express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ज़ाइलोरिक 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ज़ाइलोरिक 100एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 62.94
54.1314% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ज़ाइलोरिक 300 एमजी विवरण

ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल किडनी की समस्याओं या कुछ दवाओं के कारण गाउट और उच्च यूरिक एसिड लेवल के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट में ऐक्टिव तत्व एलोप्यूरिनॉल होता है, जो शरीर में यूरिक एसिड उत्पादन को कम करता है।

गाउट एक प्रकार का गठिया है जो जोड़ों में अचानक दर्द, लालिमा और सूजन का कारण बनता है। यह आमतौर पर जोड़ों में यूरिक एसिड डिपॉजिट के कारण होता है। अगर आपको किडनी या लिवर की बीमारी है, गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं या एलोप्यूरिनॉल से एलर्जी है, तो आपको ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट नहीं लेना चाहिए। अगर आपके समान लक्षण हैं, तो भी ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट को किसी अन्य को न दें।

ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को आपके द्वारा ली जा रही सभी दवाओं और हर्बल सप्लीमेंट और किसी भी मेडिकल स्थिति के बारे में बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹54.13
आप बचाएंगे₹8.81 (14% on MRP)
शामिल हैएलोप्यूरिनोल (300.0 एमजी)
इस्तेमालगाउट
साइड इफेक्टपेट खराब होना, दस्त (डायरिया), सुस्ती, चकत्ते, उल्टी
थेरेपीगाउट-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एलोप्यूरिनोल (300.0 एमजी)
uses

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के इस्तेमाल

ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल गाउट के मैनेजमेंट और शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि के लिए किया जाता है।
contraindications

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एलोप्यूरिनॉल या इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको लिवर या किडनी फंक्शन संबंधी समस्याएं या हार्ट फेलियर है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराती हैं।
sideEffects

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के साइड इफेक्ट

  • पेट में गड़बड़ी
  • दस्त (डायरिया)
  • सुस्ती
  • चकत्ते
  • उल्टी
  • जी मितलाना
  • एलर्जी
  • थायरॉइड हार्मोन के स्तर में वृद्धि (टीएसएच)
precautionsAndWarnings

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट से जन्म असामान्यता हो सकती है। इसलिए, इसका इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में नहीं किया जाना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान कोई भी दवा शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
एलोप्यूरिनॉल ब्रेस्टमिल्क में जाता है और बच्चे को साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए, ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल महिलाओं को लैक्टेट करके नहीं किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट लेने के बाद आपको ड्राउजिनेस या चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आप किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं, तो ड्राइविंग करते समय सावधानी बरतें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाता है और इस प्रकार गाउट के अटैक को बढ़ाता है। इसलिए, अगर आपके यूरिक एसिड का स्तर अधिक है, तो शराब से बचें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • इस दवा को लेने के बाद आपको त्वचा पर गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है (अल्सर्सिन मुंह, नाक, जननांग, रैशेज और कंजंक्टिवाइटिस)।
  • आपको लिवर या किडनी फंक्शन की समस्या है।
  • आपको हाई ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी समस्याएं हैं।
  • आपको एक घातक बीमारी है, जिसकी वजह से आपका शरीर अतिरिक्त यूरेट क्रिस्टल पैदा कर रहा है।
  • इस दवा का उपयोग करने के बाद आपको ज़ैंथाइन डिपॉजिट नामक एक स्थिति विकसित हो सकती है। हालांकि, उचित नमी बनाए रखकर इसे कम किया जा सकता है।
  • ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट बड़े यूरिक एसिड क्रिस्टल को मिला सकते हैं और मूत्रमार्ग में प्रभाव पैदा कर सकते हैं।
  • ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल करने के बाद आपके टीएसएच हार्मोन का स्तर अधिक हो सकता है।
directionsForUse

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट को एक ग्लास पानी के साथ लें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बाद लिया जाना चाहिए। इसे साबुत निगलें। टैबलेट को तोड़ें, काटें या चबाएं नहीं। इसे डॉक्टर के निर्देशानुसार लें और निर्धारित ख...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट को गर्मी और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • कोई भी आउटडेटेड दवा न रखें।
dosage

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षण मिचली, उल्टी, पेट दर्द, डायरिया और कब्ज जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल परेशानियों का कारण बन सकते हैं। ओवरडोज के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक नहीं लेनी चाह...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट में मौजूद एलोप्यूरिनॉल एंजाइम जांथाइन ऑक्सीडेज़ की क्रिया को रोकता है। ज़ैंथाइन ऑक्सिडेस एक एंजाइम है जो शरीर में यूरिक एसिड के संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, एलोप...
अधिक पढ़ें
interactions

ज़ाइलोरिक 300 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कभी-कभी ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट अन्य दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है और अन्य दवाओं से यह प्रभावित हो सकता है कि ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट किस प्रकार काम करता है, अगर एक ही समय पर लिया जाता है।
  • किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल्स के बारे में बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या भविष्य में ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप एंपिसिलिन या एमोक्सिसिलिन जैसे एंटीबायोटिक्स ले रहे हैं, तो साइक्लोफोस्फेमाइड, कैप्टोप्रिल जैसी एंटी-हाइपरटेंसिव दवाएं, एंटी-एपिलेप्टिक दवाएं जैसे फेनीटोइन।
  • सावधानी से इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं थियोफाइलिन और साइक्लोस्पोरिन जैसी इम्यूनोसप्रेसेंट जैसी सांस लेने की समस्याओं के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं।
  • विडारबाइन, एंटीवायरल दवा विषाक्त साइड इफेक्ट का कारण बन सकती है और इसलिए, निकट निगरानी की आवश्यकता होती है।
  • प्रोबेनेसिड जैसी अन्य एंटी-गाउट दवाएं ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट के प्रभाव को बदल सकती हैं।

सामान का विवरण

लेखक
समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मैं ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट के साथ इलाज की अवधि अंतर्निहित स्थिति और इलाज के लिए रोगी की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।

Q: अगर मेरे लक्षण नहीं हैं, तो क्या मैं ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट को रोक सकता/सकती हूं?

A: अपने डॉक्टर की सिफारिश के बिना ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट को बंद न करें क्योंकि इससे आपके गाउट अटैक और भी खराब हो सकते हैं।

Q: गाउट क्या है?

A: जब यूरिक एसिड का स्तर रक्त में बढ़ जाता है, तो नीडल के आकार के क्रिस्टल जोड़ों में और उसके आसपास बन जाते हैं और जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनते हैं, जो कई सप्ताह तक रह सकता है। इस स्थिति को गाउट कहा जाता है।

Q: हाई यूरिक एसिड लेवल के कारण क्या हैं?

A: यूरिक एसिड क्रिस्टल में वृद्धि के कई कारण होते हैं जैसे कि वंशानुगत, डाइयूरेटिक दवाएं, क्रोनिक अल्कोहोलिज्म, हाइपोथायरॉइडिज़्म, कुछ कीमोथेरेपी दवाएं, किडनी स्टोन और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन, जिनमें प्रूंस (रेड मीट, ऑर्गन मीट और कुछ सीफूड) भरपूर मात्रा में होता है।

Q: ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल करते समय सामान्य सावधानियां क्या हैं?

A: ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट का इस्तेमाल करते समय पानी का पर्याप्त सेवन करने की सलाह दी जाती है। किडनी स्टोन वाले रोगियों के मामले में, विशेष देखभाल की जानी चाहिए क्योंकि पथरी मूत्रमार्ग में प्रवेश कर सकती है।

Q: ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट बनाम फेबुक्सोस्टैट, जो गाउट के लिए बेहतर दवा है?

A: ज़ाइलोरिक 300 टैबलेट में एलोप्यूरिनॉल होता है और इसका इस्तेमाल गाउट और यूरिक एसिड के उच्च स्तर के इलाज के लिए किया जाता है। फेबुक्सोस्टेट का इस्तेमाल गाउट के इलाज के लिए भी किया जाता है और आमतौर पर उन मरीजों को सलाह दी जाती है जो एलोप्यूरिनोल नहीं ले सकते हैं। आपकी बीमारी के कारण के आधार पर, आपका डॉक्टर इन दवाओं में से एक की सलाह देगा। सेल्फ-मेडिकेट न करें।

Q: क्या मैं ज़ाइलोरिक को भोजन के बिना ले सकता/सकती हूं?

A: ज़ाइलोरिक को आदर्श रूप से भोजन के बाद या डॉक्टर द्वारा बताए गए अनुसार पानी के साथ लिया जाना चाहिए। इसे दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है। हालांकि, रोज़ एक ही समय पर अपनी दवा लेने की कोशिश करें।

Q: ज़ाइलोरिक 300 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: मिचली, उल्टी, रैशेज और ड्राउजिनेस कुछ सामान्य साइड इफेक्ट हैं जिन्हें ज़ाइलोरिक 300 के साथ इलाज के दौरान देखा जा सकता है, हालांकि सभी को नहीं मिलता है। जैसे-जैसे आपके शरीर को दवा की आदत पड़ती है, साइड इफेक्ट अक्सर बढ़ते जाते हैं।

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 19 अक्टूबर 2023 . 7:59 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg