।
  • अगर आपको हाइपोटेंशन, अनियमित हार्टबीट, हार्ट फेलियर या हृदय रोग है।
sideEffects

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द, बुखार, सुस्ती
  • पेट दर्द, पेट में असुविधा, मिचली, अतिसार, उल्टी, कब्ज, हार्टबर्न
  • लीवर एंजाइम बढ़ जाना
  • रैश, खुजली
precautionsAndWarnings

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मोंटेक एबी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे को नुकसान हो सकता है। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें। अगर आप किसी अन्य दवा पर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मोंटेक एबी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान पर मोंटेक एबी टैबलेट के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। स्तनपान कराने के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है, अगर आप नर्सिंग माता हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मोंटेक एबी टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
मोंटेक एबी टैबलेट ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आना, सुस्ती, सिरदर्द का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मोंटेक एबी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
नहीं, आपको मोंटेक एबी टैबलेट के साथ शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। यह प्रभावशीलता को कम कर सकता है और सुस्ती बढ़ा सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपके लिवर, किडनी या हृदय रोग या विकार था या आपको हुआ था।
  • आप इसे 65 वर्ष से अधिक आयु वाले बुजुर्ग रोगी को दे रहे हैं।
  • आपको हाइपरथाइरॉइडिज़्म या हाइपरटेंशन, पेट या आंतों में अल्सर या फिट जैसी कोई अन्य मेडिकल स्थिति है और आप किसी भी दवा पर हैं।
  • मोंटेक एबी टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी मनोवैज्ञानिक घटना का अनुभव होता है।
  • आपको किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव होता है।
  • मोंटेक एबी टैबलेट को अचानक अन्य दवाओं के साथ बदला नहीं जाना चाहिए। इसका इस्तेमाल एक्यूट अस्थमा अटैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
  • मोंटेक एबी का इस्तेमाल 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • मोंटेलुकास्ट ल्यूकोट्रीन नामक शरीर में पदार्थों की क्रियाओं को ब्लॉक करके लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे फेफड़ों में नलियां की संकीर्णता और सूजन होती है और एलर्जिक राइनाइटिस और अस्थम...
    अधिक पढ़ें
  • एसब्रोफिलाइन नलियां की मांसपेशियों को आराम देकर, पतली और नलियां के म्यूकस को ढीला करके काम करती है, जिससे फेफड़ों की समस्याओं वाले लोगों के लिए सांस लेना आसान हो जाता है। इसमें सूजन रोधी कार्रवाई भी ह...
    अधिक पढ़ें
directionsForUse

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

मोंटेक एबी टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
interactions

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • एरिथ्रोमायसिन, सिप्रोफ्लॉक्सिसिन, डॉक्सीसाइक्लाइन, एमोक्सिसिलिन जैसे इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं कंकोमिटेंट रूप से इस्तेमाल किए जाने पर मोंटेक एबी टैबलेट के प्रभाव को बढ़ाती ह...
    अधिक पढ़ें
  • फ्यूरोसेमाइड, डिल्टियाजेम, वेरापमिल, आइसोप्रेनालाइन जैसी हृदय रोग के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक साथ इस्तेमाल मोंटेक एबी टैबलेट के प्रभाव को बढ़ा सकता है।
  • फेनेटोइन, फेनोबार्बिटल और रिफैम्पिन जैसी फिट और ट्यूबरकुलोसिस के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं को-एडमिनिस्टर होने पर मोंटेक एबी टैबलेट के प्रभाव को कम करती हैं।
  • जेमफाइब्रोजिल जैसी असामान्य ब्लड लिपिड लेवल के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं को-एडमिनिस्टर्ड होने पर मोंटेक एबी टैबलेट के प्रभाव को बढ़ा सकती हैं।
  • इंटरैक्शन से बचने के लिए आप कोई अन्य दवा, हर्बल दवा और सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
storageAndDisposal

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम तापमान पर ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

मोंटेक एबी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

  • मोंटेक एबी टैबलेट की अधिकता से पेट दर्द, नींद, प्यास, सिरदर्द, उल्टी, मिचली, छाती में दर्द, ब्लडी उल्टी, बेचैनी, फिट और दिल की धड़कन बढ़ सकती है।
  • अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या तुरंत नज़दीकी हॉस्पिटल से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप मोंटेक एबी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मोंटेक एबी टैबलेट एक स्टेरॉयड दवा है?

A: नहीं, मोंटेक एबी टैबलेट स्टेरॉयड दवा नहीं है। यह दवा के एंटी-एलर्जिक वर्ग से संबंधित है।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं मोंटेक एबी टैब लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक मोंटेक एबी टैबलेट लेना बंद न करें। अगर आप इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो इससे सांस लेने में गंभीर समस्या हो सकती है, जो बहुत खतरनाक हो सकती है। डॉक्टर आवश्यकता के अनुसार खुराक को धीरे-धीरे कम करेगा।

Q: क्या मैं अचानक अस्थमा अटैक के दौरान मोंटेक एबी टैबलेट की अतिरिक्त खुराक ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल अचानक (एक्यूट) अस्थमा अटैक के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें काम करने में समय लगता है, और इससे तुरंत आपके ऑब्स्ट्रक्टिव लक्षणों से राहत नहीं मिलती है। ऐसी किसी भी आपातकालीन स्थिति में आपको अस्थमा इनहेलर का उपयोग करना चाहिए। तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या टैब मोंटेक एबी का उपयोग बुजुर्ग लोगों के लिए सुरक्षित है?

A: नहीं, इसे डॉक्टर से परामर्श किए बिना नहीं दिया जाना चाहिए। वृद्ध लोग एक निश्चित मेडिकल स्थिति से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं। मोंटेक एबी टैबलेट को उनमें सावधानीपूर्वक लगाया जाना चाहिए। इसलिए, इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Q: क्या मोंटेक एबी टैबलेट से आपको नींद आ सकती है?

A: इच्छित प्रभावों के साथ दवा के साइड इफेक्ट भी होते हैं लेकिन सभी को प्रभावित नहीं होते हैं। हां, सुस्ती मोंटेक एबी टैबलेट का एक सामान्य साइड इफेक्ट है। अगर ड्राउजीनेस आपके दैनिक जीवन को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें जो एक अन्य एलर्जी रोधी दवा का सुझाव दे सकता है जो नींद नहीं आती है।

Q: क्या मोंटेक एबी एक एंटीबायोटिक है?

A: नहीं, मोंटेक एबी एंटीबायोटिक दवा नहीं है। यह एक एंटी-अस्थमेटिक दवा है जिसका इस्तेमाल केवल वयस्कों में एलर्जिक राइनाइटिस, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (COPD) और ब्रोंकियल अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या मैं कोविड में मोंटेक एबी ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, जब तक आपके हेल्थ केयर प्रोवाइडर द्वारा आपको निर्धारित नहीं किया गया हो, तब तक आपको कोविड-19 का इलाज करने या रोकने के लिए मोंटेक एबी या कोई दवा नहीं लेनी चाहिए।

Q: मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मोंटेक एबी टैबलेट का इस्तेमाल केवल वयस्कों में एलर्जिक राइनाइटिस, क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिज़ीज़ (सीओपीडी) और ब्रोंकियल अस्थमा के इलाज के लिए किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मोंटेक
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/03/2026
नवीनतम अपडेट: 05 अप्रैल 2022 . 06:30 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg