express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मेसाकॉल 400 एमजी की 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

मेसाकॉल 400 एमजी की 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सन फार्मा
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 156.12
134.2614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मेसाकॉल 400 एमजी विवरण

मेसाकॉल 400 टैबलेट में मेसालेज़ीन (इसे मेसालेमाइन या 5-एमिनोसेलिसिलिक एसिड भी कहा जाता है) को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। इसका इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक ऐसी स्थिति जो आपकी ब

ड़ी आंतों की लाइनिंग में सूजन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज में किया जाता है और इसके लक्षणों को बार-बार होने से भी रोकता है। यह शरीर में सूजन का कारण बनने वाले कुछ पदार्थों को रोककर काम करता है। मेसाकॉल टैबलेट को डॉक्टर से परामर्श करने के बाद और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹134.26
आप बचाएंगे₹21.86 (14% on MRP)
शामिल हैमेसैलैज़ाइन / मेसैलैमाइन / 5-एमिनोसाल्सिलिक एसिड(400.0 एमजी)
इस्तेमालअल्सरेटिव कोलाइटिस
साइड इफेक्टत्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, अपच, बुखार
थेरेपीअल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी मेसैलैज़ाइन / मेसैलैमाइन / 5-एमिनोसाल्सिलिक एसिड(400.0 एमजी)
uses

मेसाकॉल 400 एमजी के इस्तेमाल

मेसाकॉल 400 टैबलेट का इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक ऐसी स्थिति जिसके कारण आपके पाचन तंत्र विशेष रूप से, आपकी बड़ी आंत की लाइनिंग में सूजन, जलन और अल्सर की समस्या होती है) के इलाज में किया जाता है। और...
अधिक पढ़ें
contraindications

मेसाकॉल 400 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको मेसलेज़िन या मेसाकॉल 400 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर या किडनी में कोई समस्या है।
  • अगर आपको सैलिसिलेट (डाइक्लोफेनेक, एस्पिरिन, आईबुप्रोफेन आदि) से एलर्जी है।
  • अगर आपके बच्चे की आयु 6 वर्ष से कम है।
sideEffects

मेसाकॉल 400 एमजी के साइड इफेक्ट

  • त्वचा पर रैश, खुजली
  • अपच
  • बुखार
  • सीने में दर्द
  • सुन्नपन, टिंगलिंग या प्रिकिंग संवेदना
precautionsAndWarnings

मेसाकॉल 400 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मेसाकॉल 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मेसाकॉल टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय मेसाकॉल 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मेसाकॉल टैबलेट एक छोटी मात्रा में स्तन के दूध में जाता है, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। अगर जोखिमों पर लाभों का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो वह केवल आपको इस दवा की सलाह देगा। डॉक्टर की सलाह से लेने पर डायरिया जैसे लक्षणों पर ध्यान दें, अगर आपके बच्चे में ये लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत स्तनपान बंद करें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मेसाकॉल 400 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह उम्मीद नहीं है कि मेसाकॉल टैबलेट आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन कभी-कभी इस दवा से आपको थोड़ा चक्कर आ सकता है, इसलिए आपको गाड़ी चलाते समय या मशीन चलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मेसाकॉल 400 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और मेसाकॉल टैबलेट के बीच किसी इंटरैक्शन की जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी से संबंधित कोई समस्या है।
  • आपको अस्थमा जैसी फेफड़ों की कोई बीमारी है।
  • आपको अपने दिल में कोई समस्या है (जैसे कि कोई एलर्जिक रिएक्शन)।
  • सल्फासालाज़िन लेते समय आपको एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव हुआ है।
  • इस दवा से इलाज के दौरान आपको किडनी स्टोन (पेट दर्द, पेशाब में खून आना जैसे लक्षण) हो सकते हैं। इसलिए आपको बहुत सारा पानी पीना चाहिए।
  • मेसाकॉल 400 टैबलेट के इलाज से पहले और इसके दौरान, आपका डॉक्टर समय-समय पर लिवर, किडनी, रक्त और फेफड़ों की निगरानी करना चाहता है।
  • मेसाकॉल 400 टैबलेट को 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

मेसाकॉल 400 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इस दवा में मेसलेज़ीन कुछ पदार्थों के उत्पादन से शरीर को रोककर या ब्लॉक करके काम करता है जो सूजन का कारण बन सकता है।
directionsForUse

मेसाकॉल 400 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

मेसाकॉल 400 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। अपने भोजन से पहले इसे पूरी तरह से एक गिलास पानी से निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच्...
अधिक पढ़ें
interactions

मेसाकॉल 400 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • मेसाकॉल 400 टैबलेट के साथ किसी भी प्रकार के इंटरैक्शन से बचने के लिए अगर आप कोई अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट ले रहे हैं तो आपको हमेशा डॉक्टर को बताना चाहिए।
  • आपको एज़ाथियोप्राइन, 6-मरकैप्टोप्यूरिन (रूमेटॉइड आर्थराइटिस, क्रोहन रोग), थियोगुआनिन (कैंसर उपचार में उपयोग होने वाली) जैसी दवाओं के साथ इस दवा को लेते समय सावधानी बरतनी होगी।
  • यह दवा जब वारफेरिन (ब्लड क्लॉट बनने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) जैसे ब्लड थिनर के साथ ली जाती है तो वारफेरिन के प्रभाव को कम कर सकती है।
storageAndDisposal

मेसाकॉल 400 एमजी के भंडारण और निपटान

मेसाकॉल 400 टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें।...
अधिक पढ़ें
dosage

मेसाकॉल 400 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने अधिकतम मेसाकॉल 400 टैबलेट लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता लें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मेसाकॉल 400 टैबलेट में कितना समय लगता है?

A: मेसाकोल की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: मेरे भाई के समान लक्षण हैं क्या मैं उसे मेसाकोल लेने की सलाह दे सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको विभिन्न अंतर्निहित स्थितियों के रूप में ऐसे लक्षण प्रदान नहीं करने चाहिए जिनका सावधानीपूर्वक क्लीनिकल परीक्षाओं के बाद डॉक्टर निर्णय ले सकता है। मेसाकॉल टैबलेट के कई विपरीत प्रभाव और साइड इफेक्ट भी हैं जिन्हें अनदेखा नहीं किया जाता है जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, खुद से न लें। अपने दोस्त से डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करने के लिए कहें।

Q: अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं मेसाकॉल 400 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर की सलाह तक मेसाकोल लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों। अगर आपको इस दवा को लेने में कोई समस्या है तो कृपया अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: मेसाकॉल 400 टैबलेट लेने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर एक्सपर्ट से क्या चर्चा करनी चाहिए?

  • अपने विस्तृत मेडिकल और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको हृदय, लिवर या किडनी की बीमारी है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • यह दवा अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है, इसलिए, अगर आप सप्लीमेंट या हर्बल प्रोडक्ट या कोई अन्य दवा ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अगर आप कोई दवा बंद कर रहे हैं तो अपने डॉक्...
    अधिक पढ़ें

Q: क्या मेसाकॉल 400 टैबलेट की लत लगती है?

A: नहीं, यह दवा व्यसनकारी नहीं है, लेकिन अगर कोई और डॉक्टर से परामर्श किए बिना भी आपकी समान स्थिति है, तो इस दवा को न देने की सलाह दी जाती है।

Q: मेसाकोल का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: मेसाकॉल 400 का इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस (एक ऐसी स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में सूजन, जलन और अल्सर के कारण आपकी बड़ी आंत की लाइनिंग होती है) के इलाज में किया जाता है। और इसका इस्तेमाल डायरिया, पेट दर्द, आवर्ती से ब्लीडिंग जैसे लक्षणों को रोकने में भी किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मेसाकोल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
29/09/2027
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg