express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

मेथिमेज़ 10एमजी 30 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 30 टैबलेट
MRP 349.00
300.1414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मेथिमेज़ 10 एमजी विवरण

मेथिमेज़ टैबलेट में एक ऐक्टिव तत्व के रूप में मेथिमाज़ोल होता है। इसका इस्तेमाल थायरॉइड ग्रंथि द्वारा हार्मोन के अधिक उत्पादन के इलाज में किया जाता है और इस स्थिति को हाइपरथायरॉइडिज़्म कहा जाता है। य

ह दवा थायरॉइड हार्मोन के संश्लेषण को रोककर काम करती है और हाइपरथायरॉइडिज़्म का इलाज करने में मदद करती है। मिचली, उल्टी, पेट में गड़बड़ी, त्वचा के रैशेस इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट हैं, ये अस्थायी हैं और अपने आप गायब हो जाते हैं। अगर साइड इफेक्ट बने रहते हैं या आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹300.14
आप बचाएंगे₹48.86 (14% on MRP)
शामिल हैमेथिमाज़ोल (10.0 एमजी)
थेरेपीहाइपरथाइरॉइडिज़्म के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी मेथिमाज़ोल (10.0 एमजी)
uses

मेथिमेज़ 10 एमजी के इस्तेमाल

मेथिमेज़ टैबलेट का इस्तेमाल थायरॉइड ग्रंथि द्वारा हार्मोन के अधिक उत्पादन की स्थिति हाइपरथायरॉइडिज़्म के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

मेथिमेज़ 10 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको मेथिमाज़ोल या इस दवा के किसी भी तत्व से एलर्जी है।
sideEffects

मेथिमेज़ 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट खराब होना
  • त्वचा पर चकत्ते
  • बाल झड़ना
  • स्वाद की शक्ति खोना
  • सुस्ती
precautionsAndWarnings

मेथिमेज़ 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मेथिमेज़ टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह सलाह दी जाती है कि गर्भावस्था के दौरान इस दवा को विशेष रूप से पहली तिमाही के दौरान न लें। यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्भवती महिलाओं को मेथिमेज़ टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर वैकल्पिक दवा का सुझाव दे सकता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मेथिमेज़ टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में पास होता है। हालांकि, यह स्तनपान कराए गए शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन इलाज के दौरान स्तनपान कराने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मेथिमेज़ टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी का इस्तेमाल करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मेथिमेज़ टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब के साथ कोई ज्ञात बातचीत नहीं है। अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं या बच्चा होने की योजना बना रही हैं, क्योंकि यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • आप एनीमिया, रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं का कम स्तर आदि जैसे रक्त विकारों का जोखिम विकसित कर सकते हैं। अगर लक्षणों में बुखार, गले में खराश शामिल हैं, तो तुरंत डॉक्टर को रिपोर्ट करें।
  • आपको लिवर की समस्या हो सकती है, लक्षणों में वजन कम होना, पेट के ऊपरी भाग में दर्द, स्क्रैच करने की इच्छा आदि शामिल हो सकते हैं। डॉक्टर तुरंत लिवर फंक्शन टेस्ट की मांग करेगा।
  • आप हाइपोथायरॉइडिज़्म (एक ऐसी स्थिति जिसमें थायरॉइड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन नहीं बनाती है) विकसित कर सकते हैं, डॉक्टर इलाज के दौरान नियमित रूप से TSH और T4 लेवल की निगरानी करने का सुझाव दे सकता...
    अधिक पढ़ें
modeOfAction

मेथिमेज़ 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

मेथिमेज़ टैबलेट थायरॉइड ग्रंथि से थायरॉइड हार्मोन के संश्लेषण को रोककर काम करता है। इसलिए, यह हाइपरथायरॉइडिज़्म के इलाज में मदद करता है।
directionsForUse

मेथिमेज़ 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मेथिमेज़ टैबलेट को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लें
  • जब तक आपका डॉक्टर नहीं कहता, तब तक अपनी खुराक न बदलें
  • दवा को कभी भी अपने आप बंद न करें
interactions

मेथिमेज़ 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मेथिमेज़ टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या यह दवा खुद ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • अगर इसका इस्तेमाल वारफेरिन जैसे ब्लड थिनर के साथ किया जाता है, तो क्लॉटिंग टाइम की निगरानी आवश्यक होती है।
  • अन्य दवाएं श्वसन संबंधी विकार, हृदय की स्थितियों के इलाज के लिए डिजिटलिस का इलाज करने के लिए थियोफाइलिन हैं, अगर मेथिमेज़ टैबलेट के साथ इस्तेमाल किया जाता है, तो डॉक्टर इसकी खुराक को कम कर सकता है।
  • प्रोप्रानोलोल, सोटालोल जैसी हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का इलाज इलाज के दौरान सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
storageAndDisposal

मेथिमेज़ 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • मेथिमेज़ टैबलेट को 30°C से नीचे स्टोर करें
  • इसे हल्के और नमी से सुरक्षित रखने के लिए टाइटली क्लोज्ड कंटेनर में रखें
dosage

मेथिमेज़ 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

  • ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, उल्टी, पेट में गड़बड़ी, सिरदर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द, खरोंच करने की इच्छा और सूजन शामिल हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपने अधिकतम मेथिमेज़ टैबलेट लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप मेथिमेज़ टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें।
  • अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें।
  • छूटी हुई की भरपाई करने के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: इस दवा को लेने से पहले मुझे क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

A: अगर आपको कभी भी इस दवा या किसी अन्य दवा के प्रति एलर्जिक रिएक्शन हुआ है तो अपने डॉक्टर को बताएं। इसके अलावा, अगर आपको कोई मेडिकल स्थिति है या आप गर्भवती हैं तो अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल को बताएं।

Q: हाइपरथाइरॉइडिज़्म की जटिलताएं क्या हैं?

A: हाइपरथायरॉइडिज़्म एक ऐसी स्थिति है जहां थायरॉइड ग्रंथि थायरॉइड हार्मोन से अधिक उत्पन्न करती है, जो थायरॉक्सीन है। थायरॉक्सीन की अधिकता से शरीर में विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं, जैसे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, जिससे वजन घट जाता है, आपको हृदय की अनियमित धड़कनों जैसी हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मेथिमेज़
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/09/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg