express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला जीएक्स
स्ट्रिप में 4 कैप्सूल
108.11*
MRP 127.19
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिपकल डी3 60000 आईयू विवरण

सिपकल डी3 कैप्सूल एक विटामिन सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। जब धूप की किरणें (यूवी किरणें) त्वचा पर आ जाती हैं तो विटामिन डी शरीर के भीतर प्राकृतिक रूप से बनता है। विटामिन डी के निचले स्तर से कमजोरी, थकान और नाजुक या कमजोर हड्डियां हो सकती हैं। सिपकल डी3 कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल कुछ हड्डियों से संबंधित स्थितियों में सहायक चिकित्सा के रूप में भी किया जाता है, और जब शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकताएं अधिक होती हैं, जैसे कि वृद्ध, सर्जरी के बाद और बढ़ते बच्चों में। विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक है, और यह स्वस्थ और मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने में भी मदद करता है। यह दवा साप्ताहिक रूप से एक बार विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। निर्देश लीफलेट के अनुसार या आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार सिपकल डी3 कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है। डी राइज़ 60के कैप्सूल, अपराइज़ डी3 60के कैप्सूल, डी3 एक्स्ट्रा 60000आईयू कैप्सूल, कैल्सिजेन डी3 कैप्सूल, और जेन डी3 60के कैप्सूल कुछ अन्य कैप्सूल हैं, जिनमें विटामिन डी3 है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹108.11
आप बचाएंगे₹19.08 (15% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
25 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सिपकल डी3 4 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

सिपकल डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • सिपकल डी3 कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक उपचार के रूप में किया जाता है।
  • इसे सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जब शरीर की विटामिन डी आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि बुजुर्ग, गर्भवती, या अपर्याप्त सूर्य के संपर्क के कारण।
ingredients

सिपकल डी3 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी एक फैट-सॉल्यूबल विटामिन है। यह कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास और पुनर्जनन के लिए महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और दांतों को स्वस्...
    अधिक पढ़ें
  • यह कोशिका वृद्धि, न्यूरोमस्कुलर और इम्यून फंक्शन और सूजन को कम करने में भी भूमिका निभाता है।
  • अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होने की संभावना अधिक है।
  • शरीर में विटामिन डी के पर्याप्त स्तर ऑस्टियोपोरोसिस, कमजोर हड्डियों और वयस्कों और बुजुर्गों में फ्रैक्चर की रोकथाम कर सकते हैं।
precautionsAndWarnings

सिपकल डी3 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी कोई मौजूदा मेडिकल स्थिति है, आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

सिपकल डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सिपकल डी3 कैप्सूल को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार या निर्देश लीफलेट के अनुसार लें।
  • आप विटामिन डी के बेहतर अवशोषण के लिए भोजन के बाद इस सप्लीमेंट को ले सकते हैं।
  • यह विटामिन डी की उच्च खुराक है और इसे दैनिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

  • विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की रोशनी है। विटामिन डी हमारी त्वचा के नीचे बना होता है जब हम धूप के संपर्क में आते हैं।
  • खाद्य उत्पाद विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है जैसे कॉड लिवर ऑयल, चीज़, अंडे का योक आदि। सप्ताह में कम से कम दो बार 10-30 मिनट तक सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक धूप में जाने से आपको विटामिन डी की कमी को रोक...
    अधिक पढ़ें

Q: आपको विटामिन डी क्यों लेना चाहिए?

A: वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी घरों में एयर कंडीशन वाले ऑफिस, घर और कारों पर आधारित हैं, जिनमें धूप में कभी भी एक्सपोज़र नहीं होता है। यह अंततः सभी आयु वर्गों में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बन सकता है। ऐसे बहुत से अनुसंधान होते हैं जो यह सुझाव देते हैं कि विटामिन डी डायबिटीज की शुरुआत, कोलन, स्तन जैसे कैंसर को रोकने में भूमिका निभा सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Q: क्या सिपकल डी3 कैप्सूल हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, सिपकल डी3 कैप्सूल का अधिकतम सेवन हानिकारक हो सकता है। अतिरिक्त विटामिन डी लीवर और फैट कोशिकाओं में जमा हो सकता है। इससे शरीर में कैल्शियम का स्तर, मिचली, उल्टी, किडनी की पथरी बढ़ सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं सिपकल डी3 कैप्सूल ले सकती हूं?

A: सिपकल डी3 कैप्सूल को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था में विटामिन डी की उच्च खुराक नहीं ली जा सकती है।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: यह सूर्य की रोशनी के सीमित संपर्क में आने, विटामिन डी को सक्रिय रूप में बदलने में किडनी की असमर्थता और आंत से खराब अवशोषण के कारण हो सकता है। यह दूध के उत्पादों से एलर्जी वाले व्यक्तियों में भी सामान्य है, लैक्टोज असहिष्णु है और ओवो-वेजीटेरिज्म और वीगनिज्म जैसे कुछ विशिष्ट आहार का पालन करता है।

Q: क्या मैं रोजाना सिपकल डी3 कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: सिपकल डी3 कैप्सूल विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन डी की उच्च खुराक सप्ताह में एक बार ली जानी चाहिए।

Q: सिपकल डी3 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: सिपकल डी3 कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक उपचार के रूप में किया जाता है। इसे सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जब शरीर की विटामिन डी आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि बुजुर्ग, गर्भवती, या अपर्याप्त सूर्य के संपर्क के कारण। सिपकल डी3 कैप्सूल का इस्तेमाल विटामिन डी3/कोलिकैल्सीफेरोल की कमी के इलाज के लिए किया जा सकता है जो भोजन या लिवर की बीमारियों से पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई के कारण होता है।

Q: क्या मैं सिपकल डी3 को दूध के साथ ले सकता/सकती हूं?

A: हां, सिपकल डी3 कैप्सूल को दूध के साथ लिया जा सकता है। हालांकि, आपको हमेशा इस सप्लीमेंट को अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुसार लेना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 15 जनवरी 2024 . 5:26 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg