express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप
कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप

निर्माता ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन
स्ट्रिप में 15 टैबलेट
MRP 112.95
97.1414% OFF
offer_icon
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
30 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

चिकित्सा विवरण

कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट विटामिन बी6, बी3 और बी12 का मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन है, साथ ही क्रोमियम, जिंक और सेलेनियम जैसी ट्रेस मेटल भी है। यह वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी वाले राज्यों के इलाज के लिए दर्शाया गया है।

कोबाडेक्स सीजेडएस में ऐक्टिव घटक होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में इम्यून सिस्टम में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। त्वचा की कोशिकाओं के जीवित रहने और घाव को ठीक करने के लिए भी यह महत्वपूर्ण है। जिंक अग्न्याशय से इंसुलिन रिलीज करने में मदद करता है। अगर जिंक की कमी है, तो इसे डायबिटीज दवाओं के साथ लिया जा सकता है, और कोबाडेक्स सीजेडएस को आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹97.14
आप बचाएंगे₹15.81 (14% on MRP)
शामिल हैविटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + जिंक (61.8 एमजी) + क्रोमियम पिकोलिनेट (250.0 एमसीजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1500.0 एमसीजी) + सेलेनियम (<n1> एमसीजी)
इस्तेमालपोषण की कमी
थेरेपीमल्टीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन बी6 / पाइरिडोक्सिन (3.0 एमजी) + विटामिन बी12 / मेकोबालामिन / सायनोकोबालामीन / मिथाइलकोबलामिन(15.0 एमसीजी) + जिंक (61.8 एमजी) + क्रोमियम पिकोलिनेट (250.0 एमसीजी) + विटामिन बी3 / निकोटिनिक एसिड / नायसीन (100.0 एमजी) + विटामिन बी9 / फोलिक एसिड / फोलेट (1500.0 एमसीजी) + सेलेनियम (<n1> एमसीजी)
uses

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल

  • कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट का इस्तेमाल वयस्कों के लिए विटामिन बी3, बी6, बी9 और बी12 की कमी जैसी मिनरल की कमी के इलाज के लिए न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की खनिज और विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि पोषक तत्व के अवशोषण, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।
ingredients

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सामग्री और लाभ

  • कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट में पाइरिडॉक्सिन (विटामिन B6), सेलेनियम, क्रोमियम, निकोटिनामाइड, जिंक, साइनोकोबालामिन (विटामिन B12) और फोलिक एसिड (विटामिन B9) शामिल हैं।
  • पाइरिडॉक्सिन या विटामिन बी6: यह तंत्रिका और प्रतिरक्षा तंत्र के रखरखाव के साथ मेटाबोलिज्म में सुधार करने में मदद करता है।
  • सेलीनियम: इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और यह कई एंजाइम और प्रोटीन का एक अभिन्न हिस्सा है जो शरीर के आवश्यक कार्यों में शामिल हैं। थायरॉइड हार्मोन, रिप्रोडक्शन और डीएनए सिंथेसिस के कार्य में भी महत्वपूर...
    अधिक पढ़ें
  • निकोटिनामाइड: यह एक कोएंजाइम है और विभिन्न प्रक्रियाओं में शामिल है जैसे ऊर्जा का उत्पादन, फैटी एसिड का उत्पादन, कोलेस्ट्रॉल और स्टेरॉयड।
  • क्रोमियम: यह ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है और इस प्रकार वसा और कार्बोहाइड्रेट के ब्रेकडाउन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • जिंक: यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, न्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन के संश्लेषण में कई एंजाइम का एक महत्वपूर्ण घटक है। यह इम्यून सिस्टम में भी एक प्रमुख भूमिका निभाता ह...
    अधिक पढ़ें
  • साइनोकोबालामिन या विटामिन बी12: लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए संश्लेषण का उत्पादन करने के लिए मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के कार्य के लिए यह आवश्यक है। यह प्रोटीन और फैट मेटाबोलिज्म, फर्टिलिटी और हार्मोन के क...
    अधिक पढ़ें
  • फोलिक एसिड या विटामिन B9: यह एक आवश्यक विटामिन है जो DNA और अमीनो एसिड के संश्लेषण में वाइटल भूमिका निभाता है। यह कोशिका विभाजन और रक्त कोशिकाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। मस्तिष्क के विकास के लिए...
    अधिक पढ़ें
precautionsAndWarnings

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपकी कोई भी मौजूदा मेडिकल स्थिति है जैसे डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्याएं या किसी अन्य बीमारी, कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • आपको विटामिन बी<n1> की कमी है
  • आपको किसी भी दृश्य विकार का अनुभव होता है
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं
  • अगर आपको इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट नहीं लेना चाहिए।
  • आप किसी भी सर्जरी या ऑपरेशन से गुजरने की योजना बना रहे हैं
  • अगर आप गर्भवती हैं, शिशु या स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इस दवा को न लें।
  • आपको बहुत अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे विटामिन की कमी हो सकती है।
  • अगर आप अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं या ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, तो आपको ड्राइविंग से बचना चाहिए
  • इस टैबलेट का इस्तेमाल लंबे समय के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए। कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स बच्चों के लिए सुझाया नहीं जाता है।
  • विटामिन/मिनरल सप्लीमेंट का उद्देश्य आहार को पूरक बनाना है और इसका इस्तेमाल अच्छी तरह से संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।
directionsForUse

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट लें। आपको इसे एक गिलास पानी के साथ निगलना चाहिए।
  • उपचार की अवधि कमी वाले राज्यों के सुधार पर निर्भर करती है।
storageAndDisposal

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के भंडारण और निपटान

  • कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स को 30°C से नीचे ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें, इसे सीधे धूप, नमी और गर्मी से दूर रखें।
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों की दृष्टि से दूर रखें।
  • क्षतिग्रस्त या समाप्त हो चुके कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स का सेवन न करें।
  • जब इसकी समयसीमा समाप्त हो जाती है या अब आवश्यकता नहीं होती है, तो आपको इस टैबलेट को ठीक से हटाना होगा।
quickTips

कोबाडेक्स सीजेएस 15 टैबलेट्स की स्ट्रिप के क्विक टिप्स

  • कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट का इस्तेमाल विटामिन और खनिज की कमी के इलाज के लिए वयस्कों को न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट के रूप में किया जाता है।
  • इसे सप्लीमेंट के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है जब शरीर की खनिज और विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।
  • इस सप्लीमेंट को निर्देशानुसार लें। निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक न लें।
  • विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करने के लिए हैं और यह संतुलित, विभिन्न आहार और स्वस्थ जीवनशैली का विकल्प नहीं होना चाहिए।
  • कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट शुरू करने से पहले, अगर आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।
  • बहुत अधिक शराब का सेवन न करें, क्योंकि इससे विटामिन की कमी हो सकती है।
  • आप कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं, जैसे संतुलित आहार खाना जिसमें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, पूरे अनाज, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा शामिल हैं।
  • इसके अलावा, विटामिन के लिए लीफी ग्रीन्स, विटामिन सी के लिए सिट्रस फ्रूट्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए फैटी फिश और विटामिन बी12 के लिए फोर्टिफाइड सीरियल्स जैसे विशिष्ट पोषक तत्वों में अधिक खाद्य पदार्थ श...
    अधिक पढ़ें

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. अर्पित वर्मा

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: कोबाडेक्स सीजेडएस बनाम न्यूरोबायन फोर्ट, वे कैसे अलग होते हैं?

A: कोबाडेक्स सीजेडएस और न्यूरोबायन फोर्ट मल्टीविटामिन फॉर्मूलेशन हैं जिनमें विभिन्न बी विटामिन होते हैं। कोबाडेक्स सीजेडएस क्रोमियम, जिंक और सेलेनियम जैसी ट्रेस मेटल के साथ विटामिन बी6, बी3 और बी12 पर ध्यान केंद्रित करता है। यह वयस्कों में विटामिन और खनिज की कमी के इलाज के लिए संकेत दिया जाता है, इम्यून सपोर्ट में भूमिका निभाता है, त्वचा में जीवित रहना, घाव भरना और इंसुलिन रिलीज करना। दूसरी ओर, न्यूरोबियॉन फोर्ट एक व्यापक स्पेक्ट्रम मल्टीविटामिन सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन B1, B2, B3, B5, B6 और B12 शामिल हैं। इसका इस्तेमाल विटामिन बी की कमी का इलाज करने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने, तंत्रिका कार्य को सहायता देने और इम्यूनिटी में सुधार करने के लिए किया जाता है। व्यक्तिगत आवश्यकताओं के आधार पर और हेल्थकेयर प्रोफेशनल द्वारा सलाह के अनुसार दोनों के बीच का विकल्प बनाया जाना चाहिए।

Q: कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट का इस्तेमाल क्या है?

A: कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल वयस्कों में खनिज और विटामिन की कमी के इलाज के लिए किया जाता है।

Q: कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स से इलाज करते समय मुझे किन खाद्य सामान से बचना चाहिए?

A: आपको फाइटिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ और ऑक्सालिक एसिड जैसे कि अनलीवन्ड (फ्लैट या बिना बढ़ते एजेंट के बनाए) ब्रेड, बीन, बीज, नट, दाने, सोया आइसोलेट, पालक, मीठे आलू आदि से बचना चाहिए। आपको चाय, कॉफी और कैफीनेटेड पेय पदार्थों के सेवन से बचना या सीमित करना चाहिए।

Q: क्या हम एंटीबायोटिक्स के साथ कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट ले सकते हैं?

A: फ्लोरोक्विनोलोन्स (सिप्रोफ्लॉक्सिसिन, लेवोफ्लॉक्सिसिन आदि) जैसे एंटीबायोटिक्स के साथ लेने पर कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट के प्रभाव को बदल सकते हैं। इसलिए, इस मल्टीविटामिन को लेने के 2 घंटे पहले या 3 घंटे बाद उनसे बचना चाहिए या उन्हें लिया जाना चाहिए।

Q: मैं कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट कैसे ले सकता/सकती हूं?

A: कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा सुझाई गई खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। उपचार की अवधि कमी वाले राज्यों के सुधार पर निर्भर करती है।

Q: क्या कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स से संबंधित कोई साइड इफेक्ट हैं?

A: कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स आमतौर पर सुझाई गई खुराक के भीतर इस्तेमाल किए जाने पर अच्छी तरह से काम करता है। फिर भी, आप कभी-कभी सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी, दस्त, पेट दर्द या असुविधा, जलन, नींद, त्वचा पर रैश, खुजली आदि जैसे साइड इफेक्ट का अनुभव कर सकते हैं।

Q: अगर कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स का इस्तेमाल अधिक हो जाता है, तो क्या होगा?

A: कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स से अधिक लक्षण हो सकते हैं जैसे मिचली, उल्टी, पेट में गड़बड़ी या दर्द, दस्त, कब्ज, सिरदर्द, चक्कर आना, नींद संबंधी विकार, वजन घटना, चिड़चिड़ापन, भूख न लगना, स्तन में गंभीरता और अन्य गंभीर साइड-इफेक्ट।

Q: क्या मैं अपने आप कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स लेना बंद कर सकता/सकती हूं?

A: नहीं, अगर आप अच्छा महसूस कर रहे हैं तो भी आपको कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट लेना कभी भी बंद नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे इलाज विफल हो सकता है।

Q: अगर मैंने कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट की खुराक लेना भूल गया हूं, तो मुझे क्या करना चाहिए?

A: अगर आप कोबाडेक सीज़ेडएस टैबलेट की कोई खुराक लेना भूल गए हैं तो याद आते ही इसे लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ें और अपनी नियमित खुराक शिड्यूल के साथ जारी रखें। मिस की गयी खुराक की भरपाई करने के लिए इस टैबलेट की दोहरी खुराक न लें।

Q: क्या कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जा सकता है?

A: नहीं, बच्चों के लिए कोबाडेक सीजेडएस टैबलेट्स की सलाह नहीं दी जाती है।

Q: क्या कोबाडेक्स सीजेडएस और कोबाडेक टैबलेट एक समान है?

A: कोबाडेक्स सीजेडएस एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल होते हैं, जबकि कोबाडेक टैबलेट्स में केवल मल्टीविटामिन होते हैं।

Q: क्या कोबाडेक्स सीजेडएस का वजन बढ़ता है?

A: यह विशेष रूप से वजन बढ़ाता नहीं है। यह एक सप्लीमेंट है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य और विकास को बनाए रखता है। हालांकि, अगर आपको कोई प्रश्न है और वजन में कोई बदलाव देखते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Q: कोबाडेक्स सीजेडएस का सॉल्ट कॉम्बिनेशन क्या है?

A: कोबाडेक्स सीजेडएस एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें मल्टीविटामिन और मल्टीमिनरल- विटामिन बी3 (निकोटीनामाइड), विटामिन बी6 (पायरीडॉक्सीन), विटामिन बी9 (फोलिक एसिड), विटामिन बी12 (साइनोकोबालामिन), सेलीनियम, क्रोमियम और जिंक शामिल हैं

Q: क्या हम कोबाडेक्स सीजेडएस को रोजाना ले सकते हैं?

A: आप रोज़ कोबाडेक्स सीजेडएस ले सकते हैं लेकिन केवल सुझाई गई अवधि के लिए ही ले सकते हैं। उपचार की अवधि कमी वाले राज्यों के सुधार पर निर्भर करती है। निर्धारित खुराक से अधिक न लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लेने और अक्सर खुराक छोड़ने से बचने की सलाह दी जाती है।

Q: क्या कोबाडेक्स सीजेडएस एक मल्टीविटामिन है?

A: हां, कोबाडेक्स सीजेडएस एक मल्टीविटामिन है जिसका इस्तेमाल विटामिन बी3, बी6, बी9 और बी12 की कमी जैसी विटामिन और मिनरल की कमी के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक सप्लीमेंट के रूप में कार्य करता है जब शरीर की खनिज और विटामिन आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि पोषक तत्व के मालब्सॉर्प्शन, सर्जरी के बाद, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान।

Q: क्या कोबाडेक्स सीजेडएस स्टेरॉयड है?

A: नहीं, कोबाडेक्स सीजेडएस स्टेरॉयड नहीं है। यह एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है जिसमें विटामिन B3, विटामिन B6, विटामिन B9, विटामिन B12, सेलेनियम, क्रोमियम और जिंक शामिल हैं।

Q: कोबाडेक्स सीजेडएस में क्या होता है?

A: कोबाडेक्स सीजेडएस एक मल्टीविटामिन टैबलेट है। इसमें विटामिन बी6, बी3 और बी12 के साथ क्रोमियम, जिंक और सेलेनियम जैसी ट्रेस मेटल भी होते हैं, जो ऐक्टिव घटक के रूप में होते हैं।

Q: क्या कोबाडेक्स सीजेडएस में विटामिन सी है?

A: नहीं, कोबाडेक्स सीजेडएस में इसके घटकों में से एक के रूप में विटामिन सी नहीं है।
नवीनतम अपडेट: 10 जुलाई 2023 . 4:51 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg