express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिलाकार 10एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
सिलाकार 10एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
सिलाकार 10एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स

सिलाकार 10एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स

निर्माता जे बी केमिकल्स एन्ड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
178.16*
MRP 193.65
8% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिलाकार 10 एमजी विवरण

सिलाकार 10 टैबलेट ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा है। इसमें सिल्निडिपिन एक सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) के इलाज के लिए किया जाता है। सिलाकार रक्त वाहिकाओं के संकुचन को दबाकर काम करता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर को कम करता है।

इस दवा की खुराक और अवधि आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाती है। बेहतर परिणाम के लिए आपको इस दवा को एक निश्चित समय पर लेना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति है, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क, किडनी और रक्त वाहिकाओं जैसे अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। नेक्सोवास 10, एलएनब्लॉक 10, सिलाहार्ट 10, सेटानिल 10 और डिल्निप 10 कुछ अन्य दवाएं हैं, जिनमें सिल्निडिपिन मुख्य घटक हैं।

जीवनशैली में अन्य बदलावों के साथ अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित नियमित रूप से सिलाकार लेने से आपको ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इनमें से कुछ बदलावों में कम वसा और नमक का आहार खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम, शराब का सेवन सीमित करना और धूम्रपान से बचना शामिल हैं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹178.16
आप बचाएंगे₹15.49 (8% on MRP)
शामिल हैसिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर
साइड इफेक्टसिरदर्द, फ्लूसिंग, लो ब्लड प्रेशर
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
3 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सिलाकार 10एमजी की स्ट्रिप 15 टैबलेट्स
generic_alterative_icon
View All
uses

सिलाकार 10 एमजी के इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए।
contraindications

सिलाकार 10 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको सिल्निडिपिन या सिलाकार के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

सिलाकार 10 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • फ्लशिंग
  • सिरदर्द
  • लो ब्लड प्रेशर
  • सूजन
precautionsAndWarnings

सिलाकार 10 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सिलाकार 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा से इलाज के दौरान अगर आप गर्भवती हो जाती हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और तुरंत मेडिकल सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय सिलाकार 10 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सिलाकार मां के दूध में पास होता है या नहीं, यह अज्ञात है। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप इस दवा का सेवन करते समय स्तनपान करा सकती हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सिलाकार 10 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि सिलाकार आपकी ड्राइविंग क्षमताओं को बदल सकता है। हालांकि, इस दवा को लेने से आपकी मानसिक सतर्कता में कमी आ सकती है। ड्राइविंग या किसी भी मशीनरी का संचालन करने जैसी गतिविधियों से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेने की सलाह हमेशा दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सिलाकार 10 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और सिलाकार 10 टैबलेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो शराब का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है। अपने शराब की आदतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उसके अनुसार, वह सुझाव दे सकता है कि आपके लिए क्या काम करेगा।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय से संबंधित कोई समस्या है, जैसे कम ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर आदि।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको सीने में दर्द होता है।
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
directionsForUse

सिलाकार 10 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। प्रभावी ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए आपको इस दवा का इस्तेमाल एक निश्चित समय पर करने की कोशिश करनी चाहिए।
storageAndDisposal

सिलाकार 10 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। किसी भी इस्तेमाल न की गई दवा को ठीक से नष्ट करें।
quickTips

सिलाकार 10 एमजी के क्विक टिप्स

  • सिलाकार 10एमजी टैबलेट एक दवा है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव करने की सलाह दी जाती है, जैसे कम वसा, कम नमक आहार, स्वस्थ वजन बनाए रखना, प्रतिदिन कम से कम 30 मि...
    अधिक पढ़ें
  • नियमित चेक-अप प्राप्त करके अपने ब्लड प्रेशर और समग्र स्वास्थ्य की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। दवा शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपन...
    अधिक पढ़ें
  • कुछ व्यक्ति दवा के साइड इफेक्ट के रूप में सिरदर्द, सूजन और मिचली/उल्टी का अनुभव कर सकते हैं। अगर आपको इनमें से किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आप सिलाकार 10एमजी टैबलेट लेने के बाद चक्कर आते हैं या नींद आते हैं, ड्राइविंग से बचें, भारी मशीनरी चलाने से बचें या मानसिक सतर्कता की आवश्यकता वाले ऐसे किसी भी कार्य को करने से बचें। आपकी ब्लड प्र...
    अधिक पढ़ें
  • सिलाकार 10 टैबलेट को अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित भोजन के साथ या बिना खाए लें, और पूरे ग्लास पानी के साथ लें।
dosage

सिलाकार 10 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ को तुरंत आपके इलाज करने वाले डॉक्टर या नज़दीकी हॉस्पिटल को रिपोर्ट किया जाना चाहिए। ओवरडोज की गंभीरता का आसान मूल्यांकन करने के लिए हमेशा अपने साथ टैबलेट का पैकेज साथ रखें।

खुराक मिस हो गई है

आपको इस दवा की खुराक कभी भी छूटनी चाहिए और जल्द से जल्द छूटी हुई खुराक लेना चाहिए। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए कभी भी दो खुराक न लें।
modeOfAction

सिलाकार 10 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सिलाकार 10 टैबलेट रक्त वाहिकाओं के संकुचन के लिए जिम्मेदार रक्त वाहिकाओं पर कुछ रिसेप्टरों को रोककर काम करता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और चौड़ा करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।
interactions

सिलाकार 10 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सिलाकार 10 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं या सिलाकार एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए दवाएं और असमान हृदय रिदम के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • दवा के इस कॉम्बिनेशन के साथ किसी भी तरह के इंटरैक्शन से बचने के लिए, किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

नैंसी दीक्षित

बी. फार्म, एम. फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सिलाकार टी और सिलाकार 10 के बीच क्या अंतर है?

A: सिलाकार T और सिलाकार 10 दो अलग-अलग दवाएं हैं जिनका इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है। सिलाकार T सिल्निडिपिन और टेल्मीसार्टन का मिश्रण है, जबकि सिलाकार 10 में केवल सिल्निडिपिन ही उसके सक्रिय घटक के रूप में होता है। स्व-चिकित्सा न करना याद रखना महत्वपूर्ण है और केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लें।

Q: सिलाकार 10 एमजी बनाम बेनलोंग 4 एमजी, क्या अंतर है?

A: सिलाकार 10 एमजी और बेनलोंग 4 एमजी दोनों दवाओं का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन उनमें अलग-अलग सक्रिय तत्व होते हैं। सिलाकार 10 एमजी में सिल्निडिपिन होता है, यह एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर है जो रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स और चौड़ा करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। दूसरी ओर, बेन्लोंग <n1> एमजी में बेनिडिपिन होता है, जो कैल्शियम चैनल ब्लॉकर क्लास से संबंधित है और इस तरह काम करता है। हालांकि, आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए क्योंकि यह आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री पर आधारित होगी।

Q: सिलाकार 10 बनाम टेल्मा 40, अंतर क्या हैं?

A: हालांकि सिलाकार 10 और टेल्मा 40 दोनों का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) का इलाज करने के लिए किया जाता है, लेकिन उनके सक्रिय तत्व और कार्य तंत्र अलग-अलग होते हैं। सिलाकार 10 एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और चौड़ा करता है। दूसरी ओर, टेल्मा 40 एक एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर है जो एंजियोटेंसिन II के प्रभावों को रोककर काम करता है, एक हॉर्मोन है जो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने का कारण बनता है। इस हार्मोन को ब्लॉक करके, टेल्मा 40 रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। आपको केवल आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लेनी चाहिए।

Q: सिलाकार बनाम सिपलैर टैबलेट, इसके क्या अंतर हैं?

A: सिलाकार और सिपलर दो अलग-अलग दवाओं हैं जिनमें सक्रिय तत्व और संकेत हैं। सिलाकार में सिल्निडिपिन होता है, यह एक कैल्शियम चैनल ब्लॉकर है जिसका इस्तेमाल रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स करके और ब्लड प्रेशर को कम करके हाइपरटेंशन का इलाज करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, सिपलार में प्रोप्रानोलोल होता है, एक बीटा ब्लॉकर जिसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, एंजाइना, एरिथमिया और ट्रेमर शामिल हैं। आपको केवल अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा लेनी चाहिए क्योंकि यह आपके डायग्नोसिस और मेडिकल हिस्ट्री पर आधारित होगी।

Q: सिलाकार 10 टैबलेट कैसे काम करता है?

A: सिलाकार एक दवा है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करती है ताकि हृदय रक्त को अधिक आसानी से पंप कर सके, ब्लड प्रेशर कम हो सके।

Q: सिलाकार 10 टैबलेट लेते समय क्या आहार में कुछ खास बदलाव किए जाने चाहिए?

A: आपको नमक, मिठाइयां और चीनी युक्त पेय पदार्थों को कम करना चाहिए, वसायुक्त और संसाधित भोजन से बचना चाहिए, अपने आहार में स्वस्थ पोषक भोजन शामिल करें और शराब का सेवन सीमित करें। डाइटरी मॉडिफिकेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: सिलाकार 10 का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: सिलाकार 10 टैबलेट का इस्तेमाल हल्के से मध्यम ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: सिलाकार 10 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिलाकार 10 लेने के बाद सिरदर्द, चक्कर आना, थकान और मांसपेशियों के दर्द जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव करना संभव है, हालांकि, सभी को उनका अनुभव नहीं होगा। ये साइड इफेक्ट आमतौर पर अस्थायी होते हैं और अपने आप दूर हो जाते हैं। अगर आपको पता चलता है कि साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: सिलाकार को काम करने में कितना समय लगता है?

A: सिलाकार मुंह से लेने के एक घंटे के भीतर इसका प्रभाव दिखा सकता है। लेकिन इसका पूरा प्रभाव दिखाने में कुछ दिन लग सकते हैं। इलाज का कोर्स पूरा करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको लक्षणों में सुधार महसूस हो रहा है तो भी इस दवा को मिडवे में लेना बंद न करें।

Q: क्या सिलाकार को खाली पेट लिया जा सकता है?

A: निर्धारित अवधि के लिए अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सिलाकार टैबलेट लें। आप इस दवा को खाने के साथ या बिना खाए ले सकते हैं, लेकिन अच्छा होगा कि दिन में और एक निश्चित समय पर अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए।

Q: क्या मैं अपने आप सिलाकार 10 ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह डॉक्टर के पर्चे की दवा है। डॉक्टर द्वारा खुराक और अवधि निर्धारित किए जाने पर ही इसे लिया जाना चाहिए। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।

Q: अगर मेरे लक्षणों में सुधार होता है, तो क्या मैं सिलाकार 10 लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अपने आप इस दवा को लेना बंद न करें। अगर आपके लक्षणों में सुधार होता है तो भी सिलाकार 10 लेते रहें क्योंकि आपका डॉक्टर निर्धारित अवधि की सलाह देता है।
नवीनतम अपडेट: 29 मार्च 2024 . 12:14 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg