express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता यूएसवी प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
88.78*
MRP 93.45
5% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

पायोज़ 7.5 एमजी विवरण

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप एक एंटी-डायबिटिक दवा है जिसमें पायोग्लिटाज़ोन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है। यह टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को बेहतर बनान

े में उपयोगी है। इस दवा को लेते समय आपको अपने आहार से सावधान रहना चाहिए और नियमित रूप से भी व्यायाम करना चाहिए। इसे डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। इस दवा का उपयोग करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। इलाज के दौरान आपका डॉक्टर अक्सर आपसे ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करने के लिए कह सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹88.78
आप बचाएंगे₹4.67 (5% on MRP)
शामिल हैपायोग्लिटाज़ोन (7.5 एमजी)
थेरेपीएंटी-डायबिटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी पायोग्लिटाज़ोन (7.5 एमजी)
uses

पायोज़ 7.5 एमजी के इस्तेमाल

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस मरीजों में डाइट और व्यायाम के साथ अपने ब्लड शुगर के स्तर में सुधार के लिए किया जाता है।
contraindications

पायोज़ 7.5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको पायोग्लिटाज़ोन या पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको डायबिटीज कीटोएसिडोसिस है (मिचली, उल्टी, डायरिया, तेज़ वजन घटाने के साथ अनियंत्रित डायबिटीज)।
  • अगर आप हार्ट फेलियर जैसे किसी भी हृदय रोग पीड़ित हैं।
  • अगर आपको अपने लिवर में कोई समस्या है
  • अगर आपको कभी ब्लैडर कैंसर था या है
  • अगर आपको अपने मूत्र में रक्त दिखाई देता है और आपका डॉक्टर इसके बारे में पता नहीं है
sideEffects

पायोज़ 7.5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • श्वसन मार्ग संक्रमण जैसे खांसी, छींक, नाक बहना, गले में खराश
  • वेट गेन
  • सुन्न होना
  • असामान्य या धुंधला दृष्टि
precautionsAndWarnings

पायोज़ 7.5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। अगर आप गर्भवती हैं, आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकती है या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, तो इस दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अज्ञात है कि पायोग्लिटाज़ोन मां के दूध में पास होता है या नहीं। इस दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप आपकी नज़र को धुंधला कर सकता है और आपको चक्कर महसूस हो सकता है, इसलिए अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आपको पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साथ इलाज के दौरान शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप लिवर की किसी भी बीमारी से पीड़ित हैं।
  • आप अनियमित दिल की धड़कन, हार्ट फेलियर जैसी किसी भी हृदय समस्या से पीड़ित हैं।
  • आप मैकुलर ओएडेमा नामक एक निश्चित प्रकार की डायबिटीज की आंखों की बीमारी से पीड़ित हैं।
  • आपको किसी भी प्रकार की सूजन या फ्लूइड रिटेंशन दिखाई देता है, क्योंकि पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप आपकी स्थिति और भी खराब कर सकता है।
  • आपके अंडाशय पर सिस्ट होते हैं
  • यह दवा हड्डियों के फ्रैक्चर का जोखिम बढ़ा सकती है,
  • इस दवा को अन्य एंटीडायबिटिक दवाओं के साथ लेते समय, आपको लो ब्लड शुगर की घटनाएं अनुभव हो सकती हैं। हमेशा शुगर या चॉकलेट बार साथ रखें, ऐसी घटनाएं होने पर शुगर फ्री न खाएं।
  • पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को 18 वर्ष से कम आयु के मरीजों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।
modeOfAction

पायोज़ 7.5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप में पायोग्लाइटाज़ोन शरीर को उत्पादित इंसुलिन का बेहतर उपयोग करने में मदद करके काम करता है।
directionsForUse

पायोज़ 7.5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे पूरी तरह से पानी के ग्लास के साथ निगलें, दवा काटने, टूटने या चबाने न दें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया...
अधिक पढ़ें
interactions

पायोज़ 7.5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल तैयारियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकता है। इसके अलावा, अगर ...
    अधिक पढ़ें
  • पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल जेम्फाइब्रोजिल (ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और रिफैम्पिसिन (एंटीबायोटिक) के साथ सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इस...
    अधिक पढ़ें

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।
storageAndDisposal

पायोज़ 7.5 एमजी के भंडारण और निपटान

पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, जो सीधे धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित है। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। डैमेज या एक्सपायर हो चुकी दवाओं का इस्तेमाल न...
अधिक पढ़ें
dosage

पायोज़ 7.5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको कम ब्लड शुगर (चक्कर आना, चक्कर आना, भ्रम, एंग्जायटी, पैल्पिटेशन आदि) के लक्षणों का अनुभव होता है या पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साथ ओवरडोज़ का संदेह होता है, तो कृपया तुरंत मेडिकल...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपना नियमित खुराक शि...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल क्या है?

A: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस मरीजों में डाइट और व्यायाम के साथ अपने ब्लड शुगर के स्तर में सुधार के लिए किया जाता है।

Q: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को कैसे लिया जाता है?

A: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।

Q: क्या पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप बच्चों को दिया जा सकता है?

A: नहीं, पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप को 18 वर्ष से कम उम्र के मरीजों में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इसमें सीमित सुरक्षा जानकारी उपलब्ध है।

Q: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप में क्या होता है?

A: पायोज़ 7.5एमजी 10 टैबलेट्स की स्ट्रिप में पायोग्लिटाजोन होता है क्योंकि इसका ऐक्टिव घटक होता है, यह एंटीडायबेटिक दवाओं के समूह से संबंधित है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
पायोज़
Country of Origin
भारत
Expires on or After
27/02/2026
नवीनतम अपडेट: 22 फरवरी 2023 . 04:38 पीएम (आईएसटी)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg