express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
medicine

यूडीसीए 300एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सॉल्वे एस.ए।
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 339.00*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

यूडीसीए300 एमजी विवरण

यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल विभिन्न लिवर से संबंधित विकारों जैसे कि सिरोसिस, स्क्लेरोजिंग कोलांजाइटिस और लिवर डिसफंक्शन में गॉल स्टोन को मिलाने के लिए किया जाता है। पित्ताशय (लिवर के अंतर्गत प

ाया जाने वाला एक छोटा अंग) में बनाए गए पाचन रस के कठोर डिपॉजिट होते हैं। यह मुख्य रूप से बाइल जूस में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने के कारण होता है। यूडीसीए300 एमजी टैबलेट में एक ऐक्टिव तत्व के रूप में यूर्सोडोक्सीकोलिक एसिड होता है। यह टैबलेट एक डिसॉल्विंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो बाइल में कोलेस्ट्रॉल कंटेंट को कम करता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹339.00
आप बचाएंगे
शामिल हैउरसोडोक्सीकोलिक एसिड / Ursodiol(300.0 एमजी)
इस्तेमाललिवर से संबंधित विकार
साइड इफेक्टदस्त (डायरिया), चिपचिपाहट वाला मल
थेरेपीड्रग्स फॉर कोलेलिथियासिस
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी उरसोडोक्सीकोलिक एसिड / Ursodiol(300.0 एमजी)
15 Generic Alternate(s)
Contains same composition as यूडीसीए 300एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
generic_alterative_icon
View All
uses

यूडीसीए300 एमजी के इस्तेमाल

  • यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल पित्ताशय की पथरी को हटाने के लिए किया जाता है जो लिवर से संबंधित विभिन्न विकारों जैसे सिरोसिस और स्क्लेरोसिंग कोलंजाइटिस में कोलेस्ट्रॉल से बना होता है।
  • इसका इस्तेमाल सिस्टिक फाइब्रोसिस (फेफड़ों और पाचन प्रणाली को प्रभावित करने वाली वंशानुगत बीमारी) से जुड़े लिवर डिसफंक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

यूडीसीए300 एमजी के प्रतिबन्ध

  • यदि आपको उर्सोडॉक्सिकोलिक एसिड या यूडीसीए300 एमजी टैबलेट के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपके पेट या आंतों में अल्सर या ब्लीडिंग है।
  • अगर आपको लिवर से संबंधित विकार और नॉन-फंक्शनल गॉल ब्लैडर है।
  • अगर आपको हाल ही में अपनी आंत के किसी भी हिस्से से सर्जरी हुई है।
  • अगर आप पित्ताशय या पित्त मार्ग की सूजन/ब्लॉकेज से पीड़ित हैं।
  • अगर आप लिवर या आंत की स्थिति से पीड़ित हैं जो बाइल डक्ट को ब्लॉक करने जैसे बाइल पदार्थों के परिसंचरण को प्रभावित करता है।
sideEffects

यूडीसीए300 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • चिपचिपाहट वाला मल
precautionsAndWarnings

यूडीसीए300 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान यूडीसीए300 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान यूडीसीए300 एमजी टैबलेट की सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय यूडीसीए300 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह अज्ञात है कि क्या उर्सोडॉक्सिकोलिक एसिड मानव दूध में गुजरता है, इसलिए स्तनपान के दौरान यूडीसीए300 एमजी टैबलेट की सिफारिश नहीं की जाती है। स्तनपान के दौरान इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने यूडीसीए300 एमजी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि यूडीसीए300 एमजी टैबलेट ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगा, लेकिन अगर आपको अच्छी तरह महसूस नहीं होता है या अलर्ट नहीं हो पाता है, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं यूडीसीए300 एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब और यूडीसीए300 एमजी टैबलेट के बीच किसी इंटरैक्शन की जानकारी नहीं है, लेकिन अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लगातार डायरिया का अनुभव होता है, डॉक्टर को तुरंत थेरेपी बंद करना चाहिए।
  • आपके लिवर की बीमारी या बाइल पैसेज में बाधा का इतिहास है, आपका डॉक्टर नियमित रूप से लिवर फंक्शन टेस्ट करने के लिए कह सकता है।
  • अगर आप इलाज के दौरान उच्च कोलेस्ट्रॉल डाइट से बचते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा क्योंकि इससे इस दवा की गतिविधि प्रभावित हो सकती है।
  • चिकित्सकीय सुधार की जांच करने के लिए आपका डॉक्टर आपसे उपचार के छह महीने बाद अल्ट्रासाउंड मांग सकता है।
  • अगर आप उम्र के उस पड़ाव पर हैं, जब आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं, तो ऐसी महिलाओं को नॉन-हार्मोनल गर्भनिरोधक उपायों (शारीरिक बैरियर) या कम इस्ट्रोजन वाली मुंह से ली जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल...
    अधिक पढ़ें
modeOfAction

यूडीसीए300 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

यूडीसीए300 एमजी टैबलेट लिवर फंक्शन में सुधार करता है। यह एक घुलनशील एजेंट के रूप में काम करता है और इस प्रकार पित्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता ह...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

यूडीसीए300 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • यूडीसीए300 एमजी टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • भोजन के बाद एक गिलास पानी के साथ इसे पूरी तरह निगलें।
  • दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आप इसे सही परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लेते हैं और अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक का सेवन नहीं करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा।
interactions

यूडीसीए300 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं यूडीसीए300 एमजी टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं जैसे कोलेस्टाइरामाइन या कोलेस्टिपॉल और कुछ एंटासिड दवाओं का एक साथ उपयोग इस दवा के प्रभाव को कम कर सकता है। इसलिए, इसे कम से कम 2 घंटों के अंतर के साथ लिया जाना चाहिए...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आपको यूडीसीए300 एमजी टैबलेट लेने की सलाह दी जा रही है, तो गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
  • इस दवा के अवशोषण को प्रभावित करने वाली अन्य दवाएं चारकोल और एंटीबायोटिक्स जैसे सिप्रोफ्लॉक्सिसिन, साइक्लोस्पोरिन जैसे इम्यूनोसप्रेसेंट, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाएं जैसे अटोर्वास्टेटिन और डैप्सोन...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

यूडीसीए300 एमजी के भंडारण और निपटान

यूडीसीए300 एमजी टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

यूडीसीए300 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

इस टैबलेट की ओवरडोज़ का सबसे सामान्य लक्षण डायरिया है। अगर आपने यूडीसीए300 एमजी टैबलेट की अत्यधिक खुराक ली है तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप यूडीसीए300 एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही इसे लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस्ड व्यक्त...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मुझे यूडीसीए300 एमजी टैबलेट के साथ इलाज के दौरान कोई सावधानी बरतनी होगी?

A: कभी-कभी आप मल में लगातार डायरिया या रक्त से पीड़ित हो सकते हैं। अगर आप तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। आपका डॉक्टर आपको इलाज के दौरान नियमित रूप से लिवर फंक्शन टेस्ट करने के लिए कह सकता है।

Q: क्या हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल के कारण पित्ताशय की पथरी होती है?

A: हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कोलेस्ट्रॉल क्रिस्टल की अधिसंतृप्ति का कारण बन सकता है, जिससे पिछली बार गैलस्टोन बन सकता है।

Q: क्या यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बिलीरुबिन की उच्च मात्रा को कम करने के लिए किया जाता है?

A: नहीं, यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बिलीरुबिन के स्तर को कम करने के लिए नहीं किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल केवल उस स्थिति के लिए किया जाना चाहिए जिसके लिए इसे निर्धारित किया गया है।

Q: यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

  • यूडीसीए300 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल पित्ताशय की पथरी को हटाने के लिए किया जाता है जो लिवर से संबंधित विभिन्न विकारों जैसे सिरोसिस और स्क्लेरोसिंग कोलंजाइटिस में कोलेस्ट्रॉल से बना होता है।
  • इसका इस्तेमाल सिस्टिक फाइब्रोसिस (फेफड़ों और पाचन प्रणाली को प्रभावित करने वाली वंशानुगत बीमारी) से जुड़े लिवर डिसफंक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
यूडीसीए
Expires on or After
08/08/2024

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 28 मार्च 2023 . 11:13 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg