express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता झाईडस हेल्थकेयर लिमिटेड
स्ट्रिप में 1 टैबलेट
45.27*
MRP 50.30
10% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप विवरण

आयवोराल फोर्ट टैबलेट एक एंटी-वर्म दवा है। इसका इस्तेमाल कृमियों के कारण होने वाली आंतों के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसमें एल्बेंडाजोल और आइवरमेक्टिन होता है। यह क

ॉम्बिनेशन कृमि को मारकर और शरीर से उन्हें हटाकर एक डिवॉर्मिंग एजेंट के रूप में काम करता है। 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों और गर्भवती महिलाओं में इस दवा का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार आयवोराल फोर्ट टैबलेट लें। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं और अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹45.27
आप बचाएंगे₹5.03 (10% on MRP)
शामिल हैएल्बेंडाजोल (400.0 एमजी) + आईवरमेक्टिन (12.0 एमजी)
इस्तेमालकृमि संक्रमण
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना, पेट में दर्द
थेरेपीएंथेलमिंटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एल्बेंडाजोल (400.0 एमजी) + आईवरमेक्टिन (12.0 एमजी)
uses

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • आयवोराल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल आंतों के कृमि/परजीवी संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।
  • यह फाइलेरियासिस का कारण बनने वाले कृमि/परजीवी की वृद्धि को भी दबाता है, जिसमें विभिन्न शरीर के पार्ट्स विशेष रूप से पैरों के असामान्य विस्तार से होने वाली बीमारी होती है।
contraindications

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको एल्बेंडाजोल, आइवरमेक्टिन या आयवोराल फोर्ट टैबलेट के किसी भी सामग्री से एलर्जी है
  • अगर आपको ओमेप्राजोल, मेबेंडाजोल आदि जैसी एल्बेंडाजोल के समान दवाओं से एलर्जी है।
sideEffects

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के साइड इफेक्ट

  • चक्कर आना
  • पेट में दर्द
  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • उल्टी
  • कब्ज
  • सिरदर्द
precautionsAndWarnings

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान आयवोराल फोर्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था के दौरान आयवोराल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसमें सीमित सुरक्षा डेटा उपलब्ध है। अगर आप गर्भवती हैं या सोचते हैं कि आप गर्भवती हैं या गर्भधारण की योजना बना रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या स्तनपान कराते समय मैं आयवोराल फोर्ट टैबलेट ले सकती हूं?
A:
स्तनपान पर आयवोराल फोर्ट टैबलेट के पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। स्तनपान कराते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने आयवोराल फोर्ट टैबलेट का सेवन किया है तो क्या मैं ड्राइव कर सकता/सकती हूं?
A:
अगर आपको आयवोराल फोर्ट टैबलेट लेने के बाद चक्कर, फिट या दृश्य परेशानी का अनुभव होता है, तो ड्राइविंग से बचने की सलाह दी जाती है।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं आयवोराल फोर्ट टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
आयवोराल फोर्ट टैबलेट को लिवर की समस्याओं के कारण जाना जाता है और चिकित्सा के दौरान लिवर फंक्शन की निगरानी की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आप अपनी शराब की खपत को न्यूनतम तक सीमित करें या बिल्कुल न करें।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आप त्वचा पर चकत्ते, शरीर में सूजन या एलर्जिक रिएक्शन, त्वचा पर गहरे पैच और सूजन विकसित करते हैं।
  • आपको दृश्य असामान्यताओं, सिरदर्द, फिट, चक्कर आना और कानों में रिंग का अनुभव हो सकता है, इससे आंखों में विकार हो सकता है।
  • आपको लिवर फंक्शन में समस्या है, एक नियमित लिवर एंजाइम टेस्ट की सलाह दी जाती है।
  • आपको गर्दन में दर्द, पीठ दर्द, सांस लेने में कठिनाई, भ्रम, आलसी और बेहोशी का अनुभव होता है।
  • आप बच्चे की क्षमता वाली महिला हैं, आपको इलाज शुरू करने से पहले गर्भावस्था के लिए टेस्ट किया जाना चाहिए और गर्भावस्था से बचने के लिए उचित गर्भनिरोधन का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।
  • इन्फेक्शन क्लियर हो रहा है या नहीं, यह चेक करने के लिए मल की नियमित जांच की सलाह दी जाती है।
  • चिकित्सा की शुरुआत में हर 4 सप्ताह के बाद और हर दो सप्ताह बाद ब्लड सेल काउंट किया जाना चाहिए।
  • आयवोराल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल 2 वर्ष से कम आयु के बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए।
modeOfAction

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

एल्बेंडाजोल एक परजीवी द्वारा ग्लूकोज की पकड़ को रोकता है जो परजीवी की ऊर्जा की कमी और मृत्यु का कारण बनता है। आइवरमेक्टिन परजीवी की बाहरी कोशिका झिल्ली की अस्थिरता को बढ़ाकर कार्य करता है बाहरी झिल्ली...
अधिक पढ़ें
directionsForUse

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

आयवोराल फोर्ट टैबलेट को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लिया जाना चाहिए। इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगलें। इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लें। इसे डॉक्टर द्वारा निर्धारित से अधिक न लें।
interactions

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इंटरैक्शन

अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्शन

  • कुछ दवाएं आयवोराल फोर्ट टैबलेट काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं या इस दवा से ही अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम किया जा सकता है।
  • अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या किसी भी संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए ले सकते हैं.
  • विशेष रूप से, अगर आप त्वचा की एलर्जी, अस्थमा और गठिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली डेक्सामीथाज़ोन जैसे स्टेरॉयड ले रहे हैं, तो प्राज़ीक्वांटेल जैसे कृमि के इन्फेक्शन के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • आयवोराल फोर्ट टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थानों पर स्टोर करें।
  • इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

आयवोराल फोर्ट 1 टैबलेट्स की स्ट्रिप के खुराक

अधिक खुराक

आयवोराल फोर्ट दवा के ओवरडोज़ के लक्षण हैं फिट, उल्टी, धीमी हार्ट रेट, चक्कर आना, डायरिया या त्वचा पर रैश। अगर आपने इस दवा का बहुत अधिक सेवन किया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

खुराक मिस हो गई है

अगर आप आयवोराल फोर्ट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और निर्धारित समय पर अगली खुराक लें। छूटी हुई खुराक की भ...
अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ रवि ककरला

एमबीबीएस, एमबीए

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: मैं आइवोरल टैबलेट का इस्तेमाल किस प्रकार के इन्फेक्शन के लिए कर सकता/सकती हूं?

A: आयवोराल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल गोलकृमि संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। आमतौर पर एनकाउंटर्ड राउंडवर्म्स एस्केरिस लम्ब्रिकोइड्स (लंबी राउंडवर्म), ट्रोचिलस ट्रिचियुरा (व्हिपवर्म), नेकेटर अमेरिकेनस (न्यू वर्ल्ड हुकवर्म) और एंसाइलोस्टोमा ड्यूओडेनेल (पुरानी वर्ल्ड हुकवर्म), स्ट्रोंगाइलॉइड्स स्टरकोरालिस (थ्रेडवर्म) और फाइलेरियासिस (एलिफेंटियासिस) हैं। इस दवा को आमतौर पर इन परजीवियों के कारण इन्फेक्शन के इलाज में सुरक्षित और प्रभावी माना जाता है।

Q: मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे नेमेटोड इन्फेक्शन है?

A: विभिन्न परजीवियों के लक्षण अलग-अलग होते हैं। इनमें से अधिकांश कृमियों के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण होते हैं लेकिन उनमें से कुछ के कारण खांसी, स्पूटम, फेफड़ों और मस्तिष्क के इन्फेक्शन में रक्त हो सकता है। भूख न लगना, बुखार, डायरिया, वजन घटना, मिचली, उल्टी, एनीमिया और इयोसिनोफिलिया कुछ लक्षण हैं जो अधिकांश नेमेटोड के लिए आम हैं। आयवोराल फोर्ट टैबलेट के साथ सेल्फ-ट्रीटमेंट की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा को प्रिस्क्रिप्शन पर लेने की सलाह दी जाती है, भले ही आपको यकीन हो कि आपको बीमारी है।

Q: क्या मैं गर्भावस्था के दौरान आयवोराल फोर्ट टैबलेट ले सकती हूं?

A: आयवोराल फोर्ट टैबलेट को गर्भावस्था के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इससे अजन्मे बच्चे को नुकसान हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान दवा के इस्तेमाल से संबंधित जोखिम लाभों से अधिक होता है।

Q: मुझे आयवोराल फोर्ट को कितने समय तक टैब करना चाहिए?

A: आयवोराल फोर्ट टैबलेट को डॉक्टर द्वारा निर्धारित के अनुसार लिया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इस दवा को अपने आप लेना बंद न करें।

Q: आयवोराल फोर्ट को कितना समय लगता है?

A: इसका प्रभाव दिखाने में 2-3 दिन जैसे कुछ दिन लग सकते हैं। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित इलाज का कोर्स पूरा करना होगा। अगर आप बेहतर महसूस कर रहे हैं तो भी इलाज को बीच में बंद न करें।

Q: आयवोराल फोर्ट को कैसे लिया जाता है?

A: आप आयवोराल फोर्ट को भोजन के साथ या भोजन के बिना ले सकते हैं। लेकिन बेहतर परिणाम के लिए इसे रोज़ निश्चित समय पर लेना बेहतर है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
आयवोराल फोर्ट
Expires on or After
27/02/2027
नवीनतम अपडेट: 09 मई 2022 . 10:47 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg