express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मॅकपोड 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

मॅकपोड 200एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता मैक्लिओड्स फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 204.49
175.8614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मॅकपोड 200 एमजी विवरण

मॅकपोड 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है, जिसका इस्तेमाल बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल न्यूमोनिया, ब्रोंकाइटिस और त्वचा, नाक, गले, मूत्रमार्ग आदि जैसे कुछ बैक्टीरियल इन्फ

ेक्शन के इलाज में किया जाता है. मॅकपोड 200 में एक सक्रिय तत्व के रूप में सेफपोडॉक्सिम होता है। पेट की असुविधा से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लिया जाना चाहिए। दवा का पूरा कोर्स पूरा करें, दवा को हाफवे बंद न करें, भले ही आपको बेहतर महसूस हो। चूंकि दवा को अचानक बंद करने से इलाज विफल हो जाता है और इन्फेक्शन का जोखिम बढ़ जाता है। इलाज शुरू करने से पहले, आपको अपने विस्तृत मेडिकल इतिहास और संभावित प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए आप पहले से ही ले रहे सभी दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹175.86
आप बचाएंगे₹28.63 (14% on MRP)
शामिल हैसैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टपेट में दर्द, सिरदर्द, दस्त (डायरिया), जी मितलाना, सीने में दर्द, अपच
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सैफ्पोडॉक्सिम(200.0 एमजी)
uses

मॅकपोड 200 एमजी के इस्तेमाल

मॅकपोड 200 टैबलेट का इस्तेमाल न्यूमोनिया, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, साइनसाइटिस, टॉन्सिल, त्वचा और कान के इन्फेक्शन और अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया ज...
अधिक पढ़ें
contraindications

मॅकपोड 200 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको सेफ्पोडॉक्सिम या मॅकपोड 200 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है। अगर आपको पेनिसिलिन या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स से गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
sideEffects

मॅकपोड 200 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पेट में दर्द
  • सिरदर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • सीने में दर्द
  • अपच
  • गिडनेस
precautionsAndWarnings

मॅकपोड 200 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मॅकपोड 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
मॅकपोड 200 टैबलेट को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित नहीं माना जाता है, जब तक चिकित्सक महसूस नहीं करता कि दवा के जोखिमों की बजाय यह अधिक लाभदायक है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय मॅकपोड 200 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सेफपोडॉक्सिम बच्चे को कम मात्रा में स्तनपान के माध्यम से गुजरता है। लेकिन अगर यह आवश्यक है और चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया है, तो आप बच्चे पर नज़र रखते समय इसे ले सकते हैं। अगर बच्चे में डायरिया है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मॅकपोड 200 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
सीफेलोस्पोरिन भ्रम और कम सतर्कता जैसे कुछ लक्षणों का कारण बन सकते हैं, इसलिए इसे लेने के बाद ड्राइविंग से बचना बेहतर हो सकता है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मॅकपोड 200 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। इसलिए अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी में कोई समस्या है, क्योंकि यह किडनी की अपर्याप्तता के कारण मूत्र आउटपुट को कम कर सकता है और डॉक्टर खुराक को कम कर सकता है।
  • आप पहले से ही अन्य दवाएं ले रहे हैं जैसे वॉटर पिल्स या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए कोई अन्य एंटीबायोटिक्स।
  • आपको पानी और ब्लडी डायरिया का अनुभव हो सकता है।
  • आपको पेट और आंतों से जुड़ी बीमारी थी या आपकी बीमारी थी।
  • आप किसी भी बीटा-लैक्टम एंटीबैक्टीरियल एजेंट का उपयोग कर रहे हैं।
  • आपका सेफेलोस्पोरिन या पेनिसिलिन से एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
  • मॅकपोड 200 टैबलेट लेने के बाद आपको किसी भी गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है।
  • प्रमाणित या मजबूत बैक्टीरियल इन्फेक्शन की अनुपस्थिति में मॅकपोड 200 टैबलेट का इस्तेमाल ड्रग-रेजिस्टेंट बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है।
modeOfAction

मॅकपोड 200 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

मॅकपोड 200 टैबलेट में सेफपोडॉक्सिम बैक्टीरियल सेल वॉल के निर्माण को रोककर काम करता है, जो अंततः बैक्टीरिया की मृत्यु का कारण बनता है और इन्फेक्शन के प्रसार को रोकता है।
directionsForUse

मॅकपोड 200 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मॅकपोड 200 टैबलेट को मुंह से लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। इस दवा को अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लें। जब तक आपका डॉक्टर नहीं बताता है तब तक अपनी खुराक बंद न करें या बदलें...
    अधिक पढ़ें
  • पेट की असुविधा से बचने के लिए इसे आपके भोजन के बाद लिया जाना चाहिए। दवा का पूरा कोर्स पूरा करें, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं, तो दवा को हाफवे से बंद न करें।
interactions

मॅकपोड 200 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी अन्य दवाएं इस बात को प्रभावित कर सकती हैं कि मॅकपोड 200 टैबलेट कैसे काम करता है या इसके विपरीत, अगर एक ही समय पर लिया जाता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप सिमेटिडीन, रेनिटिडीन, गाउट के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, जैसे प्रोबेनेसिड या वारफेरिन जैसे एंटीकोऐगुलेंट ले रहे हैं। एक साथ उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
storageAndDisposal

मॅकपोड 200 एमजी के भंडारण और निपटान

  • मॅकपोड टैबलेट को 25°C से कम तापमान पर साफ और सूखी जगह पर, नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित रखें।
  • बच्चों और पालतू जानवरों से दवा को दूर रखें।
  • समाप्ति तिथि समाप्त होने के बाद आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
dosage

मॅकपोड 200 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

मॅकपोड 200 टैबलेट ओवरडोज़ से डायरिया, पेट दर्द, दौरे, मिचली, उल्टी और सिरदर्द होता है। अत्यधिक खपत के मामले में अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करें।

खुराक मिस हो गई है

मिस्ड डोज़ को याद आते ही लेना चाहिए और दोहरी खुराक से बचना चाहिए। अगर आगामी खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक छोड़ दी जानी चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: अगर मैं फ्लू और बहती नाक से पीड़ित हूं तो क्या मैं मॅकपोड 200 एमजी टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना मॅकपोड 200 टैबलेट नहीं लेना चाहिए। मॅकपोड 200 टैबलेट एक उच्च एंटीबायोटिक है जो गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन के लिए है और आपका डॉक्टर आवश्यक होने पर ही आपको इसकी सलाह देगा। यह दवा वायरल इन्फेक्शन के लिए नहीं है और फ्लू आमतौर पर वायरस के कारण होता है।

Q: मुझे मॅकपोड 200 को कितने समय तक टैब करना होगा?

A: बैक्टीरियल इन्फेक्शन की हल्की या गंभीरता के आधार पर डॉक्टर द्वारा खुराक और अवधि निर्धारित की जाएगी। हालांकि, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। हालांकि आपको बेहतर महसूस होना शुरू होता है, लेकिन शरीर में अभी भी इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद हैं, जो कुछ दिनों में इन्फेक्शन रिटर्न कर सकते हैं। इसके अलावा, जब कोई कोर्स पूरा नहीं करता है, तो कुछ बैक्टीरिया बाद में इन एंटीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोधी हो जाते हैं और गंभीर इन्फेक्शन का कारण बनते हैं जो इलाज करना मुश्किल होते हैं। इसलिए, हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित मॅकपोड 200 टैबलेट या किसी अन्य एंटीबायोटिक के साथ कोर्स पूरा करें।

Q: क्या यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) के लिए सेफपोडॉक्सिम लिया जा सकता है?

A: हालांकि यूटीआई के लिए अन्य वैकल्पिक दवाएं हैं, लेकिन ऐसे मामले रिपोर्ट किए गए हैं जहां सेफपोडॉक्सिम का तीन दिवसीय कोर्स ने रोगियों का यूटीआई से इलाज किया है।

Q: अगर वह मेरे दोस्त के समान लक्षणों को दिखा रहा है, तो क्या मैं इसे अपने दोस्त को सुझा सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको अपनी दवाएं कभी भी ऐसे किसी अन्य के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए जिसके पास डॉक्टर से परामर्श किए बिना आपकी समान स्थिति है। आपको हमेशा सेल्फ-मेडिकेटिंग से बचना चाहिए। अपने दोस्त से डॉक्टर से परामर्श करने के लिए कहें, वह अपनी स्थिति की सावधानीपूर्वक जांच करेगा और दवाएं निर्धारित करेगा।

Q: क्या मॅकपोड 200 टैबलेट बुजुर्गों में इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

A: नहीं, इसे डॉक्टर से परामर्श किए बिना नहीं दिया जाना चाहिए। वृद्ध लोग एक निश्चित मेडिकल स्थिति से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं। मॅकपोड 200 टैबलेट को उनमें सावधानीपूर्वक लगाया जाना चाहिए। इसलिए, इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

Q: मॅकपोड 200 में क्या होता है?

A: मॅकपोड 200 में सेफपोडॉक्सिम होता है क्योंकि इसका ऐक्टिव घटक होता है, जो दवाओं के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है।

Q: क्या मॅकपोड 200 से डायरिया होता है?

A: हां, मॅकपोड 200 लेने से डायरिया हो सकता है, एक सामान्य साइड इफेक्ट के रूप में। खोए हुए तरल पदार्थों को बदलने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या टैब मॅकपोड 200 एमजी का उपयोग बुखार के लिए किया जाता है?

A: आपको बुखार के लिए इस एंटीबायोटिक दवा को स्व-चिकित्सा नहीं करनी चाहिए। बुखार अलग-अलग कारणों से हो सकता है। उचित डायग्नोसिस के बाद डॉक्टर आपको उपयुक्त दवा लेने की सलाह देगा। इसलिए बुखार के इलाज के लिए किसी भी दवा को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: क्या मॅकपोड टैब्लेट एक एंटीबायोटिक है?

A: मॅकपोड 200 में सेफपोडॉक्सिम सक्रिय तत्व के रूप में होता है, यह दवाओं के एंटीबायोटिक वर्ग से संबंधित है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मॅकपोड
Expires on or After
30/05/2026
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg