express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

हेपामर्ज़10एमएल इन्फ्यूजन का एम्पोल

निर्माता विन-मेडिकेयर प्राइवेट लिमिटेड
एम्पोल में 10एमएल इन्फ्यूजन
MRP 367.50
316.0514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

हेपामर्ज़ ग्राम विवरण

हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल में दो दवा एल-ऑर्निथिन और एल-एस्पार्टेट का कॉम्बिनेशन है। ये दो अमीनो एसिड का मिश्रण हैं। यह शरीर में अमोनिया की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को बढ़ाता है। यह दवा लिवर के नुकसान

से जुड़ी स्थितियों का इलाज करने और क्षतिग्रस्त लिवर के कारण लक्षणों में सुधार करने में उपयोगी है। हेल्थकेयर प्रोफेशनल इसे प्रशासित करेगा, आपको इसे खुद नहीं इंजेक्ट करना चाहिए। हेपा-मर्ज़ इन्जेक्शन के साइड इफेक्ट हल्के और मैनेज किए जा सकते हैं जैसे मिचली, उल्टी, पेट दर्द, लेकिन अगर आपको कोई अन्य लक्षण दिखाई देते हैं तो भी अपने डॉक्टर को बताएं। इलाज से पहले आपका डॉक्टर कुछ लिवर और किडनी फंक्शन टेस्ट की सलाह दे सकता है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और इस दवा को शुरू करने से पहले, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट और जड़ी-बूटियों और आपके द्वारा ली जाने वाली सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹316.05
आप बचाएंगे₹51.45 (14% on MRP)
शामिल हैएल-ऑर्निथिन एल-एस्पार्टेट(5.0 ग्राम)
इस्तेमालयकृत संबंधी विकार
साइड इफेक्टमिचली, उल्टी, पेट में दर्द
थेरेपीहेपेटोप्रोटेक्टिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एल-ऑर्निथिन एल-एस्पार्टेट(5.0 ग्राम)
uses

हेपामर्ज़ ग्राम के इस्तेमाल

हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की लिवर समस्याओं का इलाज करने के लिए किया जाता है, इसे हानिकारक रसायनों से बचाकर और इस प्रकार लिवर फंक्शन में सुधार करने के लिए किया जाता है।
contraindications

हेपामर्ज़ ग्राम के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एल-ऑर्निथिन या एल-एस्पार्टर या हेपामर्ज़ इंज के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है।
  • अगर आप किडनी की किसी भी समस्या से पीड़ित हैं
sideEffects

हेपामर्ज़ ग्राम के साइड इफेक्ट

  • इंजेक्शन की जगह पर दर्द या लालिमा जैसी प्रतिक्रियाएं
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • गैस
precautionsAndWarnings

हेपामर्ज़ ग्राम के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल ले सकती हूं?
A:
मानव गर्भावस्था पर हेपामर्ज़ इंजेक्शन के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि हेपामर्ज़ इंजेक्शन मानव दूध में चला जाता है या नहीं। इसलिए, इस दवा को लेते समय आपको स्तनपान नहीं कराना चाहिए। स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने हेपामर्ज़ इंजेक्शन का इस्तेमाल किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यकृत रोगों वाला रोगी अपनी एकाग्रता को खो देता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हेपामर्ज़ इंजेक्शन के उपचार के दौरान भारी मशीनरी या गाड़ी न चलाएं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं हेपामर्ज़ इंजेक्शन के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
लिवर के साथ समस्याएं होने पर आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस स्थिति में लिवर पहले से ही क्षतिग्रस्त है। अगर आप शराब का सेवन करते हैं, तो यह लिवर की कार्यक्षमता को और नुकसान पहुंचाएगा। इसलिए, हेपामर्ज़ इंजेक्शन की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर में समस्या है
  • आपको मिचली और उल्टी हो सकती है। अगर आप इस दवा का इस्तेमाल करते समय इसे महसूस करते हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं। आपका डॉक्टर इस दवा के एडमिनिस्ट्रेशन की खुराक और दर को एडजस्ट कर सकता है।
  • आपका डॉक्टर नियमित रूप से रक्त और मूत्र में आपके यूरिया के स्तरों की निगरानी कर सकता है।
  • हेपामर्ज़ इंजेक्शन बच्चों को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षा डेटा उपलब्ध नहीं है।
modeOfAction

हेपामर्ज़ ग्राम के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एचईपीए-मेर्ज़ इंजेक्शन में दो अमीनो एसिड का मिश्रण होता है। यह लीवर को हानिकारक रासायनिक पदार्थों से सुरक्षित करके काम करता है। हेपामर्ज़ इंजेक्शन शरीर में अमोनिया की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को तेज कर...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

हेपामर्ज़ ग्राम के इस्तेमाल करने का तरीका

हेपामर्ज़ इन्जेक्शन आपके डॉक्टर या नर्स द्वारा हॉस्पिटल में दिया जाएगा। इस दवा को खुद से इंजेक्ट न करें।
interactions

हेपामर्ज़ ग्राम के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

अन्य दवाओं के साथ हेपामर्ज़ इंजेक्शन के बारे में सीमित जानकारी है। अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट और जड़ी-बूटियों के बारे में बताएं, जिन्हें आप पिछले समय ले रहे हैं या ले रहे हैं।
storageAndDisposal

हेपामर्ज़ ग्राम के भंडारण और निपटान

  • पैक पर उल्लिखित शर्तों के तहत हेपा-मेरज़ इंजेक्शन को स्टोर करें।
  • इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की दृष्टि और पहुंच से दूर रखें।
dosage

हेपामर्ज़ ग्राम के खुराक

अधिक खुराक

  • हेपामर्ज़ इन्जेक्शन आपको डॉक्टर या नर्स द्वारा दिया जाएगा। इसलिए, आपको ओवरडोज़ मिलने की संभावना कम होगी।
  • ओवरडोज़ के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

खुराक मिस हो गई है

आपके डॉक्टर या नर्स द्वारा आपकी निगरानी की जाएगी कि आपको हेपा मर्ज़ इंजेक्शन कब दिया जाना चाहिए। इसलिए, यह संभावना नहीं है कि खुराक मिस हो जाएगी। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके डॉक्टर या नर्स ने को...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: हेपामर्ज़ इंजेक्शन कैसे काम करता है?

A: हेपामर्ज़ इंजेक्शन में ऑर्निथिन और एस्पारटेट नामक दो अमीनो एसिड होते हैं। ये अमीनो एसिड अमोनिया की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को बढ़ाते हैं (जो शरीर मेटाबोलिज्म का एक अपशिष्ट उत्पाद है)। इसलिए मस्तिष्क की कार्यक्षमता में परिवर्तन और क्षतिग्रस्त लिवर के कारण लक्षण अंततः सुधार होते हैं। यह फैटी और क्षतिग्रस्त लिवर, लिवर संक्रमण और हेपेटिक एनसेफेलोपैथी (मस्तिष्क के कार्य में परिवर्तन) जैसी स्थितियों में उपयोगी है।

Q: इस हेपा-मेर्ज़ इन्जेक्शन को किसे नहीं लेना चाहिए?

A: अगर आपको हेपा-मर्ज़ इंजेक्शन की किसी भी सामग्री से एलर्जी है या आपके किडनी फंक्शन गंभीर रूप से कमजोर हैं, तो इस दवा को नहीं लेना चाहिए।

Q: मुझे डायबिटीज मेलिटस है, क्या मुझे हेपामर्ज़ इंजेक्शन लेना होगा?

A: मधुमेह रोगियों को परिवर्तित लिवर फंक्शन विकसित करने की संभावना है। अगर आपको पेट में दर्द, भूख न लगना, ब्लोटिंग, मिचली, थकान, पीली त्वचा और आंखें, भ्रम, सांस फूलना, हाथ में कंपन, खुजली या ब्लीडिंग जैसे लक्षण हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें और उन्हें इसके बारे में सूचित करें। आपका डॉक्टर आपके लिवर फंक्शन टेस्ट करवाएगा और फिर निर्णय लें कि आपको हेपामर्ज़ इंजेक्शन की आवश्यकता है या नहीं। आपको सेल्फ-मेडिकेशन से बचना चाहिए।

Q: हेपामर्ज़ इंजेक्शन के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: मिचली, उल्टी, गैस, पेट दर्द और डायरिया हेपामर्ज़ इंजेक्शन के कुछ साइड इफेक्ट हैं। अगर आपको कुछ असामान्य लगता है, तो मदद के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: क्या मैं अकेले हेपा मर्ज़ इंजेक्शन ले सकता हूँ?

A: नहीं, हेपा मर्ज़ इंजेक्शन केवल अनुभवी पैरामेडिकल स्टाफ या डॉक्टर द्वारा ही लगाया जाना चाहिए।

Q: क्या हम बच्चों में हेपामर्ज़ इंजेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं?

A: हेपामर्ज़ इंजेक्शन बच्चों को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षा डेटा उपलब्ध नहीं है। जोखिम और प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने के बाद आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए; वह निर्णय ले सकता है।

Q: क्या हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल आदत बन रही है?

A: नहीं, हेपामर्ज़ इंजेक्शन 10 एमएल आदत नहीं बन रहा है।

Q: हेपा-मर्ज़ इंजेक्शन शुरू करने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर एक्सपर्ट से क्या चर्चा करनी चाहिए?

  • अपने विस्तृत मेडिकल और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें
  • अगर आपको हृदय, लिवर या किडनी की बीमारी या किसी अन्य स्थिति है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें

Q: हेपामर्ज़ इंजेक्शन का इस्तेमाल कैसे करें?

A: हेपामर्ज़ इंजेक्शन केवल हेल्थकेयर सेटअप में डॉक्टर या नर्स द्वारा दिया जाएगा। डॉक्टर एडमिनिस्ट्रेशन का मार्ग तय करेगा। सेल्फ-इंजेक्ट न करें।

Q: हेपामर्ज़ इंजेक्शन की रचना क्या है?

A: इंजेक्शन हेपामर्ज़ की रचना में दो दवा एल-ऑर्निथिन और एल-एस्पार्टेट का मिश्रण होता है, जो इसके ऐक्टिव घटक के रूप में होता है।

Q: हेपामर्ज़ इंजेक्शन की क्रिया क्या है?

A: एचईपीए-मेर्ज़ इंजेक्शन में दो अमीनो एसिड का मिश्रण होता है। यह लीवर को हानिकारक रासायनिक पदार्थों से सुरक्षित करके काम करता है। हेपामर्ज़ इंजेक्शन शरीर में अमोनिया की डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया को तेज करता है और अंततः लक्षणों और लिवर फंक्शन में सुधार लाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
हेपामर्ज़
Expires on or After
30/08/2025
नवीनतम अपडेट: 04 मई 2023 . 10:48 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg