express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप

निर्माता डोक्टर रेड्डीस लेबोरेटोरिस लिमिटेड
स्ट्रिप में 20 कैप्सूल
MRP 56.75*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

बेकोजिंक कैप्सूल एक न्यूट्रीशनल और मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है। यह विटामिन और मिनरल की कमी को रीस्टोर करने में मदद करता है। बेकोज़िंक में विटामिन B1 (थायामिन), राइबोफ्लेविन (B2), नायसीन (B3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (B5), पाइरिडॉक्सिन (B6), बायोटिन (B7), फोलिक एसिड (B9), विटामिन C, जिंक और बायोटिन के साथ कोबालामिन (B12) शामिल हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और सामान्य विकास और शरीर के विकास के लिए आवश्यक है।

बेकोज़िंक तनाव और थकान को कम करने में भी मदद करता है और इस प्रकार से खुशहाली में सुधार होता है। आपको डॉक्टर या फार्मासिस्ट के सुझाव के अनुसार बेकोजिंक कैप्सूल लेना होगा। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार बेकोजिंक कैप्सूल लें। बेकोजिंक कैप्सूल शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर के साथ मौजूदा सभी दवाओं, सप्लीमेंट और बीमारी की स्थितियों पर चर्चा करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹56.75
आप बचाएंगे
शामिल हैविटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.0 एमजी) + थायामिन मोनोनिट्रेट (10.0 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (150.0 एमजी) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट (54.93 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (50.0 एमजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (12.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
इस्तेमालमल्टीविटामिन
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी2 / राइबोफ्लेविन (10.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1.0 एमजी) + थायामिन मोनोनिट्रेट (10.0 एमजी) + विटामिन सी / एसकॉर्बिक एसिड (150.0 एमजी) + जिंक सल्फेट मोनोहाइड्रेट (54.93 एमजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (50.0 एमजी) + कैल्शियम पैंटोथेनेट (12.5 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी)
uses

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • विटामिन को सप्लीमेंट करने के लिए।
  • कुपोषण।
  • एंटीबायोटिक्स के लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण कमी की स्थिति में सुधार करता है।
  • इन्फेक्शन से रिकवर हो रहा है।
  • एनीमिया की रोकथाम करता है, मेटाबोलिज्म और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है।
  • यह स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखून, टिशू की मरम्मत और मुंह के अल्सर को कम करने में मददगार है।
ingredients

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • बेकोजिंक कैप्सूल में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, जिंक और बायोटिन शामिल हैं।
  • विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: ये मांसपेशियों, तंत्रिकाओं, रक्त कोशिकाओं और आंखों के सामान्य कार्यों के लिए आवश्यक हैं। ये एनीमिया को कम करने और अच्छे कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ...
    अधिक पढ़ें
  • विटामिन सी: यह एक एंटीऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी बूस्टर है। यह शरीर के टिश्यू की वृद्धि, विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ावा देकर घाव को ठीक करने में मदद करता है और आयरन अवशोषण ...
    अधिक पढ़ें
  • जिंक: यह बैक्टीरिया, वायरस और अन्य संक्रमण पैदा करने वाले जीवों के खिलाफ लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। यह थायरॉइड के कार्य, वृद्धि और अच्छी आंखों की देखभाल को बनाए रखने में भी महत्वपूर...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।
  • अगर आप डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी किसी मौजूदा मेडिकल स्थिति से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करें।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आपको बेकोजिंक कैप्सूल के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • आपको कोई सर्जरी या ऑपरेशन कराना होगा। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • विटामिन/मिनरल सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
directionsForUse

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • बेकोजिंक कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के बाद लिया जाना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आप इसे उपयुक्त परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट का सेवन न करें।
storageAndDisposal

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • बेकोजिंक कैप्सूल को सूखी जगह पर स्टोर करें, जो प्रकाश से सुरक्षित है।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
quickTips

बेकोजिंक 20 कैप्सूल की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • बेकोजिंक कैप्सूल एक मल्टीविटामिन है। इसके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जैसे मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देना और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना।
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • सेल्फ-मेडिकेट न करें। कैप्सूल को क्रश या चबाएं नहीं। इसे पूरा निगलें।
  • बेकोजिंक कैप्सूल का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को पूरक बनाना है और अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • इस कैप्सूल को शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • इस सप्लीमेंट के साथ, आवश्यक पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें।
  • इसके अलावा, अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं और जड़ी-बूटियों के बारे में सूचित करें जो आप लेते हैं और आपके पूरे मेडिकल इतिहास के बारे में बताएं।
  • खाली पेट पर बेकोजिंक कैप्सूल न लें, क्योंकि इससे पेट में गड़बड़ी हो सकती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

शमन अंसारी

डी.फार्म, बी.फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: बेकोज़िंक बनाम बीकोसूल, क्या अंतर हैं?

A: बेकोज़िंक और बीकोसूल दोनों मल्टीविटामिन सप्लीमेंट हैं जिनका उद्देश्य समग्र स्वास्थ्य और खुशहाली का समर्थन करना है। बेकोज़िंक में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, जिंक और बायोटिन सहित विटामिन और मिनरल का व्यापक मिश्रण है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, तनाव को कम करने और सामान्य वृद्धि और विकास में सहायता करने पर ध्यान केंद्रित करता है। दूसरी ओर, बीकोसूल में मुख्य रूप से विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी, ऊर्जा के स्तर, मस्तिष्क कार्य और कोशिका चयापचय का समर्थन करना शामिल है। दोनों सप्लीमेंट को हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा सलाह के अनुसार लिया जाना चाहिए और इसका उद्देश्य संतुलित आहार और स्वस्थ लाइफस्टाइल को पूरा करना है।

Q: बेकोज़िंक बनाम न्यूरोबियॉन, क्या अंतर हैं?

A: बेकोजिंक कैप्सूल और न्यूरोबियॉन फोर्ट टैबलेट दोनों मल्टीविटामिन सप्लीमेंट हैं, लेकिन वे अपनी रचना और उपयोग में अलग-अलग होते हैं। बेकोज़िंक में विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, B7, B9, B12, विटामिन C, जिंक और बायोटिन का कॉम्बिनेशन है। यह कमी को रीस्टोर करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, तनाव को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। न्यूरोबियॉन फोर्ट विटामिन बी की कमी के इलाज के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है, जिसमें विटामिन B1, B2, B3, B5, B6, और B12 शामिल हैं। यह इम्यूनिटी में सुधार करता है, ऊर्जा को बढ़ाता है और तंत्रिका कार्य को समर्थन करता है। दोनों के बीच का विकल्प व्यक्तिगत पोषण संबंधी आवश्यकताओं और हेल्थकेयर प्रोफेशनल सुझावों पर निर्भर करता है।

Q: क्या गर्भावस्था के दौरान बेकोजिंक कैप्सूल सुरक्षित हैं?

A: गर्भवती महिलाओं या गर्भावस्था की पुष्टि की गई महिलाओं में बेकोजिंक कैप्सूल के इस्तेमाल के बारे में यह अज्ञात या सीमित डेटा है, इस दवा को लेने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या मैं बेकोजिंक कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?

A: शराब और दवा के बीच कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। हालांकि, शराब का लंबे समय तक इस्तेमाल आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाता है और रोगजनकों और इन्फेक्शन के लिए शरीर की प्रतिक्रिया को कमजोर बनाता है। अगर आप अक्सर पीते हैं तो अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: अगर मैं बेकोजिंक कैप्सूल की खुराक लेना भूल गया हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आप बेकोजिंक कैप्सूल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। भूल गए डोज़ के लिए डबल डोज़ न लें।

Q: क्या मैं हर दिन बेकोजिंक कैप्सूल ले सकता/सकती हूं?

A: अगर आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर इच्छित अवधि के लिए विटामिन बी के स्तर कम और लाल रक्त कोशिकाओं (एनीमिया) को कम करना है, तो आपका डॉक्टर आपको हर दिन बेकोजिंक कैप्सूल लेने की सलाह दे सकता है। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: बेकोज़िंक में क्या होता है?

A: बेकोज़िंक की रचना में - विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, जिंक और बायोटिन शामिल हैं।

Q: क्या बेकोज़िंक के साथ एंटीबायोटिक्स लिया जा सकता है?

A: हां, बेकोज़िंक को एंटीबायोटिक्स के साथ लिया जा सकता है। बेकोज़िंक का इस्तेमाल एंटीबायोटिक्स के लंबे समय तक उपयोग के कारण होने वाली कमी की स्थिति में सुधार के लिए लॉन्ग-टर्म एंटीबायोटिक थेरेपी में सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है।

Q: बेकोज़िंक को कितने दिन लिया जा सकता है?

A: बेकोज़िंक को केवल निर्धारित अवधि के लिए लिया जाना चाहिए, जो अंतर्निहित स्थिति पर निर्भर करता है। डॉक्टर से परामर्श किए बिना निर्धारित अवधि से अधिक न लें।

Q: क्या बेकोज़िंक में आयरन होता है?

A: नहीं, बेकोज़िंक में आयरन नहीं है। इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स शामिल हैं, जिसमें विटामिन बी1 (थायामिन), राइबोफ्लेविन (B2), नायसीन (B3), कैल्शियम पैंटोथेनेट (B5), पाइरिडॉक्सिन (B6), बायोटिन (B7), फोलिक एसिड (B9), कोबालामिन (B12) विटामिन सी, जिंक और बायोटिन शामिल हैं।

Q: बेकोज़िंक लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

A: बेकोज़िंक लेने का सबसे अच्छा समय आपके पहले भोजन के बाद है। भोजन के साथ मल्टीविटामिन लेने से कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में वृद्धि हो सकती है और पाचन संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

Q: क्या बेकोज़िंक तंत्रिकाओं के लिए अच्छा है?

A: बेकोजिंक कैप्सूल एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और मिनरल्स शामिल हैं। यह कैप्सूल लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है, इस प्रकार एनीमिया के जोखिम को कम करता है। इस कैप्सूल में विटामिन B12 अच्छे तंत्रिका स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने और बनाए रखने में मदद कर सकता है।
नवीनतम अपडेट: 10 जुलाई 2023 . 12:45 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg