express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
मिनिसायक्लिन 100एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

मिनिसायक्लिन 100एमजी 10 कैप्सूल्स की स्ट्रिप

निर्माता श्रेया लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 कैप्सूल
32.09*
MRP 34.50
7% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

मिनिसायक्लिन 100 एमजी विवरण

मिनिसायक्लिन कैप्सूल एक एंटीबायोटिक दवा है। इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे फेफड़ों, गले, नलियां, त्वचा, आंख और जननांग के इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें डॉक्सीस

ाइक्लिन एक एक्टिव तत्व के रूप में शामिल है। यह एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जो टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। मिनिसायक्लिन कैप्सूल या किसी भी एंटीबायोटिक का इस्तेमाल तब नहीं किया जाना चाहिए जब आपको यह सुनिश्चित नहीं होता कि इन्फेक्शन बैक्टीरिया के कारण होता है, एंटीबायोटिक्स का अनावश्यक इस्तेमाल भविष्य के इलाज के लिए इसे अप्रभावी बना सकता है। डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स का कोर्स पूरा करें या इससे संक्रमण को फिर से लैस या वापस कर सकता है। दांत के विकास के दौरान इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए (गर्भावस्था का अंतिम आधा; 8 वर्ष की आयु तक शिशु और बचपन) क्योंकि इससे दांतों (पीले-भूरे) का स्थायी रंग बदल सकता है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹32.09
आप बचाएंगे₹2.41 (7% on MRP)
शामिल हैडॉक्सीसाइक्लिन (100.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टजी मितलाना, उल्टी, दस्त, चकत्ते, खरोंच करने की इच्छा करें
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी डॉक्सीसाइक्लिन (100.0 एमजी)
uses

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के इस्तेमाल

फेफड़ों, गले, नलियां, आंख, त्वचा, जननांग, मूत्रमार्ग, आंत आदि से जुड़े बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए।
contraindications

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको डॉक्सीसाइक्लिन या इस दवा के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आप गर्भवती हैं या गर्भवती हैं या स्तनपान कराने की कोशिश कर रहे हैं।
sideEffects

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के साइड इफेक्ट

  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • दस्त (डायरिया)
  • चकत्ते
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता
  • खरोंच करने की इच्छा करें
  • एनीमिया
  • भूख घट जाना
precautionsAndWarnings

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान मिनिसायक्लिन कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
मिनिसायक्लिन कैप्सूल का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह भ्रूण के दांतों और हड्डियों की संरचना को प्रभावित कर सकता है।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं मिनिसायक्लिन कैप्सूल ले सकती हूं?
A:
इस दवा के घटक स्तन दूध में पास हो जाते हैं और दांतों को स्थायी रूप से डिस्कलर कर सकते हैं। इसलिए स्तनपान कराने वाली मां द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने मिनिसायक्लिन कैप्सूल का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
मिनिसायक्लिन कैप्सूल आपकी गाड़ी चलाने की क्षमता को प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन अगर आपको धुंधला दिखाई देना या किसी अन्य दृश्य परेशानी जैसे किसी भी साइड इफेक्ट का अनुभव होता है, तो आपको गाड़ी न चलाने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं मिनिसायक्लिन कैप्सूल के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
मिनिसायक्लिन कैप्सूल शराब से बातचीत करता है और शराब के अवांछित प्रभावों की तीव्रता को बढ़ाता है। इसलिए, इस दवा को लेते समय शराब से बचने की सलाह दी जाती है। इस दवा को बंद करने से कम से कम 48 घंटे पहले या बाद में शराब न लें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लिवर या किडनी से संबंधित समस्या, मांसपेशियों में कमजोरी आदि जैसी कोई बीमारी है, क्योंकि ऐसी स्वास्थ्य स्थितियों में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
  • आपको त्वचा के रिएक्शन का अनुभव होता है। डॉक्टर इलाज बंद कर सकता है और वैकल्पिक थेरेपी शुरू कर सकता है।
  • आपको रक्त का आनुवंशिक विकार है जिसके परिणामस्वरूप डिफेक्टिव हीमोग्लोबिन, त्वचा पर पर्पल पैच और नर्व डैमेज (पोर्फिरिया) की समस्या होती है।
  • आपके फेस, बुखार, जोड़ों और शरीर में दर्द, बालों की हानि (सिस्टमिक लूपस एरिथेमेटोसस) पर रैशेज पैदा करने वाले इम्यून सिस्टम का विकार है।
  • सूरज की रोशनी में लंबे समय तक एक्सपोजर से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि इलाज के दौरान आपकी त्वचा को सनबर्न रिएक्शन की अधिक संभावना हो सकती है।
  • आप पहले से ही ओरल रेटिनोइड या आइसोट्रेटिनॉइन ले रहे हैं, क्योंकि इससे मस्तिष्क के अंदर दबाव बढ़ने का जोखिम बढ़ सकता है।
  • इस दवा का इस्तेमाल करने के बाद आपको डायरिया हो सकता है।
  • दांत के विकास के दौरान इस दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए (गर्भावस्था का अंतिम आधा; 8 वर्ष की आयु तक शिशु और बचपन) क्योंकि इससे दांतों (पीले-भूरे) का स्थायी रंग बदल सकता है।
modeOfAction

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

मिनिसायक्लिन कैप्सूल प्रोटीन के निर्माण में हस्तक्षेप करता है, जो बैक्टीरिया के जीवित रहने और विकास के लिए आवश्यक होते हैं। यह बैक्टीरियल रिप्लीकेशन को रोकता है और इस प्रकार इन्फेक्शन को नियंत्रित करत...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • मिनिसायक्लिन कैप्सूल को पर्याप्त पानी के साथ पूरा करना चाहिए।
  • आपको इस दवा को नियमित रूप से एक निश्चित समय पर और अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार लेना चाहिए।
interactions

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं मिनिसायक्लिन कैप्सूल या मिनिसायक्लिन के एक्शन में हस्तक्षेप कर सकती हैं, जो एक ही समय पर ली गई अन्य दवाओं की क्रिया को प्रभावित कर सकती हैं।
  • आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें, जिसमें सभी निर्धारित या गैर-निर्धारित हर्बल दवाएं, डाइटरी सप्लीमेंट और अन्य उपचार शामिल हैं, अगर आप किसी भी विकार के लिए...
    अधिक पढ़ें
  • विशेष रूप से अगर आप अल्प्राज़ोलम, फेनेटोइन जैसी एंटी-एपिलेप्टिक दवाओं आदि जैसी मस्तिष्क संबंधी विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं जैसी कुछ दवाओं पर हैं।
  • सावधानी के साथ इस्तेमाल की जाने वाली अन्य दवाएं हैं मुहांसे का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं, जैसे आइसोट्रेटिनॉइन, ओरल गर्भनिरोधक, एंटीकोऐगुलेंट (जैसे वारफेरिन और हेपरिन), पेनिसिलिन एंट...
    अधिक पढ़ें
  • एंटासिड और आयरन, कैल्शियम आदि वाले कुछ सप्लीमेंट को मिनिसायक्लिन कैप्सूल के साथ एक साथ नहीं लिया जाना चाहिए। कम से कम 2 घंटों का अंतर होना चाहिए।
  • इसके अलावा, अगर आपकी कोई सर्जरी या टीकाकरण निर्धारित है, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
storageAndDisposal

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के भंडारण और निपटान

  • 25°C से कम तापमान पर दवा को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।
dosage

मिनिसायक्लिन 100 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

ओवरडोज़ इस दवा के साइड इफेक्ट को बढ़ा सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत कुछ लिया है और किसी भी असामान्य लक्षण का अनुभव किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल म...
अधिक पढ़ें

खुराक मिस हो गई है

अगर आप वांछित प्रभाव के लिए उपयुक्त समय पर खुराक लेते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। अगर आप दवा की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, उसे ले लें। हालांकि, अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गय...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मुझे मिनिसायक्लिन कैप्सूल कितने समय तक लेने की आवश्यकता है?

A: आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक की अवधि पूरी करनी होगी। अगर आप खुराक छोड़ देते हैं या कोर्स पूरा नहीं करते हैं, तो इससे प्रतिरोध हो सकता है और तत्काल उपचार की प्रभावशीलता कम हो सकती है।

Q: मिनिसायक्लिन कैप्सूल से इलाज शुरू करने से पहले अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल के साथ क्या चर्चा की जानी चाहिए?

A: इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को अपने मेडिकल इतिहास के बारे में बताएं जिसमें एलर्जी, पेट के अल्सर (पुराना या सक्रिय), अस्थमा, हृदय, लीवर या किडनी की समस्याएं शामिल हैं; आपके द्वारा ली जाने वाली सभी दवाओं, हर्बल दवाओं, पूरकों का भी उल्लेख करें।

Q: मुझे इस दवा को किस समय लेना चाहिए?

A: मिनिसायक्लिन कैप्सूल को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित भोजन और कांच के पानी के साथ लिया जाना चाहिए।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
मिनिसायक्लिन
Expires on or After
30/12/2025
नवीनतम अपडेट: 24 जनवरी 2022 . 06:25 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg