express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे

निर्माता एफडीसी लिमिटेड
सैशे में 21.8g ओरल पाउडर
MRP 24.35
20.9414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे विवरण

इलेक्ट्राल ओरल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट (ORS) है जो WHO फॉर्मूला पर आधारित है। इसका इस्तेमाल शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है जो डायरिया और उल्टी या अन्य

स्थितियों के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण खो जाता है। इसमें सॉल्ट और शुगर (सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्स्ट्रोज़) का कॉम्बिनेशन है। इलेक्ट्रोलाइट और चीनी का मिश्रण पानी और इलेक्ट्रोलाइट अवशोषण को गट से उत्तेजित करता है। इसलिए, यह निर्जलीकरण को रोकता है या उलट देता है और दस्त और उल्टी जैसी स्थितियों में खोए हुए लवण की भरपाई करता है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट द्वारा निर्देशित इलेक्ट्राल ओरल पाउडर का इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹20.94
आप बचाएंगे₹3.41 (14% on MRP)
शामिल हैएनहाइड्रस डेक्सट्रोज (13.5 ग्राम) + पोटैशियम क्लोराइड(1.5 ग्राम) + सोडियम क्लोराइड (2.6 ग्राम) + सोडियम साइट्रेट(2.9 ग्राम)
इस्तेमालअतिसार के कारण डीहाइड्रेशन, उल्टी
थेरेपीइलेक्ट्रोलाइट्स
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी एनहाइड्रस डेक्सट्रोज (13.5 ग्राम) + पोटैशियम क्लोराइड(1.5 ग्राम) + सोडियम क्लोराइड (2.6 ग्राम) + सोडियम साइट्रेट(2.9 ग्राम)
uses

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे के इस्तेमाल

  • पानी और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति करता है
  • मल आउटपुट और उल्टी कम करता है
precautionsAndWarnings

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको अपने किडनी या लो यूरिन आउटपुट में समस्या है।
  • आपको गंभीर अनियंत्रित उल्टी या दस्त और तरल पदार्थ पीने या बनाए रखने में असमर्थता है।
  • आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • आप इसे दो वर्षों से कम उम्र के बच्चों को दे रहे हैं जिनमें गंभीर डायरिया या उल्टी होती है।
  • आपको कोई सुधार और लक्षण 2-3 दिनों तक बने रहते हैं महसूस नहीं होते हैं।
  • आप डायबिटीज के मरीज हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए, डॉक्टर से परामर्श किए बिना अतिरिक्त शुगर और सॉल्ट जोड़ने से बचें।
  • अगर आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराती हैं या डायबिटीज, हाइपरटेंशन, लिवर या हृदय संबंधी कोई बीमारी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
ingredients

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे के सामग्री और लाभ

  • इलेक्ट्राल ओरल पाउडर में सॉल्ट और शुगर का मिश्रण होता है जैसे सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्सट्रोज़।
  • इसमें मौजूद नमक आपके शरीर में पानी को संतुलित करने, एसिड-आधार स्तर बनाए रखने, पोषक तत्वों को कोशिकाओं में बदलने और शरीर से अपशिष्ट को हटाने में मदद करता है। यह किडनी, हृदय, मांसपेशियों, कोशिकाओं और तं...
    अधिक पढ़ें
  • डेक्सट्रोज एक चीनी है और यह ग्लूकोज का एक प्रकार है जो ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है। डीहाइड्रेशन या उल्टी के दौरान शरीर के ऊर्जा स्टोर को पूरा करने में मदद करता है।
directionsForUse

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे के इस्तेमाल करने का तरीका

  • 1-लीटर पीने वाले पानी में इलेक्ट्राल के मुंह पाउडर की पूरी सामग्री खोजें।
  • जब तक सभी कणों को विघटित नहीं किया गया है तब तक इसे हटाएं। इस समाधान का उपयोग 24 घंटों के भीतर करें।
  • बनाने के बाद जो सॉल्यूशन 24 घंटे तक इस्तेमाल न हुआ हो, उसे हटाएं।
  • केवल सॉल्यूशन तैयार करने के लिए पानी का इस्तेमाल करें, दूध, सूप, फ्रूट जूस या किसी भी सॉफ्ट ड्रिंक में इलेक्ट्राल ओरल पाउडर न जोड़ें।
storageAndDisposal

इलेक्ट्राल ऑरेंज फ्लेवर 21.80 ग्राम पाउडर का सैशे के भंडारण और निपटान

  • इलेक्ट्राल ओरल पाउडर को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, प्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी, नमी और गर्मी से सुरक्षित रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

नैंसी दीक्षित

बी. फार्म, एम. फार्म

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: इलेक्ट्राल ओरल पाउडर का इस्तेमाल क्या करता है?

A: इलेक्ट्राल ओरल पाउडर का इस्तेमाल डायरिया और उल्टी के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण होने वाले इलेक्ट्रोलाइट और बॉडी फ्लूइड को रीस्टोर करने के लिए किया जाता है या गर्म या आर्द्र मौसम और अन्य स्थितियों में व्यायाम करते समय जहां पानी और इलेक्ट्रोलाइट का नुकसान होता है।

Q: क्या इलेक्ट्राल ओरल पाउडर बच्चों को दिया जा सकता है?

A: हां, इलेक्ट्राल ओरल पाउडर उन बच्चों को दिया जा सकता है जो उल्टी कर रहे हैं या डायरिया कर रहे हैं। हालांकि, अगर स्थिति और खराब हो जाती है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Q: मैं डायबिटिक रोगी हूं। क्या मैं इलेक्ट्राल ओरल पाउडर ले सकता/सकती हूं?

A: इलेक्ट्राल ओरल पाउडर में एनाहाइड्रस डेक्सट्रोज़ होता है, जो ग्लूकोज का एक रूप है। इसलिए, इसे लेने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: क्या मैं हर दिन इलेक्ट्राल ओरल पाउडर पी सकता/सकती हूं?

A: नहीं, आपको हर दिन इलेक्ट्राल ओरल पाउडर नहीं पीना चाहिए। अगर आप डिहाइड्रेटेड हैं, तो आप इसे कुछ दिनों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको इसे दैनिक आधार पर लेने से बचना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

Q: क्या इलेक्ट्राल ओरल पाउडर और ओआरएस एक ही है?

A: हां, इलेक्ट्राल ओरल पाउडर ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) बनाने के लिए तैयार है। इसमें डायरिया और उल्टी के कारण खोए हुए नमक और इलेक्ट्रोलाइट की पूर्ति में मदद करने के लिए नमक और चीनी की संतुलित मात्रा होती है।

Q: क्या इलेक्ट्राल ओरल पाउडर से बनाए गए सॉल्यूशन को स्टोर किया जा सकता है?

A: हां, 24 घंटों तक। आमतौर पर, इलेक्ट्राल ओरल पाउडर सॉल्यूशन को कवर किया जाना चाहिए और बैक्टीरियोलॉजिकल दूषित होने के जोखिम के कारण 24 घंटों से अधिक समय तक नहीं रखा जाना चाहिए। उपयोग न किए गए भाग को 24 घंटों के बाद हटा दिया जाना चाहिए।

Q: क्या इलेक्ट्राल ओरल पाउडर सभी को दिया जा सकता है?

A: हां, इलेक्ट्राल ओरल पाउडर एक ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट है। यह सुरक्षित है और डिहाइड्रेशन से पीड़ित किसी को भी इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बच्चों और वयस्कों दोनों को डीहाइड्रेशन के बाद रिहाइड्रेशन उपचार की आवश्यकता होती है, हालांकि बच्चों को हमेशा तुरंत इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि वे अधिक तेजी से डीहाइड्रेटेड हो जाते हैं।

Q: डीहाइड्रेशन क्या है?

A: डीहाइड्रेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें आप जितना पानी लेते हैं उससे अधिक पानी खो देते हैं। आप डायरिया, उल्टी, पेशाब में वृद्धि, गर्म जलवायु या अन्य साधनों के माध्यम से अतिरिक्त पानी खो सकते हैं। डीहाइड्रेशन के लक्षणों में फ्लशिंग, मुंह सूखना, प्यास, ऐंठन, कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द आदि शामिल हैं।

Q: मुझे इलेक्ट्राल ओरल पाउडर कब लेना चाहिए?

A: इलेक्ट्राल ओरल पाउडर का इस्तेमाल शरीर में पानी और आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट को पूरा करने के लिए किया जाता है जो डायरिया और उल्टी या अन्य स्थितियों के दौरान डीहाइड्रेशन के कारण खो जाते हैं। यह मल के आउटपुट और उल्टी को भी कम करता है।

Q: क्या इलेक्ट्राल ओरल पाउडर का इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों द्वारा किया जा सकता है?

A: इलेक्ट्राल ओरल पाउडर में सॉल्ट और शुगर का मिश्रण होता है जैसे सोडियम साइट्रेट, सोडियम क्लोराइड, पोटेशियम क्लोराइड और डेक्सट्रोज़। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें। आपका डॉक्टर वैकल्पिक चिकित्सा का सुझाव दे सकता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
इलेक्ट्राल
Expires on or After
29/06/2025
नवीनतम अपडेट: 22 जून 2022 . 06:10 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg