express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप
सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

सेफाडेक्स 500एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता सिप्ला जीएक्स
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
147.73*
MRP 173.80
15% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
गैर-वापसीयोग्‍यअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सेफाडेक्स 500 एमजी विवरण

सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे फेफड़ों, श्वसन मार्ग, मूत्रमार्ग, त्वचा और न्यूमोनिया के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें

सेफैलेक्सिन को इसके ऐक्टिव घटक के रूप में शामिल किया गया है जो बैक्टीरिया की सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है। सेल की दीवारों की अनुपस्थिति से बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है और इन्फेक्शन का इलाज होता है। अगर आपको सेफैलेक्सिन या पेनिसिलिन एंटीबायोटिक्स से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल न करें। सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल या किसी भी एंटीबायोटिक दवा का इस्तेमाल तभी किया जाना चाहिए जब निर्धारित किया जाता है, एंटीबायोटिक का अवांछित इस्तेमाल एंटीबायोटिक प्रतिरोध का कारण बन सकता है और भविष्य में इन्फेक्शन के खिलाफ उन्हें निष्क्रिय बना सकता है। आपको हमेशा सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल का कोर्स पूरा करना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करने से संक्रमण की पुनरावृत्ति या पुनरावृत्ति हो सकती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹147.73
आप बचाएंगे₹26.07 (15% on MRP)
शामिल हैसेफेलेक्सिन / सेफेलेक्सिन (500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टजी मितलाना, पेट में परेशानी, दस्त (डायरिया), उल्टी, सिरदर्द
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेफेलेक्सिन / सेफेलेक्सिन (500.0 एमजी)
uses

सेफाडेक्स 500 एमजी के इस्तेमाल

सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल छाती और फेफड़ों के इन्फेक्शन जैसे ब्रोंकाइटिस, न्यूमोनिया और त्वचा और मूत्रमार्ग के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

सेफाडेक्स 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेफ्ट्राइएक्सोन या सेफुरोक्सिम जैसे एंटीबायोटिक्स के किसी अन्य सेफेलोस्पोरिन ग्रुप से एलर्जी है।
  • अगर आपको गंभीर इन्फेक्शन है, तो इसके लिए सेफैलेक्सिन के साथ पैरेंटरल ट्रीटमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
sideEffects

सेफाडेक्स 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • पेट में परेशानी
  • दस्त (डायरिया)
  • उल्टी
  • सिरदर्द
  • कमजोरी
precautionsAndWarnings

सेफाडेक्स 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में इस दवा के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
  • यह बहुत कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाता है। इसलिए नर्सिंग माता को यह दवा देते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अगर आप स्तनपान के दौरान इस दवा को ले रहे हैं, तो नवजात शिशु में डायरिया देखें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
यह ड्राइविंग क्षमता को प्रभावित नहीं करता है, लेकिन अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आने का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइव से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब का सेवन चक्कर आना और मिचली जैसे साइड इफेक्ट बढ़ा सकता है। इसलिए, जब तक आपका इलाज पूरा न हो जाए, तब तक शराब पीना बेहतर हो सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको इस दवा या पेनिसिलिन जैसे किसी अन्य एंटीबायोटिक्स से एलर्जी का इतिहास है, क्योंकि ऐसे मरीजों में बहुत सावधानी बरतनी होती है।
  • आपको पहले से मौजूद कोई मेडिकल स्थिति है जैसे लिवर या किडनी संबंधी समस्याएं। आपका डॉक्टर इसके अनुसार खुराक को एडजस्ट कर सकता है।
  • आपको त्वचा पर चकत्ते जैसी किसी भी एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है, जो इलाज की शुरुआत में दिखाई दे सकती है। डॉक्टर दवा बंद कर सकता है।
  • अगर आप कुछ खुराक के बाद बेहतर महसूस कर रहे हैं तो भी एंटीबायोटिक का कोर्स पूरा करें। एंटीबायोटिक्स के कोर्स को पूरा न करने से प्रतिरोध हो सकता है।
  • अगर आपको लगातार डायरिया मिलता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इलाज के दौरान होने वाला कोई अन्य सुपरइन्फेक्शन आपको मिलता है। डॉक्टर को उपयुक्त उपाय करने चाहिए। यह आपकी ब्लड टेस्ट रिपोर्ट को कम कर सकता है। इसलिए किसी भी लैब टेस्ट से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
modeOfAction

सेफाडेक्स 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल बैक्टीरिया को मारकर बैक्टीरियल इन्फेक्शन की विस्तृत रेंज से लड़ता है। यह बैक्टीरियल सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है, जिससे बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।
directionsForUse

सेफाडेक्स 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अनुसार लें और निर्धारित खुराक की अवधि का पालन करें।
  • इसे भोजन के साथ या बाद में लिया जाना चाहिए।
interactions

सेफाडेक्स 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है और बदली हुई प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। अगर आप किसी अन्य दवा, ओवर-द-काउंटर दवाओं और हर्बल दवाओंका उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया अपने डॉक्ट...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से, अगर आप प्रोबेनेसिड, एंटीबायोटिक्स जैसे स्ट्रेप्टोमाइसिन, जेंटामाइसिन, वॉटर पिल्स जैसे फ्यूरोसेमाइड, एंटी-डायबिटिक दवाएं जैसे मेटफॉर्मिन आदि के लिए दवाएं ले रहे हैं।
storageAndDisposal

सेफाडेक्स 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • नमी, धूप और गर्मी से सुरक्षित, साफ और सूखी जगह पर 30°C से नीचे स्टोर करें।
  • इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

सेफाडेक्स 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में यूरिन में मिचली, उल्टी, डायरिया या रक्त शामिल हो सकते हैं। अगर आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या आपको लगता है कि आपने इस दवा की अत्यधिक खुराक ली है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से ...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

आपको एंटीबायोटिक्स की खुराक कभी नहीं छूटनी चाहिए, क्योंकि इससे इलाज विफल हो सकता है। हालांकि, अगर आप इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। छूटी हुई की भरपाई करने के ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल लेने से पहले मुझे अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर से क्या बात करनी चाहिए?

  • अपने विस्तृत मेडिकल और सर्जिकल इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको लिवर या किडनी की कोई बीमारी है तो अपने चिकित्सक को सूचित करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या यह दवा मेरे ब्लड टेस्ट वैल्यू को प्रभावित कर सकती है?

A: हां, यह दवा आपके ब्लड रिजल्ट वैल्यू को प्रभावित कर सकती है। अगर आप कोई ब्लड टेस्ट करने से पहले यह दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: क्या सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

A: हां, मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत लिए जाने पर सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल का इस्तेमाल सुरक्षित है। हालांकि, कुछ मरीजों में, यह एलर्जिक रिएक्शन दिखा सकता है। अगर आपको सेफैलेक्सिन से एलर्जी है, तो आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

Q: क्या मैं अपने आप सेफाडेक्स 500एमजी कैप्सूल लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें क्योंकि इससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध और इलाज विफल हो सकता है। हमेशा एंटीबायोटिक दवा का कोर्स पूरा करें।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सेफाडेक्स
Expires on or After
29/11/2025
नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg