express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सालाजार डीएस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

सालाजार डीएस 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता झाईडस हेल्थकेयर लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 191.45
164.6514% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सालाजार डीएस 1000 एमजी विवरण

सालाजार डीएस टैबलेट का इस्तेमाल अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन की बीमारी जैसे इन्फ्लेमेटरी बाउल रोगों के इलाज के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल रुमेटॉइड आर्थराइटिस के इलाज में भी किया जाता है। इसमें सल

्फासालाज़िन होता है जो इसके सक्रिय तत्व के रूप में होता है। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इस दवा से इलाज के दौरान आपको बहुत ज़्यादा तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। आपको इस दवा के साथ पूरा इलाज करना चाहिए और पहले अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे अपने आप बंद नहीं करना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में सालाजार डीएस टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹164.65
आप बचाएंगे₹26.80 (14% on MRP)
शामिल हैसल्फासालाज़िन (1000.0 एमजी)
इस्तेमालआंतों में सूजन संबंधी रोग
साइड इफेक्टपेट में दर्द, अपच, दस्त (डायरिया)
थेरेपीइन्फ्लेमेटरी बाउल डिज़ीज़ के लिए दवाएं
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सल्फासालाज़िन (1000.0 एमजी)
uses

सालाजार डीएस 1000 एमजी के इस्तेमाल

  • सालाजार डीएस टैबलेट का इस्तेमाल सूजन आंत्र रोगों जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोन रोग (एक ऐसी चिकित्सा स्थिति जो आपके पाचन मार्ग में सूजन और अल्सर का कारण बनती है) के इलाज के लिए किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल रूमेटॉइड आर्थराइटिस (एक ऐसी स्थिति जो जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बनती है) के इलाज में भी किया जाता है।
contraindications

सालाजार डीएस 1000 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सल्फासालाज़िन या सालाजार डीएस टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको अन्य सैलिसिलेट्स जैसे एस्पिरिन या सल्फोनामाइड जैसे सल्फामेथीज़ोल, सल्फाडायज़िन आदि नामक एंटीबायोटिक से एलर्जी है।
  • अगर आप पोर्फिरिया नामक दुर्लभ स्थिति से पीड़ित हैं।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का इस्तेमाल न करें।
sideEffects

सालाजार डीएस 1000 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • बुखार
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • पेट में दर्द
  • अपच
  • दस्त (डायरिया)
  • सीने में जलन
  • खांसी
  • त्वचा में खुजली
  • जोड़ों में दर्द
precautionsAndWarnings

सालाजार डीएस 1000 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान सालाजार डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
  • अगर आप गर्भवती हैं या आपको लगता है कि गर्भवती हो सकती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो सालाजार डीएस टैबलेट शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • अगर जोखिमों पर लाभ का आकलन करने के बाद आवश्यक माना जाता है, तो आपका डॉक्टर आपको केवल इस दवा की सलाह देगा।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं सालाजार डीएस टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सालाजार डीएस टैबलेट लेते समय आपको स्तनपान कराने से बचना चाहिए, क्योंकि सल्फासालाजीन छोटे मात्रा में स्तन के दूध में जाता है और स्तनपान करने वाले शिशुओं के मल में डायरिया या रक्त की रिपोर्टें आई हैं।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने सालाजार डीएस टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
ड्राइविंग पर सालाजार डीएस टैबलेट के प्रभावों के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। क्योंकि इस दवा से चक्कर आ सकते हैं, इसलिए अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग नहीं करनी चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं सालाजार डीएस टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
शराब और सालाजार डीएस टैबलेट का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। अगर आपको नियमित रूप से शराब पीने की आदत है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है।
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आपको अस्थमा था या है।
  • इस दवा से इलाज से पहले और इलाज के दौरान अपनी स्थिति चेक करने के लिए आपका डॉक्टर अक्सर आपके ब्लड और अन्य टेस्ट जैसे लिवर फंक्शन टेस्ट या यूरिन टेस्ट करवाने के लिए कह सकता है।
  • सालाजार डीएस टैबलेट को जुवेनाइल रूमेटॉइड आर्थराइटिस से पीड़ित बच्चों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

सालाजार डीएस 1000 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

सालाजार डीएस टैबलेट में सल्फासालाज़िन शरीर को सूजन पैदा करने वाले कुछ पदार्थों के उत्पादन से रोककर या उन्हें ब्लॉक करके काम करता है।
directionsForUse

सालाजार डीएस 1000 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

सालाजार डीएस टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पानी के साथ पूरा निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। इस दवा को लेते समय खूब पानी पिएं। अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के ...
अधिक पढ़ें
interactions

सालाजार डीएस 1000 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • सालाजार डीएस टैबलेट अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल प्रिपरेशन के बारे में चर्चा करें जिन्हें आप ले रहे हैं। इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या टी...
    अधिक पढ़ें
  • ग्लिपिज़ाइड मेटफॉर्मिन, पायोग्लिटाज़ोन जैसी कुछ एंटी-डायबिटीज दवाओं के साथ सालाजार डीएस टैबलेट का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है। इसलिए, इसका इस्तेमाल सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।
  • मेथोट्रेक्सेट (रुमेटॉयड आर्थराइटिस का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है) के साथ इस्तेमाल करने पर मिचली जैसे साइड इफेक्ट के जोखिम बढ़ सकता है।
  • डिजॉक्सिन (हार्ट फेलियर का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), अज़ाथियोप्राइन, मरकैप्टोप्यूरिन (अंग प्रत्यारोपण में इस्तेमाल किया जाता है) जैसी अन्य दवाओं का इस्तेमाल सालाजार डीएस टैबलेट के साथ सा...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

सालाजार डीएस 1000 एमजी के भंडारण और निपटान

सालाजार डीएस टैबलेट्स को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न करें। उपयोग न ...
अधिक पढ़ें
dosage

सालाजार डीएस 1000 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने बहुत अधिक सालाजार डीएस दवा ली है तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप सालाजार डीएस टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक लेने से बचें...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: सालाजार डीएस टैबलेट में कितना समय लगना चाहिए?

A: सालाजार डीएस टैबलेट की खुराक और अवधि इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगी। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: क्या सालाजार डीएस टैबलेट एक दर्दनिवारक है?

A: नहीं, सालाजार डीएस टैबलेट दर्द निवारक नहीं है। यह एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है जो शरीर के अंदर की सूजन और जलन को कम करती है।

Q: क्या सालाजार डीएस टैबलेट असरदार है?

A: हां, सालाजार डीएस टैबलेट आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाता है। सभी निर्देशों का ध्यान से पालन करें। कोई खुराक लेना न भूलें।

Q: सालाजार डीएस टैबलेट के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: सिरदर्द, चक्कर आना, बुखार, मिचली, उल्टी आदि सालाजार डीएस टैबलेट के कुछ साइड इफेक्ट हैं। हालांकि, ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा, यह भी महत्वपूर्ण नहीं है कि हर कोई इसे अनुभव करे।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सैलाज़ार
Expires on or After
29/11/2025

Other Products from this Brand

नवीनतम अपडेट: 06 अक्टूबर 2022 . 01:22 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg