express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img

डीएडिक्ट 250एमजी टैब्लेट

निर्माता साईकोट्रोपिक्स इंडिया लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
34.00*
MRP 40.00
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

डीएडिक्ट 250 एमजी विवरण

डीएडिक्ट टैब्लेट एक दवा है जिसका इस्तेमाल शराब की लत का इलाज करने के लिए किया जाता है। डीएडिक्ट टैब्लेट का ऐक्टिव सामग्री डिसल्फिराम है। जब डीएडिक्ट टैबलेट लेने के बाद शराब का सेवन किया जाता है, तो ए

सिटेल्डेहाइड नामक पदार्थ का स्तर शरीर में बढ़ जाता है जिससे शारीरिक लक्षण जैसे जलन, त्वचा का लाल होना, शरीर के तापमान में वृद्धि, मिचली, उल्टी, रैशेज और खुजली, दर्द को दर्द, विज़न डिस्टर्बेंस, चक्कर आना, पसीना आना, बेचैनी और भ्रम जैसे शारीरिक लक्षण होते हैं, जो आगे पीने की शराब से व्यक्ति को रोक सकते हैं। अगर आपके डॉक्टर द्वारा इसकी सलाह दी जाती है, तो ही आपको इस दवा का सेवन करना चाहिए। इस दवा को अपने आप न लें। अगर आपने पिछले 24 घंटों में शराब का सेवन किया है, तो आपको डीएडिक्ट टैब्लेट नहीं लेना चाहिए। यह दवा केवल वयस्कों में ही इस्तेमाल की जानी चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹34.00
आप बचाएंगे₹6.00 (15% on MRP)
शामिल हैडिसल्फिराम (250.0 एमजी)
इस्तेमालशराब का व्यसन
साइड इफेक्टचकत्ते, धातु का स्वाद, कमजोरी, घबराहट, पेट खराब होना
थेरेपीनिष्कर्ष
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डिसल्फिराम (250.0 एमजी)
3 Generic Alternate(s)
Contains same composition as डीएडिक्ट 250एमजी टैब्लेट
generic_alterative_icon
View All
uses

डीएडिक्ट 250 एमजी के इस्तेमाल

  • डीएडिक्ट टैब्लेट का इस्तेमाल अन्य उपयुक्त सहायक उपचारों के साथ शराब की लत के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

डीएडिक्ट 250 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको डिसल्फिराम या डीएडिक्ट टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको क्रॉनिक हार्ट फेलियर या कोरोनरी आर्टरी रोग है (ऐसी स्थिति जिसमें हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली प्रमुख रक्त वाहिकाएं संकीर्ण होती हैं)।
  • अगर आपको कभी सेरेब्रोवास्कुलर दुर्घटना हुई है (स्ट्रोक, जहां ब्लड वेसल के ब्लॉकेज या क्षति के कारण आपके मस्तिष्क के किसी हिस्से में ब्लड फ्लो बंद हो जाता है)।
  • अगर आपने ब्लड प्रेशर बढ़ाया है।
  • अगर आपको गंभीर व्यक्तित्व विकार है।
  • अगर आपको कोई मानसिक बीमारी है।
  • अगर आपने पिछले 24 घंटों में शराब का सेवन किया है।
sideEffects

डीएडिक्ट 250 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चकत्ते
  • धातु का स्वाद
  • कमजोरी
  • घबराहट
  • पेट खराब होना
precautionsAndWarnings

डीएडिक्ट 250 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान डीएडिक्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के पहले तीन महीनों के दौरान डीएडिक्ट टैबलेट का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। हालांकि गर्भावस्था के दौरान डीएडिक्ट टैबलेट का इस्तेमाल करने वाली माताओं के बच्चों में जन्म दोष के मामले दुर्लभ हैं, लेकिन यह सुझाव दिया जाता है कि गर्भावस्था के दौरान डीएडिक्ट टैबलेट का इस्तेमाल विकासशील बच्चे के किसी भी जोखिम से बचने के लिए नहीं किया जाना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराने के दौरान डीएडिक्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
माता के दूध में डीएडिक्ट टैब्लेट के पहुंचते के संबंध में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इसलिए, सकलिंग शिशु के साथ दवा के इंटरैक्शन की किसी भी संभावना से बचने के लिए, स्तनपान के दौरान इस दवा का इस्तेमाल न करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने डीएडिक्ट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
डीएडिक्ट टैब्लेट से सुस्ती और नींद आ सकती है। अगर आपको डीएडिक्ट टैब्लेट लेने के बाद इन लक्षणों का अनुभव होता है जो सुरक्षित रूप से ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप ड्राइव नहीं करते हैं।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं डीएडिक्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
डीएडिक्ट टैब्लेट लेने के बाद शराब का सेवन दवा और शराब के बीच इंटरैक्शन का कारण बन जाएगा। इससे शारीरिक लक्षण जैसे जलन, त्वचा का लाल होना, शरीर के तापमान में वृद्धि, मिचली, उल्टी, चकत्ते और खुजली, सिरदर्द, दृष्टि में परेशानी, चक्कर आना, पसीना आना, बेचैनी और भ्रम हो सकता है जो संभावित रूप से खतरनाक हो सकता है। इस प्रकार, यह सलाह दी जाती है कि डीएडिक्ट टैब्लेट लेने वाले व्यक्तियों को शराब के निगलने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी, लिवर या फेफड़ों की कोई बीमारी है।
  • आपको थायरॉइड की समस्याएं हैं या आप डायबिटीज हैं
  • आपको मिर्गी या मस्तिष्क के नुकसान का इतिहास है या आपको है।
  • आपको गैलेक्टोज असहिष्णुता, कुल लैक्टेज की कमी या ग्लूकोज-गैलेक्टेज़ मैलेब्सॉर्प्शन है।
  • आप लिवर की चोट के संकेत और लक्षण विकसित करते हैं (त्वचा और आंखों का पीलापन, कमजोरी, पेट में दर्द और सूजन, टांगों और टखनों में सूजन, खुजली वाली त्वचा, गहरे रंग का मूत्र, पेल मल का रंग, मिचली, उल्टी, भू...
    अधिक पढ़ें
modeOfAction

डीएडिक्ट 250 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • डीएडिक्ट टैब्लेट शरीर में एक निश्चित केमिकल के कार्य को रोकता है जो शराब के पूरे ब्रेकडाउन के लिए आवश्यक है। जब इस रसायन का कार्य रोक दिया जाता है, तो एसिटलडीहाइड नामक पदार्थ में शराब का अपूर्ण विवरण ...
    अधिक पढ़ें
  • शरीर में इस एसिटेल्डिहाइड के बढ़ते स्तर से शारीरिक लक्षण होते हैं। इस प्रकार, अगर डीएडिक्ट टैबलेट लेने वाला व्यक्ति शराब पीता है, तो वह अत्यधिक अप्रिय शारीरिक लक्षणों का अनुभव करेगा।
directionsForUse

डीएडिक्ट 250 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • इस दवा को पर्याप्त पानी के साथ पूरी तरह से लें।
  • इस दवा को हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लें।
  • निर्धारित खुराक से अधिक का सेवन न करें।
  • अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना दवा बंद न करें।
interactions

डीएडिक्ट 250 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं डीएडिक्ट टैब्लेट वर्कसर डीएडिक्ट टैब्लेट के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो एक ही समय पर लिए गए अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • अपने डॉक्टर को सभी दवाओं, सप्लीमेंटसर हर्बल के बारे में बताएं, जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • डीएडिक्ट टैब्लेट एमिट्रिपटाइलाइन या क्लोरप्रोमेज़ीन के साथ लिए जाने पर अप्रिय शारीरिक लक्षणों की तीव्रता को बढ़ा सकता है।
  • डीएडिक्ट टैब्लेट बेंजोडायज़ेपाइन (क्लोर्डायज़ेपॉक्साइड, डायज़ेपैम) के सेडेटिव प्रभाव को बढ़ा सकता है।
  • जब इन दवाओं को डीएडिक्ट टैबलेट के साथ लिया जाता है, तो फेनेटोइन, थियोफिलिन एंडवरफेरिन के लिए खुराक एडजस्ट करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • डीएडिक्ट टैबलेट के साथ पिमोज़ाइड, आइसोनायाज़िड, मेट्रोनिडाज़ोल, पैराल्डीहाइडीएंड्रीफैम्पिसिन लेने पर केयर की जानी चाहिए।
storageAndDisposal

डीएडिक्ट 250 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम के ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें। सीधे सूरज की रोशनी से दूर।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

डीएडिक्ट 250 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

डीएडिक्ट टैब्लेट के ओवरडोज़ के लक्षणों में मिचली, उल्टी, पेट दर्द, डायरिया, नींद आना और कमजोरी शामिल हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

आपको दवाइयों की खुराक कभी नहीं छूटनी चाहिए। हालांकि, अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपन...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं डीएडिक्ट टैबलेट लेने के बाद नॉन-अल्कोहल या शराब-मुक्त पेय पी सकता/सकती हूं?

A: डीएडिक्ट टैबलेट लेने के बाद नॉन-अल्कोहल या शराब मुक्त पेय का सेवन करते समय केयर की जानी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में इन नॉन-अल्कोहल और शराब-मुक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से पेय और दवाओं के बीच प्रतिक्रिया हो सकती है, जिससे शारीरिक लक्षण अत्यधिक खतरनाक हो सकते हैं जो संभावित रूप से खतरनाक भी हो सकते हैं। इस प्रकार, यह सुझाव दिया जाता है कि इस टैबलेट को लेने के बाद आप नॉन-अल्कोहल या शराब-मुक्त पेय नहीं पीते हैं।

Q: डिसल्फिराम रिएक्शन क्या है?

A: डीएडिक्ट टैबलेट लेने के बाद शराब का सेवन करने से दवा और शराब के बीच इंटरैक्शन हो सकती है। इसे डिसल्फिराम रिएक्शन के रूप में जाना जाता है। यह प्रतिक्रिया अत्यंत अप्रिय शारीरिक लक्षणों जैसे जलन, त्वचा का लाल होना, शरीर के तापमान में वृद्धि, मिचली, उल्टी, चकत्ते और खुजली, दर्द को दर्द, दृष्टि में कमी, चक्कर आना, पसीना आना, बेचैनी और भ्रम जैसे अत्यधिक अप्रिय शारीरिक लक्षणों का कारण बनती है जो संभावित रूप से खतरनाक भी हो सकते हैं।

Q: डीएडिक्ट टैबलेट का उपयोग करते समय मुझे अन्य सावधानियां क्या करनी चाहिए?

A: कुछ खाद्य पदार्थ, तरल दवाएं, उपचार, टॉनिक, टॉयलेटरी, परफ्यूम और एरोसोल स्प्रे हैं जिनमें एल्कोहल की पर्याप्त मात्रा हो सकती है जिससे किसी डिसल्फिरम रिएक्शन को निकालने के लिए पर्याप्त मात्रा हो सकती है। इस प्रकार, शराब वाले खाद्य पदार्थों और उत्पादों से बचना सबसे अच्छा है। अगर आपको यह पता नहीं है कि डीएडिक्ट टैब्लेट के साथ कोई खाद्य पदार्थ या उत्पाद का उपयोग किया जा सकता है या नहीं, तो आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: मुझे डीएडिक्ट टैबलेट कब और कितने समय तक लेना चाहिए?

A: डॉक्टर आपको आपकी स्थिति, अन्य दवाओं के आधार पर डीएडिक्ट टैब्लेट लेने के लिए दिन के सर्वश्रेष्ठ समय का सुझाव देगा, जिन्हें आप लेते हैं, भोजन और लाइफस्टाइल की आदतों के आधार पर। डीएडिक्ट टैब्लेट को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और उसी फ्रीक्वेंसी पर लिया जाना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि आपको इस दवा को कितने समय तक लेना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को लेना बंद न करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
डीएडिक्ट
Expires on or After
01/08/2024
नवीनतम अपडेट: 21 मई 2022 . 11:17 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg