express delivery
Express delivery to
Select Pincode
Search for Medicine and Healthcare items
Search
img
सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम
सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम
सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम
सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम
सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम

सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स 1ग्राम

निर्माता सिप्ला जीएक्स
सैशे में 1जी ग्रेन्यूल्स
26.63*
MRP 38.05
30% OFF
इनक्लूसिव ऑफ़ ऑल टैक्सेज़
3 दिनों की रिटर्न पॉलिसीअधिक पढ़ें
सभी उत्पाद सुरक्षित रूप से पैक और संग्रहीत किए गए हैं

सिपकल डी3 60000 आईयू विवरण

सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स में विटामिन डी3 होता है जो कोलिकैल्सीफेरोल के रूप में भी जाना जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभों के साथ एक न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम को गट के माध्यम से

अवशोषित करने के लिए एक आवश्यक घटक है, इस प्रकार हड्डी की वृद्धि में और सूजन को कम करके भी मदद करता है। जब सूर्य की किरणें (यूवी किरणें) त्वचा पर पड़ती हैं तो शरीर के भीतर प्राकृतिक रूप से विटामिन डी का उत्पादन होता है। इसे कभी-कभी 'सनशाइन विटामिन' के नाम से जाना जाता है?। विटामिन डी के कम स्तर से कम कमजोरी, थकान, नाजुक या कमजोर हड्डियां हो सकती हैं। सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स एक फैट-सॉल्यूबल विटामिन है, इसलिए शरीर में बेहतर अवशोषण के लिए इसे भोजन के साथ लेने की सलाह दी जाती है। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित सिपकल डी3 लें।

modeOfAction

प्रोडक्ट का सारांश

कीमत₹26.63
आप बचाएंगे₹11.41 (30% on MRP)
शामिल हैविटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
इस्तेमालविटामिन डी की कमी, ऑस्टियोपोरोसिस
थेरेपीविटामिन
molecules
संरचना के साथ और अधिक औषधियों की जानकारी विटामिन डी3 / कोलिकैल्सीफेरोल(60000.0 आईयू)
precautionsAndWarnings

सिपकल डी3 60000 आईयू के सावधानी और चेतावनियाँ

otherGeneralWarnings

अन्य सामान्य चेतावनी

अगर अपने डॉक्टर से बात करें अगर
  • आपको डायबिटीज, हाइपरटेंशन, किडनी या लिवर की समस्या जैसी कोई मौजूदा मेडिकल समस्या है,।
  • आप अन्य दवाओं, सप्लीमेंट पर हैं या किसी भी कॉम्प्लीमेंटरी या इंटीग्रेटिव हेल्थ दृष्टिकोण का पालन कर रहे हैं।
  • अगर आपको इस सप्लीमेंट के किसी भी घटक से एलर्जी है, तो आपको सिपकल डी3 सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए।
  • आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन योजनाबद्ध है। आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन प्रोडक्ट को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है।
  • डाइटरी सप्लीमेंट का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार को सप्लीमेंट करना है और यह संतुलित, विविध डाइट और स्वस्थ लाइफस्टाइल का विकल्प नहीं होना चाहिए।
uses

सिपकल डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल

  • विटामिन डी और कैल्शियम की कमी के इलाज और रोकथाम के लिए।
  • ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के विकारों के इलाज और रोकथाम के लिए एक सहायक के रूप में।
  • एक सप्लीमेंट के रूप में जब शरीर की विटामिन डी की आवश्यकताएं अधिक होती हैं जैसे कि बुजुर्गों में, सर्जरी के बाद और बढ़ते बच्चों में।
ingredients

सिपकल डी3 60000 आईयू के सामग्री और लाभ

  • विटामिन डी3 आंत से कैल्शियम और फॉस्फोरस के अवशोषण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के निर्माण, विकास और पुनर्निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाता है।
  • यह कोशिका वृद्धि, न्यूरोमस्कुलर और इम्यून फंक्शन और सूजन को कम करने में भी भूमिका निभाता है।
  • अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो आपको फ्रैक्चर, मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी का अनुभव होने की संभावना अधिक है।
  • शरीर में विटामिन डी के पर्याप्त स्तर बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों और बुजुर्गों में हड्डियों को नरम होने से रोक सकते हैं।
directionsForUse

सिपकल डी3 60000 आईयू के इस्तेमाल करने का तरीका

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

सामान का विवरण

लेखक
doctor

डॉ. मानसी सावला

बी. फार्म, फार्मडी

समीक्षक
doctor

डॉ. रितु बुदानिया

एमबीबीएस, एमडी (फार्माकोलॉजी)

सामान्य प्रश्न

^

Q: विटामिन डी का अच्छा स्रोत कौन से खाद्य पदार्थ हैं?

  • बहुत कम खाद्य उत्पाद विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है जैसे सीओडी लिवर ऑयल, चीज़, अंडे का योक आदि।
  • विटामिन डी हमारी त्वचा के नीचे बना होता है जब हम धूप के संपर्क में आते हैं
  • 10-30 मिनट के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक धूप में आना विटामिन की कमी को रोकने में मदद कर सकता है।

Q: आपको विटामिन डी क्यों लेना चाहिए?

A: वर्तमान लाइफस्टाइल के साथ, हम सभी घरों में एयर कंडीशन वाले ऑफिस, घर और कारों पर आधारित हैं, जिनमें धूप में कभी भी एक्सपोज़र नहीं होता है। यह अंततः सभी आयु वर्गों में विटामिन डी की कमी और अधिक फ्रैक्चर और मांसपेशियों में कमजोरी का कारण बन सकता है। ऐसे बहुत से अनुसंधान होते हैं जो यह सुझाव देते हैं कि विटामिन डी डायबिटीज की शुरुआत, कोलन, स्तन जैसे कैंसर को रोकने में भूमिका निभा सकता है और इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

Q: क्या सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स हेल्थ सप्लीमेंट है? अगर मैं इसे बहुत ज्यादा ले तो क्या यह हानिकारक हो सकता है?

A: हां, बहुत अधिक सिपकल डी3 लेना हानिकारक हो सकता है। ओवरडोज़ से शरीर में पेट में असुविधा और कैल्शियम के स्तर बढ़ सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपने इस सप्लीमेंट का बहुत कुछ लिया है, तो तुरंत मेडिकल सहायता प्राप्त करें।

Q: अगर मैं गर्भवती हूं तो क्या मैं सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स ले सकती हूं?

A: सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स को गर्भवती महिला द्वारा चिकित्सकीय देखरेख में लिया जाना चाहिए। गर्भावस्था में विटामिन डी की उच्च खुराक नहीं ली जा सकती है।

Q: विटामिन डी की कमी क्यों होती है?

A: विटामिन डी की कमी अपर्याप्त डाइटरी सेवन, बढ़ती आवश्यकता और शरीर द्वारा अवशोषित करने के कारण होती है। यह धूप के सीमित एक्सपोज़र, विटामिन डी को सक्रिय रूप में बदलने में किडनी की अक्षमता और आंत से खराब अवशोषण के कारण हो सकता है। यह दूध के उत्पादों से एलर्जी वाले व्यक्तियों में भी सामान्य है, लैक्टोज असहिष्णु है और ओवो-वेजीटेरिज्म और वीगनिज्म जैसे कुछ विशिष्ट आहार का पालन करता है।

Q: क्या मैं रोजाना सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स ले सकता/सकती हूं?

A: सिपकल डी3 ग्रेन्यूल्स विटामिन डी की उच्च खुराक है और यह दैनिक खपत के लिए नहीं है। आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार विटामिन डी की उच्च खुराक सप्ताह में एक बार ली जानी चाहिए।

Q: आप सिपकल के दाने कैसे लेते हैं?

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार सिपकल ग्रेन्यूल लें।
  • आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • विटामिन डी के बेहतर अवशोषण के लिए भोजन के बाद इस सप्लीमेंट को लें।
  • यह विटामिन डी की उच्च खुराक है और इसे दैनिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर इसे सीमित सप्ताह तक लेने की सलाह देगा।

Q: सिपकल डी3 के क्या दुष्प्रभाव हैं?

A: आमतौर पर, अगर सुझाई गई खुराक में लिया जाता है तो सिपकल डी3 के पास कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। हालांकि, कभी-कभी विटामिन डी की अधिक मात्रा लेने से कमजोरी, मुंह सूखना, मिचली, उल्टी, विटामिन डी और कैल्शियम का स्तर बढ़ना आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं। आपको निर्धारित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Q: क्या मैं गर्भावस्था में सिपकल डी3 ले सकती हूं?

A: हां, सिपकल डी3 गर्भावस्था के दौरान सुरक्षित है। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई भी सप्लीमेंट लेने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर इस सप्लीमेंट को लेने की उपयुक्त खुराक और फ्रीक्वेंसी का निर्णय लेगा।
प्रोडक्ट विवरण
Brand
सिपकल डी3
Expires on or After
30/08/2025
नवीनतम अपडेट: 26 अप्रैल 2022 . 10:24 PM (IST)

Health Articles

अस्वीकरण / खंडन
यहां प्रदान की गई जानकारी हमारी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार है और इसे यथार्थ और विश्वसनीय बनाने के लिए पेशेवरों की एक टीम द्वारा समीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाता है। यह जानकारी पूरी तरह से उत्पाद पर एक सामान्य अवलोकन प्रदान करने के लिए है और इसका उपयोग केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए। आपको यहां दी गई जानकारी का उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या के निदान, रोकथाम या इलाज के लिए नहीं करना चाहिए। इस साइट पर मौजूद किसी भी चीज़ का उद्देश्य किसी डाक्टर के चिकित्सा उपचार/सलाह या परामर्श को बदलना या प्रतिस्थापित करना नहीं है। किसी भी दवा के बारे में किसी भी जानकारी या चेतावनी की अनुपस्थिति को एक निहित आश्वासन के रूप में नहीं माना जाएगा। हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी चिकित्सा स्थिति से संबंधित सभी प्रश्नों या संदेहों के लिए अपने डाक्टर से परामर्श लें। आप इस बात से सहमत हैं कि आप यह साइट में मौजूद किसी भी चीज़ के आधार पर संपूर्ण या आंशिक रूप से स्वास्थ्य या चिकित्सा संबंधी कोई निर्णय नहीं लेंगे। कृपया विस्तृत नियम एवं शर्तों के लिए यहां क्लिक करें।
Our Payment Partners
https://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/gpay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/paytm.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/amazon-pay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/phonepe.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mobikwik.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/airtel-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/ola-money.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/maestro.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/mastercard.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/visa.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/rupay.svghttps://assets.pharmeasy.in/web-assets/_next/icons/diners.svg