express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
फोलवाइट 5 एमजी 45 टैबलेट्स की स्ट्रिप
फोलवाइट 5 एमजी 45 टैबलेट्स की स्ट्रिप

फोलवाइट 5 एमजी 45 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 45 टैबलेट
70.77*
MRP 76.10
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

फोलवाइट 5 एमजी विवरण

फोलवाइट टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसमें एक ऐक्टिव घटक के रूप में फोलिक एसिड (विटामिन बी9) शामिल है। इसका इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है, जिसकी विशेषता कमजोरी, थकान, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है।

फोलिक एसिड शरीर में विभिन्न भूमिकाएं निभाता है। यह स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं, वृद्धि और विकास, डीएनए और आरएनए जैसे शरीर के आनुवंशिक ढांचे के उत्पादन और गर्भावस्था, भ्रूण विकास और किशोरावस्था के दौरान कोशिकाओं और ऊतकों की वृद्धि के लिए आवश्यक है। फोलिटास, फोल 5एमजी, विटाफोल टैबलेट, और सिसफोल फोलिक एसिड के साथ कुछ अन्य टैबलेट हैं।

फोलिक एसिड के कम स्तर के कारण मुंह के अल्सर, हाथों में सुन्नपन, थकान, थकान व और भी बहुत कुछ होता है। यह मस्तिष्क के उचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है।

डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। डॉक्टर डायग्नोसिस के बाद फोलवाइट टैबलेट्स की खुराक और अवधि निर्धारित करता है। निर्धारित खुराक से अधिक न लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹70.77
आप बचाएंगे₹5.33 (7% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (5.0 एमजी)
इस्तेमालफोलिक एसिड की कमी, न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (5.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as फोलवाइट 5 एमजी 45 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
ingredients

फोलवाइट 5 एमजी के सामग्री और लाभ

  • फोलवाइट 5 एमजी टैबलेट में विटामिन बी9 होता है, जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है।
  • फोलिक एसिड डीएनए और अमीनो एसिड सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
  • बढ़ते भ्रूण के मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड के विकास के लिए यह आवश्यक है।
  • गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी से जन्मजात दोष और प्रिमेच्योर या कम वजन वाले शिशु हो सकते हैं।
uses

फोलवाइट 5 एमजी के इस्तेमाल

  • फोलवाइट टैबलेट का इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है, जिसमें कमजोरी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और सांस लेने में कठिनाई होती है।
  • गर्भावस्था के दौरान, सर्जरी के बाद स्तनपान या कुपोषण की स्थिति में पोषण की कमी को रोकने के लिए सप्लीमेंट के रूप में।
precautionsAndWarnings

फोलवाइट 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई मेडिकल कंडीशन या फैमिली हिस्ट्री या मेडिकल कंडीशन है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या अन्य कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको सप्लीमेंट के घटक से एलर्जी है तो आपको फोलवाइट 5एमजी टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • अगर आपने सर्जरी या ऑपरेशन की योजना बनाई है, तो आपसे प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले प्रॉडक्ट लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • सप्लीमेंट का उद्देश्य लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

फोलवाइट 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • डॉक्टर की सलाह के अनुसार फोलवाइट 5एमजी टैबलेट लें।
  • मुख्य रूप से, इसे भोजन से एक घंटे पहले लें; सप्लीमेंट के साथ चाय या कॉफी लेने से बचें।
  • डायटरी सप्लीमेंट का बताई गई दैनिक खुराक से ज़्यादा सेवन न करें।
storageAndDisposal

फोलवाइट 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ठंडी और सूखी जगह पर फोलवाइट 5एमजी टैबलेट्स को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

फोलवाइट 5 एमजी के क्विक टिप्स

  • फोलवाइट टैबलेट्स एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसमें फोलिक एसिड (विटामिन बी9) होता है। स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए फोलिक एसिड आवश्यक है।
  • फोलवाइट टैबलेट्स का इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। एनीमिया के लक्षणों में कमजोरी, थकान, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई शामिल हैं। ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और इसे अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के लिए विकल्पित नहीं किया जाना चाहिए।
  • फोलवाइट टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिनों और खनिजों से भरपूर एक स्वस्थ आहार लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड क्यों महत्वपूर्ण है?

A: फोलिक एसिड मस्तिष्क या रीढ़ में जन्म दोषों को रोकने में मदद कर सकता है। गर्भावस्था की शुरुआत में बच्चे की न्यूरल ट्यूब पर संरचनाएं बनाई जाती हैं, इसलिए पहले ट्राइमेस्टर में पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।

Q: फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया के लक्षण क्या हैं?

A: फोलेट या फोलिक एसिड की कमी से एनीमिया हो सकता है और ऊर्जा की कमी, त्वचा का पीलापन, भूख में कमी, दस्त, चिड़चिड़ापन या चिकनी, कोमल जीभ जैसे लक्षणों का कारण बन सकता है।

Q: क्या फोलवाइट 5एमजी टैबलेट्स पीरियड में देरी करेगा?

A: फोलवाइट 5एमजी टैबलेट से पीरियड में देरी नहीं होगी। यह एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल शरीर में कम लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर में सुधार करने और एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।

Q: मुझे फोलवाइट 5एमजी टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: फोलवाइट 5एमजी टैबलेट की खुराक और फ्रीक्वेंसी आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाएगी। फोलवाइट 5एमजी टैबलेट लें, खासकर एक नियत समय पर। इसे खाने के साथ या बिना खाए लें।

Q: फोलवाइट 5एमजी टैबलेट्स का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: फोलवाइट टैबलेट का इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है, जिसमें कमजोरी, थकान, सांस लेने में कठिनाई, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कठिनाई होती है।

Q: क्या फोलवाइट 5एमजी एक विटामिन टैबलेट है?

A: फोलवाइट 5एमजी टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसमें फोलिक एसिड (विटामिन बी9) इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है।

Q: क्या फोल्वाइट को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: फोल्वाइट को भोजन से एक घंटे पहले या डॉक्टर की सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसके अलावा, सप्लीमेंट के साथ चाय या कॉफी लेने से बचें। बेहतर परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लेने की कोशिश करें। बार-बार खुराक न छोड़ें।

Q: क्या फोल्वाइट से गैस होता है?

A: आमतौर पर, फोल्वाइट को निर्धारित खुराक में लेने पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। हालांकि, आपको साइड इफेक्ट के रूप में ब्लोटिंग या गैस का अनुभव कभी-कभार हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षणों का लगातार अनुभव होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या फोल्वाइट हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकता है?

A: फोल्वाइट में फोलिक एसिड होता है, जो शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करता है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन लेता है। इसके परिणामस्वरूप, यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है ताकि शरीर के प्रत्येक टिशू को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति मिलती है।

Q: क्या फोल्वाइट पुरुषों के लिए अच्छा है?

A: फोल्वाइट विटामिन बी9 (फोलेट) का एक सिंथेटिक रूप है। आमतौर पर पुरुषों में विटामिन बी9 की कमी असामान्य होती है; हालांकि, यह हृदय, बालों, अवसाद और उपनिवारक पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकता है।

Q: क्या फोलवाइट टैबलेट से वजन बढ़ता है या घटता है?

A: फोलवाइट टैबलेट के साथ वजन में बदलाव की कोई रिपोर्ट नहीं की गई है। हालांकि, अगर आपको इस सप्लीमेंट के सेवन के बाद वजन बढ़ने या घटने का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से बात करने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या फोलवाइट टैबलेट की अधिक मात्रा से सूजन हो सकती है?

A: फोलवाइट टैबलेट से सूजन नहीं होती है। हालांकि, अगर आपको इस सप्लीमेंट लेने के बाद सूजन का अनुभव होता है, तो कृपया तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या मैं फोलवाइट टैबलेट रूमेटॉइड आर्थराइटिस के लिए ले सकता हूं?

A: फोलवाइट टैबलेट एक फोलिक एसिड सप्लीमेंट है। अगर आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है, तो इसका इस्तेमाल रुमेटाइड आर्थराइटिस में सप्लीमेंट के रूप में किया जा सकता है। अधिक सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें।

Q: क्या फोलिक एसिड आपको नींद लाता है?

A: नहीं, रोगी फोलिक एसिड लेते समय नींद का साइड इफेक्ट नहीं होता है।

Q: क्या फोलवाइट टैबलेट के ज़्यादा इस्तेमाल से मिचली या भूख न लगना जैसे लक्षण हो सकते हैं?

A: कुछ व्यक्ति फोलवाइट टैबलेट के इस्तेमाल से मिचली या भूख न लगना का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, हर कोई इन प्रभावों का अनुभव नहीं करता है और वे आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाते हैं। फोलवाइट टैबलेट को ठीक वैसे ही लेने की सलाह दी जाती है जो सुझाई गई दैनिक खुराक से अधिक लेने से बचें।

Q: क्या फोलवाइट टैबलेट के अधिक इस्तेमाल से काला मल या कब्ज हो सकता है?

A: फोलवाइट टैबलेट कब्ज या काला मल का कारण नहीं बनता है। हालांकि, इस सप्लीमेंट को ठीक निर्देशानुसार लेने की सलाह दी जाती है। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।

Q: फोल 123 बनाम फोल्वाइट, दोनों में अंतर क्या हैं?

  • फोलवाइट टैबलेट एक फोलिक एसिड (विटामिन B9) सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के विकास, वृद्धि और शरीर में आन...
    अधिक पढ़ें
  • फोल 123 कैप्सूल गर्भवती महिलाओं के लिए एक फोलिक एसिड, मेकोबालामिन (विटामिन B12), और डोकोसेहेक्सोनोइक एसिड (डीएचए) न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। यह कमियों से बचाता है, शरीर के समग्र कार्यों को बढ़ावा देता ...
    अधिक पढ़ें
  • मुख्य अंतर यह है कि फॉल 123 गर्भवती महिलाओं के लिए एक व्यापक सप्लीमेंट है, जो विटामिन बी12 और डीएचए जैसे अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करता है, जबकि फोल्वाइट सिर्फ फोलिक एसिड सप्लीमेंटेशन हैं और फोलिक एसि...
    अधिक पढ़ें

Q: फोल 5 बनाम फोल्वाइट, क्या ये एक समान हैं?

A: हां, इन दोनों दवाओं में एक विटामिन सप्लीमेंट होता है जिसमें फोलिक एसिड (विटामिन बी<n1>) होता है, जिसका इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिका विकास, वृद्धि और आनुवंशिक संरचना निर्माण का समर्थन करता है। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह के सप्लीमेंट का उपयोग करना चाहिए और सेल्फ-मेडिकेशन से बचना चाहिए।

Q: एफओएल एक्सटी बनाम फोल्वाइट, क्या अंतर है?

A: फोलवाइट टैबलेट एक फोलिक एसिड (विटामिन B9) सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी से होने वाले एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है और विकास, विकास और डीएनए/आरएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक है। फोल-एक्सटी टैबलेट में सक्रिय विटामिन फॉर्म जैसे एल-5 मिथाइलहाइड्रोफोलेट (बी9), मेकोबालामिन (बी12), और पाइरिडोक्सिन हाइड्रोक्लोराइड (बी6) शामिल हैं। इसका उद्देश्य न्यूरल ट्यूब दोषों, गर्भावस्था से संबंधित एनीमिया और उच्च होमोसिस्टीन स्तर से संबंधित जटिलताओं की रोकथाम करना है। मुख्य अंतर उनके कंपोजीशन और उद्देश्यपूर्ण एप्लीकेशन में है। फोल्वाइट फोलिक एसिड की कमी के एनीमिया का इलाज करता है, जबकि फोल-एक्सटी एनटीएस को रोकता है, गर्भावस्था के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और होमोसिस्टीन के स्तर को नियंत्रित करता है। गर्भावस्था के दौरान अपनी विशिष्ट ज़रूरतों के लिए सर्वश्रेष्ठ विटामिन सप्लीमेंट निर्धारित करने के लिए हेल्थकेयर प्रोफेशनल से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Q: क्या फोल्वाइट आयरन है?

A: नहीं, फोलवाइट टैबलेट एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल फोलिक एसिड की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। यह विशेष रूप से कम पोषक तत्व अवशोषण और अल्कोहोलिज्म से जुड़ी मेगालोब्लास्टिक एनीमिया (विटामिन बी12 के साथ) की कमी के इलाज के लिए उपयोगी है। फोलवाइट टैबलेट में सक्रिय तत्व फोलिक एसिड है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

Q: क्या फोलवाइट टैबलेट को रात में लिया जा सकता है?

A: फोलवाइट 5एमजी टैबलेट को दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है, लेकिन इसे हर दिन एक ही समय पर लेना सबसे अच्छा होता है। यह आपको इसे लेने के लिए याद दिलाएगा। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
नवीनतम अपडेट: 19 मार्च 2024 . 6:49 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg