express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

सिप्रो 500एमजी टैब्लेट

निर्माता युनिकेम लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 23.25
20.0014% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिप्रो 500 एमजी विवरण

सिप्रो टैब्लेट एक एंटीबायोटिक है और इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे निमोनिया, साइनस इन्फेक्शन और त्वचा, कान, नाक, पेट, मूत्रमार्ग आदि के इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।

इसमें सिप्रोफ्लोक्सासिन होता है क्योंकि इसके एक्टिव तत्व होते हैं। सिप्रो टैब्लेट डीएनए रिप्लीकेशन, रिपेयर आदि के लिए आवश्यक एंजाइम की कार्रवाई को ब्लॉक करके इन्फेक्शन के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को मारता है. सिप्रो टैब्लेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित और निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया गया। सिप्रो टैब्लेट या अन्य एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल तब नहीं किया जाना चाहिए जब इन्फेक्शन बैक्टीरिया के कारण होता है, एंटीबायोटिक्स का अनावश्यक इस्तेमाल भविष्य के इलाज के लिए अप्रभावी बनाता है। अगर अचानक रुक गया है तो इससे संक्रमण को फिर से लैप या वापस कर सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹20.00
आप बचाएंगे₹3.25 (14% on MRP)
शामिल हैसिप्रोफ्लोक्सासिन (500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना, उल्टी
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिप्रोफ्लोक्सासिन (500.0 एमजी)
5 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सिप्रो 500एमजी टैब्लेट
generic_alterative_icon
View All
uses

सिप्रो 500 एमजी के इस्तेमाल

सिप्रो टैब्लेट का इस्तेमाल श्वसन मार्ग, कान, फेफड़ों, पेट, आंत, त्वचा और सॉफ्ट टिशू, हड्डी और जोड़ों, मूत्रमार्ग और यौन संचारित रोगों (गोनोरिया) के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसका...
अधिक पढ़ें
contraindications

सिप्रो 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर सिप्रोफ्लोक्सासिन या सिप्रो टैब्लेट के अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आप मॉक्सीफ्लोक्सासिन, नॉरफ्लोक्सासिन, ऑफ्लॉक्सिसिन या नालिडिक्सिक एसिड जैसी अन्य क्विनोलोन दवाओं पर हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि दवाएं कौन सी हैं इसके बारे में डॉक्टर से पूछती हैं।
  • टिज़ानिडीन लेना (मांसपेशियों में ऐंठन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा)।
sideEffects

सिप्रो 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

सिप्रो 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सिप्रो टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गर्भावस्था के दौरान ही दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप दवा लेते समय कल्पना करते हैं, तो तुरंत मेडिकल सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सिप्रो टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
सिप्रो टैब्लेट ब्रेस्टमिल्क में जा सकता है और बच्चे में अवांछित प्रभाव डाल सकता है। डॉक्टर आपको बताएगा कि नर्सिंग माता के इलाज के महत्व पर विचार करते हुए दवा या स्तनपान बंद करें या नहीं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सिप्रो टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
सिप्रो टैब्लेट से आपको थोड़ा चक्कर आ सकता है, इसलिए ड्राइविंग या ऑपरेटिंग मशीनों के दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सिप्रो टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और दवा के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब का लंबे समय तक इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है और रोगजनकों और इन्फेक्शन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया को कमजोर बनाता है। अगर आप अक्सर पीते हैं तो अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको किडनी या लिवर में समस्या हो सकती है।
  • आपको मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या फिट का इतिहास हो सकता है।
  • आपमें ग्लूकोज़-6-फॉस्फेट डीहाइड्रोजिनेस की कमी (एक ब्लड एंजाइम रोग जो लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है) है।
  • सूर्य की रोशनी में बहुत लंबे समय तक रहने से बचें।
  • आपको अचानक एलर्जिक रिएक्शन, जोड़ों और टेंडिनाइटिस में दर्द या सूजन का अनुभव हो सकता है, सिप्रो टैब्लेट लेना बंद कर सकते हैं और तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।
  • दवा लेने के बाद आपको पेट, पीठ या छाती में अचानक गंभीर दर्द हो सकता है या गंभीर डायरिया का अनुभव हो सकता है।
  • आपको नर्वस सिस्टम से संबंधित लक्षणों जैसे भ्रम, नींद न आना, अपने आप को हानि पहुंचाने के विचार, कम महसूस करना, चिंता आदि का अनुभव हो सकता है. तुरंत मेडिकल सलाह लेना चाहिए।
  • आप मांसपेशियों में कमजोरी की स्थिति मायस्थेनिया ग्रेविस से पीड़ित हो सकते हैं। यह दवा मांसपेशियों में कमजोरी की स्थिति को और अधिक बिगड़ती है।
  • सिप्रो टैब्लेट का इस्तेमाल बच्चों और किशोरों में नहीं किया जाना चाहिए।
  • यह दवा टेंडन रप्चर, नर्व क्षति/दर्द (पेरीफेरल न्यूरोपैथी) के कारण जानी जाती है। इलाज शुरू करने से पहले अगर आपको पहले से ही इस स्थिति में से कोई है तो सावधानी बरतें और डॉक्टर को बताएं।
modeOfAction

सिप्रो 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सिप्रो टैब्लेट में सिप्रोफ्लोक्सासिन बैक्टीरिया में डीएनए सिंथेसिस के लिए एक एंजाइम आवश्यक एक्शन को ब्लॉक करता है, जिससे इसकी वृद्धि, गुणा और मरम्मत को रोकता है।
directionsForUse

सिप्रो 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

सिप्रो टैब्लेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। भोजन के साथ या भोजन के बिना लें। अगर आप इसे सर्वोत्तम...
अधिक पढ़ें
interactions

सिप्रो 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सिप्रो टैब्लेट काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं, या दवा खुद को एक ही समय पर लिए गए अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम करती है।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। इसके अलावा, अगर आपको प्लान की गई सर्जरी या वैक्सीनेशन शिड्यूल है तो डॉक्टर को सूच...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप असमान हार्ट रिदम, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, गाउट, एसिडिटी, मांसपेशियों में ऐंठन, दौरे, रुमेटॉइड आर्थराइटिस, पार्किंसन रोग, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, स्लीपिंग डिसऑर्डर, त्वचा की स्थिति, ब्लड थिनर के...
    अधिक पढ़ें
  • सिप्रो टैब्लेट को 2 घंटे पहले या 6 घंटे पहले आहार सप्लीमेंट लेने के बाद लिया जाना चाहिए जिनक, आयरन, एंटासिड जिनमें एल्यूमिनियम या मैग्नीशियम होता है, किडनी की समस्याओं जैसे सेवलेमर, लैंथनुम कार्बोनेट ...
    अधिक पढ़ें
  • सिप्रो टैब्लेट एंटी-डायबिटिक दवा की ग्लूकोज को कम करने वाली क्रिया को बढ़ाता है, इसलिए सावधानीपूर्वक इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

डाइटरी सप्लीमेंट या मिनरल-फोर्टिफाइड ड्रिंक जैसे दूध, योगर्ट, कैल्शियम-फोर्टिफाइड ऑरेंज जूस को सिप्रो टैब्लेट के साथ नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि वे दवा के अवशोषण को कम कर सकते हैं।
storageAndDisposal

सिप्रो 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • साफ और सूखी जगह पर सिप्रो टैब्लेट को स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

सिप्रो 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के कारण सिरदर्द, चक्कर आना, थकान, भ्रम, शेकिनेस, मतिभ्रम, पेशाब में कठिनाई होती है। अगर आप लक्षणों का अनुभव करते हैं या आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक सिप्रो टैब्लेट लिया है, तो तुरंत डॉक्टर स...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

इष्टतम प्रभाव के लिए, दवा की खुराक छूटने से बचें। अगर आप सिप्रो टैब्लेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे लें। अगर अगली खुराक के लिए समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्य...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या सिप्रो टैब्लेट एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, सिप्रो टैब्लेट एक एंटीबायोटिक है।

Q: अगर मुझे बुखार है तो क्या आप सिप्रो टैब्लेट ले सकते हैं?

A: नहीं, अगर आपको बुखार है तो आप सिप्रो टैब्लेट नहीं ले सकते हैं क्योंकि इसका इस्तेमाल गंभीर बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है और बुखार जैसे वायरल इन्फेक्शन नहीं करता है। इसके अलावा, सेल्फ-मेडिकेटिंग से बचें और डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही दवाएं लेनी चाहिए।

Q: सिप्रो टैब्लेट का इस्तेमाल क्या है?

A: सिप्रो टैब्लेट का इस्तेमाल त्वचा, कान, पेट, मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन, ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस आदि के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: सिप्रो टैब्लेट की न्यूनतम दैनिक खुराक क्या है?

A: आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में सिप्रो टैब्लेट लेना चाहिए। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक सेवन करने से बचें।

Q: क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले सिप्रो टैब्लेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी इलाज को रोकने से बचें। अगर आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो अभी भी शरीर में इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद है जो कुछ दिनों में इन्फेक्शन रिटर्न बनाता है। इसके अलावा, जब कोई कोर्स पूरा नहीं करता है, तो बाद में ये बैक्टीरिया एंटीबायोटिक्स के प्रति प्रतिरोधी हो जाते हैं और गंभीर इन्फेक्शन का कारण बनते हैं जो इलाज करना मुश्किल होते हैं। इसलिए, डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स का कोर्स हमेशा पूरा करें।

Q: सिप्रो टैब्लेट लेने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर एक्सपर्ट से क्या बात करनी चाहिए?

  • विस्तृत मेडिकल और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • लिवर या किडनी की बीमारी के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो डॉक्टर को सूचित करें।
  • सिप्रो टैब्लेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन कर सकता है, इसलिए, सप्लीमेंट या हर्बल प्रोडक्ट सहित सभी दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित कर सकता है। इसके अलावा, अगर आप कोई दवा बंद कर रहे हैं तो डॉक्टर को ...
    अधिक पढ़ें
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सिप्रो
Expires on or After
02/08/2024
नवीनतम अपडेट: 24 जून 2021 . 10:13 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg