express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कोवाटील 500एमजी टैब्लेट

कोवाटील 500एमजी टैब्लेट

निर्माता मैक्लिओड्स फार्मास्यूटिकल्स
स्ट्रिप में 6 टैबलेट
MRP 532.57*
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
7 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

कोवाटील 500 एमजी विवरण

कोवाटील 500 टैबलेट का इस्तेमाल टॉन्सिल, गले, साइनस, कान, श्वसन मार्ग, मूत्रमार्ग और त्वचा के इन्फेक्शन और सॉफ्ट टिशू के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सेफुरोक्सिम होता है, जो

एंटीबायोटिक दवाओं के समूह से संबंधित होता है। कोवाटील 500 टैबलेट बैक्टीरिया के सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है, जो अंततः बैक्टीरिया की मृत्यु का कारण बनता है। डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही आपको दवा लेनी चाहिए और खुद से दवा लेने से बचना चाहिए। इस दवा को डॉक्टर के निर्देशानुसार और निर्धारित खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। कोवाटील 500 टैबलेट के इलाज शुरू करने से पहले अन्य दवाओं, ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट और हर्बल दवाओं के बारे में डॉक्टर को सूचित करें। डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा का कोर्स हमेशा पूरा करें, इलाज को अचानक बंद करने से इलाज विफल हो सकता है और लक्षण दोबारा विकसित हो सकते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, गर्भधारण की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपनी विस्तृत मेडिकल हिस्ट्री के बारे में कोवाटील 500 टैबलेट शुरू करने से पहले डॉक्टर को सूचित करें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹532.57
आप बचाएंगे
शामिल हैसेफरोक्सिम (500.0 एमजी)
इस्तेमालबैक्टीरियल इन्फेक्शन
साइड इफेक्टसिरदर्द, चक्कर आना, जी मितलाना
थेरेपीएंटीबायोटिक
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी सेफरोक्सिम (500.0 एमजी)
5 Generic Alternate(s)
Contains same composition as कोवाटील 500एमजी टैब्लेट
generic_alterative_icon
View All
uses

कोवाटील 500 एमजी के इस्तेमाल

कोवाटील 500 टैबलेट का इस्तेमाल टॉन्सिल, गले, साइनस, कान, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, यूरिनरी ट्रैक्ट और त्वचा के इन्फेक्शन और सॉफ्ट टिशू के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
contraindications

कोवाटील 500 एमजी के प्रतिबन्ध

  • अगर आपको सेफुरोक्सिम या कोवाटील 500 टैबलेट के किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है।
  • अगर आपको पेनिसिलिन, मोनोबैक्टम, कार्बपेनम या अन्य बीटा-लैक्टम एंटीबायोटिक्स के लिए गंभीर एलर्जिक रिएक्शन का इतिहास है।
sideEffects

कोवाटील 500 एमजी के साइड इफेक्ट

  • दस्त (डायरिया)
  • जी मितलाना
  • सिरदर्द
  • चक्कर आना
  • पेट में दर्द
precautionsAndWarnings

कोवाटील 500 एमजी के सावधानी और चेतावनियाँ

pregnancy

गर्भावस्था

Q:
क्या मैं गर्भावस्था के दौरान कोवाटील 500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
गर्भावस्था पर कोवाटील 500 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस प्रकार, जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो, तब तक दवा न लें।
breastfeeding

स्तनपान

Q:
क्या मैं स्तनपान कराते समय कोवाटील 500 टैबलेट ले सकती हूं?
A:
सेफुरोक्सिम कम मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में पास हो जाता है। आपको केवल तभी कोवाटील 500 टैबलेट लेना चाहिए जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया हो। स्तनपान कराए गए शिशु में अतिसार के लिए देखें।
driving

ड्राइविंग

Q:
अगर मैंने कोवाटील 500 टैबलेट ली है, तो क्या मैं गाड़ी चला सकता/सकती हूं?
A:
कोवाटील 500 टैबलेट लेने के बाद आपको चक्कर आ सकते हैं, अगर आपको चक्कर आ रहे हैं तो ड्राइविंग से बचें।
alcohol

शराब

Q:
क्या मैं कोवाटील 500 टैबलेट के साथ शराब का सेवन कर सकता/सकती हूं?
A:
कोवाटील 500 टैबलेट लेते समय आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे इस दवा के साइड इफेक्ट और भी खराब हो सकते हैं।
otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको लगातार डायरिया का अनुभव होता है, तुरंत इसे लेना बंद कर देता है और हॉस्पिटल में रिपोर्ट कर देता है
  • इस दवा को लेने के बाद सांस लेने, चकत्ते, चेहरे या मुंह में सूजन आने में आपको कठिनाई होती है
  • आप त्वचा के छाले और पीलिंग के साथ रैश विकसित करते हैं
  • आपको किडनी की बीमारी है
  • आप अपने मुंह में सफेद पैच विकसित करते हैं
modeOfAction

कोवाटील 500 एमजी के क्रिया का तरीका

यह कैसे काम करता है?

कोवाटील 500 टैबलेट बैक्टीरियल सेल वॉल सिंथेसिस को रोककर काम करता है; बैक्टीरियल सेल की दीवार की अनुपस्थिति से बैक्टीरिया की मृत्यु हो जाती है।
directionsForUse

कोवाटील 500 एमजी के इस्तेमाल करने का तरीका

  • कोवाटील 500 टैबलेट को डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए।
  • इसे एक गिलास पानी के साथ साबुत निगलें, दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं।
  • अगर आपने इसे अनुकूल परिणामों के लिए एक निश्चित समय पर लिया है, तो यह सबसे अच्छा होगा।
  • आपको डॉक्टर द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
interactions

कोवाटील 500 एमजी के बातचीत

अन्य दवाओं के साथ बातचीत

  • अपनी एसिडिटी दवाओं के साथ कोवाटील 500 दवा न लें।
  • इससे गर्भनिरोधक गोलियों (ओसी गोलियां) की विफलता हो सकती है। अगर आप दवा के इलाज के दौरान गर्भनिरोधक गोली ले रहे हैं, तो आपको गर्भनिरोधक विधि (जैसे कंडोम) का भी उपयोग करना होगा।
  • कुछ दवाएं कोवाटील 500 टैबलेट काम करने या कोवाटील 500 टैबलेट के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, जो एक ही समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती हैं।
  • संभावित इंटरैक्शन से बचने के लिए डॉक्टर को इस दवाओं, सप्लीमेंट या हर्बल के बारे में बताएं जिन्हें आप अभी ले रहे हैं या ले रहे हैं।
  • विशेष रूप से अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, हाई/असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड थिनर, एंटी-इन्फेक्टिव, एंटी-डायबिटिक्स, एंटी-अस्थमेटिक्स, दर्द निवारक, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या मस्तिष्क से सं...
    अधिक पढ़ें
storageAndDisposal

कोवाटील 500 एमजी के भंडारण और निपटान

  • कोवाटील 500 टैबलेट को ठंडे और सूखे स्थान पर स्टोर करें, इसे डायरेक्ट सूरज की रोशनी से बचाएं।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।
dosage

कोवाटील 500 एमजी के खुराक

अधिक खुराक

अगर आपको लगता है कि आपने कोवाटील 500 टैबलेट की ओवरडोज़ ली है, तो आपातकालीन मेडिकल केयर प्राप्त करें। ओवरडोज़ के लक्षणों में मस्तिष्क को नुकसान शामिल हो सकता है और फिट हो सकता है।

खुराक मिस हो गई है

  • अगर आप कोवाटील 500 टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही इसे ले लें।
  • अगर यह आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें।
  • छूटी हुई की भरपाई करने के लिए दवा की दोहरी खुराक न लें।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: e

A: नहीं, अगर आपको अमॉक्सिसिलिन से एलर्जी है, तो इस दवा को कभी भी न लें क्योंकि इससे गंभीर एलर्जी रिएक्शन हो सकती है। अपनी एलर्जी के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या मैं निर्धारित अवधि से पहले इस दवा को लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो भी आपको इलाज का पूरा कोर्स पूरा करना होगा। दवा बंद करने से इलाज विफल हो सकता है और लक्षणों की पुनरावृत्ति हो सकती है।

Q: मुझे कोवाटील 500 टैबलेट कितने समय तक लेना चाहिए?

A: इलाज की खुराक और अवधि इन्फेक्शन के कारण और इलाज के प्रति प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। अगर आप बेहतर महसूस करते हैं तो इस दवा को लेना बंद न करें। पूरा कोर्स पूरा करें क्योंकि बीच में इलाज बंद करने से एंटीबायोटिक प्रतिरोध और संक्रमण दोबारा हो सकता है।

Q: क्या कोवाटील 500 टैबलेट एक एंटीबायोटिक है?

A: हां, कोवाटील 500 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है।

Q: कोवाटील 500 टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

A: कोवाटील 500 टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट में डायरिया, मिचली, पेट दर्द, सिरदर्द और चक्कर आना शामिल हैं। ये अस्थायी हैं, लेकिन अगर साइड इफेक्ट बने रहते हैं या आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

Q: क्या मैं बुखार और सर्दी के लिए कोवाटील 500 ले सकता/सकती हूं?

A: नहीं, कोवाटील 500 में सेफुरोक्सिम होता है जो एक उच्च एंटीबायोटिक और गंभीर इन्फेक्शन के लिए आरक्षित होता है। यह दवा तभी ली जानी चाहिए जब आपका डॉक्टर इसे आपके लिए आवश्यक मानता है। इसके अलावा, यह दवा वायरल इन्फेक्शन में असरदार नहीं है।

Q: क्या मैं कोविड-19 के लिए कोवाटील 500 ले सकता/सकती हूं?

A: कोविड-19 का इलाज करने या उससे बचने के लिए आपको कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। अगर आपको कोविड-19 के लक्षण हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Q: कोवाटील 500 टैबलेट का इस्तेमाल क्या करता है?

A: कोवाटील 500 टैबलेट का इस्तेमाल टॉन्सिल, गले, साइनस, कान, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट, यूरिनरी ट्रैक्ट और त्वचा के इन्फेक्शन और सॉफ्ट टिशू के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: क्या कोवाटील गर्भावस्था के लिए सुरक्षित है?

A: गर्भावस्था पर कोवाटील 500 टैबलेट के प्रभाव के बारे में सीमित जानकारी है। इस प्रकार, जब तक डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो, तब तक दवा न लें।

Q: क्या कोवाटील 500 एक स्टेरॉयड है?

A: नहीं, कोवाटील 500 स्टेरॉयड नहीं है। इसमें सेफुरोक्सिम होता है, जो एंटीबायोटिक दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसका इस्तेमाल टॉन्सिल, गले, साइनस, कान, श्वसन मार्ग, मूत्रमार्ग और त्वचा के इन्फेक्शन और सॉफ्ट टिशू के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के इलाज के लिए किया जाता है।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
कोवाटील
Expires on or After
29/09/2025
नवीनतम अपडेट: 14 मार्च 2022 . 11:13 AM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg