express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
ट्रेंटाल 400 एमजी की 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

ट्रेंटाल 400 एमजी की 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता सानोफी
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 75.53
64.9614% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

ट्रेंटाल 400 एमजी विवरण

ट्रेंटाल 400 को पेरीफेरल वैस्कुलर रोग के इलाज में दर्शाया जाता है, जिसमें इंटरमिटेंट क्लॉडिकेशन (चलते समय पैर में दर्द) और पैरों में आराम दर्द शामिल है, विशेष रूप से रात में। ट्रेंटाल 400 ब्लड विस्कोसिटी को कम करता है, जिससे शरीर के माध्यम से कुशलतापूर्वक परिचालित होना आसान हो जाता है।

ट्रेंटाल 400 को डॉक्टर के निर्देशानुसार और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में ट्रेंटाल 400 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹64.96
आप बचाएंगे₹10.57 (14% on MRP)
शामिल हैपेंटोक्सिफाइलाइन (400.0 एमजी)
इस्तेमालपरिधीय वैस्कुलर रोग
साइड इफेक्टअनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, चक्कर आना, सिरदर्द
थेरेपीपेरिफेरल वैस्कुलर रोग के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पेंटोक्सिफाइलाइन (400.0 एमजी)
uses

ट्रेंटाल 400 एमजी के इस्तेमाल

ट्रेंटाल 400 टैबलेट का इस्तेमाल अंगों में रक्त प्रवाह के खराब परिसंचरण के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

ट्रेंटाल 400 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पेंटोक्सिफाइलाइन या एमिनोफिलाइन या ट्रेंटाल 400 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री जैसी समान दवाओं से एलर्जी है।
  • अगर आपको छाती में दर्द, अनियमित या तेज़ दिल की धड़कन जैसी हृदय संबंधी समस्या है।
  • अगर आपको आंख में रक्तस्राव या मस्तिष्क में रक्तस्राव होता है (स्ट्रोक)।
sideEffects

ट्रेंटाल 400 एमजी के साइड इफेक्ट

  • अनियमित दिल की धड़कन
  • सीने में दर्द
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • आंखों में दर्द
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • कब्ज
  • उल्टी
  • जी मितलाना
  • ब्लोटिंग
precautionsAndWarnings

ट्रेंटाल 400 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान ट्रेंटाल 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था में इस दवा के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी है। इसलिए, जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया जाए, तब तक इसका इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय ट्रेंटाल 400 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
यह बहुत कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जाता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को केवल तभी इस दवा का सेवन करना चाहिए जब माता के पास स्तनपान कराए गए शिशु के जोखिम का लाभ हो।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने ट्रेंटाल 400 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
यह दवा आपकी गाड़ी चलाने या मशीनरी का इस्तेमाल करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करती है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं ट्रेंटाल 400 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
इस दवा के साथ शराब के साथ कोई ज्ञात बातचीत नहीं है। अगर आपको नियमित शराब पीने की आदत है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है, तो तुरंत दवा बंद करें।
  • आपको हृदय में ब्लड-सर्कुलेशन की समस्या है या कम ब्लड प्रेशर से पीड़ित है, फिर इस दवा का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • आपको किडनी की बीमारी है, फिर आपको ध्यान से मॉनिटर करना होगा। डॉक्टर खुराक को कम कर सकता है।
  • आप पहले से ही ब्लड-थिनिंग दवाएं, एंटीडायबेटिक दवाएं, सिप्रोफ्लोक्सासिन या थियोफाइलिन जैसी एंटीबायोटिक्स से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए ले रहे हैं।
directionsForUse

ट्रेंटाल 400 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

ट्रेंटाल 400 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। बेहतर होगा कि आप इसे एक तय समय पर लें, ताकि अच्छे परिणाम पाए जा सक...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

ट्रेंटाल 400 एमजी के भंडारण और निपटान

  • ट्रेंटाल टैबलेट को 25°C से नीचे स्टोर करें।
  • इसे नमी से बचाने के लिए ओरिजिनल पैकिंग में रखें।
quickTips

ट्रेंटाल 400 एमजी के क्विक टिप्स

  • ट्रेंटल (पेंटोक्सिफाइलाइन) एक दवा है जो वैस्कुलर रोग वाले लोगों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करती है, लेग क्रैंप जैसे लक्षणों को कम करती है।
  • भोजन के साथ या बाद में ट्रेंटल लें। किसी भी दवा का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से चेक करें। अगर आप गर्भवती हैं तो ट्रेंटल से बचें। अगर आप स्तनपान करा रहे हैं या स्तनपान कराने की योजना...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • ट्रेंटाल 400 टैबलेट शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपकी बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको एलर्जिक रिएक्शन का अनुभव होता है, तो तुरंत दवा बंद करें।
  • नियमित भौतिक गतिविधि रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने और हृदय को मजबूत बनाने में मदद करती है।
  • अगर आप पहले से ही ब्लड-थिनिंग, एंटीडायबेटिक या एंटीबायोटिक्स जैसी कोई अन्य दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
dosage

ट्रेंटाल 400 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ के लक्षणों में कम ब्लड प्रेशर, नींद आना, फिट (दौरे) या अनियमित हृदय की धड़कन, बुखार, गर्म फ्लैश, आक्रमण आदि शामिल हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत अपन...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आपने इस दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। छूटी हुई क...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

ट्रेंटाल 400 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

ट्रेंटाल 400 टैबलेट रक्त की विस्कोसिटी को कम करके काम करता है, जिससे इसे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से आसानी से पास होने की अनुमति मिलती है। इसलिए, यह हाथों और पैरों में रक्त संचार को बढ़ाने में मदद करता...
अधिक पढ़ें
interactions

ट्रेंटाल 400 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • ट्रेंटाल 400 टैबलेट के साथ इंसुलिन जैसी एंटीडायबेटिक दवाएं लेने वाले मरीजों को नज़दीकी रूप से मॉनिटर करना होगा।
  • अगर रोगी एक साथ हेपारिन, वारफेरिन और टिरोफाइबन जैसी ब्लड-थिनिंग दवाएं ले रहा है, तो ऐसे मरीजों में एंटीकोऐग्युलेंट गतिविधि की निगरानी करनी आवश्यक है।
  • यह प्रोप्रानोलोल, एटेनोलॉल जैसे हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए दवाओं के प्रभाव को संभावित कर सकता है, इसलिए खुराक को कम करने की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • ट्रेंटाल 400 टैबलेट और केटोरोलाक का एक साथ इस्तेमाल करने से दर्द से राहत देने वाली दवा, ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकती है।
  • इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली थियोफाइलिन और श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सिप्रोफ्लोक्सासिन और ट्रेंटाल 400 टैबलेट का एक साथ इस्तेमाल साइड इफेक्ट को और भी...
    अधिक पढ़ें
  • हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए अन्य दवाएं जैसे सिमेटिडाइन, क्लोपिडोग्रेल, एब्सिक्सिमैब, एसिटाइलसैलिसिलेट आदि दर्द निवारक दवाओं का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए यदि रोगी का इलाज ट्रेंटाल 40...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मुझे टैब ट्रेंटाल 400 के साथ इलाज के दौरान कोई सावधानी बरतनी होगी?

  • हां, आपका डॉक्टर आपसे नियमित ब्लड टेस्ट के लिए कह सकता है, जैसे इलाज के दौरान लिवर फंक्शन टेस्ट की निगरानी करना। यह आपके लिवर को प्रभावित कर सकता है।
  • अगर आप पहले से ही एंटीडायबिटिक्स, हाई ब्लड प्रेशर या ब्लड थिनर दवाओं के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं आदि जैसी कोई अन्य दवाएं ले रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को बताना होगा। यह इस दवा की गतिविधि में ह...
    अधिक पढ़ें

Q: मैं ट्रेंटाल 400 एमजी टैबलेट कितने समय तक ले सकता/सकती हूं?

A: डॉक्टर द्वारा आपको बताई गई अवधि तक आपको ट्रेंटल लेना चाहिए। अगर आपको कोई सुधार नहीं महसूस होता है, तो डॉक्टर को सूचित करें लेकिन डॉक्टर से परामर्श किए बिना सुझाई गई अवधि से अधिक न हों।

Q: अगर मैं स्थिति में सुधार देखता हूं तो क्या मैं ट्रेंटाल 400 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, डॉक्टर से परामर्श किए बिना खुराक को बंद या संशोधित न करें। अन्यथा, यह आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या लक्षण दोबारा दिखाई दे सकते हैं।

Q: क्या ट्रेंटाल 400 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, यह ब्लड थिनर नहीं है। इसमें पेंटोक्सिफाइलाइन होती है जो परिफेरल वासोडाइलेटर वर्ग की दवाओं से संबंधित है, जो रक्त प्रवाह में सुधार करती है।

Q: मुझे ट्रेंटाल 400 कब लेना चाहिए?

A: ट्रेंटल को भोजन के साथ या बाद में लिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में गड़बड़ी होने की संभावना कम हो जाएगी। हालांकि, अधिकतम परिणामों के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेना महत्वपूर्ण है। अगर आपको सुनिश्चित नहीं है कि इसे कब लेना है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: ट्रेंटल के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: मिचली, अपच, ब्लोटिंग, पेट में परेशानी, चक्कर आना, सिरदर्द आदि कुछ साइड इफेक्ट हैं जिन्हें इलाज के दौरान देखा जा सकता है। हालांकि, यह आवश्यक नहीं है कि हर किसी को इसका अनुभव हो। साइड इफेक्ट अक्सर बेहतर होते हैं क्योंकि आपका शरीर दवा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Q: क्या आप राहत के बाद ट्रेंटल लेना बंद कर सकते हैं?

A: नहीं, लक्षणों से राहत देने के तुरंत बाद ट्रेंटल को बंद नहीं करना चाहिए। प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए धीरे-धीरे दवा का सेवन करना चाहिए।
नवीनतम अपडेट: 2 मई 2024 . 2:05 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg