express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेटानिल 20एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

सेटानिल 20एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता अलेम्बिक फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 263.00
226.1814% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेटानिल 20 एमजी विवरण

सेटानिल 20एमजी टैब्लेट एक ब्लड प्रेशर-लोअरिंग दवा है। इसमें सिल्निडिपिन एक सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसका इस्तेमाल हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर) के इलाज के लिए किया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं के

संकुचन को दबाकर काम करता है और इस प्रकार ब्लड प्रेशर को कम करता है। इस दवा की खुराक और अवधि आपकी स्थिति का आकलन करने के बाद आपके डॉक्टर द्वारा तय की जाती है। बेहतर परिणाम के लिए आपको इस दवा को एक निश्चित समय पर लेना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य स्थिति है, अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क, किडनी और रक्त वाहिकाओं जैसे अन्य अंगों को प्रभावित कर सकता है। जीवनशैली में अन्य बदलावों के साथ अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित नियमित रूप से इस दवा को लेने से आपको अपने ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इनमें से कुछ बदलावों में कम वसा और नमक का आहार खाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना, नियमित व्यायाम, शराब का सेवन सीमित करना और धूम्रपान से बचें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹226.18
आप बचाएंगे₹36.82 (14% on MRP)
शामिल हैसिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
इस्तेमालहाई ब्लड प्रेशर
साइड इफेक्टसिरदर्द, फ्लूसिंग, लो ब्लड प्रेशर
थेरेपीएंटी-हाइपरटेंसिव
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सिल्निडिपिन (<n1> एमजी)
2 Generic Alternate(s)
Contains same composition as सेटानिल 20एमजी 15 टैबलेट की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

सेटानिल 20 एमजी के इस्तेमाल

हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए।
contraindications

सेटानिल 20 एमजी के प्रतिबन्ध

अगर आपको सिल्निडिपिन या इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है।
sideEffects

सेटानिल 20 एमजी के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • फ्लशिंग
  • सिरदर्द
  • लो ब्लड प्रेशर
  • सूजन
precautionsAndWarnings

सेटानिल 20 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेटानिल 20एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
गर्भवती महिलाओं में इस दवा की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। इस दवा से इलाज के दौरान अगर आप गर्भवती हो जाती हैं, तो अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और तुरंत मेडिकल सलाह लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सेटानिल 20एमजी टैब्लेट ले सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि अगर यह दवा मां के दूध में चली जाती है या नहीं। यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि क्या आप इस दवा का सेवन करते समय स्तनपान करा सकती हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेटानिल 20एमजी टैब्लेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह पता नहीं है कि यह दवा आपकी ड्राइविंग क्षमताओं को बदल सकती है। हालांकि, इस दवा को लेने से आपकी मानसिक सतर्कता में कमी आ सकती है। ड्राइविंग या किसी भी मशीनरी का संचालन करने जैसी गतिविधियों से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेने की सलाह हमेशा दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेटानिल 20एमजी टैब्लेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और सेटानिल 20एमजी टैब्लेट के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो शराब का सेवन सीमित करने की सलाह दी जाती है। अपने शराब की आदतों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें और उसके अनुसार, वह सुझाव दे सकता है कि आपके लिए क्या काम करेगा।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको हृदय से संबंधित कोई समस्या है, जैसे कम ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर आदि।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको सीने में दर्द होता है।
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
modeOfAction

सेटानिल 20 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सेटानिल 20एमजी टैब्लेट रक्त वाहिकाओं के बंधन के लिए जिम्मेदार आपकी रक्त वाहिकाओं पर कुछ रिसेप्टर को रोककर काम करता है। यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और चौड़ा करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है।
directionsForUse

सेटानिल 20 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

इस दवा को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें। प्रभावी ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए आपको इस दवा का इस्तेमाल एक निश्चित समय पर करने की कोशिश करनी चाहिए।
interactions

सेटानिल 20 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं सेटानिल 20एमजी टैब्लेट काम करने या सेटानिल के तरीके को प्रभावित करती हैं, जो एक ही समय पर लिए गए अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, मस्तिष्क से संबंधित विकारों के लिए दवाएं और असमान हृदय रिदम के इलाज के लिए अन्य दवाएं ले रहे हैं।
  • दवा के इस कॉम्बिनेशन के साथ किसी भी तरह के इंटरैक्शन से बचने के लिए, किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।
storageAndDisposal

सेटानिल 20 एमजी के भंडारण और निपटान

  • इस दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
  • डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। किसी भी इस्तेमाल न की गई दवा को ठीक से नष्ट करें।
dosage

सेटानिल 20 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ को तुरंत आपके इलाज करने वाले डॉक्टर या नज़दीकी हॉस्पिटल को रिपोर्ट किया जाना चाहिए। ओवरडोज की गंभीरता का आसान मूल्यांकन करने के लिए हमेशा अपने साथ टैबलेट का पैकेज साथ रखें।

खुराक मिस हो गई है

आपको इस दवा की खुराक कभी भी छूटनी चाहिए और जल्द से जल्द छूटी हुई खुराक लेना चाहिए। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए कभी भी दो खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अलोक नचाने

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेटानिल 20एमजी टैब्लेट कैसे काम करता है?

A: यह एक दवा है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर काम करती है ताकि हृदय रक्त को अधिक आसानी से पंप कर सके, इससे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

Q: सेटानिल 20एमजी टैब्लेट लेते समय मुझे कोई विशिष्ट आहार संशोधन करना होगा?

A: आपको नमक, मिठाइयां और चीनी युक्त पेय पदार्थों को कम करना चाहिए, वसायुक्त और संसाधित भोजन से बचना चाहिए, अपने आहार में स्वस्थ पोषक भोजन शामिल करें और शराब का सेवन सीमित करें। डाइटरी मॉडिफिकेशन के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Q: सेटानिल 20एमजी टैब्लेट में मौजूद कंटेंट क्या है?

A: सेटानिल 20एमजी टैब्लेट में मौजूद सामग्री सिल्निडिपिन है, जो एक एंटी-हाइपरटेंसिव दवा है।

Q: सेटानिल 20एमजी टैब्लेट की खुराक क्या है?

A: डॉक्टर अंतर्निहित स्थिति और इलाज के प्रति आप कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, के आधार पर सेटानिल 20एमजी टैब्लेट की खुराक निर्धारित करेगा।

Q: क्या मैं अपने आप सेटानिल 20एमजी टैब्लेट ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, यह डॉक्टर के पर्चे की दवा है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि में निर्धारित किए जाने पर ही इसे लिया जाना चाहिए। सेल्फ-मेडिकेशन से बचें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सेटानिल
Country of Origin
भारत
Expires on or After
30/10/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg