express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल

निर्माता फाईजर लिमिटेड
बॉटल में 350एमएल ओरल जेल
MRP 221.07
190.1214% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

म्यूकेन जेल ऑरेंज एक एंटासिड है और इसका इस्तेमाल पेट के अल्सर, एसिड रिफ्लक्स आदि से जुड़े एसिडिटी, हार्टबर्न और पेट दर्द जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है। इसमें एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ओक्सेटकेन का कॉम्बिनेशन है। म्यूकेन ऑरेंज पेट में मौजूद एसिड को न्यूट्रलाइज़ करके और अल्सर के कारण दर्द से राहत देकर काम करता है।

म्यूकेन जेल ऑरेंज को डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा सुझाए गए अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे भोजन से पहले लिया जाना चाहिए। इस ओरल जेल का इस्तेमाल किडनी से संबंधित गंभीर विकारों वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए। बच्चों में इस ओरल जेल की सुरक्षा और प्रभावशीलता की स्थापना नहीं की गई है।

म्यूकेन जेल ऑरेंज से इलाज करते समय आपको कभी-कभी रैश, कब्ज और डायरिया जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव हो सकता है। अगर आपको साइड इफेक्ट बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को रिपोर्ट करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹190.12
आप बचाएंगे₹30.95 (14% on MRP)
शामिल हैऑक्सिटाकेन / ऑक्सेथाज़ैन्स(10.0 एमजी/5ml) + एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड(0.291 ग्राम/5ml) + मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड / मिल्क ऑफ मैग्नेसिया(98.0 एमजी/5ml)
इस्तेमालएसिडिटी, अपच, पेट में परेशानी, सीने में जलन
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, दस्त (डायरिया), पेट में दर्द, कब्ज
थेरेपीएंटासिड
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी ऑक्सिटाकेन / ऑक्सेथाज़ैन्स(10.0 एमजी/5ml) + एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड(0.291 ग्राम/5ml) + मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड / मिल्क ऑफ मैग्नेसिया(98.0 एमजी/5ml)
uses

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के इस्तेमाल

म्यूकेन जेल ऑरेंज एक एंटासिड है जिसका इस्तेमाल एसिडिटी, हार्टबर्न, अपच, गैस्ट्राइटिस (पेट में जलन) और पेट में गड़बड़ी के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको म्यूकेन जेल ऑरेंज या इसके किसी भी सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको अपनी किडनी में कोई समस्या है।
  • अगर आपको पेट में गंभीर दर्द या कब्ज है।
  • अगर आप किसी भी प्रकार की टेट्रासाइक्लाइन वाली एंटीबायोटिक दवा हैं।
sideEffects

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
precautionsAndWarnings

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान म्यूकेन ओरल जेल ले सकती हूं?
A:
म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था में इसकी सुरक्षा के बारे में सीमित जानकारी है। गर्भावस्था के दौरान किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय म्यूकेन ओरल जेल ले सकती हूं?
A:
स्तनपान कराने के दौरान म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि स्तनपान कराने वाली माताओं के इस्तेमाल से संबंधित सीमित सुरक्षा जानकारी है। स्तनपान कराने के दौरान किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना ज़रूरी है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने म्यूकेन ओरल जेल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
म्यूकेन ओरल जेल से आपको चक्कर आ सकते हैं और नींद आ सकती है। अगर आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है या आप सतर्क नहीं हो पा रहे हैं तो आपको ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं म्यूकेन ओरल जेल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
हालांकि शराब के साथ म्यूकेन ओरल जेल का कोई ज्ञात इंटरैक्शन नहीं है, लेकिन यह एसिडिटी, दर्द और अल्सर की हीलिंग प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। इसलिए, शराब से बचना चाहिए।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको कब्ज है
  • आपको लिवर या किडनी में समस्या है
  • आपके फॉस्फेट के स्तर कम हो रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप हड्डियों को नरम करना और अस्पष्ट फ्रैक्चर हो रहे हैं। डॉक्टर आपसे नियमित रूप से अपने ब्लड फॉस्फेट लेवल की निगरानी करने के लिए कह सकता है।
  • बच्चों में म्यूकेन ओरल जेल की सुरक्षा और प्रभावशीलता का अध्ययन नहीं किया गया है।
directionsForUse

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित म्यूकेन ओरल जेल लें।
  • आपको इसे भोजन से कम से कम 15 मिनट पहले और सोने के समय लेना चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से हिलाएं।
  • उपयोग से पहले बोतल पर निर्देश पढ़ें।
  • इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
storageAndDisposal

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के भंडारण और निपटान

म्यूकेन ओरल जेल को 25 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर ठंडी और सूखी जगह पर, सीधी धूप, नमी और गर्मी से सुरक्षित रखें। इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। समाप्त हो चुकी दवाओं का उपयोग न करें। किसी ...
अधिक पढ़ें
quickTips

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के क्विक टिप्स

  • म्यूकेन जेल ऑरेंज एक एंटैसिड है। यह एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट दर्द आदि जैसे लक्षणों से राहत देता है जो पेट के अल्सर, एसिड रिफ्लक्स आदि से जुड़े हैं। म्युकेन जेल में एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम...
    अधिक पढ़ें
  • म्यूकेन जेल ऑरेंज का इस्तेमाल आपके डॉक्टर या फार्मसिस्ट के निर्देशानुसार ही किया जाना चाहिए। भोजन से पहले इसे लेना सबसे अच्छा है। डॉक्टर द्वारा बताए गए डॉक्टर से अधिक का सेवन न करें।
  • मसालेदार भोजन से बचें क्योंकि वे अत्यधिक एसिडिटी का कारण बन सकते हैं। म्यूकेन जेल ऑरेंज सिरप का इस्तेमाल गंभीर किडनी समस्याओं वाले मरीजों में नहीं किया जाना चाहिए।
  • कुछ सबसे सामान्य साइड इफेक्ट में मिचली, उल्टी, दस्त, कब्ज, चक्कर आना और कमजोर स्वाद शामिल हैं। लेकिन हर कोई उन्हें हासिल नहीं करता। ये लक्षण आमतौर पर अपने आप दूर हो जाते हैं।
  • अगर आपको म्यूकेन जेल ऑरेंज में किसी भी तत्व से एलर्जी है या अगर आपको किडनी संबंधी समस्याएं हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें।
  • अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं जिसमें टेट्रासाइक्लाइन होता है या अगर आपको पेट में गंभीर दर्द या कब्ज होता है, तो आपको इस दवा को लेने से बचना चाहिए।
dosage

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के खुराक

अधिक खुराक

म्यूकेन की ओवरडोज़ से पेट दर्द, उल्टी और दस्त जैसे लक्षण हो सकते हैं। अगर आपको किसी भी लक्षण का अनुभव होता है या ओवरडोज़ के मामले में, तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप म्यूकेन ओरल जेल की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल जारी रखें। इ...
अधिक पढ़ें
modeOfAction

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

  • म्यूकेन ओरल जेल में एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ओक्सेटकेन शामिल हैं।
  • एल्यूमिनियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड पेट में मौजूद एसिड से प्रतिक्रिया करके काम करते हैं और इसे न्यूट्रलाइज़ करते हैं, जिससे एसिडिटी और हार्टबर्न कम हो जाता है।
  • ऑक्सेटाकेन स्थानीय एनेस्थेटिक की तरह काम करता है और अल्सर से जुड़े दर्द से राहत देता है।
interactions

म्यूकेन जेल ऑरेंज शुगर फ्री 200एमएल के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • ऑक्सीटेट्रासाइक्लाइन, रिफैम्पिसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, सेफ्डिनियर और टेट्रासाइक्लाइन जैसे एंटीबायोटिक्स के साथ म्यूकेन ओरल जेल का उपयोग इन एंटीबायोटिक्स के प्रभाव में हस्तक्षेप करता है।
  • यह ओरल जेल केटोकोनाज़ोल(एंटीफंगल) जैसे विटामिन या दवाओं के प्रभाव में हस्तक्षेप करता है।
  • यह ओरल जेल क्लोरप्रोमेज़ीन (मानसिक बीमारी में इस्तेमाल किया जाता है), रोसुवास्टेटिन (कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और क्लोरोक्विन जैसी एंटीमलेरियल दवाओं...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या मैं बच्चों में म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, बच्चों के लिए म्यूकेन ओरल जेल की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इसमें कोई सुरक्षा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Q: क्या मैं मुंह के अल्सर के लिए म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल मुंह के अल्सर के लिए नहीं किया जा सकता क्योंकि इसका इस्तेमाल पेट में अल्सर के कारण एसिडिटी और हार्टबर्न को कम करने के लिए एंटासिड के रूप में किया जाना है।

Q: म्यूकेन ओरल जेल क्या है?

A: म्यूकेन ओरल जेल एक एंटासिड है जिसमें एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड और ओक्सेटकेन का मिश्रण होता है और इसका इस्तेमाल पेट और आंतों के अल्सर से जुड़े एसिडिटी, हार्टबर्न, पेट दर्द आदि जैसे लक्षणों से राहत देने के लिए किया जाता है।

Q: म्यूकेन ओरल जेल कैसे लें?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित म्यूकेन ओरल जेल लेना चाहिए। उपयोग से पहले बोतल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और इसका उपयोग करने से पहले अच्छी तरह से शेक करें। इसे भोजन से कम से कम 15 मिनट पहले और सोने के समय लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।

Q: क्या मैं कब्ज के लिए म्यूकेन ओरल जेल का इस्तेमाल कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, कब्ज की समस्याओं से राहत देने के लिए म्यूकेन ओरल जेल प्रभावी नहीं है। अगर आपको कब्ज है तो मेडिकल सलाह लें। किसी भी दवा के साथ खुद को दवा न दें।
नवीनतम अपडेट: 3 अगस्त 2023 . 5:28 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg