express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
प्रेमैरिन 0.625एमजी 28 टैबलेट्स की स्ट्रिप

प्रेमैरिन 0.625एमजी 28 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता फाईजर लिमिटेड
स्ट्रिप में 28 टैबलेट
1105.32*
MRP 1256.04
12% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

प्रेमैरिन 0.625 एमजी विवरण

प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट में संयुग्मित ओएस्ट्रोजन होते हैं, जो एक प्रकार की दवा है जिसे हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल मेनोपॉसल के लक्षणों जैसे हॉट फ्लश, नींद की समस्याओं, चिड़चिड़ापन और पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में डिप्रेशन के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का नुकसान और फ्रैजिलिटी) का इलाज करने के लिए भी किया जा सकता है।

प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट प्राकृतिक हार्मोन के कार्यों को नकल करके काम करता है और हार्मोन के स्तरों में असंतुलन के कारण मासिक और स्त्रीरोग संबंधी विकारों के लक्षणों को प्रबंधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार और खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और इस दवा को शुरू करने से पहले आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट और आपके द्वारा ली जाने वाली सभी स्थितियों या बीमारियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें।

प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के साथ सेल्फ-मेडिकेट न करें और इस टैबलेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹1105.32
आप बचाएंगे₹150.72 (12% on MRP)
शामिल हैएस्ट्रोजन(0.625 एमजी)
इस्तेमालहार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी)
साइड इफेक्टबाल झड़ना, डिप्रेशन, मांसपेशियों में मरोड़ आना, वजन में भिन्नता, असामान्य रक्तस्राव
थेरेपीहार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एस्ट्रोजन(0.625 एमजी)
uses

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के इस्तेमाल

  • प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट का इस्तेमाल हार्मोनल असंतुलन के कारण मासिक और स्त्रीरोग संबंधी विकारों के इलाज में किया जाता है।
  • इसका इस्तेमाल मेनोपॉसल के बाद के चरण में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की समस्याओं को रोकने के लिए भी किया जाता है।
contraindications

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट में मौजूद कंजुगेटेड एस्ट्रोजन या अन्य एक्सीपिएंट से एलर्जी है।
  • अगर आपको स्तन कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग डिसऑर्डर, हृदय या लिवर से संबंधित समस्या जैसी कोई पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्या है।
  • अगर आपको गर्भाशय कैंसर और गर्भाशय से संबंधित समस्याओं का ज्ञात इतिहास है।
  • अगर आपको योनि से खून आने का ज्ञात इतिहास है (वजह की जानकारी नहीं है)।
  • अगर आपको कभी भी किसी भी अंग या पैर में रक्त के थक्के का इतिहास था।
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं हैं।
sideEffects

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के साइड इफेक्ट

  • बाल गिरना
  • डिप्रेशन
  • मांसपेशियों में मरोड़ आना
  • असामान्य रक्तस्राव
  • वजन में भिन्नता
precautionsAndWarnings

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप इलाज के दौरान गर्भवती हो जाते हैं, तो तुरंत बंद करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट लेने की सलाह नहीं दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
किसी व्यक्ति की ड्राइविंग क्षमता पर दवा के प्रभाव पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। हालांकि, अगर आपको चक्कर आने जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको ड्राइविंग या मशीनों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि इस दवा के साथ शराब का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है। इसलिए अगर आप अक्सर पीते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कोई भी प्रकार की पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थिति है जैसे कि ब्लड क्लॉट, डायबिटीज, गॉल स्टोन, फिट, हाइपरटेंशन, हार्ट से संबंधित समस्या, लिवर या किडनी संबंधी विकार, कमजोर इम्यूनिटी, सिरदर्द या माइग्...
    अधिक पढ़ें
  • आपके रक्त में वसा के उच्च स्तर होते हैं। अगर आप अनिश्चित हैं, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • आपको इतिहास है या वर्तमान में रक्त में कैल्शियम का स्तर कम है।
directionsForUse

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे एक ग्लास पानी के साथ पूरी तरह निगलें।
  • दवा को तोड़ें, कुचलें या चबाएं नहीं। इसे नियमित रूप से और एक निश्चित समय पर लेने की सलाह दी जाती है।
  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के भंडारण और निपटान

  • प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर डायरेक्ट सूरज की रोशनी, गर्मी से दूर रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
  • इसे हल्के और नमी से बचाने के लिए मूल पैकिंग में स्टोर करें।
dosage

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट की ओवरडोज़ से मिचली, उल्टी, चक्कर आना, पेट में दर्द, ड्राउजिनेस/थकान और निकासी ब्लीडिंग आदि के संकेत और लक्षण हो सकते हैं. अगर आपको ऐसे किसी लक्षण का अनुभव होता है या ऐसे लक्षणों...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट की खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक न लें।
modeOfAction

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

इस दवा में एस्ट्रोजन प्राकृतिक रूप से मौजूद एस्ट्रोजन के समान काम करता है जो सामान्य स्थितियों में काम करता है और गर्भाशय के सामान्य कार्यों को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस प्रकार, मेनोपॉज स्टेज...
अधिक पढ़ें
interactions

प्रेमैरिन 0.625 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की कार्रवाई को प्रभावित किया जा सकता है।
  • दवा के इस कॉम्बिनेशन के साथ किसी भी तरह के इंटरैक्शन से बचने के लिए, किसी भी अन्य दवा, हर्बल प्रिपरेशन और सप्लीमेंट के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या आगे ले सकते हैं।
  • विशेष रूप से, अगर आप फिट, बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन, कुशिंग सिंड्रोम, पेट के अल्सर, एंटी-ट्यूबरकुलोसिस दवाएं, एंटी-एचआईवी दवाएं, सेंट जॉन की मूल्य (मस्तिष्क विकार के लिए हर्बल दवा) आदि के इलाज के ल...
    अधिक पढ़ें
  • प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के साथ डेक्सामेथासोन जैसी स्टेरॉयड दवाओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

इस दवा से इलाज के दौरान ग्रेपफ्रूट जूस से बचने की सलाह दी जाती है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. निकिता तोशी

बीडीएस (दंत शल्य चिकित्सा का स्नातक)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं अपने आप प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: आपको अपने डॉक्टर से बात किए बिना अचानक से इस दवा को लेना बंद नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको सूचित करेगा कि इस दवा को कैसे लेना है और कब आपकी क्लीनिकल स्थिति के आधार पर इस दवा को लेना बंद करें। इसलिए, आपसे पूछने पर किसी भी दवा को अचानक बंद न करने की सलाह दी जाती है।

Q: प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के साथ इलाज करते समय कौन-सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

  • यह दवा स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती है। इसलिए, अगर आपको या आपके परिवार में कोई व्यक्ति कभी स्तन कैंसर था तो डॉक्टर को बताएं।
  • निप्पल में बदलाव के लिए नियमित रूप से अपना स्तन चेक करें, कोई भी लंप, त्वचा का असामान्य डाइम्प्लिंग। अगर आप इनमें से किसी को देखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • यह दवा हृदय रोग के जोखिम को भी बढ़ा सकती है, अगर आपको पैरों में छाती या दर्द का अनुभव होता है और चलने में असमर्थता होती है तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित कर सकते हैं।

Q: क्या प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट के कारण वजन कम हो सकता है?

A: इस दवा को लेने के बाद आपको वज़न में भिन्नता हो सकती है। हालांकि, यह किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है और विभिन्न व्यक्तियों में अलग-अलग होता है।

Q: क्या मैं दिन में दो बार प्रेमैरिन 0.625 टैबलेट ले सकता/सकती हूं?

A: आपको इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित और निर्धारित अवधि के लिए लेना चाहिए। इस दवा की खुराक को खुद न बढ़ाएं या कम न करें।
नवीनतम अपडेट: 4 अगस्त 2023 . 11:25 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg