express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
लेकोप 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

लेकोप 5एमजी 10 टैबलेट की स्ट्रिप

निर्माता मैनकाइंड फार्मासियुटिकल्स लिमिटेड
स्ट्रिप में 10 टैबलेट
MRP 32.80
28.2114% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

लेकोप 5 एमजी विवरण

लेकोप 5 टैबलेट एक एंटी-एलर्जिक दवा है जिसमें मुख्य रूप से लेवोसेट्रीज़ीन अपने सक्रिय तत्व के रूप में शामिल है। इसका इस्तेमाल बहती या बंद नाक, आंखों से पानी आना, बुखार, रैश, साइनस, सामान्य सर्दी से विभ

िन्न एलर्जी की स्थितियों से राहत पाने के लिए किया जाता है। यह वांछित प्रभाव रासायनिक पदार्थ के हिस्टामाइन के रिलीज को रोककर प्राप्त होता है, जिसे एलर्जी की स्थिति का कारण बनता है। लेकोप 5 टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि पर किया जाना चाहिए। 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह दवा नहीं दी जानी चाहिए। अगर आपको कोई मेडिकल कंडीशन है और इसके लिए किसी भी ट्रीटमेंट पर हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹28.21
आप बचाएंगे₹4.59 (14% on MRP)
शामिल हैलेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
इस्तेमालएलर्जी की स्थिति
साइड इफेक्टनींद आना, मुंह सूखना, सिरदर्द, थकान
थेरेपीएलर्जिक-रोधी
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी लेवोसेट्रीज़ीन (5.0 एमजी)
uses

लेकोप 5 एमजी के इस्तेमाल

लेकोप 5 टैबलेट का इस्तेमाल एलर्जी की स्थितियों जैसे कि बहती या बंद नाक, साइनस, सर्दी-जुकाम, हाइव्स, रैशेज के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

लेकोप 5 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको लेवोसेट्रीज़ीन सिट्रेज़िन या लेकोप 5 टैबलेट के किसी अन्य घटक से एलर्जी है।
  • अगर आपको गंभीर किडनी फेलियर है।
sideEffects

लेकोप 5 एमजी के साइड इफेक्ट

  • नींद आना
  • मुंह सूखना
  • सिरदर्द
  • थकान
  • दस्त (डायरिया)
  • कब्ज
precautionsAndWarnings

लेकोप 5 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान लेकोप 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
जब तक आपके डॉक्टर द्वारा सलाह नहीं दी जाती है, तब तक लेकोप 5 टैबलेट न लें। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय लेकोप 5 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
लेकोप टैब्लेट में मौजूद लेवोसेट्रीज़ीन कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में जा सकता है। स्तनपान कराते समय लेकोप 5 टैबलेट का इस्तेमाल किए जाने पर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने लेकोप 5 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
लेकोप 5 टैबलेट के साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आना और कमजोरी हो सकती है। अगर आपको इन लक्षणों का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
अगर मैंने लेकोप 5 टैबलेट लिया है तो क्या मैं शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
लेकोप 5 टैबलेट के साथ शराब का सेवन करने से अत्यधिक सुस्ती और नींद आ सकती है। इस प्रकार, इस दवा के साथ शराब पीने से बचें। अगर आप अक्सर इसका सेवन करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको यूरिन रिटेंशन की समस्या है या पेशाब करने में कठिनाई है।
  • आपका फिट्स का इतिहास है।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको एलर्जिक रिएक्शन हुआ था।
  • लेकोप 5 टैबलेट का इस्तेमाल 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

लेकोप 5 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

लेकोप 5 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए। इसे भोजन के साथ या भोजन के बिना एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं। अगर आप इसे सही परिणामों के लिए एक निश्चित सम...
अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

लेकोप 5 एमजी के भंडारण और निपटान

  • लेकोप 5 टैबलेट को ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

लेकोप 5 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

लेकोप 5 टैबलेट की अतिरिक्त खपत से सुस्ती हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नज़दीकी हॉस्पिटल में जाएं।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप लेकोप 5 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। अगर अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और नियमित खुराक शिड्यूल का पालन करें।
modeOfAction

लेकोप 5 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

लेकोप 5 टैबलेट में लेवोसेट्रीज़ीन शरीर में प्राकृतिक पदार्थ को ब्लॉक करके काम करता है, जिसे हिस्टामाइन कहा जाता है, मुख्य रूप से एलर्जी की स्थितियों के लिए जिम्मेदार होता है। इस प्रकार, यह एलर्जिक लक्ष...
अधिक पढ़ें
interactions

लेकोप 5 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • कुछ दवाएं लेकोप 5 टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित बातचीत से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • लेकोप 5 टैबलेट का प्रभाव थियोफाइलिन (अस्थमा और सीओपीडी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है) और रिटोनावीर (एड्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है) के साथ बढ़ा दिया जाता है।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अलोक नचाने

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: क्या भोजन के बाद लेकोप 5 टैबलेट लेना अधिक प्रभावी है?

A: नहीं, लेकोप 5 टैबलेट को खाने के बावजूद लिया जा सकता है।

Q: अगर किडनी की गंभीर स्थिति वाला कोई व्यक्ति लेकोप 5 टैबलेट लेता है, तो क्या जटिलताएं पैदा हो सकती हैं?

A: लेकोप 5 टैबलेट लेने के लिए गंभीर किडनी की स्थिति वाले व्यक्तियों को सलाह दी जाती है क्योंकि इससे गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं।

Q: क्या निर्धारित अवधि से पहले लेकोप 5 टैबलेट को रोकने से परिणामस्वरूप बिगड़ जाने की स्थिति आती है?

A: आपको निर्धारित अवधि से पहले लेकोप टैब्लेट लेना बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे गंभीरता के विभिन्न स्तरों के लक्षणों का पुनरावृत्ति हो सकती है। दवा का पूरा कोर्स पूरा करने की सलाह दी जाती है।

Q: लेकोप 5 टैबलेट के पर्चे की अवधि क्या है?

A: डॉक्टर व्यक्ति के लक्षणों और निदान की स्थिति के आधार पर प्रिस्क्रिप्शन की अवधि निर्धारित करेगा।

Q: क्या मैं लेकोप 5 टैबलेट की 2 खुराक ले सकता/सकती हूं?

A: लेकोप टैब्लेट की खुराक और फ्रीक्वेंसी अलग-अलग व्यक्तियों में अलग-अलग होती है जो इसे लेने की स्थिति के आधार पर होती है। आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Q: क्या लेकोप 5 टैबलेट सर्दी के लिए उपयोगी है?

A: हां, एलर्जी की स्थितियों के कारण होने वाले सर्दी के इलाज के लिए लेकोप 5 टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Q: मुझे लेकोप 5 टैबलेट कब लेना चाहिए?

A: आपको दिन के एक निश्चित समय पर लेकोप 5 टैबलेट लेना चाहिए। आप इसे भोजन से पहले या बाद में ले सकते हैं। इसे बेड से पहले लिया जाना चाहिए।

Q: क्या मैं लेकोप 5 टैबलेट के साथ पैरासिटामॉल ले सकता/सकती हूं?

A: हां, आप एक साथ पैरासिटामॉल और लेकोप 5 टैबलेट ले सकते हैं, लेकिन केवल डॉक्टर से परामर्श करने के बाद। आपके द्वारा पहले से ही ली जा रही सभी दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करने की सलाह दी जाती है या आप किसी भी दवा के साथ इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं।

Q: लेकोप दवा का काम क्या है?

A: लेकोप 5 टैबलेट में लेवोसेट्रीज़ीन शरीर में प्राकृतिक पदार्थ को ब्लॉक करके काम करता है, जिसे हिस्टामाइन कहा जाता है, मुख्य रूप से एलर्जी की स्थितियों के लिए जिम्मेदार होता है। इस प्रकार, यह एलर्जिक लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Q: लेकोप टैब्लेट की रचना क्या है?

A: लेकोप टैब्लेट की रचना में लेवोसेट्रीज़ीन को इसके सक्रिय तत्व के रूप में शामिल किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
लेकोप
Expires on or After
30/03/2025
नवीनतम अपडेट: 18 अप्रैल 2022 . 4:21 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg