express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
निकोरान 5एमजी 20 टैबलेट्स की बोतल

निकोरान 5एमजी 20 टैबलेट्स की बोतल

निर्माता टोरेंट फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
Refrigerated
बोतल में 20 टैबलेट
MRP 437.00
375.8214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

निकोरान 5 एमजी विवरण

निकोरान 5 टैबलेट का इस्तेमाल हृदय से संबंधित सीने के दर्द के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसमें निकोरैनडिल एक सक्रिय घटक के रूप में होता है। इस दवा को केवल डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही लें। इसे निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। आपको अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना निकोरान लेना कभी भी बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हृदय से संबंधित जटिलताओं का जोखिम बढ़ सकता है।

अगर आपको इससे एलर्जी है या आपको कोई हृदय रोग है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें। बच्चों के लिए निकोरान 5 की सलाह नहीं दी जाती है। आपको सिरदर्द, मिचली, उल्टी, त्वचा का लालपन आदि जैसे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या आपकी स्थिति बिगड़ जाती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

कोरंडिल टैबलेट, निकोस्टार टैबलेट, के कोर टैबलेट, निकोस टैबलेट और निकोडेस टैबलेट में सक्रिय तत्व के रूप में निकोरांडिल भी है। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं, आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं और सप्लीमेंट, उन सभी समस्याओं या बीमारियों जिनसे आप पीड़ित हैं के बारे में निकोरान शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹375.82
आप बचाएंगे₹61.18 (14% on MRP)
शामिल हैनिकोरैनडिल (5.0 एमजी)
इस्तेमालएंजाइना या सीने में दर्द
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना, उल्टी, त्वचा में लालिमा
थेरेपीएंटी-एंजिनल
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी निकोरैनडिल (5.0 एमजी)
1 Generic Alternate(s)
Contains same composition as निकोरान 5एमजी 20 टैबलेट्स की बोतल
generic_alterative_icon
View All
uses

निकोरान 5 एमजी के इस्तेमाल

निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल हृदय से संबंधित सीने में दर्द की रोकथाम और लंबे समय तक इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

निकोरान 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको निकोरैनडिल या निकोरान 5 एमजी टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है
  • अगर आपका ब्लड प्रेशर कम है
  • अगर आप हृदय की किसी भी समस्या से पीड़ित हैं
  • अगर आपके डॉक्टर ने आपको बताया है कि आपके फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण हो गया है
  • अगर आप नपुंसकता का इलाज करने के लिए वार्डेनाफिल, सिल्डेनाफिल आदि या फेफड़ो की बीमारी का इलाज करने के लिए रियोसिग्वुआट जैसी दवाएं ले रहे हैं
sideEffects

निकोरान 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • त्वचा में लालिमा
  • कमजोरी
precautionsAndWarnings

निकोरान 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान निकोरान 5 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
अगर आप गर्भावस्था के दौरान निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल करने से बचना चाहते हैं क्योंकि इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है तो यह बेहतर होगा। गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय निकोरान 5 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान के दौरान निकोरान 5 एमजी टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह स्तन के दूध में पास होता है या नहीं, यह अज्ञात है। स्तनपान कराने के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने निकोरान 5 एमजी टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
निकोरान 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आने या धुंधला दिखने की समस्या हो सकती है, इसलिए गाड़ी चलाते समय या मशीन चलाते समय आपको सावधानी बरतनी होगी।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं निकोरान 5 एमजी टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
निकोरान 5 एमजी टैबलेट के साथ इलाज करते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि यह असुरक्षित है और आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपका ब्लड प्रेशर कम है।
  • आप हृदय की किसी बीमारी से पीड़ित हैं।
  • आपको अपनी किडनी में समस्या है।
  • आपमें ब्लड एंजाइम (ग्लूकोज़-6-फॉसफेट डिहाईड्रोजनेज़ डिफिशियंसी) की कमी है।
  • आपके खून में पोटेशियम का स्तर कम है और इसके लिए दवाएं ले रहे हैं।
  • निकोरान 5 एमजी टैबलेट लेने के बाद आपको आंखों में लालपन, खुजली, सूजन, मुंह के अल्सर का अनुभव, मल में रक्त या उल्टी आदि दिखाई देता है।
  • निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों के लिए करने की सलाह नहीं दी जाती है।
directionsForUse

निकोरान 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

डॉक्टर द्वारा निर्देशित अनुसार निकोरान 5 एमजी टैबलेट लें; इसे पूरी तरह से पानी या दूध के गिलास से निगलें। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है। दवा को तोड़ें, कुचलें या चबाएं नहीं। इसे नियम...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

निकोरान 5 एमजी के भंडारण और निपटान

निकोरान 5 एमजी टैबलेट को नमी और गर्मी से सुरक्षित कमरे के तापमान पर स्टोर किया जाना चाहिए। उन्हें बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच और नज़र से दूर रखें। समाप्ति तिथि के बाद इस दवा को लेने से बचें।
quickTips

निकोरान 5 एमजी के क्विक टिप्स

  • निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल हृदय से संबंधित छाती के दर्द के इलाज में किया जाता है। इस दवा के मुख्य घटक के रूप में निकोरांडिल है। यह हृदय की मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार कर...
    अधिक पढ़ें
  • डॉक्टर द्वारा निर्दिष्ट किए बिना किसी अन्य स्थिति के इलाज के लिए इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा को सटीक खुराक और अवधि के अनुसार लें। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। बच्चों को इस्तेमाल ...
    अधिक पढ़ें
  • अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो निकोरान 5 टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें। अगर आपको ब्लड प्रेशर, कम पोटेशियम लेवल, या हार्ट या किडनी ...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के साथ आइबुप्रोफेन, सिल्डेनाफिल, एमिट्रिपटाइलीन या प्रेडनिसोन जैसी कुछ दवाओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस दवा से इलाज के दौरान अपने डॉक्टर से कन्फर्म किए बिना खुद से कोई दवा न लें।
  • इस दवा के इस्तेमाल से कुछ व्यक्तियों में मिचली, सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी या कमजोरी हो सकती है। अगर ये प्रभाव आपको परेशान करते हैं या नहीं जाते हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • अगर आपको इस दवा को लेने के बाद चक्कर आते हैं, तो हमारी सलाह है कि गाड़ी न चलाएं या मशीनरी न चलाएं। आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।
dosage

निकोरान 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

निकोरान 5 एमजी टैबलेट की ओवरडोज से ब्लड प्रेशर में गिरावट (लक्षणों में चक्कर आना, मिचली, बेहोशी, धुंधली दृष्टि आदि शामिल हैं) और दिल की धड़कन तेज हो सकती है। अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव ह...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप निकोरान 5 एमजी टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए डबल खुराक ल...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

निकोरान 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

निकोरान 5 एमजी टैबलेट हृदय की मांसपेशियों की रक्त और ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार करके और इसके कार्यभार को कम करके काम करता है, इस प्रकार हृदय की रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।
interactions

निकोरान 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • निकोरान 5 एमजी टैबलेट शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर को हर्बल, विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट्स सहित सभी दवाओं का उल्लेख करना होगा।
  • निकोरान 5 का इस्तेमाल सिल्डेनाफिल, वर्डेनाफिल (पुरुषों में यौन समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है), रायोसिगुएट (फेफड़ों और हृदय रोगों में इस्तेमाल किया जाता है) जैसे दवाओं के साथ एक सा...
    अधिक पढ़ें
  • यह दवा कैप्टोप्रिल (हृदय रोगों में इस्तेमाल की जाने वाली) और एमिट्रिपटाइलीन (मानसिक स्वास्थ्य का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली) जैसी कुछ दवाओं के प्रभाव को बदल सकती है, अगर इन्हें एक साथ इस्त...
    अधिक पढ़ें
  • इस दवा के साथ डैपोक्सेटाइन (पुरुषों में यौन समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है), और प्रेडनीसोन (अस्थमा में उपयोग) जैसी दवाओं का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।
  • निकोरान, जब एसिटाइलसेलिसिलिक एसिड, नेप्रोक्सेन और आइबुप्रोफेन जैसे दर्दनिवारकों के साथ सुसंगत रूप से लिया जाता है, तो ब्लीडिंग, पेट में अल्सर और आंतों जैसी जटिलताओं का जोखिम बढ़ा सकता है।
  • अन्य दवाओं के साथ इस दवा को लेते समय आपको बहुत सावधानी बरतनी चाहिए जो आपके पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकती है।

खाद्य पदार्थों के साथ बातचीत

निकोरान 5 एमजी टैबलेट भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: निकोरान 5 एमजी टैबलेट किस तरह से लेते हैं?

A: इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना या डॉक्टर द्वारा निर्देशित किए गए ग्लास पानी के साथ लें। इसे साबुत निगलें, दवा को तोड़ें, काटें या चबाएं नहीं।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं निकोरान 5 एमजी टैबलेट ले सकती हूं?

A: आपको निकोरान 5 लेने से बचना चाहिए क्योंकि गर्भवती महिलाओं में इसके उपयोग के लिए इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

Q: निकोरान 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: आपको सिरदर्द, चक्कर आना, मिचली, उल्टी, त्वचा का लाल होना, कमजोरी, तेज या अनियमित हार्टबीट जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है।

Q: क्या मुझे निकोरान 5 एमजी टैबलेट को खाने के साथ या बिना खाए लेना होगा?

A: निकोरान 5 को डॉक्टर द्वारा निर्देशित के अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है।

Q: क्या निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, बच्चों में निकोरान 5 का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है।

Q: क्या निकोरंडिल निकोरान के समान है?

A: हां, निकोरान में निकोरांडिल को इसके ऐक्टिव घटक के रूप में शामिल किया गया है, जो हृदय की रक्त वाहिकाओं के दौरान रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है। इस प्रकार, छाती के दर्द या एंजाइना को कम करता है।

Q: क्या निकोरान 5 ब्लड थिनर है?

A: नहीं, निकोरान 5 ब्लड थिनर नहीं है। यह पोटैशियम चैनल ऐक्टिवेटर के रूप में कार्य करता है और रक्त वाहिकाओं के भीतर उचित रक्त और ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम देता है या विस्तृत करता है।

Q: अगर इस दवा को लेने के बाद मुझे बेहतर महसूस होता है तो क्या मैं निकोरान 5 टैबलेट का इस्तेमाल बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको निकोरान 5 टैबलेट लेना कभी बंद नहीं करना चाहिए। इस दवा को अचानक बंद करने से एंजाइना अटैक (अचानक सीने में दर्द) और अन्य स्थितियां हो सकती हैं जिसके परिणामस्वरूप हार्ट अटैक और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। दवा को पूरी तरह से बंद करने से पहले आपका डॉक्टर धीरे-धीरे दवा की खुराक को कम करेगा। अधिक सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Q: निकोरान 5 का काम क्या है?

A: निकोरान 5 एमजी टैबलेट हृदय की मांसपेशियों की रक्त और ऑक्सीजन आपूर्ति में सुधार करके और इसके कार्यभार को कम करके काम करता है, इस प्रकार हृदय की रक्त वाहिकाओं के माध्यम से रक्त का प्रवाह बढ़ाता है।

Q: निकोरान 5एमजी का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

A: निकोरान 5 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल हृदय से संबंधित सीने में दर्द की रोकथाम और लंबे समय तक इलाज के लिए किया जाता है। इसे निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए।

Q: निकोरान 5 की रचना क्या है?

A: निकोरान 5 की संरचना में निकोरांडिल को सक्रिय घटक के रूप में शामिल किया जाता है।
नवीनतम अपडेट: 30 मई 2023 . 6:00 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg